Amazing tips, ideas to apply nail polish perfectly – नेल पॉलिश को श्रेष्ठ रूप से लगाने के गजब आईडिया

सुंदरता केवल त्वचा और चेहरे तक ही सीमित नहीं रहती। अपने नाखूनों की देखभाल करना सुन्दरता और स्वछता के लिए भी बहुत ही आवश्यक है। हम सब मार्किट से नेल पॉलिश (nail polish) खरीद कर लेकर भी आते है और साथ ही उन्हें लगाते भी है। लेकिन बहुत कम लोग नेल पॉलिश को सफाई से लगा पाते है। कभी कोट इतने हलके लग जाते है की वो जल्दी उतर जाते है तो कभी इतने गहरे की खराब दिखने लगते है।

कुछ महिलाए तो नेल पॉलिश कोट को अपने नाखून पर इस तरह लागति है कि वो उनके नाखूनों से सीधा उनके त्वचा पर लग जाता है। नेल पॉलिश लगाने के भी स्टेप से स्टेप प्रक्रिया है जिसका पालन कर आप सफाई से नेल पॉलिश लगा सकती है।

हम सब अपने नाखूनों पर नेल पॉलिश हमेशा से लगाते आ रहे है। लेकिन सबके हाथों पर नेल पॉलिश बराबर सी नहीं दिखती। इसका कारण यह है की हम सब अलग तरीके से नेल पॉलिश को लगाते है जिस से कुछ के हाथो में बढ़िया दिखती है तो कुछ के नहीं। ज्यादातर महिलाओं को तो सही से नेल पॉलिश भी नहीं लगाना आता।

और कुछ महिलाओं को नेल पॉलिश लगाने का सही तरीका तक नहीं पता होता। आप नेल पॉलिश के पार्लर में देख सकती है जहाँ पर वे ब्यूटिशियन बहुत ही सुन्दर तरीके से नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाती है। इस आर्टिकल में सही तरीके के बारे में दर्शाया गया है, इसे पढ़कर आप अपने नाखूनों पर सही से नेल पॉलिश लगा सकती है।

हानिकारक केमिकल को निकालें (Bypass harsh chemicals)

नेल पॉलिश को अपने हाथो पर लगाने से पहले आपको अपनी पुरानी लगी नेल पॉलिश को उतारना होगा। ज्यादा कड़क एसीटोन सलूशन (acetone solution) का उपयोग करने से अच्छा आपको बिना एसीटोन वाला रिमूवर का उपयोग कर अपनी नेल पॉलिश उतारनी चाहिए। इस से आपके नाखून स्वस्थ और चमकदार बने रहेंगे। पॉलिश को सही से उतारने के लिए ध्यान रखें की आप कॉटन पैड का उपयोग कर रहे है, इस से आपके हाथों पर केमिकल के पदार्थ नहीं लगते है।

प्रेस – ओंस का उपयोग करें (Use press-ons)

लम्बे समय के लिये नाखूनों पर नेल पॉलिश कैसे लगायें

आयल फ़ास्टनर क्षति पहुँचा सकते है इसलिए एसीटेट प्रेस-ओंस (acetone press–ons) का उपयोग करे जो नाखूनों के लिए हानिकारक नहीं है। अगर आपके नाखूनों पर अलग- अलग तरीके से नेल पॉलिश लगी हुई है तो आप फ़ास्ट प्रेस-ओं से अपने इस अलग दिखने वाले को सही से दिखा सकते है और साथ ही ध्यान रखें की ये आपकी नेल पॉलिश पर फ़ैल ना जाये नहीं तो इस से आपको जलन हो सकती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

हमेशा कोट लगाए (Always use a coat)

अपने नाखूनों को अस्वस्थ और पीले पड़ने से रोकने के लिए, पहले बेस कोट (base coat) को नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाने से पहले लगाए। इसलिए अपने नाखूनों पर एक कोट को ऊपर की दिशा करते हुए लगाए। अब इस कोट को 4 से 5 मिनट के लिए सूखने दें और बाद में अपनी नेल पॉलिश को लगा लें।

नेल पोलिश के दो कोट को लगाये (Apply two coats of polish)

अगर आपको सैलून की तरह पूर्ण और सुन्दर लुक चाहिए तो आपको नेल पॉलिश के दो कोट लगाना होगा। लेकिन ध्यान रखें की हर कोट को सूखने दें और फिर ही दुसरे कोट को लगाए। इस से आपके नाखून भी खराब नहीं होंगे।

नाखूनों को सूखने दें (Let your nails dry)

अपने नाखूनों को नेल पॉलिश लगाने के बाद उसे प्राकृतिक रूप से सूखने दें, तब तक आप केवल आराम करें। इस से नेल पॉलिश फैलेगी नहीं और ना ही ख़राब होगी।

नेल पेंट लगाने का तरीका – नेल पॉलिश को सही से लगाने के लिए सुझाव और आईडिया (Tips and ideas to apply nail polish perfectly)

स्टेप 1 (Step 1)

पहले अपने पसंददीदा नेल पॉलिश के रंग को मार्किट से लेकर आये। बेहतर होगा की आप अच्छी ब्रैंड की नेल पॉलिश को खरीदें। ये आपके नाखूनों को क्षति नहीं पहुंचाएगी और साथ ही रंग भी लम्बे समय तक बना रहेगा।

स्टेप 2 (Step 2)

इसके बाद आपको अपने हाथ को टेबल या बेड या ऐसा कोई पदार्थ जिस से सपोर्ट बना रहे, उस पर हाथ को स्थिर रखना है ताकि नेल पॉलिश अच्छे से लग सके। इस तरह नेल पॉलिश आपके नाखूनों से त्वचा पर नहीं फैलेगी।

बदरंग नाखून के कारण- बदरंग नाखून के उपचार

स्टेप 3 (Step 3)

अब नेल पॉलिश को अपने नाखूनों पर लगाना शुरू कर दें, इसे धीरे और सावधानी से लगाए। लगाते समय आप देख सकते है की नेल पॉलिश आपके नाखूनों के साइड और कोनो पर फ़ैल रही है।

स्टेप 4 (Step 4)

जैसे नेल पॉलिश का पहला कोट लग जाए, तुरंत दुसरे कोट को ना लगाए। इसके लिये आपको आधे से एक घंटे तक का इंतज़ार करना होगा ताकि नेल पॉलिश का पहला कोट पूर्ण तरह से सूख जाए। इसके बाद ही अगले कोट को अपने नाखूनों पर लगाये।

स्टेप 5 (Step 5)

आपको तीसरा कोट लगाने की आवश्यकता है की नहीं यह केवल नेल पॉलिश के ऊपर निर्भर रहती है। आप अपने नेल पॉलिश के बोतल पर देख सकते है की आपको 2 कोट लगाना चाहिए या 3 कोट। कुछ नेल पॉलिश 2 कोट में ही चमक लाती है और कुछ नेल पॉलिश को 3 कोट में लगाना पड़ता है। आपको बोतल पर दिए गए नियम के अनुसार अपने नाखूनों पर कोट को लगाना है।

स्टेप 6 (Step 6)

जैसे ही आपने अपने मन पसंद रंग की नेल पॉलिश को लगा लिया हो, अब आपको इस रंग के ऊपर पारदर्शक (transparent) नेल कलर को लगाना चाहिए। ये नेल पॉलिश पर एक प्रोटेक्टिव लेयर का काम करता है और इस से चमक भी आती है।

स्टेप 7 (Step 7)

जैसे ही आपने पारदर्शक नेल पेंट को लगा लिया हो, अब आपको गरम पानी में साबुन को डाल कर एक झाग से भरा पानी बनाना है। जैसे की कपड़ों को धोते समय डिटर्जेंट को पानी में डाल कर बनाया जाता है वैसे ही अब आपको बनाना है।

स्टेप 8 (Step 8)

अब अपने हाथो को इस साबुन के पानी से धो लें और अपने नाखून के पास की त्वचा पर हल्का सा मसाज करें। अब एक पुराना स्पंज ले और उसे अपनी उँगलियों पर इस पानी से रब करें। अगर आपके पास पुराना स्पंज नहीं है तो आप पुराना कॉटन का कपडा भी उपयोग में ले सकती है। इस से अधीक लगा रंग दूर हो जाता है जो आपकी त्वचा पर फैला हुआ होता है।

स्टेप 9 (Step 9)

पुरुषों के हाथों और नाखूनों की देखभाल के लिए सुझाव

अब अपने हाथों को ठंडे पानी से धो लें और इन्हें सूखा लें। अब आप देख सकती है की नेल का रंग आपके हाथो पर सेट होने लगा है। हाथो पर गलती से लगी नेल पॉलिश भी गरम पानी से उतर जाती है और इस तरह सफाई आती है।

स्टेप 10 (Step 10)

आप एक पतला ब्रश का उपयोग भी कर सकती है जिस से आप अपने नेल कलर पर कुछ कला को बना कर एक ट्रेंडी लुक को प्राप्त कर सकती है। अगर आपने हलके गुलाबी रंग की नेल पॉलिश लगाई है तो आप एक डार्क रंग से उस हलके रंग पर ब्रश के उपयोग से कुछ डिज़ाइन भी बना सकती है।

नेल पॉलिश लगाने का तरीका – नेल पॉलिश लगाने के गजब सुझाव और आईडिया (Amazing tips and ideas to apply nail polish)

थ्री स्ट्रोक्स (Three strokes hai nail polish lagane ka tarika)

आप अपने नाखूनों पर कितनी स्ट्रोक नेल पॉलिश की लगाती है वो भी महत्वपूर्ण है। कुछ अपने नाखूनों पर नेल ब्रश से केवल एक बार / स्ट्रोक ही लगाती है तो कुछ महिलाए 2 स्ट्रोक को लगाती है। लेकिन सही नेल पॉलिश को लगाने के लिए आपको अपने नाखूनों पर 3 स्ट्रोक लगाना चाहिए ताकि आप अपने पूरे नाखून को अच्छे से नेल कलर से भर सकें।

तुरंत ना सुखाए (No quick dry)

मार्किट में आपको अनेक प्रकार की नेल पॉलिश मिलेंगी। कुछ नेल पॉलिश अधीक समय लगाती है सूखने के लिए तो कुछ तुरंत ही सूख जाती है। पर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की आपको उस नेल पॉलिश को लगाना चाहिए जो तुरंत ना सूखे। तुरंत सूखने वाली नेल पॉलिश पतली है और ये बाकी नेल पॉलिश जो समय लगाती है उनसे ये ख़राब है और इस से आपके नाखूनों को क्षति भी पहुँच सकती है। इस से आपके नाखूनों पर एक सुस्त और कमज़ोर कोट लगता है जो की आसानी से निकल जाता है।

मूड से जुड़े रंग को अपनाए (Colors reflecting mood)

आपको उस रंग को अपनाना चाहिए जो आपके मूड से मैच करता हो। क्यूंकि इस कलर से आपको ख़ुशी प्राप्त होती है। अगर आपको ऐसा लगता है की आपके नाखून बड़े है और इसलिए आपको डार्क रंग लगाना चाहिए तो आपको वही करना चाहिए। डार्क रंग के लिए आप लाल, डार्क ब्लू, पर्पल और अन्य रंगों में से चुनाव कर सकती है।

ज्यादा पुराना न उपयोग करें (Not too old – nail paint lagane ka tarika)

बेहतर होगा की आप बहुत ही पुरानी नेल पॉलिश को घर पर छोड़ दें और बेहतर कोट के लिए नयी नेल पॉलिश को खरीदें। ज्यादातर पुरानी नेल पॉलिश एक मोटी परत से रंग को लगाती है जो ज्यादा दिनों तक नहीं टिक पाती है। इस रंग को लगाने के बाद आप ही देख सकेंगे की ये ज्यादा समय तक नहीं रह रही है।

loading...