How to get the soft smooth hands naturally? – प्राकृतिक रूप से नरम मुलायम हाथ पाने के नुस्खे

आपके हाथों की हालत, आप इसकी किस तरह से देखभाल करते हो उस पर निर्भर करती है। आम तोर पर मार्गदर्शन कर्मचारी और गृहिणीयो उनके हाथ पर उचित ध्यान नहीं देते। तापमान, मौसम, लगातार गीलापन, हानिकारक रसायन और अधिक काम करना भी आम तोर पर आपके हाथों को प्रभावित करते है। आपको सप्ताह में कम से कम एक बार अपने हाथों का मैनीक्योर कराना चाहिए। अपने हाथ की सही देखभाल से कष्टप्रद मुसीबते जैसे छीलने फटने और तोड़ने में मदद मिलेगी। घर पर मैनीक्योर की सही प्रक्रिया जानने के लिए आगे पढ़े:

यहा आपके हाथ की सही तरह से देखभाल करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए है। अपने हाथों की सही देखभाल और इसे एक आदत बनाने के लिए कम से कम सप्ताह में एक बार इन सुझावों का पालन करें।

हर उम्र के व्यक्ति की इच्छा नरम हाथ पाने की होती ही है। यह इच्छा आमतौर पर महिलाओं के अंदर होती है। 50 वर्ष की आयु को पार कर लेने के बाद भी महिलाएं जवान ही दिखना चाहती हैं। बाज़ार में इसके लिए कई उत्पाद उपलब्ध तो हैं पर बिना किसी साइड इफ़ेक्ट (side effect) के कोई उत्पाद पाना काफी मुश्किल है। अतः प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग ही उत्तम है। हर दिन आप हानिकारक केमिकल्स (chemicals) के संपर्क में आते रहते हैं। ठण्ड में खासकर त्वचा इससे काफी रूखी हो जाती है, पर सामान्य नुस्खों का प्रयोग करने पर आपके लिए मुलायम हाथ पाना आसान हो जाएगा। नीचे नाज़ुक हाथ पाने के कुछ घरेलू उपाय बताये गए हैं।

हाथों की मालिश (Hands massage)

हाथों के मालिश मे कोई लागत नहीं होती। अपने हाथ में रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करने के लिए, एक हाथ से अपनी हथेली की पिछले हिस्से को मले और फिर दूसरे हाथ पर इस विधि को दोहराए। आपके हाथ को गर्मी देने के लिए यह सबसे अच्छा उपाय है।

हाथों के लिए श्रेष्ठ सनस्क्रीन लोशन

सुनम्य और कोमल हाथों को लिए (Get smooth and supple Hands)

सोने से पहले हर रात अपने हाथों पर वेसिलीन का एक कोट या कोई मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगाए। बेहतर परिणाम के लिए आप सूती  दस्ताने पहन सकते हैं। सुबह उठकर आपको अविश्वसनीय कोमल हाथ मिलेगे।

नरम हाथ के टिप्स – अन्य सुझाव (Other Tips for haathon ki dekhbhal)

  • हाथों पर जैतून का तेल या नारियल का तेल लगाए।
  • हाथों पर ककड़ी के रस और ग्लिसरीन का एक मिश्रण बनाके लगाए।
  • नीबू के रस और जैतून के तेल को बराबर मात्रा में मिलाए और अपने हाथों पर लगाए।
  • टमाटर का रस, ग्लिसरीन और उसी अनुपात में नीबू का रस का एक मिश्रण बनाके हर शाम अपने हाथों पर इस पेस्ट को लगाए।
  • संतरे के रस और शहद के मिश्रण से अपने हाथों की मालिश करे।
  • एक चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच नींबू का रस और पानी की आवश्यक मात्रा का एक मिश्रण बनाके अपने हाथ पर लगाए।
  • जैतून के गर्म तेल से अपने हाथ की मालिश करे।
  • रसोई मे काम करते समय या कपड़े धोते समय, दस्ताने पहने।
  • कोकोआ मक्खन युक्त क्रीम खरीदे या आप घर पर कोको के स्वाद का मक्खन बना सकते हैं। कोको मक्खन मे नमी देनेवाली सामग्री होती है। नरम हथेलियों प्राप्त करने के लिए क्रीम के दो बूँदें अपने हाथों पर लगाए।
  • एलोवेरा जेल की एक छोटी राशि ले और हाथों पर धीरे धीरे रगड़ें। यह आपकी त्वचा को चुसनी और नरम बना देगा।
  • एक दिन में कम से कम चार बार अपने हाथ को नमी दे।
  • हाथ की कठोरता मिटाने के लिए चीनी और नींबू का रस 1 चम्मच ले और अपने हथेलियों को रगड़े।
  • अपनी हथेली पर थोडा सा बेबी पाउडर और फिर कुछ प्राकृतिक स्नान वाले नमक डाले।
  • अब साबुन की कुछ बूँदें डाले। धीरे-धीरे हाथो को मले और गर्म पानी से इसे धो लो।
  • आपके हाथ एक छोटे बच्चे जैसे नरम हो जाएगे और आप खुद अपनी हथेलियों का फर्क महसूस करोगे।
  • सरॅमाइड्स त्वचा की रक्षा करता है और चिकनाई देता है। बेहतर परिणाम के लिए दिन में एक बार इसे लगाए।
  • 10 ताजे हरे बादाम ले और चंदन के तेल की बूंदों के साथ मिला के इसे पीस ले। इस मिश्रण को हाथों पर लगाए। यह त्वचा मे नयी जान डालने मे मदद करता है और आपकी त्वचा को निखारने में सहायक होता है।
  • मसले हुआ पपीता हाथों पर लगाए। पपीता त्वचा पर छाए कालेपन से मुक्ति दिलाता है और आपके हाथ मुलायम हो जाते है।
  • ठंडा दही भी नरम और कोमल हाथों को प्राप्त करने में मदद कर सकता हैं। हल्दी की चुटकी के साथ दही मिलाएं और स्नान लेने से पहले अपने हाथों पर लगाए। ठंडे पानी से धोले और फिर आप अपने हाथों की कोमलता महसूस कर सकते हैं।
  • अपने हाथों को हल्के गरम दूध मे पांच मिनट के लिए भिगोके रखे। इससे आपके हाथ नरम और कोमल होगे।

