Hindi remedies with mango for skin care – आम से त्वचा की देखभाल के बेहतरीन नुस्खे

आम फलों का राजा है और यह आपको इस बुरे मौसम से बचाने के लिए तैयार है। आम स्वाद और सुगंध में तो अच्छा होता ही है इसके साथ ही यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आम त्वचा के काले धब्बे, रंग में असमानता और मुँहासों को दूर करता है साथ ही इससे त्वचा में नयी चमक आ जाती है। इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन और इसके कई अन्य पोषक तत्व आपकी त्वचा को फिर से जवान बना देते हैं। अब देखते हैं आम का प्रयोग त्वचा के लिए कैसे किया जाये।

स्क्रब (Scrub)

एक चम्मच आम के गूदे में थोड़ी मात्र में दूध और आधा चम्मच शहद मिला लीजिये। इस मिश्रण को चेहरे पर घुमाते हुए लगा लीजिये। इससे आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं की परत हट जाएगी और चेहरे पर नयी चमक आ जाएगी।

आम के छिलके के उपयोग (Reusing your mango skin)

स्किन की देखभाल, अकसर हम सब आम के छिलकों को व्यर्थ समझ कर फेंक देते हैं पर इनका भी उपयोग किया जा सकता है। इनको धूप में सुखाकर और इनके पाउडर को एक चम्मच दही के साथ मिला कर चेहरे पर लेप की तरह लगाया जा सकता है। यह काले धब्बों को कम करता है और चेहरे पर निखार लाता है।

कच्चे आम का रस (Raw mango juice se skin ki dekhbhal)

त्वचा की देखभाल के लिए दही के फायदे

कच्चे आमों को काटकर पानी में उबाल लें अब इस पानी का उपयोग त्वचा पर से मुँहासे हटाने के लिए किया जा सकता है।

मैंगो क्लेंसर (Mango cleanser se twacha ki dekhbhal)

एक चम्मच गेहूं के आटे में आम का गूदा मिला लीजिये और इसे अपनी त्वचा पर लगा लीजिये। यह आपकी त्वचा के छिद्रों में पहुंचकर आपकी त्वचा को अन्दर से साफ़ करता है।

धूप से हुए त्वचा के भूरे पन के लिए (Remove tan)

त्वचा की देखभाल कैसे करे, आम से धुप में भूरी हुई त्वचा को ठीक किया जा सकता है। पके आम या कच्चे आम के गूदे को दूध की क्रीम में मिलाकर त्वचा पर 10-15 मिनट के लिए लगा लीजिये और फिर इसे ठण्डे पानी से धो लीजिये। सप्ताह में इसे 2-3 बार करने से त्वचा में निखार आ जायेगा।

आम बादाम फेस-वाश (Mango-almond face wash)

एक चम्मच आम के गूदे को बादाम के पाउडर और एक चम्मच दूध में मिलाकर पेस्ट बना लीजिये। 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद पानी से धो लीजिये।

आम दलिया फेसपैक (Mango-oatmeal face pack)

यह संवेदन शील त्वचा के लिए बहुत अच्छा है आम का गूदा, दलीय, दूध और शहद को मिलाकर पेस्ट बना लीजिये। चेहरे को धो कर इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए लगा लें और ठण्डे पानी से धो लें।

बुढ़ापा रोधी (Anti-ageing skin care tips hindi me)

आम में एंटी औक्सिडेन्ट्स पाए जाते हैं जो आयु बढ़ने की गति को कम करते हैं। इसमें त्वचा के कैंसर से भी लड़ने की क्षमता होती है। आम एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है।

बेहतर त्वचा के लिए सुझाव

नयी त्वचा के विकास के लिए (Exfoliates the skin)

¼ आम के गूदे को बादाम पाउडर, 2 चम्मच दूध, और कुटी हुई जई को पीसकर पेस्ट बना लें। 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर चेहरा गुनगुने पानी से धो लें।

दमकती त्वचा (Glowing skin ke liye garmiyon me beauty tips)

आम में काले धब्बों, एक्ने (acne) तथा अन्य अशुद्धियों को दूर करने के गुण मौजूद होते हैं। इस फल में मौजूद विटामिन ए और कैरोटीन (vitamin A and carotene) त्वचा को जीवन प्रदान करके इसमें नया स्वास्थ्य जगाने की क्षमता रखते हैं। यह त्वचा में नयी ताजगी ले आता है और चमक में वृद्धि करता है।

आम और मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक (Mango and fuller earth face pack)

त्वचा की देखभाल कैसे की जाए, आम के गूदे को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर प्रतिदिन चेहरे और गर्दन पर 30 मिनट तक लगायें। सूख जाने पर इसे गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा मुलायम होगी।

ताजगी देने वाला फेस-पैक (Refreshing face pack hai skin ke liye gharelu nuskhe)

त्वचा की देखभाल कैसे की जाए, आम के गूदे को 7-8 पिसे हुई अखरोट और 3 चम्मच दलिये में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर 45 मिनट तक लगाकर गुनगुने पानी से धो लें। चेहरा धोने के बाद आप ताजगी महसूस करेंगे।

चेहरे की देखभाल के लिए आम क्यों? (Why to use mango for skin care?)

आप सोच रहे होंगे कि त्वचा की देखभाल के लिए आम का ही प्रयोग क्यों किया जाए ! इसका उत्तर देना काफी आसान है। नीचे आम के त्वचा पर कुछ गुण बताये गए हैं।

  • आम में पाए जाने वाले कई विटामिन बाहरी तत्वों से आपकी रक्षा करते हैं और गर्मियों में आपको मुँहासों से बचाते हैं।
  • आम शुष्क और गर्म मौसम में आपकी त्वचा में नयी जान डालते हैं।
  • आम में विटामिन सी होता है जो कोलेजन के उत्पादन में सहायता करता है जिससे आप एक स्वस्थ त्वचा पाते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday