Hindi tips to enhance your breasts – प्राकृतिक रूप से वक्षों को बढ़ाने के उपयोगी तरीके

स्तन एक महिला के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है। इसके अलावा ये एक महिला का आत्मविश्वास बढ़ाने में काफी मदद करते हैं। दुर्भाग्य से कई महिलाएं सुडौल स्तनों के लिए तरसती रहती हैं। कई महिलाएं छोटे स्तनों में काफी अजीब महसूस करती हैं। नीचे ऐसे कुछ तरीके बताये गए हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे अपने स्तनों के आकार में बढ़त कर सकती हैं।

वक्ष सुन्दर सुडोल उभरे हुए हों यह हर नारी की चाह होती है और ऐसी चाह रखना कोई बुरी बात नहीं। आइए आपकी ऐसी चाह को पूरा करने के लिए कुछ तरीके बताते हैं।

  • स्त्री छाती को उभरा हुआ दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है आप पैडेड ब्रा का इस्तेमाल करें।
  • स्त्री छाती पर गोलाई से मालिश करें। ऊपर की तरफ करने से जल्दी असर दिखेगा।
  • अंगूर के बीजो से बनी हुई क्रीम से बहुत जल्दी आकार में वृद्धि होती है।
  • हमेशा कपडे ऐसे चुने जिससे वक्षों का आकर सही दिखे। पहनावे के हिसाब से भी वक्ष छोटे या बड़े दिखाई देते हैं।
  • एक्सरसाइज करते वक़्त हाथों को पहले क्लॉक वाइज फिर एंटी क्लॉक वाइज आठ का आकर बनाते हुए घुमाए ये आपके वक्षों को सही आकार देने में मदद करेगा।
  • फिलहाल में कई केमिकल और खाने में मीट, चिकन और बीफ का प्रयोग करने से वक्षो का आकर बड़ा हुआ देखा गया है।
  • किचन में चटनी पीसने के लिए मिक्सर का प्रयोग ना करते हुए सील बट्टे पर पिसे ये एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज है।
  • हाथों को दीवार पर रखे और ऐसे खड़े हो जैसे आप दीवार को धक्का दे रहे हों कोहनी सीधी रखें।ऐसे 8 बार गिनती करते हुए करें फिर 8 गिनते हुए रिलैक्स करें। दिन में ऐसा 20 बार करें जल्दी फर्क दिखेगा।
  • तिल एक बहुत ही शानदार और उपयोगी तरीका है वक्षो का आकार बढ़ाने (breast shape) का क्योंकि इसमें कैल्शियम ,प्रोटीन, फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में रहता है। इसे रोज़ के खाने में प्रयोग करें । इसके तेल से मालिश करने से भी बहुत फायदा होता है।

स्तनों की कसावट के लिए घरेलू उपाय

  • ऐसा खाना जिसमे शक्कर की मात्रा ज्यादा हो वो खाने से भी वक्षो का आकार बढ़ता है लेकिन इससे मोटापा भी बढ़ता है जो की सेहत के लिए अच्छा नहीं है। अल्कोहोल का सेवन करने से भी वक्षो का आकार बढ़ता है।
  • आर्गेनिक ब्रैस्ट पिल में ये इंग्रीडिएंट्स भी पाये जाते हैं जैसे मेथी दाना और रतालु।
  • जब आप प्राकृतिक तरीके से वक्षो का आकार बढ़ाना चाहते हैं तो आपको थोडा धैर्य रखना होगा क्योंकि इसमें थोडा वक़्त लगता है।
  • वक्षो का आकार बढ़ाने (improve breast shape) के लिए क्रीम या गोलियों का प्रयोग भी किया जाता है जो बहुत ही जल्दी फायदा करते हैं। ये भी प्राकृतिक चीजों से बनायीं जाती है जो की टिश्यू को बढ़ने में मदद करते हैं।

स्त्री की छाती का आकार बढ़ता घरेलू कार्य से (Home remedies to enhance your breasts (bade breast) naturally in hindi)

क्योंकि आजकल महिलाएं अपना काम आसान करने के लिए मशीनों का ज़्यादा इस्तेमाल करती हैं, अतः उनका शारीरिक व्यायाम बिलकुल नहीं हो पाता है तथा उनके शरीर का आकार खराब हो जाता है। ऐसी स्थिति में घरेलू कामों को खुद करने से भी वक्षों का आकार बढ़ता है। घरेलू काम करने का सबसे अच्छा उदाहरण झाड़ू लेकर सारे घर की सफाई करना है।

