Hindi tips for long hair – लंबे बालों के लिए असरदार नुस्खे

  1. बाल बढाने का तेल, हफ्ते में कम से कम 2 बार अपने बालों में तेल अवश्य लगाएं।
  2. मसाज की थेरेपी से बाल मज़बूत होते हैं तथा उन्हें आराम मिलता है।
  3. लहराते बाल धोने के बाद काफी सुन्दर दिखते हैं। पर हर दिन बालों को धोने से वे रूखे और कमज़ोर हो सकते हैं। हफ्ते में 3 बार से ज़्यादा बाल ना धोएं।
  4. बालों को भिगोने के साथ ही वे काफी खतरे में पड़ जाते हैं। बालों को आराम से पोंछें।
  5. बाल धोने के लिए ठन्डे और शुद्ध पानी का प्रयोग करें। उच्च तापमान के पानी से बाल धोने से वे रूखे और कमज़ोर हो जाते हैं।
  6. बालों में ज़्यादा शैम्पू न लगाएं क्योंकि सलफेट स्कैन लहराते बालों को खराब करते हैं।
  7. बालों को पोषण देने के लिए उनपर अच्छे कंडीशनर का प्रयोग करें।
  8. बालों पर कंघी करते समय काफी सावधानी से इस प्रक्रिया को पूरा करें।
  9. अच्छे परिणामों के लिए बड़े दांतों वाला कंघा प्रयोग में लाएं। खराब कंघा प्रयोग करने से बालों के टूटने एवं दोमुंहे होने का ख़तरा रहता है।
  10. अच्छे से बालों की देखभाल न करने पर बाल टूटने का ख़तरा उत्पन्न हो जाता है।
  11. अच्छे बालों,लम्बे बाल के लिए जड़ीबूटी का प्रयोग करें।
  12. प्रोटीन के सेवन से बालों की बढ़त तेज़ी से होती है तथा वे मज़बूत तथा चमकदार होते हैं। काजू एवं नारियल बालों के लिए काफी हितकारी होते हैं।
  13. अच्छे खानपान से भी बाल घने और सुन्दर बनते हैं।
  14. विटामिन लेना न भूलें क्योंकि वे बालों की कोशिकाओं को स्वस्थ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  15. अच्छा खानपान तब तक फायदेमंद नहीं होता जब तक आप सही मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते हैं। सही मात्रा में पानी पीने से बाल भी मज़बूत और स्वस्थ रहते हैं।

सफ़ेद बालों की रोकथाम के घरेलु नुस्खे

बाज़ार से सबसे बेहतरीन सफाई का उत्पाद खरीदें (Use best cleansing agent from the market)

सबसे ज़रूरी बात यह है कि बाल धोने के लिए सबसे बेहतरीन उत्पादों का प्रयोग करें। इसके लिए बाज़ार से सबसे अच्छे ब्रांड का सामान चुनें। ब्रांडेड उत्पादों से आपके बाल जल्दी बढ़ने में आसानी होती है। अच्छा ब्रांड आपके बालों को उन सारे पोषक तत्वों से नवाज़ता है जिससे वे समय से बढ़ सकें। एक अच्छे क्लींजिंग एजेंट में वो सारे विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जिनकी मदद से प्राकृतिक रूप से और लम्बे समय के लिए बाल बढ़ते हैं। एक बार क्लींजिंग एजेंट (cleansing agent)का प्रयोग करने के बाद सादे पानी से बाल धो लें। लेकिन क्लीन्ज़र का ज़्यादा प्रयोग न करें। इससे बालों की क्वालिटी खराब हो सकती है।

बाल लंबे करने के उपाय हैं बालों को ट्रिम करना आवश्यक (Balo ko lamba karne k tips hai Trimming)

बाल लम्बे कैसे करे, अगर आप सही तरह से बालों को बढ़ाना चाहती हैं तो सही समय पर बालों की ट्रिमिंग करवाएं। इससे बाल सामान्य रूप से बढ़ते हैं और एक बार बालों के अच्छे से बढ़ने के बाद आपके रूप में भी निखार आता है। यह काफी आवश्यक है कि आप हर तीन महीने में अपने बालों की ट्रिमिंग करवाएं। इससे आप बालों की सही लम्बाई रख सकती हैं और साथ ही साथ बाल स्वस्थ रहते हैं क्योंकि इनमें स्प्लिट एंड्स या अन्य कोई खराबी नहीं होती।

लंबे बालों का राज हैं सिर की सही देखभाल (Taking the right care of the scalp)

अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल काफी लम्बे हों और तेज़ी से भी बढ़ें, तो अपने सिर का ख़ास ख्याल रखें। आप सीरम की मदद से अपने सिर की मसाज कर सकती हैं। इससे सिर के भागों को सही पोषण मिलेगा और आपके बाल लम्बे और घने होंगे। आप एसेंशियल ऑयल्स की मदद से भी बालों की मालिश कर सकती हैं, और इस तरह आप स्वस्थ बालों के लिए नयी नींव तैयार करती हैं। अगर आपको लगता है कि आपके बाल सही तरह से नहीं बढ़ रहे हैं, तो किसी त्वचा विशेषज्ञ (dermatologist) की मदद लें।

अण्डों से स्वस्थ बाल पाने के नुस्खे

बाल लम्बे कैसे करे, लम्बे बालों के लिए नुस्खे (Tips for long hair)

  • लम्बे बालों के लिए (balo ko badhana) सबसे बड़ा ख़तरा स्प्लिट एंड्स हैं। आप इनसे बचाव के तरीके अपना सकते हैं, पर एक बार स्प्लिट एंड्स होने पर उन्हें ट्रिम करवाना ही एकमात्र विकल्प बचता है। अतः आपको सिर्फ अपने सिर पर ही सही कंडीशनिंग की आवश्यकता नहीं है, बल्कि स्प्लिट एंड्स के पास भी है।
  • लम्बे बालों को धोने से पहले उनपर कंघी कर लें। इससे शैम्पू करने के बाद बालों में पड़ने वाली गांठ और उलझन में कमी होगी।
  • लम्बे बालों को कभी भी पोनीटेल में न बांधें, क्योंकि गीले बाल काफी कमज़ोर होते हैं।
  • बाल लंबे करने के तरीके, बालों पर तौलिये को हलके से सहलाकर उन्हें पोंछें, ना कि तौलिये को बालों पर या सिरे पर रगड़कर।
  • धातु (metal) के हेयर बंद बालों को कमज़ोर बना देते हैं, अतः इनका प्रयोग ना करें।
  • बालों को कभी भी कसकर ना बांधें। ढीली चोटी या बन ही सही रहते हैं।
  • गीले बालों पर हेयर ड्रायर प्रयोग करने की बजाय उन्हें प्राकृतिक तरीके से सूखने दें, क्योंकि ड्रायर से बालों की जड़ें कमज़ोर हो जाती हैं। अगर आपको बालों को ब्लो ड्राई करना ही है तो इसे ठन्डे वातावरण में करें और सिर से 6 इंच की दूरी पर रखकर करें।

बालों की देखभाल के अन्य नुस्खे (Balo ki care tips in hindi)

  • बालों की जड़ों पर तेल लगाना उन्हें पोषण देने तथा स्वस्थ रखने का सबसे बेहतरीन तरीका है। इससे बालों को लम्बा होने की शक्ति मिलती है। हफ्ते में बालों में 2 बार तेल अवश्य लगाएं।
  • बाल लम्बे करने का तेल, मालिश करने से बालों में रक्त संचार काफी अच्छा होता है। शुद्ध लैवेंडर के तेल का प्रयोग आप बालों में मसाज करने के लिए कर सकती हैं। इससे आपके बाल स्वस्थ और लम्बे होंगे। यह बालों की बढ़त का काफी प्रभावी तरीका है और इसका इस्तेमाल भी हफ्ते में 2 बार किया जाना चाहिए।
  • बालों को साफ़ रखने के लिए उनमें शैम्पू करने की ज़रुरत होती है। ठंडा या गुनगुना पानी ही शैम्पू करने के लिए प्रयोग में लाया जाना चाहिए। गर्म पानी से बाल रूखे हो जाते हैं और उनके खराब होने की संभावना रहती है।

बालों की सामान्य समस्याओं के घरेलू उपचार

  • बालों की देखभाल के सिलसिले में कंडीशनिंग काफी आवश्यक है। यह बालों में नमी को बनाए रखता है तथा उन्हें रूखा होने से रोकता है। आप कंडीशनिंग तेल लगाने के पहले या बाद में भी कर सकती हैं। आप घरेलू पदार्थों जैसे दही, अंडे, दूध, शहद आदि से हेयर मास्क्स भी बना सकती हैं।
  • चौड़े दांतों वाली कंघी का प्रयोग करना हमेशा सही रहता है। इससे लम्बे बालों को किनारों से सुलझाने में सहायता मिलती है।
  • बालों के बढ़ने के साथ साथ उनके सिरे का स्प्लिट होना काफी सामान्य बात है और आप चाहकर भी इसे रोक नहीं सकती।