Teeth brushing tips in Hindi for mouth care – मुंह के स्वास्थ्य के लिए दांतों को ब्रश करने के नुस्खे

जब आप लोगों के सामने अपनी खूबसूरत मुस्कान बिखेरती है तथा खुलकर हंसती हैं तो इससे यह पता चलता है कि आप कितने अच्छे से और कितने अंतराल में ब्रश करती हैं। असल में नेशनल डेंटल एसोसिएशन के अनुसार आपको दांतों की साफ़ सफाई एवं स्वास्थ्य के लिए रोज़ाना दो बार दांत ब्रश करने चाहिए। आप ब्रश करते करते नीचे दिए गए तरीकों का प्रयोग करके अपने ब्रश करने के अनुभव को एक नया आयाम दे सकते हैं।

दांतों को ब्रश करने का तरीका (Daanto ki safai ke liye gharelu upay / nuskhe in Hindi)

1. दांतों की समस्या, आप अपने दांतों को सारा जीवन ब्रश करते रहे हैं, पर क्या आपको लगता है कि आपने दांतों पर जो समय लगाया है उसका आपको पूरा फायदा मिला है! अगली बतायी तकनीक आपके दांतों को अच्छे से तथा पूरी तरह साफ़ करने में मदद करेगी।

2. दांतों के अंदरूनी तथा बाहरी हिस्सों में 45 डिग्री के कोण से ब्रश करें। आप मसूड़ों से शुरू करके आधे दांत की चौड़ाई के स्ट्रोक्स लें।

3. दांतों की सफाई, काटने वाली जगहों पर ब्रश को सीधे पकड़ें और आगे तथा पीछे की तरफ घुमाते रहे।

मसूड़ों को साफ़ रखने के लिए आयल पुलिंग की विधि

4. सामने वाले इनेमल के अंदरूनी भागों में ब्रश को सीधा खड़ा करके प्रयोग में लाएं और ब्रश के निचले हिस्से से हलके हाथों से स्ट्रोक्स लगाएं।

5. दांतों की चमक, अपनी जीभ को पीछे से सामने की तरफ की मुद्रा में अच्छे से साफ़ करें। इससे जीभ में जमे हुए खाद्य के अंश साफ़ हो जाएंगे मुंह का हिस्सा तरोताज़ा हो जाएगा।

6. दांत की सफाई, अपने मुंह के हर हिस्से में करीब 30 सेकंड लगाने की बात याद रखें। इस तरह आप अपने पूरे मुंह में ब्रश करते समय 2 मिनट का समय लगाएंगे।

7. दांतों की देखभाल, किसी जाने माने और बढ़िया टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें।

8. दांत साफ करने के उपाय, क्रेस्ट टूथपेस्ट फ्लोराइड युक्त होते हैं जो कमज़ोर भागों को मज़बूत बनाते हैं तथा दांतों में कैविटी होने से रोकते हैं। अब चाहे आप टार्टर सुरक्षा युक्त टूथपेस्ट जिनमें कोई फ्लेवर मिला होता है प्रयोग करें या डेंटिस्ट द्वारा सुझाया गया कोई सेफ़गार्ड, ध्यान रखें कि उनमें फ्लोराइड मिला हो।

9. ब्रश को हर 3 से 4 महीने में 1 बार बदलें। खुद को ये बात याद दिलाने के लिए अपने वर्तमान ब्रश के हैंडल में मार्कर द्वारा उस ब्रश को खरीदने की तारिख लिख लें।