Best soaps for dry skin available in market – सूखी त्वचा के लिए बेहतरीन साबुन

आप एक स्वस्थ त्वचा तभी प्राप्त कर सकते हैं जब आप अपनी त्वचा के प्रकार को सूट करने वाले सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग करें। अगर आपकी त्वचा सूखी है तो आपको हमेशा ही ऐसे साबुनों का प्रयोग करना चाहिए जो आपको काफी मात्रा में नमी प्रदान करता हो। आपको इसकी आवश्यकता ठण्ड के मौसम में अधिक पड़ेगी क्योंकि इन महीनों में आपकी त्वचा सामान्य से अधिक सूखना शुरू हो जाती है।

सूखी त्वचा का मतलब है काफी कम मात्रा में तेल का तेल उत्पादन होना जो आपकी त्वचा को कठोर मौसमों का सामना करने से रोकती है। अगर आप समय रहते इस समस्या का सामना नहीं करेंगे तो निकट भविष्य में आपकी समस्या विकट हो सकती है। त्वचा की देखभाल कैसे की जाए :-

सेटाफिल बार (Cetaphil bar se rukhi twacha ke upay)

Cetaphil Bar

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

शुष्क त्वचा के उपाय, सेटाफिल बार त्वचा विशेषज्ञों द्वारा सिफारिश किये हुए साबुनों में से एक है। यह काफी सौम्य साबुन है और बच्चों एवं बड़ों दोनों के लिए काफी अच्छा है। इसमें मौजूद नमी प्रदान करने वाले गुण इस सूखी त्वचा के

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के नुस्खे

शिकार लोगों के लिए काफी उत्तम साबुन बनाता है। यह साबुन बुरी तरह से सूखी त्वचा पर अच्छा काम करता है और इस्का असर आप जल्दी देख भी सकते हैं। यह आपकी त्वचा में कोई जलन या अन्य समस्याएं नहीं होने देता। इसका एक साबुन एक महीने से भी ज़्यादा चलता है अतः यह काफी किफायती भी है और आप इसका प्रयोग फेस वाश की तरह भी कर सकते हैं।

डव क्रीम बार (Dove cream bar se dry skin ke liye tips in hindi)

Dove Cream Bar

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

रूखी त्वचा का इलाज, जिन्होनें भी इस साबुन का इस्तेमाल किया है वो यह जानते हैं कि डव अलग है। यह साबुन आपकी त्वचा की पूरी देखभाल करने तथा उसे अच्छे से नमी देने के लिए ही तैयार किया गया है। इसकी सुगंध काफी मनमोहक और सौम्य है जो नहाने के बाद भी बहुत देर रहती है और इससे आपकी त्वचा काफी सुन्दर और मुलायम हो जाती है। अगर आप इसे एक साफ़ तथा सूलहि जगह पर रखेंगे तो यह जल्दी पिघलेगा भी नहीं और लम्बा चलेगा। संवेदनशील त्वचा वाले तथा एक्जिमा के शिकार लोगों के भी यह साबुन उत्तम है।

द बॉडी शॉप शे बटर (The body shop shea butter se dry skin ke liye gharelu nuskhe)

हाइपरपिगमेंटेशन मिटाने के लिए घरेलू उपचार

The Body Shop Shea Butter

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

हाँ यह थोड़ा ज़्यादा महंगा है और आप इसे कहीं लेकर भी नहीं जा सकते। पर जिन्होंने भी इस साबुन का प्रयोग किया है वो इसकी कसमें खाते हैं !इस साबुन में काफी मात्रा में शे मक्खन है जो कि आपकी त्वचा को अतिरिक्त नमी प्रदान करता है। इसका आकार बड़ा होने की वजह से यह 1 महीने या उससे भी लम्बे समय तक चल सकता है। इससे आपको काफी झाग मिलती है और ताज़े फूलों और वनीला युक्त इसकी खुशबू मन को मोहित कर देती है। इसकी सुगंध ज़्यादा तेज़ नहीं है अतः इससे किसी को भी जलन का अहसास नहीं होगा। इसमें पेराबेन तथा sls की मात्रा भी नहीं है जो कि कई सौंदर्य विशेषज्ञों के अनुसार सौंदर्य प्रसाधन में होना वर्जित है। इसके अलावा इसमें नारियल का तेल भी नहीं है अतः जिन्हें इस तेल से एलर्जी है वो भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

द बॉम्बे स्टोर दालचीनी साबुन (The bombay store cinnamon soap se gharelu nuskhe for dry skin)

त्वचा की सफाई के प्राकृतिक घरेलू पैक

The Bombay Store Cinnamon Soap

शुष्क त्वचा की देखभाल, आपको निश्चित ही दालचीनी के त्वचा पर होने वाले असर का अनुमान होगा। बॉम्बे स्टोर इस उत्पाद के साथ आपको जैतून के तेल, जोजोबा तेल, विटामिन इ, दालचीनी के तेल तथा नारियल के तेल के सारे गुणों से नवाज़ती है। ये सारे पदार्थ मिलकर आपकी त्वचा का बड़े प्यार से पोषण करते हैं। इसमें कई एंटीसेप्टिक भी हैं जो किसी भी तरह की जलन को रोकते हैं। इसमें काफी झाग होती है और त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने में यह आपकी मदद करता है और ऐसा करने में यह आपकी त्वचा को ज़्यादा सूखने भी नहीं देता। आप मेकअप उतारने के लिए इसका फेस वाश के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं और इसकी सुगंध भी काफी मादक है। लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इसका असर थोड़ा कठोर होता है,इसकी खुशबू ज़्यादा देर नहीं रहती और यह काफी महंगा भी है।

loading...