Best tips in Hindi for ever younger – हमेशा जवान दिखने के बेहतरीन नुस्खे

हम सभी उम्र को लेकर काफी लालची होते हैं और चाहते हैं कि किसी तरह हमारी उम्र के बढ़ने की प्रक्रिया थम जाए। परन्तु दिन ब दिन उम्र का बढ़ना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है, जिसे रोकना हमारे हाथ में नहीं होता। पर कुछ सौन्दर्य नुस्खों और स्वस्थ जीवनशैली की बदौलत हम उम्र की निशानियों को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

जब आपका पोषण संतुलित हो तो आप चमकदार त्वचा प्राप्त कर सकती हैं, जो काफी तरोताज़ा भी होती है। कुछ तरीकों की मदद से आप अपनी असल उम्र से जवान लग सकती हैं।

दमकती और चमकदार त्वचा पाएं (Get a glowing bright skin for hamesha jawan dikhne ke liye)

एक आकर्षक और चमकदार त्वचा प्राप्त करना हर महिला का सपना होता है। आजकल के दौर में तो पुरुष भी अपने रूप को लेकर काफी सजग रहते हैं, क्योंकि उन्हें पता होता है कि दूसरे लिंग को आकर्षित करने के लिए रूप सुन्दर होना काफी आवश्यक है। हर सुन्दर व्यक्ति की तमन्ना होती है कि उसका चेहरा जवान और मुलायम बना रहे। खूबसूरत त्वचा प्राप्त करने का सबसे अच्छा उपाय तनाव रहित जीवन बिताना। आज के जीवन में तनाव की वजह से स्वास्थ्य का गिरना, चेहरा मुरझाना, झुर्रियां और बालों के गिरने जैसी समस्याएं पेश आती हैं। अपनी चिंताओं और तनाव को काबू में रखें तथा झुर्रियों से मुक्त त्वचा पाएं। एक आकर्षक और खूबसूरत त्वचा के लिए सही खानपान और व्यायाम भी काफी ज़रूरी है। जब आप व्यायाम करते हैं, तो इससे आपके पूरे शरीर पर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और यह आपके चेहरे पर दिखता है।

इस प्रक्रिया से जुड़े अन्य तथ्य (More facts on the process)

जब हम काफी तनाव में होते हैं तो एड्रेनैलिन और कोर्टिसोल (adrenaline and cortisol) नामक दो हॉर्मोन (hormone) हमारे शरीर से निकलते हैं। इससे हमारा रक्तचाप (blood pressure) काफी बढ़ जाता है और दिल भी जोर जोर से धड़कने लगता है। तनाव की वजह से नींद ना आना, दिल का दौरा, गुस्सा, चिंता और अन्य कई तरह की

घरेलू नुस्खों से त्वचा को जवान रखने के तरीके

समस्याएं आपको घेर सकती हैं। अतः समय के साथ आपकी त्वचा अपना आकर्षण खोने लगती है और काफी बेजान तथा मुरझाई हुई सी हो जाती है। शोधों से साबित हुआ है कि रोजाना ध्यान लगाने से उन उम्र के निशानों को धीमा करने में मदद मिलती है, जो हमारे दिमाग में चलते रहते हैं। उम्र के निशानों को धीमा करने का एक और उपाय अच्छी वसा को ग्रहण करना। सालमन (salmon) और अखरोट जैसे खाद्य पदार्थों में स्वास्थ्यकर ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (omega-3 fatty acid) होते हैं, जो आपके शरीर में उत्पन्न होने वाले उम्र से जुड़े निशानों को धीमा कर देता है। इससे हड्डियां भी मज़बूत होती हैं और आप हमेशा अच्छे मूड (mood) में रहते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड की मदद से आपकी त्वचा भी चमकदार और स्वस्थ बनी रहती है। आपके जीवन में प्रेम का होना भी आपकी शक्ति को बढाता है। अगर आपके जीवन में आपको प्रेम करने वा कोई ख़ास व्यक्ति मौजूद है और आपके चारों तरफ शान्ति का माहौल है तो आप अपनी त्वचा की चमक में भी इस प्रेम का अनुभव कर पाएंगे। आपकी त्वचा दमकेगी और इससे दूसरों को पता चलेगा कि आप किसी से गहरा प्यार करते हैं और इसके बदले आपको भी उतना ही प्यार मिल रहा है। प्यार अदृश्य रहकर भी आपका हौसला बढाने का कार्य करता है। इससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढती है। एक और तथ्य के अनुसार प्रेम से छूने से ऑक्सीटोसिन निकलता है, जिससे जीवन की सारी बेचैनी और चिंताएं दूर होते हैं।

आपकी उम्र एक राज़ रहेगी (Your age will be a mystery, jawan dikhne ke gharelu upay)

रेड वाइन (red wine) उम्र के निशानों पर काबू पाने में आपकी मदद करता है। रेड वाइन की थोड़ी सी मात्रा आपको स्वस्थ बनाए रखती है। इससे आपको दिल का दौरा पड़ने की संभावनाओं से भी छुटकारा मिलता है। फलों का सेवन करने से भी खूबसूरत और जवान त्वचा पाई जा सकती है। अनार रक्तचाप और कोलेस्ट्रोल पर नियंत्रण करता है और कई प्रकार के कैंसर (cancer) से भी आपको बचाता है। यह आपको सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। गोजी बेरी (goji berry) का फल भी काफी लाभदायक होता है। इससे एक हॉर्मोन निकलता है, जो आपकी सोने में सहायता करता है, जिससे त्वचा में निखार आता है। इससे चर्बी कम होती है, स्मरणशक्ति बढती है और प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा होता है।

हमेशा जवान रहना – चेहरे को नमी देकर उम्र करें कम (Hydrate your skin se jawan dikhane ke tarike)

जब आपकी त्वचा मुरझाई हुई सी दिखने लगे और चेहरे से आपकी उम्र ज़्यादा लगने लगे तो आपको कुछ नए तरीके ईजाद करने चाहिए। महिलाओं की एक पुस्तिका के अनुसार सबसे अच्छा तरीका है त्वचा को मॉइस्चराइस करना। चेहरे को मॉइस्चराइस करने के बाद चेहरे की खामियां जैसे कि टूटी केशिकाएं,पुराने दाग धब्बे आदि छुपाने के लिए मेकअप कर लें।

हमेशा जवान रहना – सन स्क्रीन लोशन का प्रयोग करें (Uses sunscreen)

सन स्क्रीन लोशन का काफी मात्रा में प्रयोग करें। हमेशा spf 15 लोशन इस्तेमाल करें। अगर आप सूर्य की किरणों की चपेट में आकर बिताने वाली हैं तो spf 45 का इस्तेमाल करें।

हमेशा जवान रहने के उपाय- भौंहों को ट्रिम करें (Trim your eyebrows se jawan rehne ke tips)

त्वचा की देखभाल तथा सौंदर्य की देखभाल के लिए विटामिन्स

हमेशा भौंहों को ट्रिम कराएं। शुरुआत में किसी अनुभवी व्यक्ति से ट्रिमिंग करवाएं और 2-3 बार करवाने के बाद आपको इसकी आदत हो जाएगी। अगर भौंहों का आकार सही नहीं होता तो इससे एक व्यक्ति ज़्यादा बड़ा और ज़्यादा दुखी भी लग सकता है। कभी भी खुद की ट्रिमिंग स्वयं न करें क्योंकि इससे आपकी त्वचा प्रभावित होती है और आप और भी बड़ी दिखती हैं।

ब्लश का प्रयोग करें और चेहरा साफ़ करें (Blushes on and clean your face)

क्योंकि त्वचा का पुराना रंग जल्दी सूखता है अतः एक ब्रश द्वारा चेहरे को अच्छे से साफ़ करें। मैट से दूर ही रहे। सूखी और बराबर ढंग से साफ़ की हुई त्वचा में झुर्रियां, दाग धब्बे और महीन रेखाएं दिखती हैं। चेहरे पर ब्लश का भी प्रयोग करें और मुख्यतः हलके हरे रंग का प्रयोग करें। ब्रॉन्ज़ से दूर रहे।

कम से कम रात में 8 घंटे की नींद लें (Have 8 hour sleep se hamesha jawan rehne ka nuskha)

नींद से शरीर को ताज़गी मिलती है। अगर आपको रात में सोने के लिए सिर्फ 1 से 2 घंटे ही मिलते हैं तो इससे आपकी चयापचय प्रणाली पर असर पड़ता है और आपके हॉर्मोन्स के उत्पन्न होने की दर में भी इस कदर असर पड़ता है कि आपके चेहरे से आपकी उम्र बड़ी लगने लगती है। हर व्यक्ति के नींद पूरी करने की क्षमता अलग होती है और किसी को कम और किसी को अधिक नींद से प्रभाव पड़ता है। ठण्ड में 9 बजे के अंदर और बाकी समय 10 बजे के अंदर सो जाएं।

हमेशा जवान रहने के उपाय – शक्तिवर्धक भोजन करें (Energetic food)

आपको अंदर से और बाहर से शक्ति मिलेगी अगर अगर आप पौष्टिक भोजन का सेवन करें। नट्स का सेवन ज़्यादा करें जैसे मूंगफली या अखरोट। इसके अलावा आप बादाम का सेवन भी कर सकते हैं। इन सारे भोजनों में अतिरिक्त स्वास्थ्यकर वसा होती है जो आपको रोज़ के कार्यों के लिए शक्ति देती है।

त्वचा को चमकदार एवं स्वस्थ बनाए रखने वाले भोजन

झुर्रियों को हटाने के उपाय (Wrinkle free skin)

एक बार आप 40 की उम्र को पार करें तो अपने डॉक्टर की सलाह लेकर विटामिन ग्रहण करें जैसे रेनोवा या टैज़ोरैक। इन विटामिनों से आपके त्वचा की झुर्रियां और महीन रेखाएं कम दिखती हैं और इनसे आपको जवान बनाए रखना आसान हो जाता है। ये आपके त्वचा के टोन के हिसाब से काम करते हैं और आपको सुन्दर बनाये रखते हैं। आप होंठों के आसपास की झुर्रियों को कम करने के लिए क्यूपिड के बो और रिबन का प्रयोग करें।