Home remedies in Hindi for silky hair for men – मर्दों के लिए रेशमी सिल्की बाल पाने के प्राकृतिक उपाय

क्या आप किसी पार्टी या महत्वपूर्ण कार्यक्रम में जा रहे हैं ? क्या आप चाहते हैं कि आपके बाल और भी ज़्यादा रेशमी हो जाएं ? आपको और ज़्यादा चिंता करने की ज़रुरत नहीं है। ऐसे कई प्राकृतिक उपाय हैं जिनसे आपके बाल पहले से कहीं ज़्यादा सुन्दर बन सकते हैं।

जब आप किसी विधि का प्रयोग शुरू करते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि इसके कोई साइड इफ़ेक्ट न हों। नीचे जो विधियां बतायी गयी हैं, वे काफी सुरक्षित हैं। इनसे आपके बाल ना सिर्फ रेशमी बनते हैं, बल्कि ज़्यादा स्वस्थ और मज़बूत भी होते हैं।

रूखे और क्षतिग्रस्त बालों का सबसे अहम् कारण तनाव, हार्मोनल परिवर्तन (hormonal changes), सूरज की किरणों से बालों का खराब होना, बार बार बालों की धुलाई तथा अस्वस्थ खानपान आदि होते हैं। शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी (vitamin and mineral deficiency) भी बाल रूखे होने का एक अहम् कारण माना जाता है।

रेशमी बाल पाना महिलाओं की तुलना में पुरुषों के लिए ज़्यादा आसान है। ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने बालों को रेशमी बना सकते हैं। रेशमी बालों का राज :-

लंबे और खूबसूरत सिल्की बालों के लिए नारियल का तेल (Coconut oil se balo ko silky kaise kare)

घर पर नारियल का तेल प्राप्त करना काफी आसान है। अगर आप इसे नियमित अंतराल पर लगाते हैं तो नरम और रेशमी बाल पाना काफी आसान हो जाता है। बालों की गुणवत्ता बेहतर करने के साथ साथ नारियल का तेल आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा होता है। आपको इस बात का अहसास होना चाहिए कि रोज़ाना के जीवन में आपके बाल मौसम के विभिन्न कारकों तथा प्रदूषण आदि से खराब हो जाते हैं। रेशमी बालों का राज, बालों में नमी पहुंचाने तथा इसे स्वस्थ बनाने के लिए नारियल तेल से बालों की मसाज काफी आवश्यक है।

लंबे और खूबसूरत बालों के लिए बियर का प्रयोग (Using beer se balo ki care kaise kare)

कैल्शियम युक्त भोजन महिलाओं और पुरूषों के लिए

आज के दौर में ज़्यादातर लोगों के फ्रिज में बियर पायी जाती है। बियर का सेवन ठंडी जगहों पर करना काफी आम बात है। क्योंकि बियर में ऐसे दो तत्व होते हैं जो बालों को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन देते हैं, आपके बाल इससे काफी रेशमी और हलके बन जाते हैं। बियर में मौजूद चीनी बालों के रोमछिद्र(hair cuticles)को बंद करने में सहायता करते हैं। इससे बालों की मुलायम शाफ़्ट का उत्पादन होता है और आपके बाल काफी ज़्यादा नरम और रेशमी बन जाते हैं। बियर का प्रयोग करने से पहले यह देख लें कि वह फ्लैट हो गयी हो। इसे प्रयोग करने का सबसे अच्छा समय शावर के दौरान होता है।

ग्रेप सीड आयल का प्रयोग (Using the grape seed oil)

मर्दों के नरम और रेशमी बाल पाने का एक और प्रभावी माध्यम ग्रेप सीड आयल है। ठण्ड के मौसम में आप अवश्य इंडोर हीटर का प्रयोग करते होंगे। आप एयर कंडीशनर्स का भी इस्तेमाल करते ही होंगे। इन एयर कंडीशनर्स के प्रयोग से आपके बाल काफी रूखे और बेजान हो जाते हैं। अगर आप सामान्य तेलों की तरह ग्रेप सीड आयल को भी अपने सिर पर अच्छे से लगाएं, तो इससे आपके बालों को नमी मिलेगी और आपके बाल रेशमी होकर काफी आकर्षक लगेंगे। इससे आपके सिर को पर्याप्त पोषण मिलेगा और इसे बेजान और खराब होने से बचाएगा।

मेयोनेज़ हेयर मास्क (Mayonnaise hair mask)

आप अब नींबू के रस, अंडे, सिरके आदि को एक पात्र में लेकर इनकी मदद से मेयोनेज़ का एक मास्क बना सकते हैं। इसे अच्छे से मिला लें। अगर संभव हो तो ब्लेंडर का प्रयोग करें। अब इस मास्क को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। इसके प्रयोग से आपके बाल काफी आकर्षक और रेशमी बन जाएंगे। कई मर्दों द्वारा इसका प्रयोग बालों को स्वस्थ और सुन्दर बनाने के लिए किया जाता है।

अंडे और शहद का मिश्रण (The combo of egg and honey for the hair)

अंडे और शहद का मिश्रण मर्दों के बालों के लिए काफी अच्छा होता है। इससे बाल काफी चमकदार और घने दिखते हैं क्योंकि इनसे बालों को फैटी एसिड्स, लेसिथिन तथा प्रोटीन मिलता है। अंडे की मदद से आप खराब बालों को सुलझा भी सकते हैं। अतः जब भी आपको लगे कि आपके बालों में चमक की कमी है तो अंडे और शहद को मिलाकर बालों में लगा लें। इससे बाल घने और मज़बूत बनेंगे।

पुरूषों के लिए इंटरव्यू में सफल होने के नुस्खे

नाशपाती (Avocado se hair silky kaise kare)

नाशपाती भी बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए काफी प्रभावी प्राकृतिक उपाय है। इसमें वो सारे पोषक तत्व होते हैं जिनकी मदद से बालों को पोषण और नमी की प्राप्ति होती है। नाशपाती बालों को काफी नरम और चमकदार बनाने की क्षमता रखता है तथा यह खराब और सूखे बालों की देखभाल का सबसे अच्छा उपाय है। इसके लिए नाशपाती को एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव आयल के साथ मिश्रित करें तथा इसके बाद इसे अपने गीले बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं।

क्या न करें (Don’ts for a Shiny Hair)

ओवर ब्रशिंग (Over brushing)

बालों को ज़्यादा ब्रश न करें। कई मर्दों को अपने बालों को बार बार और देर तक ब्रश करने की आदत होती है। यह आपके बालों के लिए अच्छा नहीं होता तथा इससे वे कमज़ोर हो जाते हैं। बालों को एक निश्चित समय तक ही ब्रश करें। ज़्यादा ब्रश करने से बालों के झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है, क्योंकि ऐसी अवस्था में आपके बाल क्यूटिकल को इतना प्रभावित करते हैं कि इससे आपके बाल कमज़ोर और खराब हो जाते हैं।

रोज़ाना शैम्पू न करें (Never shampoo daily)

चाहे वो मर्द हो या औरत, सभी इस भ्रम में रहते हैं कि रोज़ाना शैम्पू करने से बाल नरम और मुलायम बनते हैं। यह बात बिलकुल गलत है। ज़्यादा शैम्पू करने से बालों की अवस्था और भी खराब हो जाती है। अतः बालों में रोज़ाना शैम्पू करने से परहेज़ करें। इस तरह रोज़ शैम्पू के प्रयोग से बालों का सारा प्राकृतिक तेल निकल जाता है और इसे सूखा तथा खराब बना देता है।

क्या करें (Dos for Silky Hair – hair care ke tips)

कंघी की जगह ऊँगली का इस्तेमाल (Use fingers instead of combs)

सांवले मर्दों/पुरूषों के लिए बेहतरीन फैशन टिप्स

हमेशा कंघी की जगह अपनी उँगलियों का इस्तेमाल करें। अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो उँगलियों की सहायता से आपके बाल आसानी से सुलझ जाते हैं। ऐसा करना एक तरह का स्टाइल भी है। कंघी से आपके बाल अस्वस्थ होकर टूटने लगते हैं।

प्राकृतिक उत्पादों का चयन (Go for natural remedies)

ऐसे कई प्राकृतिक उपाय हैं जिनकी मदद से आप अपने बालों को सुन्दर बना सकते हैं। ऐसे उपायों का प्रयोग करें जिनमें केमिकल्स की तुलना में साइड इफेक्ट्स कम हों। ध्यान से देखने पर आप पाएंगे कि जो उत्पाद आपके बालों को सुन्दर बनाते हैं, उनमें प्राकृतिक तत्व होते हैं। अतः हमेशा प्राकृतिक और हर्बल उत्पादों का प्रयोग करें।

बालों के प्राकृतिक तेलों का प्रयोग (Use natural hair oils)

बालों के तेल आपके बालों को प्राकृतिक रूप से रेशमी बनाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनमें बालों में मौजूद पोषक पदार्थों को मजबूती देने तथा इन्हें और भी ज़्यादा प्रभावी बनाने के गुण होते हैं। कुछ तेल जिनका प्रयोग आप रेशमी तथा घने बाल पाने के लिए कर सकते हैं वे हैं : –

  1. नारियल का तेल
  2. जैतून का तेल (Olive oil)
  3. आर्गन का तेल (Argan oil)
  4. जिन्जेली का तेल (Gingelly oil)
  5. मोरक्कन तेल (Moroccan oil)
  6. सरसों का तेल

इन सबमें नारियल के तेल को बेजान तथा क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने के प्रभावी उपाय के रूप में काफी जाना जाता है।

बालों को रेशमी मुलायम बनाने के टिप्स – एलोवेरा (Aloe vera se baal silky karne ke gharelu upay)

चमकदार और रेशमी बाल प्राप्त करने के लिए एलो वेरा का उपचार सबसे पारम्परिक तथा प्रभावी उपचारों में से एक होता है। एलो वेरा को ज़्यादातर त्वचा के मोइस्चराइज़र (moisturaizer) के तौर पर जाना जाता है। लेकिन इसके और भी बहुत सारे गुण होते हैं। प्राकृतिक एलो वेरा जेल (gel) रेशमी बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यह आपके सिर में होने वाली खुजली और डैन्ड्रफ (dandruff) को दूर करने के लिए भी काफी मात्रा में प्रयोग में लाया जाता है। एलो वेरा जेल के निरंतर इस्तेमाल से आपके बाल काफी मज़बूत बनते हैं और इनमें आपको एक रेशमी अहसास भी प्राप्त होता है। एलो वेरा जेल का एक और फायदा यह है कि यह आपके बालों को हाइड्रेटेड (hydrated) रखता है तथा इन्हें रूखा होने से बचाता है। नीचे एलो वेरा जेल को प्रभावी रूप से प्रयोग में लाने के कुछ तरीके बताये गए हैं।

पुरूषों में ब्लॅकहेड्स और व्हाइटहेड से तुरुन्त कैसे छुटकारा पाएँ

बालों को मुलायम और रेशमी बनाएँ – एलोवेरा कंडीशनर (Aloevera conditioner)

एलो वेरा से सीधे तौर पर प्राप्त जेल आपके बालों के लिए काफी बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है। अतः एलो वेरा का जेल निकालें तथा इसका कंडीशनर के तौर पर प्रयोग करें। इसे कुछ मिनट के लिए इसी तरह छोड़ दें तथा इसके बाद अच्छे से पानी से धो दें। यह आसान तरीका पुरुषों के लिए चमकदार तथा रेशमी बाल प्राप्त करने की बेहतरीन विधि साबित होता है।

बालों को रेशमी मुलायम बनाने के टिप्स – अंडे के साथ एलोवेरा (Aloevera with egg)

यह बात सभी जानते हैं की रूखे बालों का इलाज करने के लिए अंडे का प्रयोग काफी कारगर सिद्ध होता है। अंडे में कई बेहतरीन गुण होते हैं जिसकी मदद से आपके बाल बिलकुल रेशमी तथा मुलायम हो जाते हैं। एलो वेरा जेल की कुछ बूँदें लें और इसमें एक अंडा मिलाएं। इस मिश्रण का प्रयोग बालों में शैम्पू (shampoo) का प्रयोग करने से पहले करें। इसके बाद बालों को अच्छे से धोना ना भूलें। इससे ना सिर्फ आपके बाल रेशमी बल्कि काफी स्वस्थ भी हो जाएंगे। इसके प्रयोग से बालों की खुजली और डैन्ड्रफ की समस्या भी पूरी तरह दूर हो जाएगी।

ठन्डे पानी का उपचार (Cold water treatment se baalon ke liye tips)

यह उपचार उन मर्दों के लिए है जो काफी आसान तरीके से रेशमी बाल पाना चाहते हैं। ठन्डे पानी के उपचार के अंतर्गत आपको अपने बालों को पूरी तरह ठन्डे पानी से धोना पड़ता है। इससे आपके बाल काफी रेशमी बनते हैं। गर्म पानी से ज़्यादातर आपके बाल रूखे हो जाते हैं तथा इससे बालों की सारी नमी भी निकल जाती है। अतः अपने बालों को सिर्फ ठन्डे पानी से धोने की आदत अपना लें।

बालों को मुलायम और रेशमी बनाएँ – केला और दही (Banana with yogurt)

केले से बालों के उपचार से आपके बाल रेशमी बनते हैं। इससे आपके बाल रूखे और बेजान से कुछ ही समय में काफी सुन्दर तथा आकर्षक बन जाते हैं। ऐसा इसलिए है की केले में मुलायम करने वाले गुण (smoothing properties) होते हैं। इससे आपके बालों को पार्लर (parlor) वाला फायदा मिलता है। आप अच्छे परिणामों के लिए केले को दही के साथ भी मिला सकते हैं। लेकिन इसके प्रयोग के बाद बालों को अच्छे से धो लें, अन्यथा आपके बालों में केले और दही के अंश लगे रहेंगे जो काफी अजीब दिखेंगे।