Hinditips – Best soaps for oily skin – तैलीय त्वचा के लिए बेहतरीन साबुन

तैलीय त्वचा चिकनाई युक्त ग्रंथियों द्वारा अतिरिक्त सीबम उत्पन्न करने की वजह से होती है। ऐसी त्वचा आमतौर पर मोटी और बड़े रोमछिद्रों वाली होती है। भारत में ऐसे कई साबुन उपलब्ध हैं जो त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में सक्षम हैं। सबसे बेहतरीन साबुनों में ऐसे गुण होते हैं जो आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालते हैं और आपको तरोताज़ा रखते हैं।

तैलीय त्वचा से मुक्ति – साबुनों में होने वाले गुण (Your soap should meet the following needs – oily skin ki dekhbhal)

1. ये त्वचा के रोमछिद्रों को साफ़ करे।

2. अतिरिक्त तेल निकाले।

3. सीबम का अतिरिक्त उत्पादन रोके।

तैलीय त्वचा के घरेलू उपाय (Ingredients for an oil-free skin)

1. इसमें सिट्रिक एसिड जैसे पदार्थ होने चाहिए क्योंकि ये एक प्राकृतिक टोनर और क्लीन्ज़र का काम करता है।

2. साबुन में लैक्टिक एसिड होने से ये अतिरिक्त तेल को सोख लेते हैं। इन साबुनों से त्वचा को नमी भी मिलती है।

घर पर बनाये शरीर(बॉडी) स्क्रब और फेस स्क्रब और उसके फायदे

3. अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड और सेलिसैलिक एसिड युक्त साबुन त्वचा में जान डालते हैं और रक्त संचार बढ़ाते हैं।

किससे बचें? (What to avoid)

1. अल्कोहल युक्त पदार्थों से

2. नुकसानदायक केमिकलों से

1. डव क्रीम ब्यूटी साबुन (Dove cream beauty bathing bar)

Dove Cream Beauty Bathing Bar

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

डव और त्वचा की देखभाल के मुद्दे को सालों से एक साथ जोड़कर देखा जाता रहा है। इस साबुन में एक चौथाई मॉइस्चराइसिंग क्रीम और सिट्रिक एसिड होता है। तैलीय त्वचा से पाएं छुटकारा, जहां सिट्रीक एसिड त्वचा के रोमछिद्रों की अशुद्धियों को साफ़ करता है तथा उसे एक्सफोलिएट करके त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालता है वहीँ मॉइस्चराइज़र क्रीम त्वचा का ph स्तर बनाए रखता है।

2. पिअर्स आयल क्लियर साबुन (Pears oil clear soap ke oily skin ke liye tips in hindi)

चमकदार त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ बॉडी लोशन्स

Pears Oil Clear Soap

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह एक सौम्य,तथा आधा पारदर्शी हरे रंग का साबुन है जिसकी सुगंध मनमोहक है। इसमें नींबू के फूल का अंश है जो त्वचा के तेल को बनाए रखता है और सिर्फ अतिरिक्त तेल निकालता है,वहीँ त्वचा का ph स्तर भी बनाए रखता है। इसका अनोखा आयल क्लियर फार्मूला रोमछिद्रों को साफ़ करता है तथा त्वचा को स्वस्थ तथा मुलायम रखता है। पिअर्स एक हाइपो एलर्जिक साबुन है। आप इस सौम्य साबुन का रोज़ाना इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. मेडिमिक्स चन्दन साबुन (Medimix sandal soap with sandal and eladi oils)

Medimix Sandal Soap with Sandal and Eladi Oils

सूखी त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ नाईट क्रीम्स

इस साबुन में कई जड़ी बूटियों के गुण हैं। इसमें चन्दन के अंश,एलादि नारियल तेल तथा दूसरी जड़ीबूटियां हैं।इसके प्राकृतिक गुण तैलीय त्वचा पर काफी अच्छा असर करते हैं। तैलीय त्वचा के उपाय, यह साबुन त्वचा से अतिरिक्त तेल निकलने से रोकता है, त्वचा की अशुद्धियाँ दूर करता है तथा काले धब्बे हटाता है। मेडिमिक्स का प्रयोग करने से आपकी त्वचा तरोताज़ा और चमकदार रहती है।

4. खादी नींबू युक्त साबुन (Khadi lemon soap se oily skin ke desi ilaj)

Khadi Lemon Soap

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

इस साबुन में मौजूद नींबू का तेल एक प्राकृतिक स्क्रब,एक्सफ़ोलिएंट तथा टोनर है। यह त्वचा से अशुद्धियों को भी निकालता है। सिट्रिक एसिड आपकी त्वचा को साफ़ करके उसे तेल से मुक्त रखता है। तैलीय त्वचा के उपाय, इस साबुन में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को शुद्ध करने वाले एंटी बैक्टीरियल का कामं करते हैं। नींबू की सुगंध लम्बे समय तक आपकी साँसों में रहती है।

5. नोमार्क्स आयल कंट्रोल साबुन (No marks oil control soap for youth)

कैसे पाएँ बग़ल की बदबू से छुटकारा?

No Marks Oil Control Soap for Youth

यह साबुन खासतौर पर 24 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए है। इसमें साबुन का फार्मूला है जो त्वचा से अनचाहे तेल को निकालता है। यह साबुन काले धब्बों और मुहांसों को भी हटाता है। एलोवेरा,नींबू और हल्दी जैसे उत्पाद त्वचा में निखार लाते हैं और आपको खूबसूरत जवान त्वचा से नवाज़ते हैं।

6. नेचर्स एसेंस ऑरेंज स्क्रब (Nature’s essence orange scrub)

Nature’s-Essence-Orange-Scrub

घर पर प्राकृतिक तरीके से त्वचा के फोड़े का इलाज़ कैसे करें?

यह एक स्क्रब होने के साथ साबुन भी है जिसमें संतरे के छिलके और बादाम के अंश हैं। इस साबुन से रोज़ाना धीरे धीरे स्क्रब करने पर आपकी त्वचा की मृत कोशिकाओं को बाहर निकालने में आसानी होती है। तैलीय त्वचा के घरेलु उपाय, संतरे के अंश आपकी त्वचा को निखार प्रदान करते हैं और दलिया और बादाम का तेल आपके रोमछिद्रों को साफ करके आपकी त्वचा में नई ऊर्जा और जोश जगाता है।

7. मार्गो नीम साबुन (Margo neem soap se oily twacha ki dekhbhal)

Margo Neem Soap

मार्गो में शक्तिशाली नीम के अंश और नीम का तेल होताजो कि एक्ने की शिकार तैलीय त्वचा का सही उपचार होता हैं। नीम में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं जो त्वचा की सुरक्षा करते हैं और इसमें मौजूद विटामिन इ त्वचा को नमी प्रदान करता है। तैलीय त्वचा के घरेलु उपाय, इस साबुन का रोज़ाना इस्तेमाल करने से काले धब्बे,मुहांसे और त्वचा की दूसरी समस्याओं से मुक्ति मिलती है और त्वचा का ph स्तर बरकरार रहता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday