Hindi tips for Long nails – लंबे नाखूनों के लिए सर्वोत्तम सुझाव

लम्बे और खूबसूरत नाखूनों से आपके हाथों में चार चाँद लग जाते हैं। ये किसी भी महिला के लिए सुन्दरता नापने का एक बेशकीमती ज़रिया साबित होते हैं। लेकिन नाखूनों को लंबा रखना तथा इनकी देखभाल करना ज़्यादा आसान काम नहीं होता। ऐसा इसलिए क्योंकि स्वभाव से नाखून खोखले होते हैं, अतः हाथों का ज़्यादा प्रयोग करने पर ये टूट सकते हैं। टूटे या उखड़े नाखून बिलकुल भी अच्छे नहीं लगते और आपकी सुन्दरता को निखारने की बजाय ये आपकी देखभाल की कमी को दर्शाते हैं। अतः अगर आपको खूबसूरत नाखूनों की चाहत है तो इनकी देखभाल भी अच्छे से करना काफी ज़रूरी है। नीचे आपके नाखूनों को लंबा और मज़बूत बनाने के कुछ उपाय बताये गए हैं।

लंबे नाख़ून होना सुंदरता और सेहत की निशानियाँ हैं। कई लोगों को लंबे और मजबूत नाखूनों की चाहत होती है। अगर आपके नाख़ून रूखे और हमेशा टूटते हों तो कुछ आसान उपाय करके आप नाखूनों को स्वस्थ रखकर बढ़ा सकते हैं।

नाखूनों के क्यूटीकल्स को ना छेड़ें (Do not disturb the cuticles of your fingernails)

नाखूनों के नीचे के भाग का काम नाखूनों का सुरक्षा कवच बनकर उन्हें बैक्टीरिया और फंगस (bacteria and fungus) के हमले से बचाना है। इन क्यूटीकल्स को काटने या छेड़ने से नाखूनों का सुरक्षा कवच हट जाता है और ये संक्रमण के शिकार हो सकते हैं। इन क्यूटीकल्स को छेड़ने की चेष्टा करने से नाखूनों को स्थायी नुकसान भी पहुँच सकता है, जिससे उनकी पकड़ ढीली पड़ सकती है। अतः अगर आपकी क्यूटीकल्स को छेड़ने की आदत है तो इसे तुरंत बदल डालें।

नेल बेड को नमी प्रदान करें (Moisturize the nail bed)

नाखूनों को अच्छी स्थिति में बरकरार रखने के लिए उन्हें नमी प्रदान करना काफी आवश्यक है। रूखेपन से आपके नाखून कमज़ोर हो जाते हैं और इनके टूटने और उखड़ने की संभावना रहती है। क्यूटीकल्स और नेल बेड को अच्छे से नमी प्रदान करने से आपके नाखून काफी नर्म और लोचदार बन जाते हैं। इसके लिए आप किसी हैण्ड मोइस्चराइज़र (hand moisturizer) या किसी तेल जैसे जैतून के तेल (olive oil) का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपके क्यूटीकल्स और इसके आसपास के भाग काफी नमीयुक्त हो जाते हैं।

कैसें पाएँ खूबसूरत नाखून

बायोटिन के पूरक लें (Take biotin supplements)

वैज्ञानिक शोधों से यह साबित हुआ है कि बायोटिन आपके नाखूनों और बालों के स्वास्थ्य को सुदृढ़ करने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। बायोटिन के पूरक नाखूनों का टूटना रोकने में काफी मददगार साबित होते हैं और उन्हें मज़बूत तथा लोचदार बनाते हैं। बायोटिन से नाखूनों की मोटाई भी बढती है जिससे उनके टूटने की संभावना कम हो जाती है। कैल्शियम या जेलाटीन (calcium or gelatin) अजिसे उत्पादों को नाखूनों के लिए काफी उपकारी माना जाता है, लेकिन इस बात को साबित करने के लिए हमारे पास कोई तथ्य नहीं है। अतः इनका प्रयोग करने की बजाय बायोटिन के पूरक पदार्थों का प्रयोग करें और नाखूनों को मजबूती प्रदान करें।

नेल पॉलिश रिमूवर का प्रयोग सावधानी से करें (Choose your nail polish remover with care)

शोधों से साबित हुआ है कि नेल पॉलिश रिमूवर का प्रयोग करने से भी आपके नाखून कमज़ोर और रूखे हो जाते हैं। अतः अगर आप बार बार अपने नेल पॉलिश का रंग बदलने वालों में से हैं तो अपने द्वारा प्रयोग में लाये जाने वाले रिमूवर में प्रयुक्त पदार्थों की जांच करके देखें। एसीटोन (acetone) आधारित नेल पॉलिश रिमूवर नाखोन के लिए काफी हानिकारक होते हैं और इनका नियमित इस्तेमाल करने से नाखूनों के टूटने और उखड़ने का ख़तरा रहता है। ऐसे उत्पाद का प्रयोग करने की कोशिश करें जिसमें विटामिन इ (vitamin E) और अन्य नमी देने वाले उत्पाद हों, जिनसे आपके नाखून स्वस्थ रह सकें।

नेल फ़ाइल का सही प्रकार से प्रयोग करें (Use the right nail file in the right way)

नाखूनों को सही आकार में बनाए रखने के लिए इनकी फाइलिंग करना काफी ज़रूरी है। पर आपको नाखूनों को फ़ाइल करने का सही तरीका भी आना चाहिए जिससे कि वे कमज़ोर ना हो जाएं। कठोर नेल फ़ाइल प्रयोग में लाने से नाखूनों में दरारें आ जाती हैं जिससे वे बाद में टूट भी सकते हैं। अतः एक अच्छी नेल फ़ाइल चुनें और इससे अच्छे से फाइलिंग करें। इसके अलावा अपने नाखूनों को धीरे धीरे फ़ाइल करने की कोशिश करें और एक ही तरफ बिना ज़्यादा दबाव दिए हुए फ़ाइल करें। इससे नाखून टूटने और उखड़ने का ख़तरा कम रहेगा।

नाखूनों के आसपास के कालेपन को दूर करने के घरेलू नुस्खे

अपने नाखूनों का पानी और सफाई के रसायनों से कम संपर्क करवाएं (Limit contact of your nails with water and cleaning chemicals)

नाखूनों को लम्बे समय तक गीला रखने से वे कमज़ोर हो जाते हैं। अतः हमेशा अपने हाथों को सुखा लें और उन्हें अच्छे से धोकर मोइस्चराइज़ (moisturize) करें। इसके अलावा साफ सफाई के रसायनों जैसे डिटर्जेंट (detergents), डिशवाशर (dishwasher) तथा साबुनों के भी संपर्क में ज़्यादा ना आएं। ये क्लींजर्स (cleansers) काफी नुकसानदायक होते हैं और इनसे नाखून टूट भी सकते हैं।

नाखूनों को कसने वाले तत्व का प्रयोग ना करें (Nail hardeners should not be your mantra)

कई महिलाएं जिन्हें लम्बे नाखून रखना पसंद है, वे नाखूनों को कसने वाले तत्व का उपयोग इस उम्मीद में करती हैं कि इससे उनके नाखून मज़बूत हो जाएंगे और टूटेंगे नहीं। लेकिन असल में ज़्यादातर नेल हार्डनर अवैध रूप से प्रयुक्त रसायनों से बने होते हैं। ये आपके नाखूनों का भला करने की बजाय इनके साथ बुरा ही करते है। अतः इनका प्रयोग ना करें।

मैनीक्योर के लिए बार बार पार्लर ना जाएँ (Limit your parlor visit for professional manicure)

पेशेवर मैनीक्योर काफी आरामदायक होता है और इनसे आपके नाखूनों को काफी अच्छा स्वरूप प्राप्त होता है। लेकिन इन मैनीक्योर के साथ समस्या यही है कि ये कई प्रकार के रसायनों का प्रयोग करते हैं। इनमें से कोई भी रसायन आपके नाखूनों के लिए अच्छा नहीं होता। आप अगर पार्लर जाना कम कर देंगी तो अपने आप अतिरिक्त रसायनों से बच जाएंगी। इससे आप बिना टूटे या उखड़े नाखून लम्बे कर सकती हैं।

नाखूनों में दरार को ठीक करने के उपाय

अपने शैम्पू की जांच SLS /SES के लिए करें (Check out your shampoo for SLS/SLEs)

