Summer health care – top best healthiest food to keep you cool – ग्रीष्म ऋतु में सेहत की देखभाल, गर्मी में ठंडक देने वाले आहार

गर्मी का मौसम गर्म और आर्द्र दोनों तरह का होता है। इस मौसम के लिए यह ज़रूरी होता है कि आपका भोजन या लिया जाने वाला आहार आपको अंदर से ठंडा रखने में मदद करे। ग्रीष्म ऋतु एक ऐसा मौसम है जिसमें आप ठंडे ड्रिंक, शरबत, ठंडे मीठे पदार्थ और पानी के किनारे रहना पसंद करते हैं।

यह गर्मी के मौसम का एक परफेक्ट (prefect) कॉम्बिनेशन (combination) है पर शरीर को ठंडा रखने के लिए ऐसे सही आहार और पेय ज़रूरी होते हैं जो ठंडक के साथ शरीर के टॉक्सिन को भी बाहर कर आपको अंदर से स्वस्थ और ऊर्जावान भी रखें। ग्रीष्म ऋतु में खान पान, गर्मी में लिए जाने वाले इन खास पदार्थों की मदद से आप अपनी दैनिक ऊर्जा शक्ति को बढ़ाकर अपने शरीर को अच्छी सेहत भी दे सकते हैं।

गर्मी में खीरे का प्रयोग बेहातर (It is best munching cucumbers in summer – garmi ka khana)

गर्मी के मौसम के लिए खीरा (cucumber) एक बहुत ही अच्छा और सेहतमंद फल है। इसमें पानी की अत्यधिक मात्रा शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेट करके रखती है। यह गर्मी या धूप की वजह से होने वाली पानी की कमी को शरीर में पूरा करते हैं। आप इसे स्लाइस (slices) में काट कर चटनी या नींबू आदि के साथ भी खा सकते हैं। अगर आपको इसे खाना ज़्यादा पसंद नहीं तो इसे जूस बनाकर नींबू के रस के साथ पी लीजिये। यह शरीर को ऊर्जा और पर्याप्त ठंडक प्रदान करता है। खीरा एक ऐसा फल है जिसमें और भी अनेक गुण होते हैं यह शरीर के लिए अत्यधिक फ़ायदेमंद होता है। अगर आपको ज़्यादा भूख लगने की शिकायत हो तो आप दिन में इसके टुकड़ों को बार बार खाकर भूख शांत कर सकते हैं, यह आपके मोटापे को भी बढ़ने से रोकता है।

इस गर्मी में खाने के लिए सबसे अच्छा फल क्या हैं?

आम – केवल गर्मी में उपलब्ध फल, जो हृदयाघात से बचाता है (Mangoes densely available fruit in summer to protect from heart stroke)

शरीर को ठंडा रखने वाला एक खास फल है ग्रीष्म ऋतु के फल आम। जो केवल गर्मी के मौसम में ही उपलब्ध होता है। फ्रिज में रखकर ठंडा किया हुआ आम (mango) आपको अंदर से भी ठंडा महसूस करने में मदद करता है। आप इसे काट कर या जूस बना कर भी ले सकते हैं। इसमें दिल के खतरे को कम करने का गुण पाया जाता है। इसके अलावा कच्चे आम का शरबत जिसे ‘पना’ भी कहते हैं। यह गर्मी में लू से भी बचाता है। कच्चे आम को उबाल कर उसका गुदा निकाल लें। इसे मैश कर पानी में मिलाएँ। पुदीने के पत्ते और भुने हुए जीरे के चूर्ण को मिक्स कर शरबत बना लें। यह शरीर को अत्यधिक ठंडा रखने का एक अचूक उपाय है।

गर्मी के लिए तरबूज है खास फल (Watermelon for summer season)

गर्मी से बचने के उपाय, यह गर्मी के मौसम का सबसे बेहतर फल है जो पानी से भरा हुआ होता है। पानी के साथ इसमें कई तरह के मिनरल्स और विटामिन्स भी अत्यधिक मात्रा में होते हैं जो शरीर को पोषण भी देते हैं। आप इसे जूस के रूप में पी सकते हैं। वैसे तरबूज को टुकड़ों में काट कर फ्रूट सलाद (fruits salad) या ऐसे ही खाना भी बेहतर हो सकता है।

शरीर में पानी के स्तर को सही बनाए रखने के लिए नींबू (Lemon is top best fruit during the summer to get hydrate)

विटामिन सी (vitamin c) और सिट्रिक एसिड (citric acid) से भरपूर यह फल गर्मी के लिए उपयुक्त है। यह त्वचा को चमक देने के साथ शरीर को अंदर से हाइड्रेट करता है। इसे पानी के साथ मिलाकर पीने रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। इसे आप नमक या चीनी दोनों के साथ ले सकते हैं। इसके स्वाद को और भी ज़्यादा बढ़ाने के लिए आप इसमें पुदीने का रस और जीरा मिला लीजिये।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,329 other subscribers

शरीर की गर्मी को कम करने के लिए नुस्खे

गर्मी का रंगीन फल पीच (Peach is a cool fruit for summer)

गर्मी में क्या खाएं, गर्मी के मौसम में पाया जाने वाला यह एक ठंडक प्रदान करने वाला फल है। यह पहले चीन में उत्पन्न किया जाता था। यह एक सुंदर रंग वाला खाने में स्वादिष्ट फल है जिसमें, विटामिन ए और सी की भरपूर मात्रा होती है।

गर्मी में शरीर को ठंडा रखने वाले बेहतरीन भोजनों के साथ प्याज़ (Top best cooling foods for Indian summers with onion)

पेट की गर्मी दूर करने के उपाय, प्याज़ (onion) सभी के घरों की रसोई में पाया जाने वाला एक सामान्य पदार्थ है। यह शरीर को ठंडक प्रदान करने के लिए हमारे देश के हर हिस्से में लोकप्रिय है। आपने सुना होगा की गर्मी में लू से बचने के लिए अपने साथ प्याज़ रखने की सलाह दी जाती है और गर्मियों के दौरान इसके ज़्यादा से ज़्यादा सेवन को भी अच्छा माना जाता है। आप इसे अपने रोज के आहार में सलाद, चटनी, रायता और सब्ज़ी में डालकर खा सकते हैं। इसमें मौजूद क्वारसीटिन (quercetin) तत्व एंटी एलर्जन (anti-allergen) होता है, तो गर्मियों में इसके ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल से आप गर्म हवाओं के थपेड़ों से बच सकते हैं।

गर्मियों में सेब से मिलती है राहत (Apples can Make You Heal in Summer)

गर्मियों के लिए सेब (apple) और पिनट बटर (peanut Butter) एक परफेक्ट नाश्ता हो सकता है। सेब शरीर के तापमान को कम करने में मदद करता है। एक सेब में 4 ग्राम से भी ज़्यादा फाइबर (fibre) होता है और इसमें मौजूद कैलोरी की मात्रा लगभग 95 तक होती है। सेब में घुलनशील रेशे (soluble fibre) या फाइबर तत्व होते हैं जिनहे पैक्टिन (pectin) कहा जाता है। पैक्टिन (pectin) भूख को कम करता है साथ की बढ़ते हुये वज़न को रोकने में भी मदद करता है। अगर आप गर्मी में ताज़गी पाना चाहते हैं तो अपने रोज़ के आहार में सेब जैसे बहुगुणी फल को शामिल करना चाहिए। आप इसे ऐसी तो खाते ही हैं पर इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इसका सेब के साथ नींबू , अदरक को मिलाकर जूस बना लें और सेवन करें।

त्वचा की देखभाल के लिए दही के फायदे और इसके उपयोग के नुस्खे

गर्मी में अच्छी सेहत के लिए दही (Curd and yogurt for better health for summer)

गर्मी में भोजन में दही (curd) एक प्राकृतिक भोज्य पदार्थ है जो शरीर को ठंडा तो रखता ही है साथ ही अनेक गुणों से भी भरपूर होता है। यह शरीर को सेहत प्रदान करता है और पानी के स्तर को सही बनाए रखता है, दही शरीर को पर्याप्त रूप से हाइड्रेट (hydrate) करने में भी सहायक होता है। आप अपने भोजन में दही का इस्तेमाल करने के अलावा इसे शरबत, लस्सी या आइसक्रीम के रूप में भी खा सकते हैं। कई प्रकार के विटामिनों (vitamins), कैल्शियम (calcium) और पोषक तत्वों के भरपूर होने की वजह से यह शरीर को ठंडक प्रदान करता है।

गर्मियों के लिए पाइनएप्पल है बेस्ट (Pineapple is best for summer – garmi me kya khaye)

शरीर की गर्मी दूर करने के आसान उपचार, गर्मियों में शरीर को थकान से बचा कर ऊर्जा देने के लिए अनानास या पाइनएप्पल (pineapple) एक बेहतरीन फल है। यह गर्मियों में सबसे ज़्यादा ठंडक देने वाला फल माना जाता है। आप इसे जब चाहे तभी ताज़े रूप में खा सकते हैं। इसे कई दूसरी सब्जियों या फलों के साथ मिलकर सलाद के साथ खाया जा सकता है। अनानास में ब्रोमेलिन (bromelain) नामक एंजाइम (enzyme) पाया जाता है जो गर्मी की वजह से शरीर में हो रही जलन को दूर करता है। यह कई तरह के गुणों से भरा फल है जिसे आप केवल गर्मियों में ही इस्तेमाल नहीं कर सकते। इसकी खूबियों की वजह से आप इसे हर मौसम में खाना पसंद करेंगे।

नारियल पानी से रहें गर्मियों में पूरी तरह हाइड्रेटेड (Way to keep you hydrated during summer with coconut water)

गर्मियों में डिलिवरी के बाद इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल

गर्मी में सेहत के लिए नारियल पानी से शरीर को कई तरह के सेहत लाभ मिलते हैं। इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट (electrolites) और पर्याप्त मिनरल (minerals) तत्व शरीर को पूरी तरह से ठंडा रखने में मदद करते हैं। गर्मी के कारण शरीर में होने वाली पानी की कमी को नारियल पानी (coconut water) के द्वारा सही तरीके से पूरा किया जा सकता है। यह शरीर में कैंसर कारक तत्वों से लड़कर शरीर की रक्षा करता है। इसके अलावा उम्र के साथ पड़ने वाली झुर्रियों (wrinkles) या महीन रेखाओं (fine lines) को भी इसके माध्यम से कम किया जा सकता है। नारियल पानी शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करने वाला पेय है।

हरी पत्तेदार सब्जियाँ, गर्मी का मुख्य आहार (The summer essence for green leafy vegetables)

गर्मी के मौसम (गर्मी ऋतु) में आपको ज़्यादा से ज़्यादा हरी (green) और पत्तेदार सब्जियों (leafy vegetables) का सेवन करना चाहिए। इस गर्म और उच्च ताप वाले मौसम में पालक, धनिया, गोभी, सलाद के पत्ते और शलजम के पत्ते आदि को अपने रोज के आहार में शामिल करना चाहिए। हरे पत्तों में पर्याप्त पानी होता है और ये हरी पत्तेदार सब्जियाँ पचने में भी आसान होती हैं। आसान तरीके से पच जाने की वजह से आपके शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा का व्यय नहीं करना पड़ता जिससे शरीर को कम मेहनत की ज़रूरत होती है और शरीर ठंडा बना रहता है।

loading...