Best tips for perfect body fitness – परफेक्ट बॉडी के लिए बेस्ट फिटनेस टिप्स

परफेक्ट बॉडी (perfect body) के लिए केवल बाहरी और शारीरिक बनावट ही काफी नहीं होती बल्कि यह आपकी सेहत (Health) और शरीर की सक्रियता पर भी निर्भर करती है। हम वो हर काम करने को तैयार रहते हैं जिसकी हमें ज़रूरत है और जिसे करने से हम अपने जीवन को सुगम तरीके से खुशी के साथ जी सकते हैं।

परफेक्ट बॉडी का कोई निश्चित पैमाना नहीं होता, बल्कि एक्टिव (active) महसूस करने के साथ साथ, अपने काम को बेहतर तरीके से पूरा करने और स्वस्थ व फिट (fit) दिखने पर ही आपकी बॉडी को एक परफेक्ट बॉडी का दर्जा दिया जा सकता है।

आपने अखबारों या पत्र पत्रिकाओं में पढ़ा होगा कि परफेक्ट बड़ी या सही काया पाने के लिए किस प्रकार एक फिटनेस शेड्यूल (fitness schedule) या तालिका बनाकर उसका पालन किया जाता है पर इसमें सभी कारी एक अनुक्रमणिका में आदेश के रूप में लिखित होते हैं जिसका आपको पालन करना होता है।

यहाँ हम आपको फिट बॉडी या परफेक्ट बॉडी के लिए घर में किए जा सकने वाले उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं इन उपायों की मदद से आप घर पर अपने शरीर की देखभाल के साथ सही फिटनेस पाने के आसान टिप्स (easy fitness tips in hindi) भी पा सकते हैं। यह सभी उपाय बहुत ही आसान पर सामान्य हैं जिसे सही ढंग से पालन कर आप घर बैठे अपनी सेहत के स्तर और बॉडी फिटनेस में बढ़ोत्तरी पाएंगे।

परफेक्ट बॉडी पाने के आसान उपाय (Tips to get the perfect body)

परफेक्ट बॉडी (perfect body) का मतलब एक स्वस्थ शरीर से होता है जो आपके आत्मविश्वास (self confidence) को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके लिए आपको अपना वजन पर नियंत्रण रख कर बाकी और भी तरीके से शरीर को सेहतमंद बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए। इसमें सही मात्रा में उचित आहार लेना, नियमित एकसरसाइज़ (exercise) आदि शामिल है।

वेट लॉस के लिए नियमित सही आहार लें (Daily diet for weight loss)

अपचन से कैसे बचें, सही पाचन के आसान उपाय

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए एक ही डाइट प्लान (diet plan) बनाना सही होता है बजाए एक पूरा डाइट प्रोग्राम बनाने के। अपने रोज के आहार में कुछ अच्छे बदलाव करें। वेट लॉस के लिए ऐसे भोजन का प्रयोग करें जिनमें सभी विटामिन्स और प्रोटिन्स के साथ उचित मात्रा में रेशे (fibre) और सेहतमंद चीज़ें भी हों। इस भोज्य पदार्थों में ज़्यादा वसा या तेल वाली चीजों से बचना चाहिए। अपने दिन की शुरुआत किसी अच्छे सेहतमंद नाश्ते के साथ करें। शरीर के मेटाबोलिस्म को सही मात्रा में बनाए रखने के लिए दिन का यह पहला भोजन अति आवश्यक होता है। क्रीमयुक्त दूध, मलाई, दही और पनीर की जगह आपको फैटरहित डेयरी उत्पादों का प्रयोग करना चाहिए। यह शरीर में कैलोरी को बढ़ने नहीं देता और ज़रूरी पोषक तत्व भी आसानी से मिल जाते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

ज़्यादा मात्रा में पानी पिएँ (Increase in water consumption)

सही फिटनेस के लिए अपने नियमित पीने के पानी में 2 से 3 लीटर की वृद्धि करें। अधिक पानी पीने से यह शरीर में पानी का सही स्तर बनाएँ रखने में मदद करता है, साथ ही शरीर में मौजूद टॉक्सिन (toxin) को बाहर निकाल कर शरीर की भीतरी सफाई करता है। कार्बोहाइड्रेट युक्त ड्रिंक्स और पैकेट जूस के प्रयोग से बचना चाहिए और इसकी जगह ताज़ा फल और हरी पत्तेदार सब्जियाँ उचित मात्रा में खानी चाहिए। मांसाहारी पदार्थों के सेवन से बचन सही फिटनेस के लिए लाभदायक होता है।