आपके नाखून काफी नाज़ुक होते हैं, अतः SLS /SES भी, जो आमतौर पर हर शैम्पू के प्रमुख कारक होते हैं आपके नाखूनों को रूखा बना देते हैं और वे टूटते या उखड़ जाते हैं। जिस शैम्पू में काफी झाग निकलती है और जो तैलीय त्वचा के लिए होता है, उसमें SLS /SES की मात्रा काफी ज़्यादा होती है। अतः अगर वह शैम्पू आपके बालों के लिए अच्छा है भी तो भी आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा रहा होता है। अतः रसायनों की मात्रा देखकर शैम्पू खरीदें।

पर्याप्त मात्रा में विटामिन लें (Take sufficient vitamins for nail lambe karne ka tarika)

रोज के खाने के साथ ही कुछ विटामिन और खनिज लेने से नाख़ून मजबूत और स्वस्थ रहकर अच्छी तरह से बढ़ते हैं। इनमे से कई विटामिन और खनिज आपके बालों और त्वचा के लिए भी अच्छे होते हैं।

विटामिन बी जैसे बायोटिन कोशिकाओं को बढ़ने में मदद करते हैं। बायोटिन कम होने से नाख़ून आसानी से टूटते हैं। यह विटामिन दाल, डेरी उत्पाद में उपलब्ध होता है|

प्रोटीन – नाख़ून, त्वचा के रंध्र केराटिन से बनते हैं जो प्रोटीन का एक प्रकार है। अगर आपमें प्रोटीन की कमी है तो आपके नाख़ून रूखे होकर टूट सकते हैं। मटन, दाल, डेरी उत्पाद और अक्रोड में प्रोटीन होते हैं।

कैल्शियम – शरीर को हर रोज १२०० मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है। नाखूनों के साथ ही कैल्शियम आपकी हड्डियों को भी स्वस्थ बनाये रखता है।

जस्ता – अगर आपके नाखूनों पर धब्बे दिखते हैं तो यह जस्ता की कमी की वजह से हो सकते हैं। मटन, दूध और कद्दू खाने से शरीर को जस्ता मिलता है।

नाखूनों को गुलाबी तथा चमकदार बनाने के उपाय

नाखूनों की नियमित देखभाल करें / नाख़ून बढ़ने के टिप्स (Maintain nails regularly / nakhun badhane ke tips in Hindi)

नाखूनों की देखभाल, नाखूनों को सही आकर में काटकर उनकी देखभाल करें। क्या आकार और कितनी लंबाई रखनी है यह पूरी तरह से आप पर निर्भर है।

नेल पॉलिश लगाएं (Coating nails)

नाखूनों की देखभाल, नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाकर उनकी सतह को बनाये रखें।

घरेलू काम करते समय दस्तानों का उपयोग करें (Work with gloves whenever accomplishing particular family duties, like cleaning dishes)

नाखून की देखभाल, बर्तन साफ़ करते समय दस्ताने पहनने से त्वचा के रोग भी नहीं होते और नाखूनों को भी टूटने से बचाया जा सकता है।

नाखूनों को औजार के रूप में इस्तेमाल न करें (home remedies for nail growth and hardening by Avoid fingernails using as tools in Hindi )

ऐसा करने से नाख़ून टूट सकते हैं।

नाखूनों को मजबूत करने के लिए कंडीशनर इस्तेमाल करें (Make use of a nail strengthener)

नाखून की देखभाल, ऐसे कुछ नेल पॉलिश उपलब्ध हैं जो नाखूनों को मजबूती प्रदान करते हैं। ऐसा पॉलिश इस्तेमाल करें जिसमे फॉर्मलडीहायड जैसे हानिकारक रसायन न हों।

नाखूनों को सफ़ेद, मज़बूत तथा मोटा कैसे बनाएं?

लंबे नाखून के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें (Lambe nakhun ke liye moisturizer ka istemal kare in Hindi)

नाखून बढाने के घरेलू उपाय, जैसे त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाया जाता है उसी तरह से नाखूनों पर भी लगाएं। दिन में ज्यादा पानी पियें।

नाख़ून न चबाएं (Never chunk fingernails for nail badhane ke upay)

नाखून बढ़ाने के तरीके, नाख़ून चबाने से उनके टूटने का खतरा बढ़ता है।

इन उपायों का पालन करके आप नाखूनों का स्वास्थय और मजबूती बढती हुई पायेंगे।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday