Best rose face packs in Hindi – सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

गुलाब का फेस पैक काफी प्रसिद्ध है, क्योंकि हर उम्र की महिलाएं अपने चेहरे पर गुलाबजल का प्रयोग करना पसंद करती हैं। गुलाबजल से ज़्यादा प्रभावी तत्व का प्रयोग करना काफी फायदेमंद साबित होता है। आप अब गुलाब की पंखुड़ियों (gulab ke phool) की मदद से फेस पैक बना सकती हैं। यहां तक कि गुलाब की पंखुड़ियों से निकाले गए तेल की मदद से भी त्वचा की कई तरह की समस्याएं दूर होती हैं।

शोधकर्ताओं के अनुसार गुलाब में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants) होते हैं। आप गुलाब की पंखुड़ियों और गुलाबजल के मिश्रण की मदद से दमकती त्वचा प्राप्त कर सकती हैं। वैज्ञानिक रूप से यह साबित हुआ है कि गुलाबजल में एंटी बैक्टीरियल (anti bacterial) गुण होते हैं तथा इसमें विटामिन के, सी और बी (vitamin K, C and B) भी मौजूद होता है।आप फेस पैक का निर्माण करने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों के पाउडर या नरम गुलाब की पंखुड़ियों का प्रयोग कर सकती हैं।

संतरा फेसपैक और मास्क

रोज एनकाउंटर घरेलू गुलाब फेस पैक (Rose encounter pack or gulab ka pack)

सामग्री (Ingredients)

  • 2-3 बड़े चम्मच गुलाब के पंखुड़ियों की पेस्ट
  • 1-2 बड़े चम्मच मुलतानी मिट्टी
  • 1 बड़ा चम्मच संतरे या नींबू के छिलके का पाउडर
  • 1 बड़ा चम्मच अंडे का सफेद भाग
  • पानी आवश्यकतानुसार

फेस पैक बनाने की विधि, यह सभी सामग्री एक कटोरे में मिलाकर पेस्ट बनायें। चेहरे पर यह पेस्ट 20 मिनट तक लगाकर रखें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

गुलाब का फेस मास्क (Face mask with rose)

सामग्री (Ingredients)

हाइपरपिगमेंटेशन मिटाने के लिए फेसपैक

  • 2-3 बड़े चम्मच गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट
  • 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस
  • 1 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर
  • 1 चुटकी हल्दी पाउडर

फेशियल करने का तरीका, सभी सामग्री अच्छी तरह से मिलाएं और चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाकर रखें। फिर चेहरा धो लें। यह मास्क त्वचा का गहरा रंग हल्का करके चेहरे की चमक बढ़ाने में मदद करता है।

रोज क्रीम (Rose cream se gulab ke fayde)

रोज क्रीम का उपयोग आमतौर पर काले धब्बे, मुँहासे द्वारा छोड़े काले रंग के निशान मिटाने के लिए किया जाता है।

सामग्री (Ingredients)

  • 2-3 बड़े चम्मच गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट
  • 2 बड़े चम्मच ओटमील

ओटमील को पीस लें। गुलाब की पेस्ट ओटमील में मिलाएं। इस मिश्रण को 30 मिनट के लिए ठंडी जगह में रख दें। फिर चेहरे पर लगायें। यह क्रीम चेहरे की चमक बढाता है। बेहतर परिणाम के लिए 15 दिनों तक इस पेस्ट का उपयोग करें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,296 other subscribers

आशा करते हैं की शुष्क त्वचा वाले लोगों पर यह मास्क अच्छी तरह से काम करके लंबे समय तक चेहरा चमकाए रखेगा।

गुलाब और संतरे का छिलका (Rose and orange peel)

प्राकृतिक एंटी एजिंग फेसपैक/फेशियल

आप अब संतरे के सूखे छिलकों के पाउडर और नर्म गुलाब की पंखुड़ियों का मिश्रण करके एक बेहतरीन फेस पैक बना सकती हैं। इन दोनों पदार्थों का मिश्रण करने से आपके चेहरे पर एक अनोखी चमक आ जाएगी। इस फेस पैक का निर्माण करने के लिए 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और इतनी ही मात्रा में गुलाब की पंखुड़ियों का रस लें। अब एक पात्र लें और इसमें इन दोनों उत्पादों को डालें। आप इसमें एक चम्मच दही का भी मिश्रण कर सकती हैं। इसे अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे और गले पर लगाएं। 10 मिनट प्रतीक्षा करें और इसके बाद इसे पानी से धो लें।

शहद और गुलाब का फेस पैक (Honey and rose face pack)

आजकल लोग अपे स्वास्थ्य के प्रति काफी जागरूक हो गए हैं, और इसीलिए रसोई में शहद प्राप्त करना काफी आसान है। आप अब शहद और गुलाब की पंखुड़ियों की मदद से एक प्रभावी फेस पैक का निर्माण कर सकती हैं। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों को सुखा लें और एक ब्लेंडर (blender) में इसे पीस लें। अब एक चम्मच शहद लें और इसी मात्रा में गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर लेकर एक पात्र में डालें और इन्हें अच्छे से मिलाएं। अब इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। एक बार जब ये सूख जाए तो इसे धो लें और फर्क देखें। अगर आप इस पैक का प्रयोग रोजाना कर पाएं तो खूबसूरत और बेदाग़ त्वचा पाना काफी आसान हो जाएगा।

चन्दन और गुलाब (Sandalwood and rose)

एक चम्मच चन्दन के पाउडर, 2 चम्मच दूध और गुलाब की पंखुड़ियों के अंश को एक पात्र में लें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपनी त्वचा के ऊपर लगाएं। इस फेस पैक की मदद से आप आसानी से चमकदार और खूबसूरत त्वचा प्राप्त कर सकती हैं। आप अब नर्म गुलाब की पंखुड़ियों का एक पेस्ट बनाकर इसे इस फेस पैक में डाल सकती हैं। इन सारे पदार्थों को अच्छे से मिश्रित करने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और इसके बाद अच्छे से धो लें।

नींबू के बने घरेलू फेसपैक

आम और गुलाब (Mango and rose)

गर्मियों के मौसम में पका हुआ आम प्राप्त करना काफी आसान है। आम और गुलाबजल की मदद से आसानी से खूबसूरत त्वचा पाई जा सकती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता का पका हुआ आम लें और इसे छीलकर इसका गूदा निकाल लें। एक पात्र में करीब आधा कप आम डालें और इसमें गुलाब की कुछ पंखुड़ियां भी मिश्रित करें। आप अब अपनी त्वचा के प्रकार के हिसाब से भी फेस पैक का निर्माण कर सकती हैं। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आम के गूदे को दूध के साथ मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। पर अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो केवल गुलाबजल के साथ ही आम का मिश्रण करके चेहरे पर इस्तेमाल करें। तैलीय और रूखी त्वचा वाले इस पैक को 20 मिनट तक रखें और फिर अच्छे से धो लें। यह आपकी त्वचा पर चमक लाने का एक बेहतरीन तरीका है।

गुलाब के साथ अंडा और शहद (Egg and honey with rose)

एक अंडा तोड़ें और इसकी सफेदी को पीले भाग से अलग कर लें। अब अंडे के साफ़ेद भाग को एक पात्र में डालें और इसमें एक चम्मच शहद भी मिश्रित करें। इसी पात्र में गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर डालें। एक चम्मच की मदद से इन्हें अच्छे से मिश्रित करें और इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इसे कुछ समय के लिए चेहरे पर रखें जब तक ये अच्छे से सूख ना जाए। 10 मिनट के बाद अपना चेहरा धो लें और दमकती त्वचा पाएं।

loading...