Hindi skin care beauty tips for men – चमक वाली त्वचा या ग्लोइंग स्किन पाने के लिए पुरुषों के लिए त्वचा की देखभाल के तरीके क्या हैं?

एक समय था जब सिर्फ महिलाएं ही अपनी सुन्दरता और त्वचा की देखभाल के प्रति चिंतित रहा करती थी। परन्तु आजकल पुरुष भी इस लिहाज से अपना काफी ध्यान रखने लगे हैं। वे भी दमकती हुई स्वस्थ त्वचा प्राप्त करना चाहते हैं। अगर सही प्रकार से देखभाल ना की जाय तो एक पुरुष की त्वचा भी रूखी और अनाकर्षक हो जाती है।

हर पुरुष के लिए दाढ़ी बनाना काफी आवश्यक है, क्योंकि दाढ़ी बनाने के बाद भी 4 से 5 दिनों के भीतर ही फिर से बाल आ जाते हैं। अतः दाढ़ी बनाने की प्रक्रिया कभी भी रोकनी नहीं चाहिए। नीचे आपको आपकी त्वचा की देखभाल के कुछ तरीके बताये गए हैं।

यह हो सकता है,की आपको ये गंभीर ना लगे, लेकिन यह तथ्य अपरिवर्तित रहेगा कि आपके दिखने के तरीके से लोग आपको पहचान सकते है की आप किस तरह के व्यक्ति है। आप अमीर है लेकिन अच्छे नही दिखते है तो इन सब नकारात्मक चीज़ो के कारण पूरे शहर मे ये कहने वाली बात हो जाएगी। देखभाल सिर्फ महिलाओं के लिए ही नही बल्कि एक आदमी की त्वचा को भी देखभाल और पोषण की जरूरत होती है।

त्वचा के देखरेख शुरू करने से पहले आपको अपनी त्वचा के प्रकार का पता लगाने के लिए की आवश्यकता होगी की आपकी त्वचा किस प्रकार की है शुष्क, रूखी, तेलिय, सामान्य या संयोजन। त्वचा के लिए उत्पादो का चयन करना और उपयोग करने के तरीके भी एक ज़रूरी तत्व है।

महिलाओं की तरह पुरुष भी आजकल पूरी तरह सज धजकर रहना चाहते हैं। आज के दौर में अगर फैशन (fashion) की बात की जाय तो पुरुष और महिलाएं कंधे से कन्धा मिलाकर चल रहे हैं। परदे पर आने से पहले हर व्यक्ति को मेकअप (makeup) का सहारा लेना पड़ता है।

मेकअप विशेषग्य हर कलाकार के मेकअप का ज़िम्मा लेता है। परन्तु मेकअप के अलावा भी कई ऐसी चीज़ें हैं, जिनका पालन करके एक व्यक्ति आकर्षक लग सकता है। कुछ आसन तरीकों का पालन करने से दमकती और आकर्षक त्वचा पाई जा सकती है।

निश्चित रूप से बहुत अच्छी और एक स्थायी छाप छोड़ने के लिए यहाँ आपकी मदद करेंगे कुछ सुझाव (Hindi tips for men to get glowing skin – purushon ke liye beauty tips)

स्किन की देखभाल – सफाई से प्रारंभ (Start with cleansing)

आप अतिरिक्त किसी भी बात करने के लिए बहुत आलसी हैं,लेकिन आपके चेहरे की सफाई रखना सबसे महत्वपूर्ण बात है। चमक त्वचा, एक अच्छे क्लेन्सर का चुनाव करे जो की आपकी त्वचा के लिए प्रभावी हो। रोना बर्ग के अनुसार इनकी पुस्तक “ब्यूटी” में कहा गया है की “साबुन को गर्दन के नीचे से आपकी त्वचा को महसूस करना चाहिए”। सुखी त्वचा के लिए क्रीम क्लेन्सर और तेलिय त्वचा के लिए क्लियर क्लेन्सर का उपयोग करे।

पुरुषों, महिलओं की खूबसूरती बढ़ाने के लिये घरेलू त्वचा की देखभाल टिप्स

चेहरे की चमक के लिए चेहरे पर जमी परत निकालना पूरी तरह से महत्वपूर्ण है (Exfoliation is absolutely vital for men radiant skin)

मृत त्वचा कोशिकाओं और ऊतकों को खत्म करना बहुत जरूरी है। इसके अलावा यह आपकी स्वस्थ त्वचा के लिए परिसंचरण को उत्तेजित करता है। हाल ही के अध्ययन के कारणों में से पता चला है की पुरुषों की त्वचा महिलाओं से अधिक युवा दिखती है क्योकि वे हर दिन दाढ़ी बनाते है।

ग्लोइंग स्किन के लिये सनस्क्रीन (Sunscreen to keep up men skin glowing)

सेलिब्रिटी टॉक शो होस्ट ओपरा विनफ्रे के प्रकाशन ‘ओ’ मे त्वचा की देखभाल बाले पेशेवरों और डरमेटॉलजिस्ट्स के साथ साक्षात्कार मे बताया गया की हर व्यक्ति को सनस्क्रीम का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। आप इसे सही ढंग से उपयोग करते हैं तो सनस्क्रीन काम करता है। एसपीएफ़ 15 एक अच्छी शुरुआत है लेकिन घर से बाहर निकलने से पहले १/२ घंटे पहले इसे लगाए हैं। आप लंबे समय तक के लिए बाहर जा रहे हैं तो एसपीएफ़ 30 का उपयोग करें।

ब्यूटी टिप्स – दाढ़ी काटे या नही (Men to shave or not to cut off)

पुरुषों में बालों के विकास काफी सामान्य है। ज़रूरी नही की आप रोज ही दाढ़ी बनाए लेकिन जब भी ऐसा करे तो रेजर की जाच कर ले की कही वो गंदी तो नही है कोशिश करे की सॉफ रेजर का उपयोग करे जिससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान नही होगा| त्वचा की देखभाल कैसे करें, दाढ़ी बनाने के लिए ऐसे उत्पादो को उपयोग ना करे जिनमे की एल्‍कोहल और परबेज्न की मात्रा अधिक हो ये त्वचा को रूखी कर देती है।

पुरुषों के लिए मुहांसे दूर करने के उपाय

चमकती हुई त्वचा – आपकी त्वचा को नमी दे (Moisturize men skin)

पुरुष आम तौर पर महिलाओं की तुलना में तेलिय त्वचा वाले होते है। एक हल्के माय्स्चुरिज़र और एक पौष्टिक क्रीम आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकते हैं। हजामत बनाने में आपकी त्वचा को परेशान हो रही है तो दाढ़ी बनाने के बाद और बिस्तर पर जाने से पहले आपकी त्वचा को नमी प्रदान का प्रयास करें। एक अच्छा माय्स्चुरिज़र मे वनस्पति तेलों होता है जो की त्वचा के लिए लाभकारी होता है।

पुरुषों के लिए त्वचा की देखभाल के नुस्खे (Skin care tips for men – purush ki skin ki dekhbhal)

दाढ़ी बनाने के बारे में सोचना (Consideration for shaving)

अगर आप लम्बे समय ता दाढ़ी नहीं बनाएंगे तो आपके बालों की जड़ों में धूल और गन्दगी जमा हो जाएगी, जिससे त्वचा में दाग धब्बे, लालपन और फोड़े पैदा हो जाएंगे। अगर आप रोजाना दाढ़ी बनाएं तो इससे आपकी त्वचा नमीयुक्त और चमकदार रहेगी। परन्तु दाढ़ी बनाना शुरू करने से पहले कुछ तथ्यों की तरफ ध्यान देना आवश्यक है। क्योंकि एक समय तक दाढ़ी ना बनाने के फलस्वरूप आपकी दाढ़ी काफी कड़ी हो जाती है, अतः बाल उगने के स्थानों को गर्म पानी से धो लें। इससे बाल नर्म हो जाएंगे और रेज़र (razor) की मदद से आसानी से बाहर आ जाएंगे। गर्म पानी त्वचा के बंद रोमछिद्र (pores) खोलने में भी सहायता करता है। अगला कदम गालों पर शेविंग क्रीम (shaving cream) लगाना होगा। इसके बाद आप दाढ़ी बनाने की प्रक्रिया की शुरुआत कर सकते हैं।

सही रेज़र का चुनाव (Choice of right razor)

रेज़र वह मुख्य तत्व है जिसके दम पर आप दाढ़ी बनाते हैं। कई लोग गलत ढंग के रेज़र का चुनाव करते हैं, जिसकी वजह से उन्हें कटने छिलने की समस्या से गुज़रना पड़ता है। बाज़ार में कई तरह के रेज़र उपलब्ध हैं, जैसे एक ब्लेड (blade), दो ब्लेड या तीन ब्लेड वाला रेज़र। अगर आप अपने चेहरे के बालों को जल्दी काटना चाहते हैं तो तीन ब्लेड वाले रेज़र का प्रयोग करें। हर व्यक्ति इस ब्लेड का प्रयोग करके आराम का अनुभव नहीं कर पाएगा। ऐसे रेज़र का चुनाव करें जिसका प्रयोग आप आसानी से कर सकें।

पुरुषों के आँखों के काले घेरों का इलाज करने के लिए घरेलु सौंदर्य उपचार

त्वचा को नुकसान पहुंचाने से परहेज करें (Stay away from skin damage)

दाढ़ी बनाने की प्रक्रिया को जल्दी समाप्त करने के लिए लोग अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचा बैठते हैं। तेज़ी से रेज़र का त्वचा पर प्रयोग करना काफी हानिकारक साबित हो सकता है। अगर अप कई बार तेज़ी से अपनी त्वचा पर क्रीम भी लगाते हैं तो इससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है। अतः दाढ़ी बनाते या क्रीम लगाते वक़्त अपने आप को पर्याप्त समय दें।

दिन और रात के मोइस्चराइज़र्स (Day and night moisturizers)

आपके लिए अपनी त्वचा को नमीयुक्त रखना भी काफी आवश्यक है। जब आप नहाकर दफ्तर के लिए तैयार होते रहते हैं तो अपनी त्वचा पर मोइस्चराइज़र तथा लोशन (lotion) का प्रयोग करें जो खासतौर पर दिन के समय प्रयोग करने के लिए बने हों। दिन के समय आपको सूरज की किरणों का भी सामना करना पड़ेगा, अतः आपके मोइस्चराइज़र में सूरज की किरणों से रक्षा करने का तत्व भी मौजूद होना चाहिए। शाम को घर आने के बाद या सोने से पहले चेहरे को अच्छे से धो लेने के बाद फिर से मोइस्चराइज़र का प्रयोग करें। अगर सुबह दाढ़ी बनाने के दौरान आपका गाल कट या छिल गया है तो मोइस्चराइज़र के प्रयोग से इसका प्रभाव कम हो जाता है। बाज़ार में मिलने वाले ऐसे उत्पादों का प्रयोग अच्छा होता है, जिसमें विटामिन इ, शे मक्खन (Vitamin E, shea butter) तथा अन्य आवश्यक तेलों की मात्रा मौजूद हो।

दमकती त्वचा का फेस पैक (Glowing skin face pack)

आपके घर पर पका हुआ केला आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। इसे मसलकर इसमें दही का मिश्रण करें। इसे अच्छे से मिश्रित करें और इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इसे 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें और फिर धो लें। इससे आपकी त्वचा पर चमक आ जाएगी। त्वचा चमकदार होने के साथ ही इससे आपकी त्वचा की गुणवत्ता में भी काफी सुधार आएगा। आप अपने चेहरे की चमक में और भी इजाफा करने के लिए इस पैक में शहद का मिश्रण भी कर सकते हैं।

झड़ते बालों को ऐसे रोके पुरुष – बालों को रोकने के लिए प्रभावी टिप्स

एक्ने का इलाज (Treating acne)

आज के दौर में मुहांसों के निकलने की वजह से अधिकतर पुरुषों को एक्ने की समस्या सताती है। मुहांसे और एक्ने चेहरे पर होने से वे काफी भद्दे और अनाकर्षक भी दिखते हैं। अतः इनका उपचार करना पुरुषों के लिए भी काफी आवश्यक है। बाज़ार में ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध हैं, जो एक्ने के दागों को दूर करने की क्षमता रखते हैं। एक्ने के दागों को दूर करने के लिए मुख्यतः सैलिसिलिक एसिड (salicylic acid) काफी कारगर साबित होता है।

भोजन का चुनाव (Choose the food)

आपकी त्वचा का स्वरुप तय करने में आपके खानपान की भी काफी अहम् भूमिका होती है। जिन लोगों को जंक फ़ूड (junk food), बाहर के तैलीय तथा मसालेदार भोजन खाने की आदत होती है, उनके चेहरे का प्रकार बेजान और अनाकर्षक होता है। आपको आकर्षक त्वचा तभी मिल सकती है, जब आप काफी मात्रा में फल और सब्जियों का सेवन करें। इसमें पर्याप्त मात्रा में खनिज पदार्थ, विटामिन (vitamin) और पोषक तत्व होने चाहिए।

सही व्यायाम (Proper exercise)

आकर्षक दिखने के लिए पुरुषों को सदा व्यायाम करने पर ध्यान देना चाहिए। आपके शरीर को सुडौल बनाने के अलावा व्यायाम करने से पसीना निकलता है जिससे त्वचा के रोमछिद्र खुलते हैं। त्वचा पर रक्त का संचार अच्छा होने की वजह से आपकी त्वचा काफी आकर्षक लगती है। अगर आपने अपनी गोरी त्वचा खो दी है तो निरंतर व्यायाम करने से आप अपनी खोयी रंगत दोबारा प्राप्त कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday