Best ways to remove hair color from hair – बालों से रंग हटाने का आसान तरीका

आपने अपने बालों को कलर करने का मन बनाया और कुछ बहुत ही ट्रेंडी और फैशनेबल रंगों से अपने बाल कलर भी कर लिए, पर अब आपको अपना हेयर कलर (hair color) पसंद नहीं आ रहा और चाहते हुए भी इससे पीछा नहीं छुड़ा पा रहे हैं तथा सोच रहें हैं कि, अपने बालों से रंग कैसे हटाएँ? (balon se rang kaise hataye?) हम में से कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें बाल कलर करवाने का तो बहुत शौक होता है पर जल्दी ही वे अपने हेयर कलर से ऊब जाते हैं और उसे हटाना चाहते हैं।

कई ऐसे भी लोग होते हैं जो ज़्यादा दिनों तक बालों में एक ही रंग पसंद नहीं करते और बार बार हेयर कलर बदलना चाहते हैं पर वे इस बात की चिंता ज़्यादा करते हैं कि, एक बार हेयर कलर करें पर यह आसानी से नहीं निकाला तो क्या होगा? बस इसी कारण वे चाहते हुए भी अपने बालों को कलर करवाने से डरते हैं।

ज़्यादातर लड़कियों को बालों का कलर तब तक ही अच्छा लगता है जब तक वो अपने वास्तविक रंग में रहता है, फीका हो जाने पर लोग उकता जाते हैं और जल्द से जल्द हेयर कलर से पीछा छुड़ाना चाहते हैं। सही हेयर कलर आपके व्यक्तित्व को और भी आकर्षक बना देता है वहीं फीका पड़ चुका कलर आपके लुक को अजीब भी बना सकता है।

हेयर कलर बालों से आसानी से नहीं जाते, यही वजह है कि कई लोग कुछ खास और अलग दिखने वाले शेड्स को आज़माने से डरते हैं। पर यहाँ हम आपको बता दें कि, बालों से कलर हटाने के कई तरीके घर में ही मौजूद हैं जिनकी मदद से आप आसान और घरेलू उपायों द्वारा हेयर कलर से मुक्ति पा सकते हैं। पर यहाँ ध्यान रखने वाली बात यह है कि किसी भी उपाय को गलत तरीके से करने पर वह बालों को नुकसान पहुँचाने के अलावा और कुछ नहीं करता।

ऐसा कोई भी तरीका जो प्राकृतिक ही क्यों न हो अगर आपने कठोरता से प्रयोग किया तो वह नकारात्मक परिणाम दे सकता है। गलत तरीके से किया गया उपचार बालों की सेहत खराब कर सकता है जिससे बाल रूखे होकर टूटते और झड़ने भी लगते हैं। इसलिए कहा गया है कि सही चीजों का उचित तरीके से इस्तेमाल कर बालों को होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है।

कैसे बनाएँ बालों को जड़ों से घना और मजबूत?

इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं बालों से कलर कैसे हटाएँ?(balon se color kaise hataye?) बालों से कलर हटाने के कुछ बहुत आसान और प्रभावी उपाय, जिसकी मदद से आप बालों को कम से कम नुकसान पहुँचा कर बालों से फीके पड़ चुके अनचाहे रंग को हटा सकते हैं। यहाँ कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप केवल एक या दो प्रयोग से ही लाभ पा सकते हैं पर कुछ प्रयोगों को आपको बार बार दोहराना पड़ सकता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

बालों से रंग उतारने के तरीके – हेयर कलर साफ करने के उपाय (Balon se rang utarne ke tarike)

बालों से कलर हटाने के लिए एंटी डैंड्रफ शैम्पू का प्रयोग (Anti-dandruff sampoo)

बालों से कलर हटाने का यह सबसे आसान और प्रभावी तरीका है जिसकी सहयाता से आप बालों को अन्य उपाय की अपेक्षा कम मात्रा में नुकसान पहुँचा कर कलर रहित बाल पा सकते हैं। एंटी डैंड्रफ शैम्पू में केमिकल मौजूद होते हैं जो बालों से तेल के साथ कलर को जल्दी ही निकाल देते हैं, एंटी डैंड्रफ शैम्पू के प्रयोग को दोहरा कर आप अच्छे परिणाम पा सकते हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि इसका ज़्यादा इस्तेमाल बालों की सेहत को खराब कर सकता है, पर अन्य उपायों की तुलना में इससे होने वाले नुकसान कम ही हैं।

यहाँ हम आपको एक बात और बता दें कि शैम्पू द्वारा हेयर कलर को पूरी तरह से निकालना असंभव है पर इसकी मदद से बालों के रंग को कुछ हद तक हल्का किया जा सकता है।

हेयर कलर छुड़ाने के लिए बाथ साल्ट्स (Bath salts to remove hair color)

आप अपनी त्वचा को अतिरिक्त नमी देने के लिए जिस बाथ साल्ट्स (bath salts) का इस्तेमाल करती हैं वो आपके बालों से कलर हटाने के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें सेंधा नमक (Epsom salt) और सोडियम बाइकार्बोनेट (sodium bicarbonate) जैसे तत्व होते हैं जो बालों से कृत्रिम रंगों को निकालने में सहायक होते हैं। इस उपाय को करने के लिए बाथ साल्ट घुले पानी में अपने बालों को जितनी देर हो सके उतने देर के लिए डुबो कर रखें जब आप अपने बालों को बाहर निकालते हैं तो देखेंगे कि, बालों से निकला रंग पानी में दिखाई दे रहा है। इस उपाय से बालों को होने वाले नुकसान लगभग नगण्य होते हैं, इसलिए आप इसे हेयर कलर (hair color) निकालने का सबसे सुरक्षित उपाय मान सकते हैं।

बालों को तेज़ी से लंबा और घना बनाएँ, हेयर ग्रोथ के घरेलू उपाय

बालों का रंग निकालने के लिए गर्म तेल का उपचार (Hot oil treatment for remove color from hair)

यह भी एक आसान और सुरक्षित उपाय है जिसकी मदद से बालों का रंग हल्का किया जा सकता है। गर्म तेल को बालों में पूरी लंबाई तक लगाने से बालों के रंग का शेड (shade) फीका पड़ने लगता है। पर ध्यान रखें कि जब आप इस प्रयोग को करें तब तेल को गर्म अवस्था में तो लगाएँ पर यह बहुत ज़्यादा गर्म नहीं होना चाहिए। आप इसके लिए नारियल का तेल या जैतून का तेल अथवा बादाम तेल प्रयोग में ला सकते हैं। तेल को हल्की आंच में गर्म कर अपने बालों पर एक से अधिक बार प्रयोग करना चाहिए। बालों पर तेल की मसाज के बाद रात भर के लिए इसे ऐसे ही रहने दें उसके बाद सुबह किसी एंटी डैंड्रफ शैम्पू से बालों को धो लें।

बालों का रंग हटाने के लिए नींबू के साथ बेकिंग सोडा (Baking soda with lemon juice)

नींबू (lemon) और बेकिंग सोडा (Baking soda) दोनों ही प्राकृतिक केमिकल ब्लीच की तरह कार्य करते हैं। जहां ये दोनों बालों के रंग को हल्का कर निकालने में मदद करते हैं वहीं इनका कठोर प्रभाव बालों पर भी पड़ता है। 2 चम्मच बेकिंग सोडे को 1 चम्मच नींबू के रस में मिलाकर पेस्ट बना लीजिये। इस पेस्ट को कलर किए हुये बालों पर अच्छी तरह लगा लें। बालों पर इस मिश्रण को लगाने के बाद 10 मिनट तक रखें और फिर ढेर सारे पानी की मदद से धोकर साफ कर लें, आप देखेंगे की  बालों का अधिकांश रंग इस प्रयोग से निकलने लगता है। ध्यान रखें की 10 मिनट से ज़्यादा इस पेस्ट को बालों में न लगा रहने दें, इनका ज़्यादा देर तक प्रयोग बालों को रूखा बना सकता है। बालों को धोने के बाद तेल लगाना न भूलें इनसें बालों को पर्याप्त नमी मिलती है जो प्रयोग के बाद बहुत ज़रूरी है।

हेयर कलर हटाना शैम्पू के साथ लें विटामिन सी (Vitamin C with shampoo se hair color kaise hataye)

बेजान बालों के लिए बेहतरीन हेयर मास्क

विटामिन सी (Vitamin C) में बालों के डाई को निकालने का गुण होता है, यह भी सत्य है की यह बालों को थोड़ा नुकसान भी पहुंचाता है। लेकिन कम से कम समय के लिए किया गया इसका प्रयोग ज़्यादा हानिकारक नहीं होता। 500 मिली ग्राम विटामिन सी की गोलियों को पीस कर पाउडर बना लें , अब इस पाउडर को शैम्पू के साथ मिलाकर इसे तुरंत बालों पर लगा लें। इस शैम्पू को केवल 5 से 10 मिनट तक ही बालों में लगा रहने दें। फिर इसे धो लें और आप देखेंगे के बालों का रंग कुछ शेड हल्का हुआ दिखाई दे रहा है, इस प्रयोग को 2 से 3 दिन बाद दोबारा करें।

हेयर कलर साफ करने के लिए शहद और दालचीनी का प्रयोग (Honey and cinnamon se hair color hatana)

बालों पर शहद (Honey) और दालचीनी (Cinnamon) दोनों मिलकर बहुत ही प्रभावी तरीके से काम करते हैं। ये बालों से अनचाहे रंग को निकालने की क्षमता रखते हैं साथ ही इनमें बालों के प्राकृतिक रंग को भी हल्का करने का गुण होता है। इनकी सबसे खास बात यह होती हैं की ये बालों को बिना किसी तरह का नुकसान पहुंचाए रंग को बाहर निकाल देते हैं। दाल चीनी की 2 छड़ों को तोड़ कर पीस लें और इसे पाउडर का रूप दें। अब इस दालचीनी के पाउडर में पर्याप्त शहद मिलाकर एक गाढ़ा और चिपचिपा पेस्ट बनाएँ। इसे बालों पर उस हिस्से में लगाएँ जहां से रंग को हटाना हो। इसे बालों पर लगा कर पूरी रात के लिए छोड़ दें। सुबह साफ पानी से धोकर किसी डीप क्लिंजर (Cleanser) का प्रयोग ज़रूर करना चाहिए।

रंग हटाने के लिए बालों को सिरके के धोएँ (Vinegar rinse se balo se rang hatana)

सिरका या विनेगर (Vinegar) एक अच्छा कलर रिमूवर (color remover) है। यह बालों को कम से कम नुकसान पहुंचाकर रंग को हल्का करता है। बालों से अनचाहे कलर को निकालने के लिए किसी एंटीडेंड्रफ शैम्पू की मदद से बालों को धो लें। उसके बाल बालों को सिरके से भिगोकर 5 मिनट तक रखें। उसके बाद पानी से धोकर दोबारा बालों को शैम्पू कर लें। आप बालों को अधिक ड्राई होने से बचाने के लिए सिरके के साथ तेल को मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सफेद बालों को काला करने के लिए बेहतरीन घरेलू नुस्खे

हेयर कलर रिमूवर्स (Hair color removers)

बालों से अनचाहे रंगों / हेयर कलरिंग को निकालने वाले उत्पादों की बाज़ार में कमी नहीं है। बहुत से ऐसे ब्रांड या निर्माता हैं जो विभिन्न प्रकार के हेयर कलर रिमूवर को प्रस्तुत करते हैं। इन्हें दो श्रेणियों में रखा जा सकता है, इसमें से एक को कलर रिड्यूसर (Reducer) कहते हैं और दूसरा कलर स्ट्रिपर (Color Stripper) कहलाता है जिसमें ब्लीच की मात्रा अत्यधिक होती है और यह बालों को बहुत ज़्यादा नुकसान पहुंचाता है इसकी तुलना में कलर रिड्यूसर बालों को कम क्षति देते हैं। तो आप हमेशा कलर रिड्यूसर का ही इस्तेमाल करें इन्हें बालों पर कलर लगे हुये स्थान में पूरी लंबाई तक लगाएँ। हो सकता है की इसे बालों पर इस्तेमाल करने का तरीका कुछ भिन्न हो, तो इसे उपयोग से पहले पैक में दिये हुये निर्देशों को पहले अच्छी तरह से पढ़ें, तभी इसका इस्तेमाल करें। अगर पैक इसे इस्तेमाल करने के तरीकों में 10 मिनट तक लगाने का निर्देश दिया गया हो तो इसे पूरे 10 मिनट तक ही लगाना चाइए। उससे कम या ज़्यादा समय तक नहीं। इनके बालों पर पड़ने वाले प्रभाव अस्थाई हो सकते हैं जो थोड़ी देखभाल और घरेलू इलाज से ठीक हो जाते हैं।

बालों से कलर हटाने के लिए ब्लीच (Bleach to remove hair color)

ब्लीच (Bleach) एक अत्यंत शक्तिशाली हेयर कलर रीमूवर होता है। यह बालों से तुरंत और जल्दी ही कलर को हटाने में प्रभावी होता है पर उतनी ही बड़ी मात्रा में यह बालों को नुकसान भी पहुंचाता है। इसमें बालों को ड्राई (Dry) कर देने की क्षमता होती है। इसीलिए इसके प्रयोग से बचना चाहिए और तभी इसका प्रयोग करना चाहिए जब अन्य उपायों से आपको उचित परिणाम न मिल रहे हों।

loading...