Fairness tips, skin whitening tips in Hindi – गहरी और असमान त्वचा को गोरी रंग की बनाने के लिए सर्वोत्तम नुस्खे

हर लड़की की इच्छा होती है के उसकी त्वचा बिना दाग धब्बों की और एक समान हो। कुछ ही लड़कियां ऐसी भाग्यशाली होती हैं। ऐसी बहुत सारी लड़कियां हैं जिन्हें पोर क्लेंसेर और स्किन लाइटनर की मदत लेनी पड़ती है जिससे उनकी त्वचा एक या 2 शेड उजली होती है।

ऐसे बहुत कम उत्पाद हैं जो जैसा दावा करते हैं उसी तरह से काम करते हैं। सभी उत्पाद कुछ हफ़्ते या कुछ दिनों के भीतर जबरदस्त परिणामों को विश्वास दिलाते हैं।

नीचे कई सुझाव और क्लोरीन ब्लीच के उपाय दिए गए हैं जो आपकी त्वचा के रंध्रों और रंग के लिए हैं। वह त्वचा के रंग को रोशन और एक निर्दोष रंग पाने के लिए सामान्य तरीके हैं।

रंग हल्का करने वाले घरेलू नुस्खे (Skin tone lightening tips for dark skin / Gharelu upay for skin whitening in Hindi)

बादाम

बादाम असमान रंगत को समान करने के साथ त्वचा के रंग को निखारने में भी मदद करता है. कुछ बादामों को पानी में रात भर के लिए भिगो दें. सुबह इसे पानी के साथ पीस कर पेस्ट बना लें और इस बादाम के पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधे घंटे तक रखें, इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें.

दही

अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो दही का प्रयोग ऐसी त्वचा पर बहुत असर करता है साथ ही रंग को भी हल्का करता है. चेहरे पर ताजे दही को अच्छी तरह हाथों की मदद से लगा कर 15 से 20 मिनट तक रखें. इसके बाद गुनगुने पानी के चेहरा धो लें.

टमाटर

टमाटर का प्रयोग चेहरे की रंगत को गोरा बनाने के लिए किया जाता है. इसमें मौजूद साइट्रस    दाग और गहरे धब्बों को मिटाता है. इसके लिए टमाटर का रस निकाल लें और इसे चेहरे पर लगा कर सूखने दें. इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें.

  • गोरे होने के घरेलू नुस्खे, त्वचा का रंग निखारने के लिए सनस्क्रीन लोशन का नियमित उपयोग आदर्श समाधान में से एक है। त्वचा का कालापन और धुप से त्वचा जलना आम तौर से धुप में ज्यादा देर रहने से सूरज के किरणों से होता है। भले ही आप घर पर या बाहर रहे आपकी त्वचा सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से प्रभावित होती है। ये किरणें शरीर में मेलानिन को बढाकर त्वचा का एपिडर्मिस स्तर काला करने लगती और अंत में त्वचा काली पड़ जाती है। सनस्क्रीन लोशन में यूवीए और यूवीबी किरणों से लड़ने कि सामग्री शामिल है और आपकी त्वचा को प्रभावित करने से उन्हें रोक देता है। वे त्वचा के रंध्रों पर सूर्य की विकिरण के प्रभाव को कम करने के साधन के द्वारा एपिडर्मिस(बाहरी त्वचा) को बचाने में मदद करते हैं।

त्वचा की देखभाल करने के बेहतरीन तरीके

  • गोरे होने के घरेलू नुस्खे, एपिडर्मिस परत (बाहरी त्वचा) को ढंककर उसका संरक्षण करने के लिए नियमित रूप से त्वचा को मॉइस्चराइजर से नम रखना होगा। सुखी त्वचा और रंध्र सूर्य के युवी या पराबैंगनी किरणों को ज्यादा मात्र में सोख लेते है जिसकी वजह से वह काली पड़ जाती है। नियमित रूप से मॉइस्चराइजर का प्रयोग करने से त्वचा गोरी लगने लगती है। आपके शरीर के सूखे और प्रभावित क्षेत्रों को नियमित आधार पर मॉइस्चराइजिंग करना चाहिए। ऐसा करने से त्वचा केवल कोमल और मुलायम ही नहीं लगती बल्कि वह स्वस्थ और पहले से बेहतर महसूस करती है।
  • गोरे होने के नुस्खे, टमाटर त्वचा के एपिडर्मिस (बाहरी त्वचा) स्तर पर ब्लीचिंग का काम करता है। प्रभावित क्षेत्र पर टमाटर लगाने से किसी भी महंगी रसायन आधारित प्रसाधन सामग्री या त्वचा उत्पादों का उपयोग न करते हुए बड़ी आसानी से मृत त्वचा से छुटकारा मिल सकता है। आप 10 मिनट के लिए सिर्फ आधे टमाटर से अपने चेहरे पर धीरे से रगड़े। चेहरे पर लगे टमाटर के रस को सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो डालें। बचा हुआ आधा टमाटर चीनी में डुबोकर अपने चेहरे और गर्दन पर गोलाकार गति में रगड़े। यह त्वचा की मृत कोषिकाएँ निकालकर आपकी त्वचा कोमल और मुलायम कर देता है।
  • त्वचा को हल्का रंग, गेहूं का आटा त्वचा का कालापन रोखने में मदद करता है। गेहूं का आटा और पानी मिलाएं और एक पतली पेस्ट (पेस्ट की स्थिरता गाढे रस की तरह होनी चाहिए) बनायें। गोलाकार गति में आपकी त्वचा पर पेस्ट रगड़ें। 15-20 मिनट के लिए इसे सूखने दें। सूखने पर ठंडे पानी के छोटे थपको से धीरे से मालिश करके धो लें। यह उपाय आपकी त्वचा को मुलायम, कोमल और निर्दोष कर देगा।
  • गोरे होने के नुस्खे, पपीते में त्वचा चिकित्सा के गुण पाए जाते हैं। इसका गूदा त्वचा के एपिडर्मिस(बाहरी त्वचा) के स्तर का रंग उजला करने में मदद करता है। दूध के साथ पपीते का मिश्रण एक कटोरे में बनाये या सिर्फ फल का इस्तेमाल करे। गोलाकार गति में त्वचा पर लुगदी मालिश करते हुए बीच में हलकी थपकियाँ दे। लुगदी को 20 मिनट के लिए त्वचा पर रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह उपाय एक सप्ताह में कम से कम एक बार इस्तेमाल किया जाए तो गोरा बनाने के लिए निश्चित रूप से एक दृश्य परिवर्तन देखेंगे।
  • त्वचा को हल्का रंग, विटामिन सी और कोजीक एसिड बहुत ही प्रभावी तरीके से आपकी त्वचा का रंग निखारने में मदद करता है। यह दवा के रूप में नहीं गिना जाता है हालांकि यह त्वचा को निखारने के लिए अद्भुत है। आप अगर गर्भवती हैं तो बेहतर है की डॉक्टरों के पर्यवेक्षण के बिना इनका उपयोग नहीं करें।

गर्मियों में सूखी त्वचा की देखभाल के नुस्खे

साँवली और असमान त्वचा के लिए टिप्स (Best skin lightening tips for dark and uneven skin tone/home remedies for glowing skin in Hindi)

संतरे (Oranges)

ठण्ड के मौसम में संतरे मिलना काफी आसान है, तथा इनके सेवन से आपको विटामिन सी की प्राप्ति होती है। चाहे आप संतरों का सेवन करें या उन्हें अपनी त्वचा पर लगाएं, इससे आपको अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए प्रचुर मात्रा में विटामिन सी मिलेगा। विटामिन के अलावा संतरों में प्राकृतिक ब्लीच भी होता है, जिसकी मदद से गोरा बनाने के लिए मदद मिलती है। यह साबित हो चुका है कि अगर आप नियमित रूप से संतरे के रस का सेवन करें, तो आपकी त्वचा की गुणवत्ता में काफी सुधार आएगा।

संतरे का प्रयोग त्वचा का रंग गोरा करने के लिए प्रयोग में लाने के लिए 2 चम्मच संतरे का रस लें और उसमें थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को सोने जाने से पहले अपनी त्वचा पर लगाएं। अगली सुबह इसे धो लें तथा त्वचा में फर्क देखें।

शहद (Honey)

शहद में त्वचा को नमी प्रदान करने वाले गुण होते हैं और यह त्वचा को काफी अच्छे से ब्लीच भी करता है जिससे रंगत गोरी होती है। आमतौर पर जब आपकी त्वचा काफी सूखी हो जाती है तो इससे त्वचा का टोन असमान हो जाता है। पर शहद का रोज़ाना प्रयोग करने पर आपको काफी फायदा होगा, क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। अगर आपकी त्वचा पर एक्ने या दाग धब्बे हैं, जिनकी वजह से त्वचा का टोन असमान होता है, शहद इसका बेहतरीन उपचार है। गोरा बनाने के लिए 1 चम्मच बिना मिलावट वाला शुद्ध शहद लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे इसी तरह 10 मिनट तक रखें और सूखने दें। इसके बाद आप इसे गुनगुने पानी से आसानी से धो सकते हैं।

बेहतर त्वचा के लिए सुझाव

एलोवेरा जेल (Aloe Vera)

आप अपने किचन गार्डन में आसानी से एलोवेरा का पौधा पा सकते हैं, जिससे आपको चेहरे की रंजकता से आसानी से छुटकारा मिल जाता है। आप एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाने के बाद असमान स्किन टोन से भी मुक्ति पा सकते हैं। गर्मियों के दिनों में एलोवेरा जेल की ठंडक आपको तरोताज़ा रखती है। इसके प्रयोग से शरीर की खराब कोशिकाओं के बदले नयी कोशिकाएं आती हैं। इसका प्रयोग करने से शरीर की रंगत भी निखरती है और शरीर के सारे काले धब्बे चले जाते हैं। एलोवेरा के पत्तों को काटें तथा इसके अंदर से जेल जैसा पदार्थ निकालें। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। एक बार सूख जाने पर इसे पानी से धो लें।

बेसन (Gram flour)

बेसन की मदद से भी आपकी त्वचा की रंगत निखरती है। यह ऐसा पदार्थ है जिसमें कई पोषक पदार्थ होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और सुन्दर रखते हैं। इसके लिए एक पात्र में 2 चम्मच बेसन लें और इसमें थोड़ा सा गुलाबजल डालें। इसे तब तक मिलाएं जब तक कि इसका पेस्ट न बन जाए। अब इस पेस्ट को अपने हाथों और पैरों पर लगाएं। पेस्ट के सूखने की प्रतीक्षा करें तथा इसके सूखने पर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

नींबू (Lemons)

नींबू स्वभाव से एसिडिक होता है जो कि सांवली त्वचा वाले लोगों के लिए काफी अच्छी बात है। इसके एसिडिक गुण के साथ इसमें काफी मात्रा में विटामिन सी भी होता है, जो शरीर के नए तंतुओं की बढ़त में सहायता करता है। आप नींबू के रस में रुई का फाहा मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं और फर्क देख सकते हैं।