Beauty Hindi tips for pink rose lips – गुलाबी होंठ के उपाय

हर औरत पाना चाहती है लाल और गुलाब से कोमल होंठ। गुलाबी होंठ चेहरे को चमकदार बनाकर खूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं। होंठ अच्छे स्वास्थ्य की निशानी हैं और चेहरे का सबसे नाज़ुक हिस्सा हैं जिनमें वसा ग्रथिंयाँ नहीं होती इसलिए गुलाबी होंठों को कोमल रखने के लिए बाहरी खयाल रखना ज़रूरी है।

होठों का फटना, होठों के काले होने के सबसे बड़े कारणों में हैं- सूरज की हानिकारक यू वी किरणें , धूम्रपान , एलर्जी , हार्मोन असंतुलन , निर्जलीकरण , विटामिन और फैटी एसिड की कमी और बढ़ती उम्र।

वैसे तो होठों के कई बाम और लिपस्टिक्स उपलब्ध हैं लेकिन इनके हानिकारक असर भी हो सकते हैं। होठों को गुलाबी करने के लिए कई घरेलू प्राकृतिक स्क्रब और इलाज मौजूद हैं। मुलायम और गुलाबी होंठ किसे नहीं चाहिए लेकिन प्रदूषण , विषम परिस्थितियों और कठिन दिनचर्या में हम अपना खयाल बहुत कम या न के बराबर रख पाते हैं।
लेकिन अब और नजरअंदाजी नहीं, आइए जानते हैं इनका खयाल रखने के लिए घरेलू उपाय।

गुलाबी होंठों के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार (How to get pink lips at home? desi nuskhe for pink lips)

शरीर की देखभाल के लिए घरेलू स्क्रब

  1. गुलाबी होंठ के उपाय के लिए यह एक आसान प्रयोग है, 1 चम्मच दूध, और 1 चम्मच क्रीम (milk cream) लें और इसमें थोड़ा केसर डालें। इन्हें मिलाकर फ्रिज में रख लें और ठंडा होने पर होठों पर लगाकर रूई से पोछेँ।
  2. 1 चम्मच दूध लें और फिर इसमें लाल गुलाब की कुछ पंखुड़ियाँ डाल कर पीसे जब तक कि वह गुलाबी न हो जाए। पंखुड़ियों को निकाल कर इसे फ्रिज में रखें। ठंडा होने पर इसमें 1 चम्मच बादाम पाउडर डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे होठों पर लगाकर 10-15 मिनट बाद रूई के फाहे से साफ़ करें। इस उपाय से होंठ मुलायम , चमकदार और गुलाबी हो जाएंगे।
  3. कुछ समय के लिए दूध में गुलाब की पंखुड़ियों को डुबोएँ और फिर गाढ़ा फेंट लें। इसके इस्तेमाल से चमत्कारी परिणाम मिलेंगे। आप दूध की जगह ग्लिसरीन भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  4. क्रीम के एक चम्मच के साथ चुकंदर का रस या अनार के रस की कुछ बूंदें मिलाएँ । यह मिश्रण फटे होठों को ठीक करेगा और होंठ का गुलाबी रंग वापस लाने में भी मदद करेगा।
  5. शहद सभी प्रकार की त्वचा को पोषण देने के लिए जाना जाता है। होठों की नमी बढ़ाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। ½ छोटा चम्मच शहद में ½ छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाने से कुछ ही देर में गुलाबी होंठो को पाया जा सकता है।
  6. टमाटर का पेस्ट क्रीम के साथ लगाएँ।
  7. गाजर का रस – चुकंदर के रस की तरह गाजर का रस भी होंठों के लिए फायदेमंद है। इसे रूई से होंठों पर लगाएँ।
  8. खीरे के टुकड़े – होंठों का रंग निखारने के लिए इन पर खीरे के टुकड़ों को 2 मिनट तक रगड़ें।
  9. संतरे का छिलका – क्या आप संतरा खा कर छिलका फेंक देते हैं? इसे आप होंठों को अतिरिक्त चमक देने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  1. जैतून का तेल, अच्छे गुलाबी होंठ पाने के लिए शहद और नींबू के रस के साथ जैतून का तेल का प्रयोग करें। इन तीनों को मिलाकर एक बाम बनाएँ और रोज़ाना इस्तेमाल करें।
  2. हल्दी का स्क्रब – हल्दी पाउडर और दूध का पेस्ट बनाकर होंठों को एक साफ ब्रश से साफ करके लगाएँ। 2-3 मिनट बाद फिर से ब्रश से रगड़ें। होठ लाल कैसे करे , होठों को तौलिए से साफ़ करके एक प्राकृतिक बाम लगाएँ।
  3. नींबू का रस – नींबू अपनी प्राकृतिक विरंजन गुणों के लिए जाना जाता है और काले होठों के लिए सबसे अच्छा उपाय है। यह होठों से काले धब्बों को दूर करता हैं। सोने से पहले होठों पर नींबू का रस लगाएँ।
  4. घर का बना झरबेरी बाम – झरबेरी और पेट्रोलियम जेली को मुलायम गुलाबी होंठ पाने के लिए इस्तेमाल करें। 

गुलाबी होंठ पाने के लिए होंठों का व्यायाम (Lip exercise to get pink / red lips / desi ilaaj for pink lips in Hindi)

दही से त्वचा को होने वाले फायदे

  1. बिस्तर पर जाने से पहले रोज़ एक लिप क्रीम (विटामिन ई वाली) के साथ अपने होंठों की मालिश।
  2. अपनी मुस्कराहट वाली रेखा को तर्जनी अंगुली से उपर की तरफ हलके से मालिश करें।
  3. तर्जनी अंगुलियों से होंठों की घड़ी की दिशा तथा विपरीत दिशा में बारी-बारी मालिश करें।
  4. तर्जनी अंगुलियों को होठों के कोने पर रखें और इस बार अंदर की ओर मालिश करें।
  5. आखिरी लेकिन बेहद महत्वपूर्ण बात – ढेर सारा पानी पीएँ। नरम , कोमल , चमकदार और गुलाबी होंठ पाने का सबसे आसान और किफायती तरीका है।

 

गुलाबी होंठों के लिए सौंदर्य नुस्खे, देसी इलाज(Desi / gharelu beauty tips to get pink rose / red lips – red lips tips in Hindi)

1. होंठों पर घी, मक्खन या केसर का प्रयोग करने से होंठ गुलाबी और चमकदार बनते हैं।

2. होंठों के लिए एक आयुर्वेदिक नुस्खे के तौर पर आप किशमिश को रातभर पानी में सोखकर सुबह खाली पेट में खाएं।

3. पुदीने का रस और गुलाबजल होंठों को गुलाबी बनाने की दिशा में काफी फायदेमंद हैं।

4. चीनी का स्क्रब यह स्क्रब होंठों के लिए के अच्छा एक्सफोलिएट है। चीनी और मक्खन का मोटा पेस्ट बनाएं तथा इसे होंठों के स्क्रब के रूप में प्रयोग करें। चीनी होंठों की मृत कोशिकाओं को निकालती है तथा मक्खन होंठों का रंग निखारकर उनमें चमक लाता है।

5. घरेलू स्ट्रॉबेरी लिप बाम बेरी और पेट्रोलियम जेली के मिश्रण को होंठों पर लगाने से आपको प्राकृतिक रूप से गुलाबी होंठ मिलते हैं।

6. शहद, बादाम का तेल और चीनी को मिलाएं। इस मिश्रण को होंठों पर लगाएं तथा 10 मिनट तक होंठों पर मसाज करें।

7. धनिये का रस, गाजर का रस तथा पुदीने का रस मुलायम तथा गुलाबी होंठों के लिए काफी फायदेमंद है।

8. उबले दूध से मिली मलाई होंठों को नमी प्रदान करती है तथा उन्हें नरम रखती है।

9. होठों का कालापन दूर करने के उपायमें आलू का प्रयोग बेहतरीन पाया गया है। कच्चे आलू को होंठों पर रगड़ने से होंठों का कालापन दूर होता है।

होंठ गुलाबी करने के उपाय (Lips ko pink karne ke nuskhe –  tips to get rosy lips in Hindi )

त्वचा की रंगत के लिये एवोकैडो

1. सूखेपन से होंठों में कालापन और रंजकता आती है। होंठों को नमी देने के लिए प्राकृतिक बीसवैक्स , कैडिलैक वैक्स , ग्लिसरीन , बादाम के तेल तथा विटामिन इ युक्त प्राकृतिक बाम प्रयोग करें।

2. सूखे होंठ बेजान और काले दिखते हैं। होंठों को नमी मिलने से वे गुलाबी दिखते हैं। बाहरी नमी के अलावा अंदरूनी नमी भी आवश्यक है। होठों को गुलाबी करने के उपाय में इन बाहरी प्रयोगों को भी निश्चित रूप से अपनाना चाहिए।

3. होंठों को रोज़ाना प्राकृतिक उत्पादों से स्क्रब करें। चीनी और मक्खन होंठों के बेहतरीन स्क्रब हैं।

4. होंठों पर गाढ़े रंग की लिपस्टिक न लगाएं क्योंकि ये होंठों से उसका गुलाबीपन छीन लेते हैं। कई लिपस्टिक में कई तरह के टोक्सिन से भरे होते हैं जो होंठों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। होठों की लाली (sundar honth) , अतः हमेशा हलके रंग और ब्रांडेड लिपस्टिक प्रयोग में लाएं।

5. निकोटीन से होंठ काले और रंगहीन हो जाते हैं , अतः धूम्रपान छोड़ दें। इससे होंठ गुलाबी और स्वस्थ रहेंगे।

6. कैफीन में मौजूद पदार्थों से होंठ काले हो जाते हैं , अतः चाय और कॉफ़ी कम मात्रा में पियें।

7. सूरज की किरणों में मौजूद अत्याधिक मेलेनिन की वजह से भी होंठ काले हो जाते हैं। इन किरणों से बचाव के लिए प्राकृतिक बाम लगाएं।

8. सौंदर्य प्रसाधनों में केमिकल होता है जो होंठों को नुकसान पहुंचा सकता है। जिन सौंदर्य प्रसाधनों में शे मक्खन, अनार के बीज तथा बीटरूट आदि होते हैं , वे सही होते हैं।

9. संतुलित आहार ग्रहण करें जिसमें फल और सब्ज़ियों की अच्छी मात्रा हो। विटामिन सी प्राकृतिक रूप से होंठों को नमी देता है और रंजकता कम करता है।

10. क्लोरीन युक्त पानी से भी होंठों पर रंजकता फैलती है , अतः ऐसे पानी के प्रयोग से बचें।

11. होंठों पर तेल की एक परत लगाएं तथा इसे कुछ घंटों तक रहने दें। अच्छे परिणामों के लिए रातभर छोड़ दें।

12. नारियल तेल और बादाम के तेल को बराबर मात्रा में लें तथा इसका मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं और रातभर छोड़ दें। अच्छे परिणामों के लिए इस विधि का प्रयोग रोज़ाना कम से कम दो हफ़्तों तक करें।

13. होंठों की मसाज के लिए आधा चम्मच ग्लिसरीन , आधा चम्मच अरंडी का तेल और आधे चम्मच नींबू के रस का मिश्रण बनाएं। इसे होंठों पर लगाएं तथा रातभर के लिए छोड़ दें।

14. दही , मलाई और केसर को होंठों पर लगाने से भी होंठ स्वस्थ रहते हैं।

15. एक टूथब्रश लें और इसे होंठों पर हलके हाथों से रगड़ें। इससे आपके होंठ की बाहरी परत से मृत कोशिकाएं निकल जाएंगी। इस प्रक्रिया के लिए नरम ब्रिसल वाले टूथब्रश का प्रयोग करें।

16. आप होंठों के उपचार के लिए फ्रिज से निकालकर बर्फ के टुकड़ों का भी प्रयोग कर सकते हैं। बर्फ के टुकड़ों को एक पतले कपडे में लपेटें तथा गुलाबी होंठ पाने के लिए इसे होंठों पर लगाएं।

17. आप लौंग के तेल को भी होंठों पर लगाकर मसाज कर सकते हैं। इससे भी आपको गुलाबी होंठ मिलेंगे।

होंठों को गुलाबी, गुलाब होंठ रखने के कदम(Honth ka rang gora karna)

प्राकृतिक तरीके से त्वचा की देखभाल

होंठों की रोज़ाना देखभाल करने से वे नर्म , मुलायम और गुलाबी बनते हैं। होंठों की देखभाल का पहला कदम होंठों की सफाई करना है। होंठों पर मौजूद गन्दगी और अशुद्धियों को रोजाना दो बार गुलाबजल से साफ़ किये जाने की आवश्यकता है। अगला कदम होता है होंठों को एक्सफोलिएट (exfoliate) करना। होंठों को स्क्रब (scrub) करें तथा इनसे गन्दगी एवं मृत कोशिकाओं को निकाल लें। इसके लिए आप शहद में डुबोये गए नर्म टूथब्रश (toothbrush) का प्रयोग कर सकते हैं। आप इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों , शहद , खीरे और दूध का एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट का प्रयोग अपने होंठों पर करें एवं इन्हें धीरे धीरे स्क्रब करके इनकी अशुद्धियों को दूर करें। खूबसूरत गुलाबी होंठ पाने का अगला कदम है होंठों को नमी प्रदान करना। होंठों को नमी प्रदान करने के लिए विटामिन इ मॉइस्चराइसिंग क्रीम्स (vitamin E moisturising creams) और ऐसे लिप बाम (lip balm) का प्रयोग करें जो किसी प्रकार के फ्लेवर (flavour) से मुक्त हों। होंठों की देखभाल का आखिरी कदम उनकी मालिश करके रक्तसंचार में बढ़ोत्तरी करना है। इससे होंठ काफी लाल दिखते हैं।

गुलाबी होंठ पाने के घरेलू नुस्खे (Home tips for pink rosy lips)

बीटरूट का रस (Beetroot juice)

यह एक प्राकृतिक लिप स्टेनर (lip stainer) है, जो होंठों को खूबसूरत गुलाबी रंग प्रदान करता है। बीटरूट में मौजूद विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट (vitamins and antioxidants) आपके होंठों को पोषण देने में तथा इन्हें स्वस्थ रखने में काफी अहम भूमिका निभाते हैं। आपको बीटरूट के रस का प्रयोग रोजाना सुबह और शाम को अपने होंठों पर करना चाहिए।

गाजर का रस (Carrot juice)

गाजर का रस बीटरूट के रस जैसा एक बेहतरीन उत्पाद है जो आपके होंठों को काफी गुलाबी रंग प्रदान करता है तथा इसे सुन्दर और आकर्षक बनाता है। गाजर को अच्छे से पीसकर इसका रस निकालें। इसके बाद इस रस में रुई के एक गोले को डुबोएं तथा इसका प्रयोग होंठों पर करें। गाजर में मौजूद विटामिन की मात्रा होंठों को पोषण प्रदान करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

गुलाब (Roses)

गुलाब आपके होंठों को पोषण प्रदान करने तथा इन्हें हाइड्रेट (hydrate) करने का काफी प्रभावी तत्व साबित होता है। इसका प्रयोग अच्छे से करने पर आपके होंठ काफी स्वस्थ , चमकदार तथा सुन्दर दिखते हैं। इसके इस्तेमाल से होंठों को एक बेहतरीन गुलाबी रंगत भी प्राप्त होती है। गुलाब की कुछ पंखुड़ियां लें तथा इन्हें अच्छे से पीसकर इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं।

खीरा (Cucumber)

खीरा होंठों की रंगत को उजला बनाकर आपके होंठों में अपने आप काफी मात्रा में चमक ले आता है। अगर आप अपने होंठों को प्रभावी रूप से पोषण देना तथा इन्हें पूरी तरह स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो इनके ऊपर रोजाना खीरे के कुछ टुकड़ों को रगड़ना काफी आवश्यक है। इससे वे सुन्दर बनेंगे एवं उनमें प्राकृतिक रूप से एक गुलाबी निखार आ जाएगा।

संतरे के छिलके (Orange peel or rinds)

संतरे के छिलके काले पड़ गए होंठों का उपचार करने के लिए सबसे ज़्यादा प्रभावी तत्व साबित होते हैं। सिर्फ संतरे के निकाले गए छिलकों को रोजाना एक मिनट तक अपने होंठों पर अच्छे से रगडें। कुछ हफ़्तों तक इनका रोजाना इस्तेमाल करने पर आपके होंठों में काफी चमक आ जाएगी तथा उनमें एक गुलाबी निखार भी आ जाएगा। वैकल्पिक तौर पर संतरे के छिलकों को सुखा लें तथा इन्हें अच्छे से पीसकर एक पाउडर का स्वरुप दे दें। इस पाउडर को थोड़े से दूध के साथ मिश्रित करके एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट का प्रयोग अपने होंठों पर करें तथा इसे 5 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। इस उपचार का निरंतर इस्तेमाल करने पर होंठों की रंगत में निखार आएगा और वे नर्म और मुलायम बनेंगे।

विटामिन इ तेल या विटामिन इ (Vitamin E oil or vitamin E)

विटामिन इ के किसी भी क्रीम में मौजूद होने से इस क्रीम का इस्तेमाल निश्चित रूप से आपके होंठों को काफी नर्म और खूबसूरत बना देता है। आप विटामिन इ (vitamin E) का प्रयोग बाज़ार में मौजूद कैप्सूल्स (capsules) की मदद से भी कर सकते हैं। इससे होंठों को काफी नमी प्राप्त होती है एवं इनका प्राकृतिक रंग बरकरार रहता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

आहार होंठ स्वस्थ रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कुछ ऐसे भी विटामिन हैं जो हमारे शरीर में नहीं बनते और जिनके अभाव में चेहरे पर हँसने वाली रेखा नज़र आने लगती है। इसीलिए स्वस्थ और चमकते होठों को बनाए रखने के लिए जरूरी है भोजन में दूध , मक्खन , अंडे और हरी पत्तियों वाली सब्जियों को शामिल करना। होठों की प्रतिदिन होठों की क्रीम से मालिश इन्हें गुलाबी रखता है और घरेलू उपचार भी मनचाहे परिणाम देते हैं।