Skin whitening tips in Hindi – गोरेपन के लिए घरेलू सुझाव और नुस्ख़े और गोरेपन के लिए फेस पैक

त्वचा को गोरा करने और रंग साफ़ करने के प्राकृतिक गुणों की आजकल काफी मांग है, क्योंकि इनमें किसी भी प्रकार के हानिकारक रसायनों की मात्रा नहीं होती है। आजकल के व्यस्त संसार में हम अपने लिए बिल्कुल भी समय नहीं निकाल पाते हैं। परिवार, बच्चों और घर की ज़िम्मेदारियों में हम इतने व्यस्त हो जाते हैं कि दिन के अंत में हमारे शरीर में खुद पर ध्यान देने की ऊर्जा ही नहीं बचती। पर क्या यह हमारे शरीर पर ध्यान ना देने का अच्छा बहाना है ! बिल्कुल नहीं !

अपनी व्यस्त दुनिया में से हमें अपनी खुद की देखभाल के लिए कुछ समय निकालना चाहिए, क्योंकि कहा जाता है कि, “सेहत धन से ज्यादा कीमती है”। इसलिए यहाँ हम बता रहे हैं, कुछ आसान और प्रभावी घरेलू उपाय, जो आपको सुंदर युवा त्वचा पाने में मदद करेंगे। त्वचा गोरी हो या सांवली एक स्पष्ट, स्वस्थ और चमकदार त्वचा ही सुंदर होती है। ऐसी त्वचा पाने के लिए आसान घरेलू उपचार प्रस्तुत हैं।

ज़्यादातर महिलाएं गोरी त्वचा के साथ जन्म नहीं लेती हैं। पर इसका यह मतलब नहीं कि वे सुन्दर नहीं होती। सुंदरता एक स्वस्थ और दमकते चेहरे से झलकती है, चाहे वो गोरी हो या सांवली। कई ऐसे सौन्दर्य उत्पाद होते हैं, जो रसायनों से भरपूर और काफी महंगे होते हैं। दूसरी तरफ त्वचा को गोरा करने के ऐसे भी कई तरीके हैं, जो ना सिर्फ किफायती, बल्कि काफी प्रभावी भी होते हैं। ये घरेलू सौन्दर्य उत्पाद आपको काफी खूबसूरत त्वचा से नवाज़ते हैं।

नरम और चिकनी त्वचा प्राप्त करने और त्वचा को गोरा करने के सुझाव (Mantras for youthful skin)

  1. गोरी त्वचा पाने के उपाय, हमेशा चेहरा धोने के लिए एक जीवाणुरोधी साबुन का उपयोग करें।
  2. अपने चेहरे को दिन में 2-3 बार धो लें। जिन लोगों की त्वचा तैलीय होती है, उन्हे अधिक बार चेहरा नहीं धोना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा की तेल ग्रंथियों को उत्तेजित करता है।
  3. हफ्ते में 2-3 बार अपने चेहरे को स्क्रब करना चाहिए, क्योंकि इससे त्वचा की मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा मिलेगा और नई त्वचा के विकास में मदद मिलेगी।
  4. कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए, क्योंकि यह आपके शरीर से अवांछित विषाक्त पदार्थों को बाहर कर देता है।
  5. यदि आप लंबे समय केलिए प्रदूषण या धूप में बाहर रहते हैं, तो घर आते ही चहरे को धो लें और मॉइस्चराइज करें ।
  6. ब्रांडेड सन स्क्रीन लोशन का प्रयोग करें जो आपको यूवीए और यूवीबी किरणों दोनों से सुरक्षा प्रदान करता है।
  7. गोरी त्वचा पाने के उपाय, एक अच्छी गुणवत्ता वाले टोनर का प्रयोग करें।
  8. नियमित रूप से मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें। यह त्वचा को चिकनी, मुलायम और हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा।
  9. मौसम के आधार पर हर 3-4 महीने में अपना मॉइस्चराइजर बदलें।
  10. नियमित रूप से चेहरे को साफ करें।
  11. अपने चेहरे से सारी गंदगी और अतिरिक्त तेल हटाने के लिए गीले टिश्यू का एक पैकेट रखें।
  12. सप्ताहांत में घरेलू फेशियल के साथ अपनी त्वचा की देखभाल करें।

मिश्रित त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ फेस वॉश

त्वचा को गोरा करने वाला फेस वॉश (Facewash for Skin Whitening)

अब आप महंगे उत्पादों को पीछे छोड़ कर नीचे दिए गए कुछ उपयोगी घरेलू सुझावों से निर्दोष और कोमल त्वचा पा सकते हैं।

  1. फेस वाश के लिए बेसन एक अच्छा विकल्प है। 5-6 बड़े चम्मच बेसन को पानी में मिला कर पेस्ट बनाकर अपने गीले शरीर पर लगायें। 2-3 मिनट (या पूरी तरह से सूखने तक) के लिए छोड़ दें और अपनी पसंद के अनुसार, गुनगुने या ठंडे पानी से धो लें।
  2. यदि आप और अधिक प्रभावी टिप चाहते हैं तो चार बड़े चम्मच जौ का आटा लें उसमें 2 बड़े चम्मच नींबू का रस और आवश्यकता अनुसार पानी मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अपने शरीर को गीला करें, उस पर यह पेस्ट लगा दें और उसे सूखने दें। जब वह सूख जाए तो गुनगुने पानी को थपका कर अपने शरीर पर धीरे से गोलाई में मालिश करें। बाद में गुनगुने पानी से धो लें।
  3. गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय, यदि आप मुँहासों या किसी भी त्वचा से संबंधित मुद्दों से ग्रस्त हैं, तो ऊपर मिश्रण में 2 बड़े चम्मच नीम के पत्तों का रस मिलायें। यह अवांछित बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

चमकती त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक (gharelu face pack hindi me for skin lightening)

चेहरे को गौरा करने के कुछ आसान और प्रभावी उपाय नीचे दिये गए हैं, जिन्हें नियमित रूप से पालन करें

चेहरे के काले दाग धब्बे मिटाने के लिए घरेलु फेस पैक

  1. घरेलू फेस पैक, रात भर 4-5 अखरोट को भिगा कर रखें और 4 बड़े चम्मच दूध मिलाकर एक पेस्ट बना लें । अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।
  2. फेस पैक बनाने की विधि, एक बड़े चम्मच नींबू के रस में एक चौथाई चम्मच कलोंजी के बीज का तेल मिलाकर एक पेस्ट बना लें । अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।
  3. फेशियल कैसे करे, एक टमाटर और 2 बड़े चम्मच नींबू के तेल को लें और अच्छी तरह से पीस कर अपने चेहरे और गर्दन पर लगायें । जब यह सूख जाये तो ठंडे पानी से धो लें।
  4. फेशियल करने का तरीका, 3 बड़े चम्मच कच्चा दूध एक कटोरी में लें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगायें और जब सूख जाये तो सामान्य पानी से धो लें।
  5. सूखे नारंगी के छिलके और दही का पेस्ट बनाकर चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।
  6. फेशियल कैसे करे, आलू का रस या गूदा चेहरे पर लगाएँ और 15 मिनट के बाद इसे धो लें।
  7. हल्दी, बेसन, चंदन और कच्चे दूध का पेस्ट, त्वचा पर धीरे- धीरे रगड़ें और सादे पानी से धो लें।
  8. कच्चे पपीते का रस या पेस्ट त्वचा पर लगाएँ और 15 -20 मिनट के बाद इसे धो लें।

त्वचा को गोरा करने वाले पेय (Drinks for Skin Whitening)

नीचे वर्णित कुछ सुझाव दिए गए हैं, जो आपकी त्वचा को गोरा कर सकते हैं।

  1. आप हर रात बिस्तर पर जाने से पहले, गर्म दूध का एक गिलास पियें।
  2. एक गिलास गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच शहद और 2 बड़े चम्मच नींबू के रस को अच्छी तरह मिला के सुबह खाली पेट लें।
  3. एक कप पानी को उबाल कर गुनगुना होने तक ठंडा करें और उसमें 5-6 पुदीना के पत्ते डाल कर कुछ मिनट के लिए ढक कर छोड़ दें। दिन भर इस पानी को पियें।
  4. हर रोज 8-10 गिलास पानी पियें।

घरेलू दही के फेस पैक और मास्क

घरेलू क्लीन्ज़र्स (gora hone ke gharelu upay in Hindi)

1. दूध का क्लीन्ज़र (Milk Cleanser)

दूध त्वचा का प्राकृतिक क्लीन्ज़र है जिसका प्रयोग हर तरह की त्वचा पर किया जा सकता है। कच्चे दूध में रुई के फाहों को डुबोएं तथा उसे चेहरे, माथे तथा गले पर लगाएं। इस प्रक्रिया को 2 से 3 बार दोहराएं। कुछ देर तक छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें।

2. बेसन और हल्दी का क्लीन्ज़र (Gram flour (Besan) & Turmeric Cleanser)

यह तैलीय और मिश्रित त्वचा के लिए एक बेहतरीन उपचार है। बेसन, हल्दी और दूध का एक पेस्ट बनाएं और उसे गले तथा माथे पर लगाएं। 2 से 3 मिनट के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। दूध त्वचा को पोषण देता है तथा बेसन त्वचा से अतिरिक्त तेल और गन्दगी हटाता है।

3. दही और शहद का क्लीन्ज़र (Yogurt & honey cleanser)

दही सूखी त्वचा के लिए एक अच्छा क्लीन्ज़र और टोनर है। दही और शहद का मिश्रण लें तथा इसे चेहरे, गले तथा माथे पर लगाएं। 2 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लें।

4. किसे खीरे का क्लीन्ज़र (Grated Cucumber for clear fair skin)

किसा हुआ खीरा सामान्य त्वचा के लिए एक बेहतरीन क्लीन्ज़र और टोनर है। खीरे के रस तथा दही के मिश्रण वाला फेस वाश त्वचा को साफ़ करके उसे पोषण देता है।

5. गुलाबजल का क्लीन्ज़र (Rosewater Cleanser)

गुलाबजल का प्रयोग हर तरह की त्वचा पर किया जा सकता है। सिर्फ सोने से पहले अपनी त्वचा, गले और माथे पर गुलाबजल लगाएं।

6. विटामिन ए और विटामिन इ का क्लीन्ज़र (Vitamin A and Vitamin E for instant skin lightening)

गर्म पानी, शहद, विटामिन ए के एक कैप्सूल तथा विटामिन इ के के कैप्सूल का मिश्रण बनाएं। इसे चेहरे, गले तथा माथे पर लगाएं और 2 मिनट बाद धो दें।

त्वचा गोरी करने के प्राकृतिक उपाय (Natural beauty tips for skin whitening)

मानसून के मौसम के लिए बेहतरीन फेस पैक

नियमित सौंदर्य का एक रूटीन बना लेने से त्वचा गोरी और दमकती सी लगती है।

1. गोरी त्वचा के लिए घरेलू उपाय, दूध पियें और कुछ डेरी उत्पादों को अपने खानपान में शामिल करें। रात को ठंडा दूध पीना त्वचा के लिए अच्छा होता है।

2. त्वचा को गोरी करने के लिए सोयाबीन के दूध और टोफू, लाल और पीली सब्ज़ियाँ तथा गहरे रंग की पत्तेदार सब्ज़ियाँ और फल जिनमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा हो, काफी उत्तम होते हैं।

3. बाहर से घर आने पर हाथ और चेहरे को प्राकृतिक क्लीन्ज़र से धोएं जिससे बाहर से त्वचा में लगी गन्दगी और धूल दूर हो जाए।

4. हफ्ते में एक बार घरेलू फेस पैक लगाने की आदत डालें।

आपकी त्वचा को गोरा करने के प्रभावी नुस्खे (Effective skin whitening tips for your skin)

चाय और शहद (Tea & honey – facial kaise kare hindi me)

चाय की पत्तियों का रस भी आपके चेहरे की रंगत को साफ़ करने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। इसके लिए बिना चीनी डाले कच्ची चाय बनाएं। यह काली चाय, कैमोमाइल (chamomile) चाय या खुशबूदार चाय हो सकती है। अब इसमें से चाय की पत्तियां छान लें और इसे कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और अपने चेहरे को इस मिश्रण से धो लें।

उजले चेहरे के लिए घरेलू प्राकृतिक फेशियल टोनर

केसर और दूध के साथ गोरेपन का पैक (Fairness face pack with Saffron & milk)

वैसे तो यह पैक सदियों से आपकी त्वचा को खूबसूरत और आकर्षक बनाने के लिए मौजूद है, पर लोग हमेशा चेहरे को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। कई साबुनों और मॉइस्चराइजर्स (moisturizers) में भी आप इनका अंश आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। अब आप 2 से 3 चम्मच कच्चे दूध और केसर के कुछ दानों की मदद से एक बेहतरीन फेस पैक बना सकते हैं। केसर के दानों को दूध में 4 घंटों तक भिगोकर रखें जब तक ये रंग ना बदल ले। सबसे पहले अपना चेहरा धोएं और इसे 10 मिनट तक रखें। इसके बाद आप इसे पानी की मदद से आसानी से अपने चेहरे से निकाल सकते हैं।

सिरके का घरेलू नुस्खा (Vinegar home remedy)

सिरका आपके घर की रसोई का काफी महत्वपूर्ण तत्व होता है, जिसके बिना आपको कई व्यंजनों का असली स्वाद प्राप्त नहीं हो पाता है। अतः गृहिणियां इसे हमेशा अपने घर में रखते हैं। यह फ्री रेडिकल्स (free radicals) से लड़ने में आपकी काफी मदद करता है। इसके लिए 1 गिलास पानी लें और इसमें 2 चम्मच सिरका मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाकर इस मिश्रण से अपना चेहरा धो लें। आप रुई के कपड़े की मदद से इसका प्रयोग अपनी त्वचा पर भी कर सकते हैं और इससे चेहरा धोने के बाद अपने चेहरे पर आया अंतर भी महसूस कर सकते हैं।

व्यायाम (Exercise)

व्यायाम हमेशा आपके लिए अच्छा होता है, क्योंकि इसकी मदद से त्वचा को लोच प्राप्त होती है। अगर आपको किसी भी प्रकार की त्वचा की समस्या जैसे रोज़ासी या स्किन सोराइसिस (rosacea or skin psoriasis) है तो यह इन्हें ठीक करने का काफी प्रभावी उपचार साबित होता है। क्योंकि व्यायाम करने से रक्त का संचार काफी अच्छा हो जाता है, अतः इससे आपकी त्वचा का स्वास्थ्य काफी सुधर जाता है। यह त्वचा की गहराइयों से फ्री रेडिकल्स को साफ़ करता है और तनाव के निशानों को दूर करके आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी हमें खुद का ख़याल रखने का मौका ही नहीं देती। घर का काम, ऑफिस का काम, बच्चों की देखभाल करना तथा सामजिक ज़िम्मेदारियाँ हमें खुद का ख़याल रखने से रोकती हैं। ध्यान रखें कि शरीर को स्वस्थ रहने के लिए नियमित देखभाल की आवश्यकता होती है, और ठीक इसी तरह त्वचा को भी खूबसूरत बने रहने के लिए देखभाल की नियमित आवश्यकता पड़ती है। थोड़ा सा समय अपने चेहरे को भी दीजिये तथा उसके बाद फर्क देखिये।

loading...