Hindi tips to apply body spray – बॉडी स्प्रे लगाने के बेहतरीन नुस्खे

आमतौर पर लोग बॉडी स्प्रे या डिओडरेंट का प्रयोग गर्मियों के मौसम में करते हैं, क्योंकि इस समय हवा में काफी मात्रा में आर्द्रता होने की वजह से काफी मात्रा में पसीना निकलता है। इसके अलावा बैक्टीरिया (bacteria) के हमले से त्वचा के कुछ भागों जैसे काँखों, कन्धों तथा जाँघों के अंदरूनी भागों में काफी दुर्गन्ध पैदा हो जाती है। बॉडी स्प्रे आपको एक बेहतरीन अहसास प्रदान करते हैं और आपके शरीर को खुशबूदार बनाकर रखते हैं।

पर अगर आप स्प्रे की बोतल का अलग प्रकार से प्रयोग कर रहे हैं, तो हो सकता है कि यह आपके शरीर का स्पर्श भी ना करे या फिर किसी और दिशा में चली जाए। सही प्रकार से स्प्रे लगाने से इसकी महक भी लंबे समय तक टिकी रहेगी।

बॉडी स्प्रे का प्रयोग करने के समय हर व्यक्ति आकर्षक लगने की भी कोशिश करता है और दूसरों को अपने स्प्रे की सुगंध से प्रभावित करने का भी प्रयास करता है। ज़्यादा मात्रा में खुशबू से लोगों को काफी परशानी का सामना करना पड़ सकता है जैसे खुजली, कोई अन्य एलर्जी या सांस लेने में तकलीफ।

हमेशा काफी कम मात्रा में स्प्रे अपने शरीर पर छिड़कें क्योंकि एक तो ये खुशबू ज़्यादा देर रहती नहीं है अतः लम्बे समय तक प्रयोग करने के लिए बेहतर यही होगा कि आप इसका कम मात्रा में प्रयोग करें। खुद की पसंदीदा सुगंध चुनें और इस बात का भी निर्णय लें कि आपको इसका प्रयोग कब करना है। नीचे बॉडी स्प्रे लगाने के कुछ कारगर तरीके बताए गए हैं।

  • बॉडी स्प्रे की खुशबू, अपना शावर जेल या साबुन उसी सुगंध का चुनें जिस सुगंध का आपने स्प्रे लिया है। इससे शरीर में एक ही प्रकार की सुगंध रहेगी और काफी लम्बे समय तक रहेगी।
  • बॉडी स्प्रे की खुशबू, बॉडी स्प्रे का प्रयोग करते समय स्प्रे को शरीर से कम से कम 6 इंच की दूरी पर रखें। कई तरह की परफ्यूम स्प्रे की तुलना में ज़्यादा तेज़ असर करती है अतः इस परफ्यूम को काफी कम मात्रा में प्रयोग में लाएं। कोहनियों से हलके से बगल को सहला लें। अगर आप बाहर जाने के लिए तैयार हो रहे हैं तो एक ऊँगली की मदद से स्प्रे को शरीर में अच्छे से लगा लें।
  • बॉडी स्प्रे लगाने के तरीके, स्प्रे लगाकर तुरंत कपडे न पहनें बल्कि स्प्रे को सूखने का अवसर दें।
  • स्प्रे लगाने के बाद अच्छे से हाथ धो लें जिससे कि किसी से हाथ मिलाते समय या चेहरे पर हाथ देते समय स्प्रे की महक फ़ैल ना जाए।

परफ्यूम/इत्र की खरीदारी के तरीके

  • बॉडी स्प्रे लगाने के तरीके, बीट डिटेल्स में काफी सावधानी से स्प्रे लगाएं। बीट डिटेल्स शरीर के वो भाग होते हैं जहां पर रक्त संचार की जगह शरीर से बिलकुल पास होती है। ये भाग आपको गर्मी प्रदान करते हैं जिससे आपके स्प्रे की सुगंध को हवा में घुलने का अवसर मिले। अंधाधुंध सारे शरीर के भागों पर स्प्रे लगाने की बजाय सही जगह पर स्प्रे लगाएं। ये सही जगहें हैं कलाई, जोड़ों के अंदरूनी भाग, उरोस्थि, बाइसेप्स एवं ट्राइसेप्स के पास, कोहनियों के नीचे, गले में आदि। इन सारे भागों पर एक साथ स्प्रे का प्रयोग ना करें, बल्कि इनमें से कुछ भागों पर ही एक बार में स्प्रे का प्रयोग करें। कलाइयों पर स्प्रे लगाने के बाद कुछ देर तक तक उसे खुला छोड़ दें नहीं तो सुगंध दब जाएगी।
  • बॉडी स्प्रे कैसे लगाएं, बॉडी स्प्रे का शरीर की सुगंध बढ़ाने के लिए प्रयोग होना चाहिए पर शरीर के पसीने और गन्दगी को छुपाने के लिए नहीं। खुद को साफ़ और तरोताज़ा रखें तो आपके शरीर से ऐसे ही काफी अच्छी महक आएगी। हमेशा काफी कम मात्रा में बॉडी स्प्रे का प्रयोग करें, पर इसका मतलब यह कदापि नहीं है कि आप निर्धारित मात्रा में भी स्प्रे न लगाएं।

अतिरिक्त मात्रा में स्प्रे लगाने से आपको शरीर में जलन महसूस होगी और अतिरिक्त सुगंध से दूसरों को भी परेशानी होगी।

  • बॉडी स्प्रे कैसे लगाएं, किसी खुली जगह में होने पर संभलकर बॉडी स्प्रे लगाएं क्योंकि इससे आसपास के लोगों को समस्या हो सकती है।
  • खुद को एक हफ्ते का समय देकर अलग अलग समय में अलग अलग तरह के बॉडी स्प्रे का प्रयोग करें।
  • बॉडी स्प्रे कैसे लगाएं, कभी भी चेहरे पर बॉडी स्प्रे न लगाएं क्योंकि इससे आपको जलन की समस्या तो होगी ही, पर इससे आपकी त्वचा सूखी हो जाएगी।
  • बॉडी स्प्रे और डिओड्रेंट एक तरह के बिलकुल नहीं होते। पसीने को रोकने वाले डिओड्रेंट में एल्युमीनियम के यौगिक पदार्थ होते हैं, खासकर एल्युमीनियम कार्बोहाइड्रेट्स जो कि शरीर की नमी को कम करता है। बॉडी स्प्रे में इसके उलट पसीने को रोकने के कोई गुण नहीं होते। इसमें सिर्फ सुगंध होती है जिससे आपके शरीर से सुन्दर महक आए।

बॉडी स्प्रे लगाने का तरीका (Steps for applying the body spray or body spray lagana)

बॉडी पॉलिश क्या है? बॉडी पोलिश के फायदे

  • सबसे पहले बॉडी स्प्रे की बोतल या कैन (can) का ढक्कन खोलें।
  • अब इसे उस दिशा में निर्धारित करें, जहां पर आप स्प्रे लगाना चाहते हैं।
  • स्प्रे की बोतल के छेद को उस जगह पर लगाएं जहां आपको स्प्रे लगानी है।
  • स्प्रे की बोतल को सतह से 6 इंच दूर रखना काफी ज़रूरी है।
  • अब अपनी उँगलियों को स्प्रे की बोतल के उस भाग पर रखें, जहां पर दबाने से स्प्रे निकलता है।
  • एक बार में कुछ सेकंड के लिए उस बटन (button) को दबाएँ, जहां से स्प्रे बाहर आता है। आप इसी प्रक्रिया को शरीर के उन अन्य हिस्सों पर भी प्रयोग में ला सकती हैं जहां आपको स्प्रे लगानी है।

जब हम परफ्यूम या स्प्रे की बात करते हैं तो इसका मतलब यह होता है कि उस स्प्रे की महक अच्छी है और यह कुछ देर अवश्य चलेगी। यह महक एक लम्बे समय के लिए आपके शरीर पर रहनी चाहिए, खासकर तब जब आप किसी सामजिक कार्यक्रम में गए हुए हों। जब आप स्प्रे का प्रयोग सुबह स्नान करने के बाद करते हैं तो इसका प्रयोग कुछ इस प्रकार से किया जाना चाहिए कि यह लम्बे समय तक चले। बाज़ार में कई तरह के स्प्रे और परफ्यूम उपलब्ध हैं, जो नामी गिरामी कंपनियों के हैं और जिनकी महक भी काफी आकर्षक है। परन्तु आपको एक सही स्प्रे का चुनाव करना चाहिए जिससे ना सिर्फ आपको आकर्षक महक प्राप्त हो, बल्कि यह महक लंबे समय तक भी रहे।

सारे दिन स्प्रे की महक को बनाए रखने के तरीके (How to retain the smell of spray for the whole day?)

त्वचा को नमी दें (Skin moisturizing)

लोगों की त्वचा अलग अलग तरह की हो सकती है जैसे रूखी, तैलीय और मिश्रित त्वचा। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आपके द्वारा स्प्रे प्रयोग करने से महक लंबे समय तक रहेगी। परन्तु रूखी त्वचा वाले व्यक्तियों पर स्प्रे की महक ज़्यादा देर तक नहीं टिकेगी। अतः आपके लिए शरीर के उस खास भाग को नमी प्रदान करना काफी ज़रूरी है , जिस भाग पर आप महक को लंबे समय तक टिकाए रखना चाहते हैं।

घर पर त्वचा की देखभाल के लिए लाल चंदन का उपयोग कैसे करें?

पल्स पॉइंट (Pulse point)

शरीर के किसी एक भाग पर इस तरह की नब्ज़ होती है कि आप वहां पर अपने दिल की धड़कन को आसानी से महसूस कर सकते हैं। शरीर के वे हिस्से हैं गले का निचला भाग, घुटने के पीछे का भाग, कान के पीछे का भाग और कोहनियों का अंदरूनी भाग। रक्त की गर्माहट भी एक काफी महत्वपूर्ण कारक साबित होती है।

जमाव (Storage)

परफ्यूम के अन्दर के कंपाउंड्स (compounds) आर्द्रता, गर्मी और रोशनी की वजह से टूट सकते हैं। क्या इससे एक परफ्यूम ज़्यादा खुशबूदार बनता है ? अगर आप अपने बॉडी स्प्रे या डिओडरेंट को लम्बे समय तक अच्छी अवस्था में रखना चाहते हैं तो इसे किसी ठंडी जगह पर रखें। अगर संभव हो तो इसे फ्रिज (fridge)  में रखें। इसे सूरज की रोशनी से भी दूर रखने की चेष्टा करें, जिससे कि इसमें मौजूद अल्कोहल (alcohol) की मात्रा और महक बरकरार रहे। इसे अपने बाथरूम से भी दूर रखें, क्योंकि इससे काफी आर्द्रता और गर्मी पैदा होती है और आपका स्प्रे खराब भी हो सकता है।

रगड़ने से परहेज़ करें (Avoid rubbing)

कुछ लोगों की आदत होती है कि परफ्यूम लगाने के बाद वे उस भाग को रगड़ते हैं। वे ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे महक फैलती है और शरीर के दूसरे हिस्सों में चली जाती है। पर उन्हें इस बात का अहसास नहीं होता कि वे काफी बड़ी गलती कर रहे हैं। इस तरह घिसने से मोलेकयुल्स (molecules) टूट जाते हैं और महक का प्रभाव एक जगह अच्छे से होने की जगह बिखरने लगता है। इसकी वजह से महक कभी भी एक जगह टिककर नहीं रहती। आपके लिए अच्छा यही होगा कि स्प्रे का प्रयोग करके इसे इसी तरह रहने दें और अगर संभव हो तो इसे सुखा लें, जिससे कि इसकी महक लंबे समय के लिए बनी रहे।

loading...