Best skin care tips using Milk – दूध के उपयोग से करें त्वचा की देखभाल

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि दूध समान रूप से शरीर के स्वास्थ्य और त्वचा की देखभाल के लिए उपयोगी साबित हुआ है। कच्चे दूध के फायदे, दूध का इस्तेमाल आपको अनगिनत फायदे देता है। अगर त्वचा की बात करें तो दूध एक बेहतरीन क्लीनजर है जिससे हम त्वचा को साफ कर सकते है। दूध विटामिन ए, डी बी6, बी12, कैल्शियम, प्रोटीन जैसे विटामिन और पोषक तत्वों से युक्त है। ये मिनरल्स त्वचा के टीशूज (tissues) में सुधार लाते है,  कॉलेजन (collagen) की मात्रा बढ़ जाती है और त्वचा को मॉश्चराइज करता है। आपको बता दें त्वचा के लिए फुल क्रिम कच्चे दूध को प्राथमिकता दी जाती है।

दूध एक ऐसी चीज है जो हर घर में आसानी से मिल जाता है। इसका सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई फायदें मिलते है। आपको बता दें कि ये शरीर के कई विटामिन की कमियों की पूर्ति करता है। दूध का सेवन ना सिर्फ आपकी त्वचा(dudh se skin care) को निखारता है बल्कि शरीर की हड्डियों को मजबूत भी बनाता है। दूध की कीमत भी नाममात्र होती है जिसे आप आसानी से जुटा सकते है।

  • दूध से सौंदर्य दूध एक बेहतरीन क्लीनजर माना जाता है ये पोर्स के अंदर तक की सफाई करने में सक्षम साबित हुआ है। इसके लिए कुछ मात्रा में दूध को बाउल में निकाल लें और उसमें रूई को डुबो कर अपने चेहरे और गर्दन पर इस्तेमाल करें। इस बात का ध्यान रखें कि चेहरे पर दूध लगाने से पहले पानी से चेहरे को धो लें। रूई की मदद से दूध को लगाने के बाद उसे सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।
  • दूध ना सिर्फ त्वचा को बेदाग और गोरा बनाता है बल्कि ये आपके बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। आप दूध को हेयर मास्क के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते है। दूध का यह हेयर मास्क आपके बालों को बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी पोषण देता है। यह बालों के जड़ों को उत्तेजित करता है। आप इस हेयर मास्क को कच्चे दूध के साथ बना सकते हैं। अपने बालों की आवश्यकता के अनुसार आप बालों मे तत्व जोड़ लें। जब भी आप अपने बालों को धोते हैं तब तब इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करें, ऐसा करने से आपके बालों में मजबूती और चमक आएगी।

त्वचा में कसावट के लिए विभिन्न तेल

  • अगर आप दूध को चेहरे पर लगाना चाहते है तो दूध के ऊपर की मलाई एक कटोरी में निकाल लें। आपको बता दें मलाई आपके चेहरे को जड़ से मॉश्चराई करती है। मलाई के साथ कुछ मात्रा में शहद और नींबू का रस मिला लें इससे आपका मिश्रण अधिक प्रभावी हो जाता है। अब इसे फेसमास्क के तौर पर चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट बाद चेहरे को पानी की मदद से साफ कर लें।
  • आपको बता दे की दूध का इस्तेमाल चेहरे के ब्लीच के रूप में भी किया जाता है। इससे चेहरे का रंग साफ हो जाता है और त्वचा बेदाग हो जाती है। इसके लिए बाउल में दूध ड़ालें और उसमें संतरे का रस और शहद को अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिश्रण को आप रोजाना उपयोग कर सकते है क्योंकि ये काफी माइल्ड (mild) और प्रभावी उपचार होता है। आपको एक हफ्ते बाद ही फर्क महसूस होगा।
  • गर्मियों के मौसम में झुलसाने वाली धूप की वजह से अक्सर त्वचा पर सनबर्न (sunburn) हो जाते है। आपको बता दें कि सनबर्न के उपचार के लिए आप दूध का इस्तेमाल कर सकते है। ये सनबर्न से होने वाले जलन को खत्म कर सनबर्न के दाग को जड़ से दूर कर देता है। अगर आपकी त्वचा एक्जिमा (eczema) से पीड़ित है तो आप एक कपड़े को दूध में भिगोकर उस प्रभावित हिस्से पर लगा कर रखें। इस रोग से छुटकारा पाने के लिए कारगर इलाज है।
  • दूध से निखारे अपना सौंदर्य अगर आप अपनी त्वचा को टाइट बनाना चाहती है तो इस मामले में दूध आपकी मदद कर सकता है। दरअसल त्वचा के टाइट होने से झुर्रियां आसानी से नहीं आ पाती है। इसके लिए आप उबले हुए दूध का उपयोग कर सकती है। सामान्य तौर पर जैसे आप दूध बर्तन में उबालती है उसी तरह दूध को उबालें। फिर बर्तन के चारों ओर खुरेच के मलाई निकाल लें और उसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगा लें। इससे आपकी त्वचा पर ग्लो (glow) आएगा और आपकी त्वचा टाइट हो जाएगी।

दूध के साथ त्वचा की देखभाल (Skincare with Milk)

  • दूध फेशियल क्लीनजर के तौर पर (Milk as a Facial cleanser) – दूध के फायदे (dudh ke fayde) दूध में क्लिंजिंग के गुण पाए जाते हैं। इससे आपके चेहरे में मौजूद धूल, गंदगी साफ हो जाती हैं। दूध का इस्तेमाल करने से पोर्स में छुपी गंदगी भी साफ हो जाती है और पोर्स खुल जाते है। क्लिंजिंग करने के लिए कच्चे दूध में रूई को डुबा कर आप अपने चेहरे पर लगा सकते हैं, ऐसा करने के बाद इसे दस मिनट के लिए सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

त्वचा की सौंदर्य देखभाल के लिए पपीता के सौंदर्य लाभ

  • दूध एक प्राकृतिक मॉश्चराइजर (dudh se beauty as a Natural moisturizer) – कच्चे दूध और पके हुए केले के पल्प (pulp) का बना हुआ फेसमास्क एक अच्छा मॉश्चराइजर माना जाता है। जो आपकी रूखी त्वचा को नमी देता है जिससे त्वचा खिली-खिली दिखाई देती है। ये मास्क शरीर के अन्य हिस्सों का रूखापन भी मिटा सकता है।
  • दूध एक्सफोलिएटिंग स्क्रब के तौर पर (Milk as an exfoliating scrub) – अगर दूध में आप ओटमील और अखरोट का पाउडर भी मिला लें तो ऐसा करने पर पौष्टिक गुण और बढ़ जाते हैं। ओटमील और दूध को मिक्स करके आप एक स्क्रब बना सकते हैं। सप्ताह में कम से कम एक बार इस स्क्रब का इस्तेमाल कर आप अपनी त्वचा को निखार सकते हैं। इस स्क्रब का इस्तेमाल करके आपकी त्वचा में मौजूद धूल मिट्टी निकल जाएगी।
  • दूध एक सफाई और मॉश्चराइजिंग मास्क के रूप में (Milk as a purifying and moisturizing mask) – दूध से बना मास्क आपके त्वचा की जड़ से साफ कर आपको ग्लो प्रदान करता है। इस मास्क को बनाने के लिए आप दूध में शहद, विटामिन ई के कैप्सुल और खीरे का पल्प मिला लें। इस मास्क को चेहरे और गर्दन पर आधे घंटे के लिए लगा कर छोड़ दें और फिर सादे पानी से त्वचा को साफ कर लें।
  • दूध टोनर के रूप में (dudh ke saundarya gun as toner) – इस बात में कोई संदेह नहीं है कि दूध से बना टोनर रसायन मुक्त होता है। दूध को ग्रीन टी में मिला कर रुई की मदद से चेहरे पर लगा लें। ये आपकी त्वचा पर मौजूद झुर्रियों और फाइन लाइन्स (fine lines) को दूर कर देता है।
  • कायाकल्प दूध से स्नान (Rejuvenating milk Bath) – दूध के साथ शहद, बेकिंग सोड़, नींबू का रस और जैतून का तेल मिला कर स्नान करने से आपका शरीर साफ हो जाता है। इसके अलावा इससे आप तनाव मुक्त हो जाते है।
  • दूध की मदद से आप त्वचा पर मौजूद काले धब्बे और पैट्चिस (patches) भी मिटा सकते है। इसके लिए दूध में आलू का रस मिला लें इससे आपका स्किन टोन में भी सुधार आएगा।

दही से त्वचा को होने वाले फायदे

  • दूध के लाभ (dudh ke labh) आपको बता दें कि दूध का इस्तेमाल करने से पोर्स का आकार को भी छोटा किया जा सकता है। पोर्स का आकार बड़ा होने पर त्वचा ऑयली हो जाती है। इसके लिए अंडे की सफेद जर्दी को दूध में मिला कर चेहरे पर लगा लें। इससे आपकी त्वचा में चमक आएगी और रोजाना इस मिश्रण को इस्तेमाल करने से पोर्स का साइज कम हो जाएगा।
  • दूध और बादाम का मास्क (Milk and almond mask) – दूध और बादाम के मास्क से आपके चेहरे की रंगत में सुधार आता है। इस मिश्रण को और प्रभावी बनाने के लिए आप इसमें पपीते का पल्प, संतरे का रस भी मिला सकती है। ये आपके चेहरे की खोई हुई चमक को दोबारा लौटाने में मदद करेगा।
  • दूध के गुण (dudh ke gun), दूध चेहरे पर मौजूद झुर्रियों और फाइन लाइन्स को हटाने में सहायता करता है। ये आपके त्वचा के लोच में सुधार लाने में मददगार साबित होता है। ये बढ़ती उम्र को रोक तो नहीं सकता लेकिन उसके लक्षणों को धीमा करने में सहायता करता है। दूध में फ्लैक्ससीड का तेल (flaxseeds oil), पके केले का पल्प और अनानास का पल्प मिला कर चेहरे पर लागू करें।
  • आपको बता दें कि दूध का इस्तेमाल करने से सनबर्न दूर होते है और पिगमेन्टिड (pigmented) त्वचा से निजात दिलाता है। सनबर्न का इलाज करने के लिए कपड़े को दूध में डिबोएं और प्रभावित हिस्से को उससे ढक लें। सनबर्न की जलन थोड़ी ही देर में खत्म हो जाएगी। सनबर्न के लिए ठंड़े दूध का ही इस्तेमाल करें।

दूध के साथ फेस पैक (Face Packs with Milk)

दूध और एवोकैडो फेस पैक (Milk and Avocado facepack) – अगर आप युवा जैसी त्वचा पाने की इच्छा रखती है तो इन दोनों का बना फेस पैक कारगर होगा। इसमें एंटी एजिंग प्रोपर्टीज (anti-ageing properties) होती है जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को धीमा करने में मदद करती है। इसमें कई प्राकृतिक तेल मौजूद होते है जो पोर्स को आवश्यक पोषण प्रदान करते है।

रुखी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए घर के बने प्राकृतिक बॉडी लोशन

दूध और हल्दी का फेसपैक (Milk and Turmeric face pack) – हल्दी घरों में सदियों से इस्तेमाल होता आया है क्योंकि इसमें मौजूद गुणों से हर कोई परिचित है। ये ना सिर्फ त्वचा को रंगत देता है बल्कि त्वचा को बेदाग बनाने में मदद करता है। इसी के साथ एंटीसेप्टिक (antiseptic), एंटी-बैक्टेरियल (anti-bacterial) और एंटी-इनफ्लेमेट्री (anti-inflammatory) गुणों से युक्त हल्दी ऐक्ने के उपचार के लिए जानी जाती है।

दूध और संतरे के छिलके का बना पाउडर आपकी त्वचा को सामान रंगत देता है। इसके लिए संतरे के छिलके का पाउडर और ठंड़े कच्चे दूध का पेस्ट बना कर चेहरे और गर्दन पर लगा लें। सब पेस्ट चेहरे पर सूख जाए तो हाथ को गीला कर चेहरे पर स्क्रब करें और फिर सादे पानी से चेहरे को साफ कर लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday