Amazing sun tanning oils for your skin care – बेहतरीन सन टैनिंग तेल का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा की करें देखभाल

हम महिलाएं खुद को सुंदर और आर्कर्षित बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं, कभी कोई महंगा सन टैनिंग ऑयल्स का इस्तेमाल कर हम सनटैन , टैनिंग से राहत पा सकते हैं। सन टैनिंग ऑयल का इस्तेमाल ऐसे तो सन टैन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे तो चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए सूरज की किरणें काफी अच्छी रहती है, ऐसा इसलिए क्योंकि सूरज की किरणों में विटामिन डी होता है, जो कि हमारी त्वचा को निखारती है, लेकिन वसंत के मौसम में, अगर आप विटामिन डी का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को अच्छी तरह से निखारना चाहती हैं, तो ऐसे में आपको धूप में घंटों बैठने की जरूरत नहीं है, अगर आप इस मौसम में धूप में बैठते हैं तो ऐेसे में आपकी त्वचा में टैनिंग हो सकती है, जो कि आपकी सुंदरता को बिगाड़ सकता है।

हम आपको बता दें कि आप टैनिंग ऑयल का इस्तेमाल कर सूरज की इस टैनिंग को दूर कर सकती हैं। ऐसा करने से आपके चेहरे में काफी जल्दी और आसानी से काफी ग्लो आ जाएगा।

अपनी त्वचा में इन सन टैनिंग ऑयल का इस्तेमाल करने से पहले आप अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ करना और एक्फोलेट (exfoliate) करना बिल्कुल ना भूलें। इसके बाद ही आप सन टैनिंग ऑयल का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आप आसानी से टैनिंग से मुक्त हो जाएगी। इसी के साथ आपकी त्वचा आसनी से एक्फोलेट हो जाती है और साफ भी हो जाती है। यह आपकी त्वचा को सूरज की कठोर किरणों से बचाने में काफी मदद करता है।

सन टैनिंग का इस्तेमाल कर वह लोग करते हैं जो कि अपनी त्वचा में बिल्कुल टैनिंग को नहीं देख पाते हैं। यह उन लोगों के लिए बेहतरीन होती है, जो कि यह हमारी त्वचा को अच्छी तरह से टैनिंग से मुक्त कराने में मददगार होती है। यह तेल एशिया और उसके आस पास के बीच में रहने वाले लोगों के लिए भी काफी प्रभावित होता है। सूरज की किरणों से विटामिन डी मिलता है, जो कि हमारे शरीर को मजबूत बनाता है।

सूरज की किरणें त्वचा की रंगत को काफी डार्क कर देती है। एशियन देशों में रहने वाले लोग लंबे समय तक सूरज की किरणों में ही रहते हैं। जिसके बाद उनका रंग और भी अधिक डार्क हो जाता है। लेकिन सूरज की किरणों के कारण हमारी त्वचा काफी काला कर देती है, जो कि हमारी त्वचा के साथ ही हमारे स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है। इसलिए सन टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए आप इन तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,340 other subscribers

सूखी त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ मॉइस्चराइज़र

अगर आप बेहतरीन त्वचा पाना चाहते हैं तो ऐसे में आप सन टैनिंग ऑयल का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं। कुछ लोगों को त्वचा का सफेद रंग पसंद नहीं आता है। उन्हें डार्क टोन (dark tone) पाने की इच्छा होती है। अब आप अपने चेहरे के टोन को बदलने के लिए कई तरह के तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे बताए गए तेल आपको आसानी से सन टैनिंग को दूर कर सकते हैं। इन तेलों का इस्तेमाल करके आपकी त्वचा टैन से मुक्त हो जाएगी और यह आपकी त्वचा को आर्कर्षित बना देगी।

त्वचा के लिए बेहतरीन सन टैनिंग ऑयल्स (Amazing sun tanning oils for your skin care)

सन टैन के लिए नारियल का तेल (Coconut oil)

अगर आपकी त्वचा काफी सेंसिटिव (sensitive) है, तो ऐसे में आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को सन टैन से बचा सकती हैं। वही कुछ दूसरे त्वचा संबंधित तेल का इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा में बुरा प्रभाव पड़ता है। इस हमारी त्वचा काफी अधिक प्रभावित होती है। इसलिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना सही रहता है, क्योंकि यह हमारी त्वचा को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है।

पहाड़ी बादाम तेल (Hazelnut oil se suntan dur karne ke tarike)

इसमें होने वाले प्राकृतिक विटामिन ई ऑक्सीडेंट (vitamin E oxidant) घटक के कारण पहाड़ी बादाम तेल यानि हेजलनट ऑयल बाजार में आसानी से मिलता हैं। यह तेल उन तेलों में से है जो कि त्वचा में आसानी से त्वचा में अवशोषित हो जाता है। यह हमारी त्वचा की टैनिंग को आसानी से ठीक करता है।

अतिरिक्त शुद्ध जैतून का तेल (Extra virgin olive oil)

अतिरिक्त शुद्ध जैतून का तेल का इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा की टैनिंग कम हो जाती है। इस तेल में होने वाला विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट हमारी त्वचा को मॉइचराइज करती है, जिससे हमें टैनिंग से आसानी से छुटकारा मिल जाता है। इस ऑलिव ऑयल में आप गाजर के जूस की कुछ बूंदे मिला सकते हैं, ऐसा तब ही करें जब आपकी टैनिंग काफी डार्क (dark) हो, ऐसा करने से आपकी टैनिंग हल्की होकर आसानी से कम हो जाती है।

गेहूं के बीज का तेल से सन टैन कैसे हटाएँ (Wheat-germ oil)

सन टैनिंग को आप आसानी से हल्का करने के लिए इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। गेहूं के बीज के तेल में सुनहरा रंग का प्रकाश होता है, जो आपकी त्वचा को सूक्ष्म कर देती है। इस तेल में विटामिन डी और ए है जो कि हमारी त्वचा को पूरी तरह से मॉइश्चराइजर करके सन टैनिंग को हल्का करती है। इतना ही नहीं इस तेल का इस्तेमाल करने से आप आसानी से झुर्रिंयों से छुटकारा पा सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से त्वचा की ड्राइनेस भी हल्की हो जाती है और पिगमेंटेशन (pigmentation) भी हल्की हो जाती है।

बाज़ार में उपलब्ध बेहतरीन टैन रिमूवल फेस पैक

एवोकाडो ऑयल (Avocado oil hai tanning dur karne ke upay)

एवोकाडो का तेल आपकी त्वचा को आसानी से सूखा होने से रोक सकती है, इसमें होने वाले विटामिन और लिसिथिन(lecithin) हमारी त्वचा में नमी बनाएं रखने के साथ ही सूरज की वजह से होने वाली टैनिंग को भी हल्का करने में काफी अच्छी रहती है। यह रूखी त्वचा के लिए भी काफी अद्भुत होती है।

सुरजमुखी का तेल (Sunflower oil)

अपने मॉइस्चराइजिंग प्रभाव के कारण जाने जाना वाना यह तेल टैनिंग को कम करने में काफी मदद करता है। यह फाइन लाइन्स (finelines) , धब्बे और झुर्रियों को भी कम करने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं इस तेल से मसाज करने से त्वचा की लोच शुद्ध हो जाती है, और हमें हमारी त्वचा की खोई हुई सुंदरता वापस आ जाती है।

ग्रीन टी हर्ब के अर्क (Green tea herb extracts)

अगर आपकी त्वचा टैनिंग की वजह से काफी जल गई हैं तो ऐसे में आप ग्रीन टी हर्ब के अर्क का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को टैनिंग से छुटकारा दिला सकती हैं। यह आपकी त्वचा के रंग को साफ करती है और हानिकारक प्रभावों को साफ करने की मदद करते हैं। इस तेल से जल्दी टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के तेलों को अच्छे तरह से इस तेल के साथ मिला कर इस्तेमाल कर सकते हैं, ऐसा करने से टैनिंग से काफी आराम मिलता है।

तिल का तेल (Sesame oil)

यह एक सूरज की टैनिंग के लिए एक ऐसा तेल है, जो कि आसानी से मार्किट (market) में उपलब्ध होता है, इसमें होने वाला एसपीएफ (spf) हमें सूरज की हानिकारण प्रभावों से भी छुटकारा दिलाता है। इस तेल का इस्तेमाल करने के बाद आपको नारियल के तेल का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, यह तेल आपकी त्वचा को टैनिंग से कुछ ही दिनों में राहत देने में काफी मददगार होता है।

ऐलोवेरा के अर्क तेल (Aloe vera extracts oil)

सन टैनिंग के साथ ही यह तेल सन बर्न के प्रभाव को रोकने में भी मदद करता है। इस बात को आप भी जानते हैं कि ऐलोवेरा किस तरह आपकी त्वचा को स्वस्थ्य रखता है। ऐलोवेरा ऐसा आज से नहीं बल्कि बरसों से करता आया है। यह सन बर्न के प्रभाव को आसानी से कम करता है। सूरज की धूप से आने वाली यूवी किरणों का प्रभाव कम करने के लिए ऐलोवेरा काफी आसानी से कम करता है।

ऐलो बॉडी ऑयल (Aloe body oil se suntan hatane ke upay)

त्वचा की देखभाल के लिए शीर्ष एंटीऑक्सीडेंट खाद्य पदार्थ

आपने ऐलोवेरा और उसके फायदों के बारे में तो पढ़ा या सुना तो ही होगा। लेकिन अब आप इसका एक और फायदा जानकर खुश हो जाएंगे। इसका फायदा यह है कि यह हमारी त्वचा के लिए काफी बेहतरीन होता है। आप इस ऑयल को अपने शरीर के किसी भी हिस्से में लगा सकते हैं। ऐसा करने से आप आसानी से सनबर्न कम हो जाएगा। आप इस तेल का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को बिना नुकसान पहुंचाए ही सन टैन से छुटकारा पा सकते हैं। यहऑयल आपकी त्वचा को मॉइश्चराइ (moisturize) भी करने में मदद करती है।

मैक्सीटैन ट्रोपिकल सैंड डार्क टैनिंग ऑयल (Mexitan tropical sands dark tanning oil)

यह ऑयल प्राकृतिक होता है और इसमें नारियल जैसी खुशबू आती हैं आप इस तेल को इस्तेमाल कर सन टैनिंग से जल्द से जल्द छुटकारा पा सकते हैं। चूंकि यह तेल पूरी तरह से प्राकृतिक है, इसलिए इसमें किसी भी तरह का कैमिकल (chemical) नहीं होता है। लोगों को इसका इस्तेमाल करना काफी पसंद आता है, क्योंकि यह एक ऐसा तरह का तेल है, जिसका इस्तेमाल कर लोगों को लंबे समय तक पसंद आता है। सन बर्न को यह तेल आसानी से सही करने में मदद करता है और यह ग्रीन टी (green tea) से बनी रहती है। आज ही इस तेल का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को सुंदर बनाएं।

चेहरे की टैनिंग के लिए अनानास और ऑलिव ऑयल (Pineapple and olive oil)

आप सन टैनिंग को साफ करने के लिए अनानास के रस के साथ ही ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह दोनों सामग्री को अगर मिला दिया जाए तो यह काफी अच्छी तरह से सनबर्न को सही करने में मदद करती है। अनानास के रस में ऑलिव ऑयल (olive oil) मिलाने से यह काफी अच्छी तरीके से काम करता है। यह दोनों चीजे टैनिंग के प्रभाव को कम करने में बेहद मददगार होती हैं। इस तेल की खुशबू काफी अच्छी होती है और यह खुशबू लंबे समय तक टिकती है।

टैनिंग से बचने के लिए टिप्स (Tips for safe tanning)

टैनिंग से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के उपचारों को तो अपनाते हैं लेकिन वह नहीं जानते हैं कि टैनिंग की प्रक्रिया से छुटकारा किस तरह पाना है। आइए आपको कुछ ऐसे टिप्स (tips) के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप आसानी से टैनिंग से राहत पा सकते हैं।

इसका नियमित इस्तेमाल करें (Keep it regular)

खूबसूरती देखभाल में दही का उपयोग कैसे करें?

अगर आप सन बाथ ले रहे हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आप रोजाना यह बाथ लें। आप इस उपचार को 2 से 3 सप्ताहों तक इस्तेमाल कर आसानी से सनबर्न (sun burn) से छुटकारा पा सकते हैं।

समय को ट्रेस करें (Track the time)

इस बात का ध्यान रखें कि आप टैनिंगसे छुटकारा पाने के लिए अपनी त्वचा को कितनी देर के लिए ब्लीच कर रहे हैं। 20 मिनट से अधिक धूप में ना रहे। धूप की किरणों से होने वाली टैनिंग (tanning) से छुटकारा पाने के लिए आप आसानी से अपने समय के बारे में जान सकते हैं।

इसे ठंडा रखें (Keep it cool and early)

अगर आप सनबाथ (sun bath) के लिए सुबह के समय जाना चाहते हैं तो ऐसे में यह समय काफी सही रहता है। सुबह के समय सूर्य की किरणे काफी माइल्ड (mild) होती है, इस समय सूरज की किरणे काफी अच्छी तरह आपको विटामिन डी (vitamin D) देती है, और आपको इन किरणों से फायदे भी सुबह के समय ही मिलता है। इसके लिए ऐसा तापमान चुने, जहां गर्मी कम हो।

loading...