Hindi tips to get the glowing pinkish cheeks – गुलाबी गालों को पाने के लिए कुछ सुझाव व विचार

गुलाबी गाल पाना लडकियों के लिए एक सपने की तरह है। गुलाबी गालों सुन्दरता का प्रतिक माने जाते है तथा ग्लैमरस रूप प्रदान करते है। मेकअप के द्वारा गुलाबी गालो को पाया जा सकता है लेकिन वह एक अस्थाई तरीका है। यहाँ पर कुछ घरेलु उपाय बताये गए है जिनके द्वारा प्राक्रतिक रूप से गालो को गुलाबी किया जा सकता है गुलाब की तरह।

पुरुष हमेशा से ही गुलाबी गाल वाली महिलाओ की तरफ आकर्षित होते है। जब भी आप पार्टियों के लिए बहार जाने की योजना बनाती है गालो पर गुलाबी मेकअप करना एक जरुरी मुद्दा बन जाता है। लेकिन, यदि आपके पास गुलाबी गाल है बिना किसी मेकअप के तब क्या होगा? महिलाये भीड़ से अलग दिखने के लिए आमतौर पर गालो पर गुलाबी या लाल रंग के मेकअप करती है। अब कुछ प्राक्रतिक सामग्री के द्वारा प्राकृतिक तरीके से गुलाबी गालो का पाना संभव है।

नैचुरल चीजों से पाइये गुलाबी गाल – गुलाबी गाल पाने के कुछ प्राकतिक तरीके (Tips to get natural glowing pinkish cheeks)

  • भोजन – स्वस्थ त्वचा को पाने का एक मात्र तरीका है सही व बराबर भोजन। कम खाना या न खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। रोज़ अपने भोजन को चार भागो में ले-नाश्ता,दोपहर का भोजन,शाम की चाय व रात का भोजन। आपके स्वस्थ भोजन में हमेशा मछली, मुर्गी, दूध से बने पदार्थ जेसे दही और दूध, दाले, ताज़े फल और सब्जी को शामिल करे।
  • व्यायाम और हाइड्रेशन – नियमित रूप से व्यायाम करे। अधिक मात्रा में पानी व फलो के रस के सेवन के द्वारा आप चमकती हुई व सुन्दर त्वचा पा सकते है।
  • रगड़ – नियमित रूप से हल्के हाथो से स्क्रब के द्वारा मालिश करने से आप मुलायम व गुलाबी गाल आसानी से पा सकते है, स्क्रब करने से मृत कोशिकाओ से छुटकारा मिलता है व त्वचा का रंग भी खिलता है।
  • हल्की ब्लीचिंग – सोडा और नींबू के रस को मिलाकर लगाने से त्वचा गुलाबी और मुलायम होती है।
  • कमियों को भरे – विटामिन E व C बहुत ही आवश्यक होता है प्राक्रतिक सुन्दरता के लिए। शुष्क त्वचा व गाल और फटे हुए होठ विटामिन E व C की कमी के कारण हो सकते है। इसके सेवन के लिए चिकित्सक की सलाह ले. इसके आलावा संतरे के छिलके की क्रीम व विटामिन E के कैप्सूल को मिलाये व अपनी त्वचा पर 20 मिनट के लिए लगा ले और गर्म पानी से धो ले।
  • गुस्सा थकान – गुस्से व थकान से दूर रहे। योगा व ध्यान के द्वारा गुस्से को नियंत्रित करने की कोशिश करे। थकान का मुख्य कारण होता है नींद की कमी। अपनी नींद पूरी करे आप ताज़ा महसूस करेगी और आप प्राक्रतिक रूप से त्वचा पर चमक पायेंगी।
  • सही मालिश – अभी दिशाओ में सही मालिश करे इससे त्वचा में रक्त का संचरण सही होगा और त्वचा गुलाब की तरह खिल जाएगी। बार बार पानी से त्वचा को धोना भी फायदेमंद होता है क्यों की इससे त्वचा खिली हुई लगती है।

कैसे पाये गोलमटोल चेहरा प्राकृतिक प्रक्रियाओं से

गुलाबी गालों / गुलाबी गाल पाने के लिए घरेलु फेस पेक्स (Homemade packs to get rosy cheeks – gulabi gaal ke gharelu nuskhe)

  • दो केले को मसल कर पेस्ट बना ले और त्वचा पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दे जब यह सुख जाये तब इसे पानी से धो ले। गुलाबी निखार के लिए यह फेस पैक बहुत ही फायदेमंद होता है।
  • चेहरे पर उबले और मसले हुए फल की जड़ो को लगाये व 20 मिनट के बाद ठन्डे पानी से धो ले। यह आपके गुलाबी गाल करने में मदद करेगा।
  • सलाद को 30 मिनट कच्चे दूध में मिला कर रखे फिर इसका पेस्ट बना ले। 20 मिनट के लिए इसे चेहरे पर फेलाए और पानी से धो ले। यह एक अच्छा उपाय है जिससे आप गुलाबी निखार पा सकती है।
  • अनाज, ब्रेड डी दूध के पेस्ट को भी आप चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा सकती है। खीरे को पिस कर चेहरे पर फेलाने से भी गुलाबी रंगत पायी जा सकती है।
  • खीरे का गूदा चेहरे पर लगाने से गुलाबी रंगत आती है और काले धब्बे गायब होते हैं। खीरा त्वचा की रंगत निखारने और उसे एक्सफोलिएट करने का अच्छा माध्यम है।
  • चेहरे पर सेब का सिरका लगाने से गालों में गुलाबी निखार आता है।
  • किसे खीरे, नींबू के रस, शहद, दूध और बेसन का घरेलू पैक बनाएं तथा इसका गाढ़ा पेस्ट बनाकर इसे 4 से 5 घंटे तक फ्रिज में रखें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं तथा गुलाबी त्वचा पाएं।
  • चौलाई के रस में थोड़ा सा हल्दी का पाउडर डालकर उसका मिश्रण चेहरे पर लगाने से ब्लीचिंग के फायदे मिलते हैं तथा यह झुर्रियों और सूखी त्वचा का अच्छा इलाज भी है।
  • चेहरे को दूध और नींबू के रस से मसाज करें। इससे रक्त संचार बढ़ता है तथा गालों पर गुलाबी रंगत आती है।
  • पिसे हुए बादाम के पेस्ट, पिसी हुई गुलाब की पंखुड़ियों, पुदीने के रस तथा शहद को आपस में मिलाएं और चेहरे पर लगाएं।

चेहरा धोएं (Washes your face)

हमेशा हलके गर्म पानी से चेहरा धोएं। इससे त्वचा साफ रहेगी और गालों में गुलाबी रंगत आएगी।

गुलाबी गाल कैसे पाए चीनी से (Sugar se gulabi gaal kaise kare)

चेहरे और गालों के काले दाग धब्बों का घरेलु उपचार

गीले गालों पर 3 से 4 मिनट तक चीनी मलें और फिर धो दें। इससे एक हफ्ते में गाल गुलाबी हो जाएंगे। मसाज करते समय गालों को ब्लश करने की कोशिश करें। गालों की मालिश में उँगलियों की मदद लें।

चेहरे की मृत त्वचा बेजान और टैन्ड चेहरे का कारण बनती है। इसकी वजह से आपकी त्वचा की असली रंगत ढक जाती है। आप अब प्राकृतिक पदार्थों से एक्सफोलिएट करके गुलाबी गाल पा सकते हैं।

चेहरे को गर्म पानी से धोने पर गालों में रक्तसंचार बढ़ता है जिससे गाल गुलाबी होते हैं।

गालों और चेहरे का ठीक से व्यायाम आज के दौर में एक ज़रुरत बन गया है। इन्हें स्वस्थ रखने के लिए गोलाकार मुद्रा में त्वचा को रगड़ें। जब आप चेहरे पर कोई लोशन या क्रीम लगा रही हों तो नीचे से ऊपर की ओर हाथ हिलाते हुए इसे लगाएं। इससे आपकी त्वचा उम्र बढ़ने के साथ ढीली नहीं पड़ेगी।

आप व्यायाम के द्वारा त्वचा के टॉक्सिन्स भी निकाल सकती हैं। त्वचा की मांसपेशियों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन तथा पोषण जाने से आपकी रंगत भी निखरेगी।

गुलाबी गाल पाने के तरीके हैं खूब पानी पियें (Drinking plenty water)

अधिक मात्रा में पानी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। रोज़ाना 7 से 8 गिलास पानी पियें जिससे शरीर के सारे टॉक्सिन्स पानी से धुल जाएं। क्योंकि पानी से मुंह और होंठ गीले रहते हैं, अतः इससे गुलाबी गाल भी आसानी से मिलते हैं।

संतुलित आहार (Balance diet)

सुडौल और आकर्षक गुलाबी गाल हासिल करने के लिए अच्छा खानपान काफी आवश्यक है। ऐसे भोजन का सेवन करें जो कि करोटेनॉइड से भरपूर हो। लाल, नारंगी तथा पीले फल भी इस स्थिति में काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

इस समय खायी जाने वाली सब्ज़ियों में मुख्य हैं शिमला मिर्च, गाजर, टमाटर आदि। विटामिन सी और विटामिन इ युक्त फल भी इस स्थिति में काफी प्रभावशाली होते हैं।

गुलाबी गाल पाने का तरीका – रसोई के उपचार (Kitchen remedies)

स्त्री और पुरुषो के तुरंत गोरापन पाने के कारगर उपाय

आप अब रसोई से कई तरह के नुस्खे प्राप्त कर सकते हैं जिनसे आपके गाल बच्चों की तरह कोमल हो जाएंगे। अगर आप भी गाल गुलाबी करना चाहते हैं तो ये कुछ विधियां हैं : –

1. सेब के सिरके में रुई के फाहे डुबोकर गालों पर लगाने से गालों की रंगत गुलाबी हो जाती है।

2. शहद, खीरे, नींबू के रस और दूध का पैक बनाएं तथा चेहरे और गालों पर लगाकर गुलाबी रंगत पाएं।

3. आप बीटरूट या गाजर जैसे सब्ज़ियों के रस का भी प्रयोग कर सकते हैं। चीनी और बीटरूट का मिश्रण इसका बेहतरीन इलाज होगा।

निष्कर्ष (Conclusion)

गुलाबी रंगत प्राकृतिक उपाए व सही दिनचर्या द्वारा आसानी से व सुरक्षित तरीके से पाया जा सकता है. एवं कृत्रिम पदार्थो का इस्तेमाल करना त्वचा के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। प्राकृतिक तरीके सस्ते और लम्बे समय  के लिए होते है।