Amazing tips for hair fall control and hair re-growth – बालों को झड़ने से रोकने के बेहतरीन उपाय, बाल बढ़ाने के टिप्स

बालों का झड़ना एक प्राकृतिक समस्या है जिसका सामना स्त्री और पुरुष दोनों ही पिछले कई वर्षों से कर रहे हैं। बालों के झड़ने को चिकित्सा जगत द्वारा एलोपेसिया (alopecia) नाम दिया गया है जिसमें सिर का एक भाग या पूरा सिर ही बालों से रहित होता है इसे साधारण तौर पर गंजापन (baldness) भी कहते हैं। बालों का झड़ना और गंजापन दोनों ही कई बार उलझन और शर्मिंदा बना देते हैं।

हमेशा से ही प्रत्येक व्यक्ति में बालों के गिरने की समस्या का विभिन्न कारण हो सकता है। गिनती के कुछ बालों का गिरना एक आम बात है पर बाल अत्यधिक मात्रा में झड़ रहे हों तो यह समस्या कई कारणों जैसे तनाव, अनुपयुक्त पोषण, कोई लंबी बीमारी, बढ़ती उम्र, आनुवांशिकी, प्रदूषण, होर्मोन में बदलाव या किसी दवा का असर हो सकता है। बाल गिरने की एक मुख्य वजह आनुवंशिकी (heredity) भी हो सकती है।

कई तरह की बीमारियाँ जैसे थायराइड (thyroid) आदि भी गंजेपन का कारण होती है। इन समस्याओं का समाधान उचित प्रयोगों को सम्मिलित और एक व्यवस्थित रूप में करने से ही प्राप्त होता है। जैसे सही और संतुलित मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन और बालों की सही देखभाल द्वारा आप इन समस्याओं को कुछ हद तक दूर कर सकते हैं। इस आर्टिकल में नीचे दिये हुये उपायों को क्रम से अपना कर आप बालों को झड़ने से रोक सकते हैं।

झड़ते बालों की समस्या दूर करता है नारियल का तेल और दूध (Hair re-growth with the help of coconut oil and milk)

नारियल में उत्तकों (tissues) को पोषण देने और उनके पुनः निर्माण का गुण होता है जो बालों को गिरने से बचाने और उनके दोबारा उगने के लिए मददगार होता है। इसके लिए नारियल को पीस कर उसका दूध अलग कर लें। अब नारियल से निकले दूध (coconut milk) को अपनी उँगलियों की पोरों द्वारा हल्के हाथों से अपने सिर पर लगाएँ।

नारियल तेल (coconut oil) के साथ नारियल का दूध भी बालों के पोषण के लिए बेहतर होता है। इसे सिर की त्वचा पर लगा कर सूखने दें और कम से कम 20 मिनट रखकर इसे धो लें।

गुड़हल पाउडर द्वारा बालों का प्राकृतिक उपचार

बालों की ग्रोथ बढ़ता है जोजोबा ऑइल (Jojoba oil for hair growth se hair fall rokne ke upay in hindi)

जोजोबा ऑइल (jojoba oil) को रात भर सिर में लगाकर रखें और सुबह धो लें यह प्रयोग बालों को झड़ने से बचाने के साथ साथ बालों का गिरना भी कम करता है। नियमित रूप से इसके इस्तेमाल के द्वारा बालों को बढ़ने में मदद मिलती है इसीलिए इस प्रयोग को अवश्य आज़माना चाहिए।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

एलोवेरा जूस से करें गिरते बालों का उपचार (Aleo vera juice for itchy scalp and hair growth)

बालों के उपचार के लिए एलोवेरा का जूस बहुत लाभकारी होता है। बालों को गिरने से बचाने के लिए भी एलोवेरा का उपयोग किया जाता है। एलोवेरा जेल का उपयोग आप सीधे अपने सिर पर कर सकते हैं। अपनी खोपड़ी में इसके जेल को निकाल कर लगा लें और 30 मिनट तक रखें, एलोवेरा जेल सिर की त्वचा में होने वाली खुजली और इन्फेक्शन को भी दूर करता है। गिरते बालों के उपचार के लिए एलोवेरा जूस बहुत उपयोगी होता है।

बालों को गिरने से बचाने के लिए दही का प्रयोग (Reduce scalp infection and hair growth with curd treatment)

सिर की त्वचा में संक्रमण की वजह से बालों का झड़ना एक आम बात है। संक्रमण के कारण बालों के झड़ने को रोकने के लिए दही सर्वश्रेष्ठ उपाय है। बालों को गिरने से बचाने के साथ ही यह बहुत अच्छा कंडीशनर (conditioner) भी है। सप्ताह में 2 से 3 बार दही का प्रयोग किया जाना बेहतर होता है। बालों में दही (curd) के मास्क को 15 से 20 मिनट लगा कर रखें और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आंवला है उपयोगी (Amla is a great remedy of hair fall, balo ka jhadna in hindi)

एलोवेरा से डैंड्रफ का उपचार, रूसी हटाने का प्राकृतिक उपाय

आंवला एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) और विटामिन C (vitamin C) से भरपूर होता है जो बालों की सुरक्षा के लिए बहुत ही फायदेमंद और गुणकारी है। आँवलें में मौजूद ये सभी तत्व बालों को मजबूती प्रदान करते हैं। बालों पर आंवले का प्रयोग करने के लिए 2 चम्मच आंवले के चूर्ण में 2 चम्मच नींबू के रस (lemon juice) को मिलाकर पेस्ट बना लीजिये और इसे अपने बालों और उसकी त्वचा पर लगाये। जब यह पेस्ट सूख जाए तब हल्के गरम पानी से बालों को धोकर साफ कर लें। आंवला बालों को गिरने से बचाता है और बालों को चमक भी देता है।

बाल झड़ना रोकने के उपाय शहद के साथ जैतून का तेल (Honey and olive oil se baal jhadne se rokne ke upay)

शहद और जैतून के तेल को घर की रसोई में आसानी से मिलने वाले दालचीनी के साथ मिलाकर लगाने से बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। दालचीनी को पीसकर पाउडर बना लें और शहद और जैतून के तेल को समान मात्रा में लेकर इसमें 2 चम्मच दालचीनी का पाउडर मिला लें। हेयर ग्रोथ के लिए यह प्रयोग बहुत ही लाभदायक होता है। दालचीनी में बालों को झड़ने से रोकने के साथ हेयर ग्रोथ का भी गुण होता है, इसके प्रयोग से बालों की सेहत अच्छी होती है। जैतून का तेल विटामिन ई से भरपूर होने की वजह से बालों को चमकदार बनाता है और शहद बालों की देखभाल कर इन्फेक्शन आदि को रोकता है। इन सभी को मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ को बढ़ाया जा सकता है।

बाल झड़ना कैसे रोके, हीना पाउडर और अंडे से करे बालों को लंबा (Egg and henna powder)

एक अंडे को तोड़ कर उसका सफ़ेद हिस्सा अलग कर लें। इस सफ़ेद हिस्से को हीना पाउडर और दही (curd) में अच्छी तरह मिक्स कर बालों और जड़ों पर लगा लें। इसे बालों पर लगाने के बाद जब यह मिश्रण सूखने लगे तब हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लेना चाहिए। इस प्रयोग के बाद एक अंडा लें और उसके सफ़ेद भाग को जैतून के तेल में मिला कर अच्छी तरह घोलें। जब ये दोनों पदार्थ ठीक तरह से मिक्स हो जाए तो इसे सिर की त्वचा और बालों पर लंबाई में लगा के 20 मिनट तक रखें और किसी सौम्य शैम्पू से बालों को धो लें। इसके बाद आप देखेंगे की आपके बालों में नए जैसी चमक आ गयी है। बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए हफ्ते में एक बार इस प्रयोग को अवश्य करें।

गुड़हल और नारियल तेल का मिश्रण देता बालों को लंबाई (Hibiscus and coconut oil combo for hair growth)

बालों से डैंड्रफ कैसे हटाएँ, गिरते बालों के लिए बेस्ट हेयर पैक

गुड़हल (hibiscus) के प्रयोग को बालों के लिए एक आदर्श प्रयोग माना जाता है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए गुड़हल के कुछ फूलों को पीसकर पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट को नारियल के तेल (coconut oil) में मिलाकर मिक्स करे और बालों पर हेयर मास्क की तरह लगा कर 2 से 3 घंटे तक रहने दें। यह हेयर मास्क बालों को झड़ने से रोकता है साथ ही नारियल तेल के साथ गुड़हल को मिलाकर लगाने से बाल सफ़ेद भी नहीं होते अतः सिर में बालों के सफ़ेद होने की प्रक्रिया रुक जाती है।

बाल झड़ने को रोकने के उपाय मेहंदी के तेल से उपचार (Henna oil to prevent hair loss)

मेहंदी का तेल (henna oil) बनाने के लिए मेहंदी का कुछ ताज़ा पत्तों को सरसों के तेल (mustard oil) में डाल कर गरम करें, जब यह तेल उबालने लगे और इसमें से बुलबुले निकालने लगे तब तेल को उतार कर ठंडा होने रख दें। इस तेल में मेहंदी के पत्तों का सारा अर्क (extract) समा जाता है। अब पत्तों को छानकर अलग कर लें और इस तेल को किसी एयर टाइट बोतल में बंद कर रखें।

मेहंदी के तेल को नियमित रूप से लगाने पर बालों की लंबाई बढ़ती है और उनका झड़ना भी कम होता है।

बालों के लिए प्रोटीन और पोषक तत्व हैं ज़रूरी (Importance of protein and nutrients)

शरीर में पर्याप्त पोषक तत्वों की कमी की वजह से बालों का झड़ना एक गंभीर रूप ले लेता है। बाल तभी सेहतमंद रहते हैं जब आपका शरीर स्वस्थ होता है। इसके लिए आपको सभी प्रकार के प्रोटीन, विटामिन्स और उचित पोषक तत्वों का सेवन करना बहुत ज़रूरी है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपने भोजन में पोषक तत्वों का स्तर बढ़ाइए और इसके साथ ही आप खाने के बाद हाइड्रोक्लोरिक एसिड (hydrochloric acid tablet) की टेबलेट ले सकते हैं इसके साथ ही आप खाने के बाद किसी पाचक एंजाइम (digestive enzyme) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

loading...