Bikini line hair removal tips in Hindi – बिकिनी लाइन से बाल हटाने के उपाय

अगर किसी महिला की बिकिनी लाइन पर आवश्यकता से अधिक बाल हों तो वह बिकिनी पहनने में संकोच का अनुभव करती है। गुप्तांगो के बालों हटाने के लिए वैक्सिंग एवं डेपिलाटोरीस द्वारा कर सकते हैं पर इन उत्पादों में मौजूद केमिकल आपकी त्वचा को नुक्सान पहुंचा सकता है।

इन उत्पादों से आपकी त्वचा पर रैशेस पद जाते हैं अतः आपके लिए यही उचित है कि आप प्राकृतिक रूप से बाल हटाने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करें। सौम्य पदार्थों द्वारा बाल निकालने का तरीका काफी सुरक्षित है एवं इससे आपकी बिकिनी लाइन की त्वचा पर कोई हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ेगा।

बिकिनी लाइन से बाल हटाने के उपाय:-

लेज़र (Laser)

हाल के दिनों में लेज़र द्वारा गुप्तांगो के बालों हटाने काफी प्रसिद्द हुई है क्योंकि यह ना सिर्फ काफी कम समय में होती है बल्कि यह काफी कारगर भी है। यह पद्दति हलकी बिजली का प्रयोग करके आपके बालों को निकालती है। यह आज के दिन में उपलब्ध बेहतरीन उपचारों में से एक है एवं यह काफी किफायती भी है।

एलेक्ट्रोलीसिस (Electrolysis)

होंठों के ऊपर के बाल हटाने के प्रभावी घरेलू नुस्खे

इस पद्दति में बिजली का प्रयोग करके बालों को जड़ से निकाला जाता है और क्योंकि इस पद्दति में एक समय में एक बाल उखाड़ने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है,अतः यह पद्दति लेज़र के उपचार के मुकाबले ज़्यादा कारगर मानी जाती है। लेज़र के उपचार की तरह ही इस उपचार में बालों को स्थायी रूप से हटाने के लिए कई बार क्लिनिक जाने की आवश्यकता पड़ती है।

वैक्सिंग (Waxing)

बिकिनी लाइन से बाल हटाने का यह काफी पुराना तरीका है। इस प्रक्रिया द्वारा बगल के,हाथों के एवं पैरों के अनचाहे बाल हटाए जाते हैं। इस प्रक्रिया में त्वचा पर वैक्स लगाया जाता है और एक पुराने खुरदुरे कपडे या वैक्सिंग शीट द्वारा उस जगह के बालों को विपरीत दिशा की तरफ खींचकर उखाड़ लिया जाता है। बाल साफ करने का उपाय, वैक्सिंग के द्वारा बिकिनी लाइन के बाल अस्थायी रूप से 5 से 6 हफ़्तों के लिए चले जाते हैं। बालों को हटाने का यह काफी दर्दनाक तरीका है पर यह उपाय काफी कारगर है।

शेविंग (Shaving)

बाल साफ करने का उपाय, वैक्सिंग के उलट अनचाहे बालों को शेव करना ही ज़्यादा मुश्किल है ना ही इसमें ज़्यादा पीड़ा होती है और इसे घर बैठे आसानी से प्रयोग में लाया जा सकता है।

गुप्तांगो के बालों/बिकिनी के भाग के बाल हटाने के नुस्खे (Bikini area Hair Removal Tips)

चिमटी से बाल निकालना

1. बाल हटाने के लिए टिप्स, डेपिलाटोरी क्रीमों से दूर रहे क्योंकि इनमें हानिकारक केमिकल होते हैं जो कि संवेदनशील भागों पर लगाने पर नुकसान पहुंचा सकते हैं।

2. अगर आप दाग धब्बे हटाने वाली कोई दवा ले रही हैं तो वैक्सिंग का सहारा न लें। जिन महिलाओं को स्नायुओं में तकलीफ एवं मधुमेह की समस्या है वो भी वैक्सिंग से दूर रहें।

3. रेजर से होने वाली जलन से बचने के लिए अच्छे क्वालिटी का रेजर इस्तेमाल करें जिसके ब्लेड तीखे हों।

4. बाल हटाने के लिए टिप्स, योनि के बाल सावधानी से काटें क्योंकि ये काफी कड़े एवं खुरदुरे होते हैं।

5. बिकिनी लाइन से बाल हटाने के लिए शेविंग के पहले शेविंग पोल्यूरिथेन फोम या जेल का प्रयोग करें। आम नहाने के साबुनों का प्रयोग ना करें क्योंकि ये बाहरी त्वचा को सूखा बना देते हैं।

6. बाल हटाने के लिए टिप्स, शेव करते वक़्त शेविंग वाली जगह पर ज़्यादा दबाव ना दें।

7. शेव वाली जगह को शेविंग के बाद एंटी बैक्टीरियल पदार्थ से धो लें जिससे कि त्वचा में न रहे।

8. खुजली कम करने के लिए तुरंत उस भाग में बर्फ के टुकड़े को रगड़ें। इससे काफी आराम मिलेगा।

बाल हटाने के लिए उपयुक्त ब्यूटी किट (Some popular kit for bikini hair removal)

महिलाओं के चेहरे के बालों को हटाने के लिए घरेलू प्राकृतिक तरीके

जिलेट वीनस एंड ओले बिकिनी किट (Gillette Venus and Olay Bikini Kit)

इसमें आपको एक ट्रिमर,रेजर और एक ओले बिकिनी लोशन प्राप्त होगा। बैटरी से चलने वाले ट्रिमर टच अप के लिए बिलकुल उपयुक्त होते हैं और रेजर में तीन ब्लेड लगे होते हैं और आरामदायक शेव के लिए इसमें सुरक्षा कवच लगा होता है। प्रक्रिया पूरी करने के बाद लगाया जाने वाला लोशन संवेदनशील भागों को नमी प्रदान करता है और रेजर से हुई जलन में आराम देता है।

रेमिंग्टन स्मूथ एंड सिल्की एसेंशियल एपिलेटर (Remington Smooth & Silky Essential Epilator)

इसमें एक साथ कई बालों को पकड़ने के गुण होते हैं और ये सारे बाल एक साथ निकालता है। यह वैक्सिंग की तरह दर्दभरी प्रक्रिया नहीं होती।

प्योर सेंट स्टेशन हेयर रिमूवर (Pure scent station hair remover)

यह जल्दी से अनचाहे बाल हटाने का आसान तरीका है जिसमें बालों को त्वचा के अंदर गायब कर दिया जाता है। यह कोई परछाई या दाग नहीं छोड़ता और एक हफ्ते तक त्वचा को मुलायम रखता है।