नरम हाथ पाने के कदम (Steps to get soft smooth hands naturally)

पुरुषों के हाथों और नाखूनों की देखभाल के लिए सुझाव

हाथों के सौंदर्य – पहला कदम (Step 1)

सबसे पहले अपने हाथों को गर्म पानी में डुबोकर रखें। इसके लिए या तो स्नान करें या फिर एक छोटे पात्र में गर्म पानी भरकर अपने हाथ इसमें डुबोएं। ध्यान रखें कि पानी इतना भी गर्म ना हो कि आपकी त्वचा जलने लगे। हलके गर्म पानी का ही प्रयोग करें। अगर आप इसमें दो बूँद लैवेंडर या गुलाब का एसेंशियल तेल (lavender or rose essential oil) मिला सकें तो यह और भी प्रभावी हो जाएगा। इस मिश्रण में अपने हाथ डुबोकर 10 मिनट तक रखें।

हाथों की सुंदरता – दूसरा कदम (Step 2)

अब हाथों को इस मिश्रण से बाहर निकाल लें तथा इसे प्राकृतिक रूप से सूखने दें। आप अपनी त्वचा से पानी निकालने के लिए एक तौलिये का प्रयोग भी कर सकते हैं।

हाथों की देखभाल – तीसरा कदम (Step 3)

एक नींबू लें और इसे दो टुकड़ों में काटें। अब एक पात्र में एक चम्मच चीनी लें और इसमें नींबू के रस की कुछ बूँदें मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिश्रित करें तथा इससे एक स्क्रब (scrub) का निर्माण करें। इस स्क्रब का प्रयोग अपने हाथ के खुरदुरे भागों पर करें। स्क्रब को अपने हाथों पर लगा लेने के बाद अपने हाथों पर उँगलियों को धीरे धीरे गोलाकार मुद्रा में रगड़ें। इससे आपकी त्वचा से मृत कोशिकाएं प्राकृतिक रूप से निकलेंगी।

चौथा कदम (Step 4 se haath ki dekhbhal)

इस स्क्रब को अपने हाथों पर 10 मिनट तक रखने के बाद इसे गर्म पानी से धो लें तथा एक तौलिये की मदद से सुखा लें।

पांचवा कदम (Step 5)

इसके बाद प्राकृतिक तेल जैसे जैतून, नारियल और बादाम का तेल लें और इसे अपने हाथ के उस भाग पर लगाएं जिसे आप काफी नरम और मुलायम बनाना चाहते हैं। वैकल्पिक तौर पर आप रुई को लेकर इसे तेल में डुबोएं तथा इसे अपनी त्वचा पर लगाएं जो रूखी और खुरदुरी हो गयी है।

छठवां कदम (Step 6 se haathon ki dekhbhal)

हाथ की देखभाल – सबके लिए सबसे अच्छे हाथों की देखभाल के टिप्स

तेल का प्रयोग करने के बाद हाथ में सूती के दस्ताने पहन लें तथा अपने हाथों और उँगलियों को अच्छे से ढक लें, जिससे इनपर गन्दगी या अन्य किसी प्रकार का ख़राब तत्व जमने ना पाए। इस प्रक्रिया को उस समय प्रयोग में लाएं जब आप सोने जाएं। इस समय आपको अपने हाथ से किसी प्रकार का कोई काम नहीं पड़ेगा जिससे यह गन्दगी और धूल के संपर्क में भी नहीं आएगा।

ऊपर बताये गए कदम आपके हाथों को लम्बे समय तक सुन्दर और मुलायम बनाए रखने में आपकी मदद करेंगे। अगर आपके हाथों में झुर्रियों की संख्या काफी ज़्यादा है तो इसका कारण सिर्फ यह नहीं हो सकता कि आपकी उम्र तेज़ी से बढ़ रही है। इसका एक कारण आपके द्वारा हाथों की सही देखभाल ना करना भी हो सकता है। आपको कदम दर कदम हाथों की मृत त्वचा निकालने की प्रक्रिया का पालन करना चाहिए। इससे आपके हाथ हमेशा के लिए झुर्रियों से पूरी तरह मुक्त हो जाएंगे।हाथों की मृत त्वचा निकालने की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद अपने हाथों पर प्राकृतिक तेल का प्रयोग करें। इससे आपके हाथों को काफी सही मात्रा में नमी की प्राप्ति होगी। अपने हाथों का ध्यान अपने चेहरे की तरह ही रखें। हम आमतौर पर अपने चेहरे का ज़्यादा ध्यान रखते हैं क्योंकि लोग पहले हमारे बारे में हमारी त्वचा से ही पता लगाते हैं। पर यकीन मानिए कि हाथों की त्वचा का भली प्रकार ख्याल रखना भी उतना ही आवश्यक है। इनकी देखभाल में कोई भी कमी आने पर यह आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऊपर दी हुई प्रक्रिया का पालन करें तथा नरम मुलायम हाथों का आनंद उठाएं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday