Best skin care tips for summer – गर्मियों के लिए सबसे अच्छे स्किन केयर टिप्स

खूबसूरती एक ऐसी इच्छा है जिसे हर कोई पाना चाहता है। दमकती हुई चुलबुली त्वचा खूबसूरती और और भव्यता के दो मानदंड हैं। त्वचा की देखभाल कैसे करे, नियमित रूप से सुंदरता के कुछ नियम अपनाकर आप गर्मियों में भी अपनी त्वचा को उज्ज्वल बनाएँ रख सकते हैं।

स्वस्थ त्वचा हमेशा खूबसूरत होती है (A healthy skin is always beautiful)

स्किन की देखभाल, गर्मियों के दौरान बहुत ज़्यादा ताप और प्रदूषण की वजह से हमारे स्किन में दरारें पड़ जाती हैं इसीलिए गर्मी के समय हमारी त्वचा को बेहतर देखभाल की ज़रूरत होती है। गर्मियों में स्किन केयर (garmiyo me skin care) के लिए बेहतर होगा की आप गर्मियों में आधी से अधिक मात्रा में तरल पेय और फल लें। अगर आप एक खूबसूरत त्वचा की मलिका हैं तो इसे बिल्कुल अनदेखा ना करें और नियमित रूप से देखभाल द्वारा अपनी त्वचा की प्राकृतिक सुंदरता को बनाए रखें। एक ही प्रकार के नियम सर्दी, गर्मी, और बारिश जैसे हर मौसम में नहीं अपनाएँ जा सकते। तो अपनी आदत और दिनचर्या को मौसम के हिसाब से बदलते रहें। एक्सरसाइज़ का कोई और विकल्प नहीं होता। तो इसे कभी ना छोड़ें। क्योकि इससे बहुत गर्मी लगती है तो इसे सुबह के वक़्त या फिर किसी ठंडी जगह में करें जिससे आपको अत्यधिक गर्मी से राहत मिलेगी। आप शाम में या सूर्यास्त के बाद भी इसे कर सकते हैं। दिन में एक से ज़्यादा बार नहाये और तब ज़रूर जब आप पसीने से पूरी तरह लथपथ हो चुके हों। पसीने से बैक्टीरिया के बढ़ने की आशंका होती है। हल्के रंग के ढीले और सूती कपड़े पहनें। जिससे त्वचा में किसी तरह का घिसाव या संक्रमण ना हो। आरामदायक कपड़ों से हवा आपके शरीर के आर पार होकर गुज़र पाती है,और आपका शरीर ठंडा रहता है। गर्मियों में चेहरे की देखभाल, अपने चेहरे को धूप से बचाने के लिए सिर में हैट लगाएँ इसी तरह आँखों के लिए आप सन ग्लाससेस का इस्तेमाल कर सकतें है।

चिकनी और कोमल त्वचा के लिए टिप्स और घरेलू उपचार

रोकथाम के लिए त्वचा कम मुसीबत में मदद करती है (Prevention helps in less trouble to your skin)

अत्यधिक गर्मी त्वचा को रूखा और पपड़ीदार बना देती है। स्किन केयर टिप (skin care tip) में सबसे पहले ध्यान रखें कि, इससे पहले की आपकी त्वचा को किसी प्रकार की क्षति हो उसके पहले ही आप इस पर ध्यान देना शुरू कर दें। सूखे हुये होंठ अस्वस्थ और बदसूरत दिखते हैं तो इसके लिए किसी अच्छी लिप बाम (lip balm) का उपयोग करें जो धूप से सुरक्षा (sunscreen protection) करने वाली हो। यह आपके होंठो को चमकीला और सॉफ्ट बना कर रखेगा साथ ही आपके होंठ आकर्षक भी लगेंगे। ये लिप बाम कई तरह के रंगों और शेड्स में मिलते हैं, आप अपनी ड्रेस से मेल खाता हुआ कोई भी रंग लें सकतीं हैं। थोड़ी मात्रा में रेड वाइन (red wine) लें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) के गुण होते हैं। यह त्वचा को साफ कर टॉक्सिन (toxin) बाहर निकलता है, और स्किन की भीतरी सफाई कर अंदर से स्वस्थ बनाए रखता है। इसके साथ ही इसमें एंटीइन्फ़्लेमेटरी गुण भी होता है जिससे यह त्वचा की लालिमा को ठीक करता है। गर्मियों में इन्फ़ैक्शन (infection) मुख्यतः बैक्टीरिया के बढने से होता है जो गंदगी और पसीने की वजह से होतें हैं। तो ऐसे में एंटीबैक्टीरियल साबुन के प्रयोग से इन्फेक्शन से दूर रहें और अपनी स्किन को ताज़ा और स्वस्थ बनाए रखें। आपके आंखों के नीचे की बहुत नाज़ुक होती है। तो इनके लिए खास आइलाइनर क्रीम का इस्तेमाल करें नहीं तो इनमें लकीरें और दरारें पड़ सकती हैं।

ब्यूटी टिप्स, गर्मियों के मुख्य लक्षण (The characteristics of perfect summer)

पुरुषों और महिलाओं के लिए सर्दियों में त्वचा की देखभाल के नुस्खे

आम तौर पर गर्मी का मौसम अत्यधिक उष्ण और आर्द्रता वाला होता है। अगर आपकी त्वचा किसी गंभीर समस्या से उलझ रही है तो आपको तुरंत किसी स्पेशलिस्ट की सहायता लेनी चाहिए। गर्मी में होने वाले लाल चकत्ते बहुत ही आम समस्या है एलोवेरा (aloe vera) इसे ठीक करने का बहुत अच्छा उपाय है इससे खुजलाहट और जलन जैसी समस्या को भी कम किया जा सकता है। साथ ही यह त्वचा में होने वाली छोटी छोटी फुंसियों को भी नियंत्रित कर स्किन की समस्या को दूर करती है। गर्मियों में कई तरह के कीड़े मकोड़े अपने स्थान से बाहर निकल आते हैं तो उनके काटने से भी कई बार परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में उस काटे हुये स्थान पर चन्दन के पाउडर का लेप लगाने से राहत मिलती है और स्किन सॉफ्ट हो जाती है। घरेलू फेस पैक स्किन के लिए सबसे बेहतर होते हैं। जब स्किन रूखी और बेजान हो जाती है तो उज्ज्वलता खो सी जाती है। तरबूज, नींबू और नारियल जैसे फल गर्मियों में ज़रूर खाने चाहिए। नियमित रूप से चेहरे को धोने के बाद क्लेंजिंग, टोनिंग और उसका मॉश्चराईज़ेशन ज़रूरी होता है। सूर्य की हानिकारक किरणें से त्वचा में जलन, झुर्रियां और बुढ़ापा नज़र आ सकता है। भोजन में वसा की मात्रा कम कर शरीर के इंसुलिन को संतुलित रखने की कोशिश करें। जैसा की हम जानते हैं कि चेहरा हमारे मन का आईना होता है, आनंद और खुशी इसमे दिखाई देती है। अपनी त्वचा से प्यार करें, अगर आप इसकी उपेक्षा करेंगे तो आपकी त्वचा प्राणहीन हो जाएगी। गर्मियों में स्किन कि देखभाल (garmiyo me skin ki dekhbhaal) पर ज़्यादा ध्यान दें। अपने आहार में ब्लूबेरी और खरबूजे को शामिल करें। सालमन और अंडे के सफ़ेद भाग में प्रोटीन कि उच्च मात्रा होती है, जो आपकी स्किन में सुधार कर उन्हे पोषण देता है, और इसके साथ ही आपको एवरग्रीन ब्यूटी देता है।

loading...