खाने के पहले पानी (Water Before eating)

हमेशा भोजन करने के पहले पर्याप्त पानी पिएँ, यह जल्दी पेट भरने में मदद करता है जिससे आप ज़रूरत से ज़्यादा खाने से बच जाते हैं। शाम को स्नैक्स (snacks) की जगह सूखे मेवे (nuts) खाएं और इसके साथ कम वसा वाला दही भी इस्तेमाल किया जा सकता है। शाम के नाश्ते में कम कैलोरी वाली सब्जियों का भी प्रयोग किया जाना बेहतर होगा। इन सबके साथ अत्यधिक वसायुक्त पदार्थ जैसे मेयोनीज़ चीज़ की जगह मस्टर्ड सॉस का प्रयोग करें। इसी तरह ज़्यादा वसा वाली चीजों की जगह कम कैलोरी के भोजन को अपने आहार में शामिल करना बेहतर होता है। जब भी अप कहीं बाहर खाने जाएँ तो हमेशा सूप से खाने की शुरुआत करें, इसके साथ मीठे पदार्थ जैसे मिठाई, केक, आइसक्रीम आदि लेने से बचना चाहिए।

नियमित व्यायाम है जरूरी (Regular exercise routine)

सही फिटनेस के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज़ एक ज़रूरी क्रिया है। शरीर के वजन को कम करने के लिए एक्सरसाइज़ बहुत मदद करता है इसके अलावा शरीर को मजबूती प्रदान करने के साथ साथ इम्यून सिस्टम (immune system) भी एक्सरसाइज़ की वजह से बेहतर बना रहता है। रोज़ नियमित रूप से 25 से 30 मिनट का व्यायाम या एक्सरसाइज़ एक सही फिटनेस के लिए ज़रूरी है। कई लोग एक्सरसाइज़ से जल्दी ही ऊब जाते हैं इसीलिए अपने साथी या दोस्त के साथ मिलकर एक्सरसाइज़ करें यह आपकी बोरियत को दूर कर इसे मस्तीभरा बना देगा। बॉडी को टोन करने के लिए कॉर्डियोवस्कुलर (cardiovascular) एक्सरसाइज़ बेहतर माध्यम होते हैं इससे वेट लॉस में जल्दी मदद मिलती है। आप इसके लिए किसी जिम या योगा क्लास में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रोज पैदल चलें व जॉगिंग, स्विमिंग जैसी एक्टिविटी भी आपके फिटनेस के लिए फायदेमंद हो सकती है और अगर आप चाहें तो घर पर भी एक्सरसाइज़ कर सकते हैं।

निम्न रक्तचाप क्या होता है? निम्न रक्तचाप का परीक्षण तथा इलाज

पौष्टिक नाश्ते से करें दिन की शुरुआत (Heavy breakfast for perfect body)

सही फिटनेस के लिए इस बात पर ध्यान देना सच में बहुत ज़रूरी है कि, आप नाश्ते में क्या ले रहे हैं। कुछ लोगों की यह धारणा होती है कि नाश्ते से बॉडी में फैट बढ़ता है पर यह बिल्कुल गलत धारणा है कि भरी नाश्ते से मोटापा बढ़ता है, बल्कि यह नाश्ता दिन भर ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में सहायक होता है। फिट रहने के लिए भरी नाश्ता और सही समय पर भोजन बहुत ज़रूरी है। लंबे समय तक कुछ न खाने से शरीर को कई तरह की परेशानी हो सकती है। जब हम रात का भोजन करते हैं तो सुबह होते तक एक लंबा समय बीत चुका होता है जिस दौरान हम बिना कुछ खाये रहते हैं। इसीलिए इस लंबे वक्त के बाद खाया जाने वाला भोजन या सुबह का नाश्ता थोड़ा भारी और सेहतमंद होना ज़रूरी है। यह आपको दिन भर सेहतमंद और ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है।

भोजन को चार हिस्सों में बांटकर खाएं (4 Portions meals)

यह बहुत ज़रूरी है कि आप दिन भर में जो कुछ भी खा रहे हैं वो एक निश्चित मात्रा में हो साथ ही इसे अलग अलग भाग में बांटकर हिस्से बनाकर लें। या छोटे छोटे टुकड़ों में आहार लें। ताज़ा सब्जियों के साथ, स्टार्चयुक्त उत्पाद, मांस आदि को कई हिस्सों में बांटकर अपने फिटनेस शेड्यूल में शामिल करें। जब भी आप मांस का सेवन करें तो इसे चार हिस्सों में बाटकर खाएं। एक बार में 1 चौथाई हिस्सा ही खाएं। ऐसा करने से आप सेहतमंद, स्लिम और फिट रह सकते हैं।

परफेक्ट बॉडी के लिए क्रीमरहित सूप (Non Creamy Soup)

सूप सेहत के लिए एक बहुत ही पौष्टिक और टेस्टी आहार है लेकिन बहुत से लोगों की आदत होती है कि वे सूप जैसे सेहतमंद आहार को क्रीम के साथ लेना पसंद करते हैं। सूप में पहले से ही फैट मौजूद होता है इसमें क्रीम मिलाकर इसके फैट को और अधिक बढ़ाना और उसका सेवन करना शरीर को फिट रखने में बाधक होता है। तो अब से सूप में क्रीम कि जगह ज़्यादा से ज़्यादा रंगीन सब्जियों का इस्तेमाल करें यह सूप के रंग और स्वाद को तो बेहतर बनाने में मदद करती ही है साथ ही बॉडी को फिट रखने में भी सहायक होती है। खूबसूरत और सेहतमंद शरीर के लिए यह उपाय बहुत प्रभावकारी है।

समय समय पर शरीर में होने वाले सुधारों पर ध्यान दें (Track the progress of a perfect body from time to time)

आपके शरीर में कितना परिवर्तन हुआ है और बॉडी को फिट रखने के लिए किए गए इन फेर बादल का कितना सकारात्मक प्रभाव शरीर पर पड़ रहा है, इन बातों को नोट करना ज़रूरी है।

महिलाओं का पेट समतल करने के श्रेष्ठ उपाय

वेट लॉस (Weight loss)

आपके शरीर का वजन इस दौरान कितना कम हुआ इस बात का विशेष ध्यान रखें। प्रत्येक सप्ताह अपना वजन नापें। निश्चित समय पर उसी मशीन में अपना वजन नापें ताकि किसी प्रकार की आशंका न हो और परिणाम सही मिलें। हाथ, पीठ और पेट की त्वचा को मोड़ते समय यह अंदाज़ा लगाया जा सकता है की कितनी मात्रा में वजन या चर्बी कम हुई है। 2 से 3 महीनों में कपड़ों के साइज़ और उनकी फिटिंग पर भी ध्यान दें। इससे  भी कुछ हद तक यह पता चल जाता है की आपके शरीर में वेट लॉस हुआ है या नहीं।

शारीरिक क्षमता (Strength of the body)

शरीर की लचक और ताकत को एड़ियों के बल खड़े होने से पता किया जा सकता है। एड़ियों के बल खड़े हो जाएँ और घुटनों को बिना मोड़े पैर के अंगूठे को हाथ से छूने की कोशिश करें। इस वर्क आउट को करने पर आपको अपनी शारीरिक क्षमता या ताकत का भी पता चल जाएगा। इन सब के साथ ही पाचन क्षमता का भी परीक्षण आवश्यक है। अगर बॉडी पहले से ज़्यादा ऊर्जावान है तो आपको पता होना चाहिए कि आपकी बॉडी फिट है।

मानसिक क्षमता (Mental strength)

एक परफेक्ट बॉडी को स्वस्थ दिमाग से नियंत्रित किया जाता है इसके लिए आपके मानसिक स्तर का भी बेहतर होना ज़रूरी है। इसके लिए दिमाग पहले से ज़्यादा रिलैक्स हो। तनाव, थकान और अन्य मानसिक और भावनात्मक बातों का सामना करने के लिए आपका मस्तिष्क पहले से ज़्यादा बेहतर रूप से व्यवहार करे, तो इससे माना जा सकता है कि मानसिक रूप से भी आप पहले से ज़्यादा फिट हो चुके हैं।

loading...