स्वास्थ्यवर्धक वसा का सेवन करें (Healthy fats for healthy breasts se bade satan kaise dikhaye)

अगर आप स्वास्थ्यकर वसा का अच्छे से सेवन करती हैं, तो इससे आपके स्तनों का आकार बढ़ने की संभावना रहती है। स्वास्थ्यकर वसा प्राप्त करने के लिए नाशपाती, अंडे, पीनट बटर आदि का सेवन करें। इसके साथ नियमित व्यायाम भी करें, जिससे इन व्यंजनों से पाया जाने वाला वसा आपके स्तनों तक पहुंचे और उनका आकार प्राकृतिक रूप से बढे। ध्यान रखें कि ये वसा शरीर के किसी और हिस्से में ना लग जाए।

स्त्री की छाती के लिए मूली (How to get bigger breasts naturally and quickly in hindi with radish for breasts)

बिना सर्जरी स्तन छोटे करने के उपाय

मूली का प्रयोग हमेशा से स्तनों को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। कई शोधों ने भी यह साबित किया है कि मूली में एस्ट्रिंजेंट के गुण होते हैं। इससे स्थानीय तंतुओं में रक्त संचार बढ़ता है, खासकर उन तंतुओं में, जो कि स्तनों में पाए जाते हैं। जब स्तनों में रक्त का संचार बढ़ता है तो इससे अपने आप महिलाओं के स्तनों का आकार बढ़ता है।

प्राकृतिक सप्लीमेंट्स लें (Increase the size of the breast in hindi with natural supplements)

जब शरीर में कुछ विटामिन्स और मिनरल्स की कमी हो, तो इससे हॉर्मोन्स में असंतुलन आ जाता है तथा स्तनों की बढ़त रुक जाती है। ऐसी स्थितियों में प्राकृतिक सप्लीमेंट्स का प्रयोग करने से स्तनों का आकार दोबारा से बढ़ना शुरू हो जाता है तथा शरीर की सारी कमियां भी दूर हो जाती हैं। एमिनो एसिड के सप्लीमेंट शरीर के अनचाहे वसा को जला देते हैं तथा उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी लंबा कर देते हैं। इसके अलावा विटामिन के सप्लीमेंट्स का सेवन करने से स्तनों का आकार बढ़ता है।

बड़े ब्रेस्ट के लिए लाल मसूर का उपयोग करें (Red lentils for bade vaksh)

लाल मसूर ना सिर्फ किफायती होते हैं, बल्कि इनकी मदद से स्तनों का आकार भी प्राकृतिक रूप से बढ़ता है। लाल मसूर की दाल को पानी में एक घंटे तक भिगोकर रख दें। पानी में भिगोने के बाद इन्हें पीसकर इनका महीन पेस्ट बना दें। इस पेस्ट को स्तनों पर लगाएं तथा इसे तब तक छोड़ दें, जब तक कि ये ना सूख जाए, या फिर आधे घंटे पूरे ना हो जाएं। इससे ना सिर्फ स्तनों में कसावट आएगी, बल्कि उनका आकार भी बढ़ेगा।

बड़े ब्रेस्ट के लिए प्याज का रस (Onion juice for breast firming or stan ko sudol banane ke upay)

आप एक सामान्य घरेलू नुस्खे की तरह प्याज के रस का भी प्रयोग कर सकती हैं। प्याज के रस को थोड़ी हल्दी और शहद के साथ मिलाएं। इससे ना सिर्फ आपके स्तनों का आकार बढ़ेगा, बल्कि ढीले स्तनों को कसावट भी प्राप्त होगी। इन उत्पादों के पेस्ट को स्तनों पर लगाएं तथा रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह इन्हें धो दें। यह प्रक्रिया थोड़ी कठिन अवश्य है, क्योंकि आपको सुबह तक प्याज़ की गंध का सामना करना पडेगा। लेकिन इस पद्दति का दो महीनों तक प्रयोग करने पर आपको काफी लाभ होगा।

स्तनों को जल्दी बड़ा बनाने के उपाय

ब्रेस्ट का आकार के लिए केले का सेवन करें (Bananas for large breasts se khoobsurat breast kaise paye)

एक महिला के स्तन स्तन ग्रंथियों के तंतुओं तथा वसा से बने होते हैं। यह बात सब जानते हैं कि बड़े स्तन शरीर में वसा की मात्रा बढ़ाते हैं। लेकिन अगर आपका वज़न ज़्यादा नहीं है, तो इसका मतलब आपके शरीर में वसा कम है और फलस्वरूप आपके स्तन भी छोटे होते हैं। स्तनों को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए रोज़ाना केले का सेवन करें। इससे आपको स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए अन्य अस्वास्थ्यकर भोजनों का सहारा नहीं लेना पडेगा। अन्य व्यंजनों के मुकाबले केला स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए सबसे असरदार उत्पाद है।

भोजन ना छोड़ें (Do not skip meals)

अगर आप सामान्य भोजन छोड़कर बाहर का खाना खाने में विश्वास रखती हैं तो इससे आपके स्तनों का आकार तो नहीं बढ़ेगा, पर शरीर के सम्पूर्ण आकार में काफी वृद्धि हो जाती है। अगर आप स्वास्थयकर रूप से अपने स्तनों के आकार में वृद्धि करना चाहती हैं तो ना ही किसी समय का भोजन छोड़ें और ना ही तली भुनी बाहर की चीज़ें खाएं। काफी मात्रा में प्रोटीन (protein) युक्त भोजन करें जैसे लीन मीट (lean meat), अंडे, दूध, मछली, पनीर आदि। ना सिर्फ ऐसे खाद्य पदार्थों से स्तनों का आकार बढ़ता है, बल्कि आपके स्तनों को सिकुड़ने से भी रोकता है।

ब्रेस्ट का आकार के लिए शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखें (Stay hydrated se vaksho ko sundar banana)

शरीर के हर अंग तथा हर तंतु के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें। पानी से ना सिर्फ शरीर के टॉक्सिन्स दूर होते हैं, बल्कि स्तनों के तंतुओं की सेहत भी बरकरार रहती है। जिन महिलाओं के शरीर में पानी की कमी होती है, उनके स्तनों का आकार छोटा होता है।

कॉड लिवर के तेल का उपचार (Cod lever oil for breast augmentation)

छोटे स्तनों को बड़ा प्रतीत करवाने के नुस्खे

ब्रेस्ट का आकार (breast ka aakar) थोड़ा सा कॉड लिवर का तेल एक पैन में गर्म करें। इसमें एक से दो चम्मच सौंफ डालें। तब तक प्रतीक्षा करें, जब तक कि सौंफ का रंग लाल ना हो जाए। इसके बाद इस तेल को निकाल लें तथा इसे अपने स्तनों पर लगाएं। इसे आधे घंटे के आसपास धो लें इस प्रक्रिया का प्रयोग हर रोज़ करें। इस विधि से स्तनों का आकार प्राकृतिक तरीके से बढ़ता है।

लाल दूब का प्रयोग करें (Use red clover se breast tight rakhna)

जो महिलाएं घर बैठे अपने स्तनों के आकार में वृद्धि करना चाहती हैं, उनके लिए लाल दूब काफी फायदेमंद साबित होती है। जब आप लाल दूब की मदद से खाना पकाती हैं तो इसमें मौजूद उत्पाद खुद ब खुद और प्राकृतिक रूप से आपके स्तनों का आकार बढ़ाने में सहायता करते हैं।

ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के आसान तरीके मार्शमैलो की जड़ से (Marshmallow root)

मार्शमैलो की जड़ का अंश लें और इसमें कपड़े का एक टुकड़ा डुबोएं। इसका प्रयोग स्तनों पर करें या फिर इसकी जड़ के अंश का सेवन कुछ महीनों तक या तब तक करें, जब तक आपको परिणाम दिखने नहीं लग जाते। स्तनों का आकार बढ़ाने का यह काफी अच्छा उपाय है।

वाटरक्रेस के पत्ते (Watercress leaf for stan ki dekhbhal)

वाटरक्रेस के पत्तों में काफी मात्रा में विटामिन इ (vitamin E) मौजूद होता है। यह विटामिन स्तनों की बढ़त में काफी कारगर सिद्ध होता है।

डैन्डलायन की जड़ (Dandelion root for breast ka aakar)

जब आप डैन्डलायन की जड़ों का प्रयोग करती हैं तो यह आपके स्तनों की कोशिकाओं में वृद्धि करता है, जिसके फलस्वरूप आपके स्तनों के आकार में भी वृद्धि होती है। यह काफी प्रभावी होता है और बिना किसी साइड इफ़ेक्ट (side-effects) के आपको अपेक्षित परिणाम प्रदान करता है। अगर आप और भी बेहतर परिणाम चाहती हैं तो कुछ महीनों तक डैन्डलायन की जड़ के अंश का सेवन भी कर सकती हैं। इससे आपके स्तनों के आकार में निश्चित तौर पर बढ़ोत्तरी होती है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday