Shaving Hindi tips for men – मर्दों के लिए स्मूथ और कूल (कोमल और ठंडे) शेविंग करने के तरीके

शेविंग हर व्यक्ति के दैनिक जीवन का अहम भाग है। ज़्यादातर मर्द अपने पिता से शेविंग के गुर सीखते हैं। बाज़ार में विभिन्न प्रकार के शेविंग के उत्पाद उपलब्ध होते हैं। शेविंग का सही या गलत तरीका त्वचा की अवस्था और निजी साफ़ सफाई पर निर्भर करता है। नीचे शेविंग को आसान बनाने के कुछ आसान तरीके बताये गए हैं।

गीले चेहरे की शेविंग सबसे असरदार तरीका होता है, जिससे शेव भी अच्छी होती है और चेहरा भी अच्छा दिखता है। इस शेविंग प्रक्रिया के अंतर्गत आपको शेविंग के पहले और इसके दौरान अपना चेहरा गीला रखना पड़ता है। एक बार गर्म पानी से स्नान करने के बाद शेविंग करना काफी अच्छा रहता है। त्वचा और फोम (foam) के बीच पानी की परत से ब्लेड (blade) आसानी से आपकी दाढ़ी काटता है।

इससे लालपन, कटने के दाग और त्वचा के चिड़चिड़ेपन से निजात मिलती है। गर्म पानी के प्रयोग से चेहरे की मांसपेशियों को काफी आराम मिलता है और रोमछिद्र भी खुल जाते हैं। एक बेहतरीन शेव के लिए आपको एक रेज़र (razor), ब्रश और ग्लिसरीन आधारित शेविंग क्रीम (glycerin-based shaving cream) चाहिए। ब्रश के प्रयोग से ही एक सामान्य शेव और गीली शेव में काफी अंतर पड़ता है।

ब्रश पानी और शेविंग क्रीम को मिश्रित करके चेहरे पर गाढ़ी झाग फैला देता है। ब्रश के चलने से त्वचा की मृत कोशिकाएं भी दूर हो जाती हैं और अच्छी शेव मिलती है। ऊपर नीचे ब्रश करने से दाढ़ी झाग के ऊपर स्थित हो जाती है, जिससे उन्हें रेज़र से हटाना काफी आसान रहता है।

शेविंग स्टाइल – भूल जाइए जो भी कुछ आप जानते हैं। (Forget everything you know!)

मर्दों के लिए गोरेपन के नुस्खे

बहुत झाग वाली शेविंग क्रीम भी आपको अच्छी शेव नहीं दे पाती क्योंकि क्रीम का झाग आपकी त्वचा में नहीं समा पाता।सुबह उठते ही कभी शेव ना करें। लंच के बाद ही शेव करें क्योंकि जब तक आपकी त्वचा उठ जाती है।

शेविंग टिप्स – कुछ समय अपनी त्वचा को तैयार करने में लगाएं। (Spend some time preparing your skin)

अपनी त्वचा पर स्क्रब करें इससे त्वचा के रोम छिद्र खुलेंगे ऐसा हर हफ्ते में 2 बार करें । शेविंग क्रीम से भी चेहरे पर थोड़ी मसाज करें। इससे दाढ़ी के बाल नरम होते हैं और शेविंग अच्छे से होती है।

ख़ास कर के नहाते वक़्त ही शेव करें। (Ideally, shave inside shower as well as bath)

शेविंग कैसे करे, गर्म पानी की भाप से आपकी दाढ़ी के बाल नरम हो जाते है  इससे आपको शेविंग करने में आसानी होती है। आपको कम से कम 3 से 4 मिनट का ही समय लगेगा। अगर आप पुराने तरीके से शेविंग करते हैं कटोरी में पानी लेकर तो पहले गर्म पानी से मुँह धो लें फिर शेव करें।

शेविंग स्टाइल – हमेशा साफ़ और नयी ब्लेड का ही इस्तेमाल करें। (Always uses neat and new blade)

शेव करने का सबसे ज्यादा माना हुआ तरीका है जिस तरफ बाल बड़ रहे हों उसी तरफ शेव करें सामान्य तौर पर बाल गाल से ठुड्डी की तरफ बढ़ते हैं और गले से ठुड्डी की तरफ बढ़ते हैं। अपने गलों पर हाथ फेरकर आप इसका पता आसानी से लगा सकते हैं। बालों के उलटे तरफ से शेव करने (shave karne ke tarike) से रेशेस हो जाते हैं। गले पर शेव करते हुए सावधानी रखें।

मर्दों के लिए खूबसूरत बाल पाने के नुस्खे

शेविंग टिप्स – ब्लेड को रोज़ धो कर रखें। (Rinse that person thoroughly)

अगर आप शेविंग जेल ,फोम या सीरम इस्तेमाल कर रहे तो शेव करने के बाद चेहरा ठन्डे पानी से धो लें या कपडे से हलके हाथ से थपथपा ले। रगड़े नहीं।

चेहरे को नमी दें। (Moisten your face)

शेविंग कैसे करे(shaving kaise kare), शेविंग करने के बाद चेहरे पर क्रीम जरूर लगाएं। यह आपके चेहरे को मुलायम बनाता है।

शेविंग के श्रेष्ठ नुस्खे (Top Shaving Tips)

  • शेविंग से पहले चेहरे को गीला करना चेहरे को कटने छिलने और जलन से बचाने का काफी अच्छा तरीका साबित होता है। गर्म पानी से नहाकर या फिर गर्म तौलिए से चेहरे को पोंछकर नमी प्रदान करें। पानी से बाल सूजकर कमज़ोर हो जाते हैं और इससे उन्हें काटने में आसानी होती है।
  • शेविंग क्रीम का मुख्य काम रेज़र को त्वचा पर चलने में मदद करना है। यह दाढ़ी को नरम बनाकर इन्हें खड़ा रखती है, जिससे इन्हें आसानी से काटा जा सके। कैन (can) में बंद शेविंग फॉम्स और जेल (shaving foams and gels) का प्रयोग ना करें। इसकी बजाय ट्यूब्स और जार में बंद जेल और क्रीम का प्रयोग अच्छा रहता है।
  • शेविंग का ब्रश भी एक काफी ज़रूरी उत्पाद होता है। यह शेविंग क्रीम के साथ मिलकर झाग उत्पन्न करता है और बालों को उठाकर आरामदायक शेविंग का अहसास करवाता है। यह मृत कोशिकाओं को भी त्वचा से निकालता है। इसका प्रयोग गोलाकार मुद्रा में करें जो ऊपर की मुद्रा में समाप्त हो।
  • जागते ही शेव ना करें बल्कि पहले खाना खा लें और अपनी त्वचा को जागने का मौक़ा दें।
  • रेज़र भी शेविंग की प्रक्रिया में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रेज़र के ब्लेड नुकीले होने चाहिए और दाढ़ी की कठोरता और इससे चेहरे के बेजान लगने के अहसास के आधार पर इसे बदला जाना चाहिए। इस रेज़र को शेविंग के दौरान कई बार गर्म पानी में डुबोकर साफ़ सुथरा रखना चाहिए। डिस्पोज़ेबल रेजर्स (Disposable razors) खराब होते हैं और इनसे अच्छे से शेव हो भी नहीं पाती।

पुरुषों के काले होंठ को गुलाबी करने के लिए प्राकृतिक उपचार

  • रेज़र का प्रयोग बालों के बढ़ने की दिशा में ही होना चाहिए। हर व्यक्ति में बालों की बढ़त अलग अलग होती है। रेज़र का प्रयोग किनारों से मूंछों पर और फिर ठुड्डी पर धीरे धीरे किया जाना चाहिए।
  • शेव के बाद चेहरे को अच्छे से गर्म पानी से साफ़ कर लें। चेहरे पर टी ट्री ऑइल (tea tree oil) जैसे एंटीसेप्टिक (antiseptic) और एस्ट्रिंजेंट (astringent) का प्रयोग करें।
  • शेविंग की अंतिम प्रक्रिया के तौर पर चेहरे को नमी प्रदान करने के लिए एक अच्छे आफ्टर शेव लोशन (after shave lotion) या आरामदायक बाम (balm) का प्रयोग करें।
  • शेविंग के दौरान किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथों और चेहरे को अच्छे से धो लें।
  • पीछे की तरफ के और ठुड्डी के बालों को हटाना थोड़ी कष्टकारी प्रक्रिया होती है और इनपर ख़ास ध्यान देने के लिए इनपर उगे बालों को सबसे अंत में काटें। चेहरे के ये भाग काफी कठोर होते हैं और इसीलिए इन्हें मुलायम बनाने में काफी समय लगता है।
  • अल्कोहल (alcohol) से युक्त किसी भी शेविंग से जुड़े उत्पाद से परहेज करें। बाज़ार में कई प्रकार के आफ्टर शव लोशन उपलब्ध हैं जो चेहरे को जलाते नहीं हैं। इससे त्वचा नमीयुक्त और मुलायम बनी रहती है।
  • निष्कर्ष (Conclusion)
  • अच्छी गुणवत्ता के उत्पाद का इस्तेमाल करने पर शेविंग से जलन, कटना छिलना आदि समस्याओं से आसानी से निजात प्राप्त की जा सकती है। ब्रश और रेज़र के सही उपयोग से भी काफी अच्छी शेव हो सकती है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday