Top homemade tips for hair growth and to stop hair fall – बालों की ग्रोथ और झड़ने से रोकने के लिए घरेलू उपचार

स्वस्थ्य और चमकदार बाल हमेशा से ही हमारे आत्मविश्वास के स्तर को बढ़ाने के साथ ही हमारे लुक को सुधारने में भी काफी मदद करता है। इसी के साथ प्रदूषण, बीमारी और स्केल्प की समस्याओं से भी निजात दिलाता है। अच्छे और स्वस्थ्य बाल होने से हमारे बाल बेजान नहीं रहते हैं। आइए आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपचारों के बारे में बताते हैं, जो कि हमारे बालों की देखभाल करता है।

बालों के झड़ने के कारण हमें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जैसे गंजापन आदि। लेकिन क्या आप इसके पीछे की असली वजह को जानते हैं? यह कैमिकल्स और स्टाइलिंग तकनीकों के कारण होती हैं? इससे यह पता चलता है कि आप अपने बालों की प्राकृतिक टेक्चर के साथ मजाक कर रहे हैं।

हम समय आ गया है कि आप उन कृत्रिम स्टाइल तंत्र को रोककर प्राकृतिक उपचारों का इस्तेमाल कर आगे बढ़ें। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे घरेलू उपचारों के बारे में बताएंगे, जो कि बालों के विकास को रोकते हैं और बालों की बेहतर ग्रोथ में मदद करता है। आइए इस आर्टिकल के माध्यम से जाने कुछ ऐसे ही घरेलू उपचार।

हेयरफॉल और उसे रोकने के लिए घरेलू उपचारों के कुछ खास टिप्स (Top homemade tips for hair growth and to stop hair fall)

स्केल्प को रब करना (Rubbing scalp)

एक अच्छे स्नान के बाद आप ठंडे पानी से बालों को धो लें। इसके बाद अपने स्केल्प को कुछ समय तक रब करते रहे। इसके उपचार को करने से वसामय ग्रंथियों को सक्रिय हो जाता है और रक्त के परिसंचरण के ईंधन के लिए मदद करता है। इसी से बालों का विकास भी होता है और हमारे बाल स्वस्थ हो जाते हैं।

रूसी के कारण बालों के झड़ने को कैसे रोके?

आंवला ऑयल का इस्तेमाल करें (Use amla oil)

नारियल के तेल को गर्म करके उसमें आंवला के कुछ टुकड़े डाल लें। इसके बाद आंवला के यह टुकड़े नारियल के तेल को सोख लेंगे। इस उपचार को कम से कम दो मिनट के लिए गर्म होने दें। इसके बाद इसे हल्का सा ठंड़ा होने पर बालों पर अपनी उंगलियों से लगा लें। इसे पूरी रात बालों में लगा रहने दें या फिर आप इसे एक से दो घंटे के लिए भी बालों में रख सकते हैं। इसके बाद अपने बालों को आप एक माइल्ड शैम्पू (mild shampoo) से धो लें।

वैकल्पिक रूप से नींबू और आंवला के रस को मिला कर आप इसे शैम्पू की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। यह उपचार बालों के विकास और बालों के झड़ने में काफी मददगार होता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

लेटिष का इस्तेमाल (Use lettuce)

लेटिष का इस्तेमाल कर आप अपने बालों के झड़ने को रोक सकते हैं। इसके लिए आप लेटिष में पालक का रस भी मिला सकते हैं, ऐसा करने से आपके बालों में मजबूती आएगी और आपके बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए मदद करती है।

सरसों का तेल (Mustard oil)

मेथी के तेल को उबालकर इसमें मेहंदी की कुछ पत्त्यिां मिला लें, ऐसा करने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है और बालों का झड़ना कम हो जाता है। इसके लिए 125 मिलीलीटर सरसों का तेल में 30 ग्राम मेहंदी की पत्तियों को मिला लें। इसके बाद इन दोनों को उबालकर तेल को एक कंटेनर में स्टोर करके रख दें। बालों में रोजाना मसाज करके आपके बालों का गिरना तो बंद होगा ही, इसी के साथ ही आपके बालों की ग्रोथ भी होगी।

नारियल मिल्क (Coconut milk)

कोकोनट मिल्क को स्केल्प पर लगाने से बालों का गिरना बंद हो जाता है और यह उपचार बालों को गिरने में काफी मदद करता है। इसके लिए कोकोनट के टुकड़ों को पीस कर उसमें से मिल्क को निकाल लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने स्केल्प में लगा लें और फिर 5 से 10 मिनट तक स्केल्प में मसाज करें। इससे आपके बालों को नमी और पोषण मिलता है, जिससे बालों का स्वास्थ बना रहता है।

बालों में लगाने के लिए घरेलू मेहँदी के सर्वोत्तम पैक

अन्य दूसरे उपचार (Other remedies)

नारियल के तेल को नींबू के साथ मिलाकर बालों में लगाने से बालों का गिरना कम होता है और बालों की लंबाई भी बढ़ती है। इसके लिए धनिए की पत्तियों का रस निकालकर इसे स्केल्प में लगा लें, ऐसा करने से आपके बाल स्वस्थ हो जाएंगे। बालों की लंबाई को बढ़ाने से अपने बालों को साफ करने के बाद आप मेथी के बीजों और काले चने को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। बालों की ग्रोथ (growth) को बढ़ाने के लिए आप कैस्टर ऑयल (castor oil) का इस्तेमाल अपने रोजाना के ऑयल के रूप् में भी कर सकते हैं।

डाइट का रखें खास ख्याल (Diet care)

बालों की देखभाल सिर्फ बाहरी तरफ से ना करके आप अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखें। इसके लिए आपको प्रोपर डाइट (proper diet) लेनी चाहिए। अपनी डाइट में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जोड़े जो कि आपके बालों को भरपूर पोषण, प्रोटीन (protein) और विटामिन (vitamin) दें। आप प्रोपर डाइट लेने के लिए अपने खाने में बीज, नट्स (nuts), फल और सब्जियों को जोड़ सकते हैं। यह पोषण और प्रोटीन आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इस खाद्य पदार्थों को जब दूध,शहद, सब्जियों के ऑयल, गेहूं और अंड़ों के साथ मिला लिया जाएं, तो ऐसे में बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

बालों की बेहतरीन मसाज (A nice oil massage)

आपने यह बात अपनी मां या दादी मां से भी सूना होगा कि बालों पर मसाज करने से हमारे बालों को काफी फायदा मिलता है। यह एक ऐसा बेहतरीन घरेलू उपचार है, जो आपके बालों को स्वस्थ, मजबूत बनाने में मदद करता है। आप अपने बालों की मसाज के लिए नारियल तेल, बादाम का तेल, सरसों के तेल, लेवेंडर ऑयल (lavender oil), रोजमेरी (rosemary), जोजोबा ऑयल (jojoba oil) में से किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह लिस्ट यही खत्म नहीं होती, बल्कि आपको बालों में मसाज करने के लिए कई ऐसे ऑयल मिल जाएंगे, जिनसे आप अपने स्केल्प की मसाज कर सकते हैं। कोशिश कीजिए कि आप अपने बालों में मसाज (massage) रोजाना करें और मसाज करने के लिए हमेशा तेल को हल्का सा गर्म कर लें। ऐसा करने से आपके बालों को काफी फायदा मिलेगा और आपको बालों से जुड़ी हर परेशानी से निजात मिलेगा।

करेले से बालों की देखभाल कैसे करें?

शाना बीज की शक्ति (Shana seeds for strength)

यह उपचार आयुर्वेदिक स्टोर में आसानी से उपलब्ध होती है। यह बालों के झड़ने के लिए बेहतर उपचार माना जाता है। इसके अलावा यह बालों के झड़ने को भी बंद कर देता है। इस हेयर पैक को बनाना काफी आसान होता है। इसके लिए आपको सिर्फ इसके बीज को ग्राइंड करके इसका पाउडर बना लें। इसके बाद इसमें नारियल का तेल मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे कम से कम 15 मिनट के लिए रखें। इन 15 मिनट में पेस्ट सूख जाएगा और आप इसके बाद बालों में शैम्पू कर लें।

सफेद अंडे के फायदे (Effect of egg white)

अंडे में प्रोटीन के काफी अच्छे स्रोत होते हैं। यह आपके बालों को प्रोटीन पहुंचाता है। सफेद अंडे में सफेद बालों को सही करने का गुण होता है। इससे स्केल्प को एनर्जी मिलती है और हमारे बालों की खोई हुई वापस आ जाती है और चमक और स्मूथ (smooth) हो जाते हैं। लंबे, मजबूत और स्वस्थ बाल पाने के लिए आप अपने बालों में अंड़े का यह पेस्ट इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मास्क को आप अपने बालों में लगा लें। आप इस उपचार को सप्ताह में कम से कम एक बार अवश्य इस्तेमाल करें।

आंवला से बेहतरीन कुछ भी नहीं (Nothing like amla)

आंवला हर तरह के बालों और स्केल्प की समस्याओं से निजात दिलाता है। इसके लिए आप एक ताजा आंवला के रस को मिलाकर नारियल और बादाम के ऑयल को मिक्स कर स्केल्प में लगा लें। यह आपके बालों के सफेद बालों को काला करता है, चमक और स्मूथ भी बनाने में मदद करता है। आप इस हेयर पैक को मिलाकर अपने बालों में आंवला और एक चम्मच नीलगिरी का तेल का के साथ मिलाकर स्केल्प में लगा सकते हैं। इस मिक्चर को लोहे के कंटेनर में रातभर रखें। इसके बाद इसमें अंडा और दही को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। कुछ देर इसे बालों में लगा रहने दें, इसके बाद आप अपने बालों में एक माइल्ड शैम्पू से साफ कर लें।

मर्दों के गंजे सिर में बाल उगाने के सर्वश्रेष्ठ उपाय

नीम के गुणकारी गुण (Goodness of neem)

नीम को बालों के लिए कई ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल (anti bacterial), एंटी फंगल (anti fungal) और एंटीसेप्टिक (antiseptic) गुण होता है, जो बालों को टूटने से बचाता है और इससे स्केल्प भी स्वस्थ रहता है। इसे बनाने के लिए नीम के पत्तों को उबाले और फिर बालों को उबलने दें और फिर इसके बाद पानी को सोख जाने दें। जब यह पानी ठंड़ा हो जाए, तो इसके बाद आप इस रस को अपने बालों के स्केल्प में लगा लें। इसके बाद आपको बालों में कई अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

मेहंदी की शक्ति (Henna’s healing power)

मेहंदी के गुणकारी फायदों से कई लोग वाकिफ नहीं होंगे। आप अपने बालों के टेक्शचर (texture) को बढ़ाने, सफेद बालों और गंजेपन को दूर करने में काफी मदद करता है। आप मेहंदी को सप्ताह में इस्तेमाल कर सकते हैं। आप 2 चम्मच आंवला का रस और ताजा मेहंदी का पेस्ट इस्तेमाल कर लें। इसके बाद इसमें पानी की कुछ मात्रा मिलाकर बालों में ब्रश की मदद से लगाएं। इसे एक घंटे तक बालों में लगा रहने दें, इसके बाद इसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इस उपचार को आप सप्ताह में कम से कम 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। यकीन मानिए परिणाम देखकर आप भी सहमत हो जाएंगे।

दही की शक्ति का उपयोग (Harness the power of curd)

दही आपके बालों के लिए खाने और पोषण प्रदान करने का एक बेहतरीन तरीका है, इससे हमारे बालों की ग्रोथ बढ़ती है और मजबूती बढ़ाने में मदद करती है। इस उपचार के अलावा कोई दूसरा उपचार बालों के झड़ने को नहीं रोक सकता है। यह घटक ना केवल आपके बालों के गिरने को रोकता है, बल्कि यह बालों को रेशमी, चमकदार और स्मूथ भी बनाता है। इस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले सरसों पेस्ट या शहद को मिक्स कर लें। दही को आप मेहंदी पैक के साथ मिलाकर बालों को काफी फायदा मिलता है। इस दही के पैक को सप्ताह में कम से कम तीन बार अवश्य इस्तेमाल करें। इस पैक को बालों में लगाकर साफ करने के बाद शैम्पू करना बिल्कुल ना भूलें।

एप्पल साइडर विनेगर (Awesome apple cider vinegar)

सफ़ेद बालों को कम करने के तरीके

एप्पल साइडर विनेगर एक मल्टीटास्कर (multi tasker) की तरह काम करता है। इसे ऐसे तो आप किचन में हमेशा इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने बालों में वह चमक पाने के लिए आप साधे पानी में कुछ बूंदे एप्पल साइडर विनेगर की मिला लें। आप शैम्पू करने के बाद हमेशा इस उपचार का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे तो एप्पल साइडर विनेगर में से कोई अलग खूशबू नहीं आती है, तो ऐसे में आप इसमें रोजमेरी ऑयल मिलाकर एक माइल्ड खूशबू अपने बालों में जोड़ सकती हैं और बालों की बदबू दूर जाती है।

अंगूर के बीज के ऑयल की खासियत (Greatness of grape seed oil)

यह उपचार बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस ऑयल के कई और गुण भी होते हैं। यह बालों के लिए कंडीशनर (conditioner) का काम करती है और रूसी और बेजान बालों की देखभाल करता है। अंगूर बीज को निकालने के लिए आप अंगूर के बीज को उबालकर निकाल सकते हैं। आप इस ऑयल को रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं।

डाइट में करें बदलाव (Some changes in your diet)

बालों की पोषण और बचाव तब तक पूरी नहीं होगी, जब तक आप अपनी डाइट में ध्यान नहीं देंगे। आप जितना अच्छा भोजन करती हैं, वह आपके बालों को भी फायदा पहुंचाती है। इससे आपके स्केल्प और बाल दोनों में काफी मदद मिलती है। विटामिन आपके बालों में बेहतर ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) में मदद करता है। आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां जैसे पालक, खट्टे फल और चुकंदर का सेवन करना शुरू कर दें।

ऑयल मसाज (Oil champi)

आजकल भागदौड भरी इस जिंदगी में किसी के पास इतना समय नहीं होता कि वह रोजाना बालों में तेल की मसाज कर सकें। लेकिन बालों में तेल की मालिश हमेशा से ही जरूरी रही हैं। जैसे कि हम बिना खाने के जीवित नहीं रह सकते, ठीक उसी तरह से बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए मसाज काफी जरूरी होती है। ऑयल मसाज से हमारी जड़ों को काफी अच्छे से पोषण मिलता है। यह बालों के विकास में काफी मदद करता है, और हमारे बालों में पोषण मिलता है। आप बालों में मसाज के लिए किसी भी तरह के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि नारियल तेल, बादाम तेल या फिर ऑलिव ऑयल आदि तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद रहता है।

बालों के लिए SPF का महत्त्व

शिकाकाई (Shikakai)

आपने शिकाकाई के बारे में तो सुना ही होगा। यह एक ऐसा हर्ब है, जो कि काफी लंबे समय से बालों की समस्याओं से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। एक समय था, जब मार्किट में किसी तरह का कोई शैम्पू नहीं होता था, तब लोग सिर्फ और सिर्फ शिकाकाई का इस्तेमाल किया करते थे। यहां तक की पहले तो साबुन भी नहीं मिलते थे, तब भी साबुन की जगह शिकाकाई का ही इस्तेमाल किया जाता था। यह बालों को आसानी से साफ कर देता है और इसमें किसी तरह के कैमिकल नहीं होते हैं। इसलिए शिकाकाई की मदद से आप अपने बालों का झड़ना बंद कर उनकी ग्रोथ बढ़ा सकते हैं।

प्याज का रस (Onion juice)

हम में से कई लोगों को यह नहीं पता है कि प्याज का रस हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है। आप प्याज के इस रस को निकालकर अपने बालों में लगा सकते हैं। इसे इस तरह से इस्तेमाल करें कि यह आपके स्केल्प और बाल दोनों को कवर कर लें। इस उपचार को इस्तेमाल करने से आपको कई बेहतरीन लाभ होते हैं, सबसे पहले तो आपको रूसी से निजात मिलता है और दूसरा यह है कि यह बालों के गिरने को कम करता है। यह उपचार हर तरह की दवा और कास्मेटिक (cosmetic) के बदले आप इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे सचमुच आपको फायदा मिलेगा।

loading...