Best tips in Hindi to enhance your beauty and looks – सौंदर्य बढाने के लिए सर्वोत्तम सुझाव

चेहरे पर कुछ बदलाव करके उसे और आकर्षक बनाया जा सकता है। कुछ लोगों के चेहरे में कई आकर्षक पहलु होते हैं पर उनकी सही देखभाल न हो तो ऐसे लोग एक समुह में बिलकुल भी दिखाई नहीं देते। आपको अपने माता पिता से भी सौंदर्य गुण प्राप्त होते हैं पर चेहरे और त्वचा की सही देखभाल न हो तो यह सौंदर्य गुण लुप्त हो जाते हैं। ऐसे कुछ सुझाव यहाँ दिए गए हैं जो आपके सौंदर्य को निखार देंगे।

सुंदर दिखना यह कम से कम समय में होना चाहिए। ज्यादा समय इस बात पर खर्च न हो और यह काम आसान हो तो आप कुछ ही समय में सुंदर और आकर्षक दिख सकती हैं। सौंदर्य टिप्स :-

  • पानी : हर रोज ज्यादा पानी पियें। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहने में मदद होती है। काम के टेबल पर पानी की बोतल रखें और नियमित रूप से वह पानी पीते रहें। कॉफ़ी या सोडा की जगह हर्बल चाय पियें। त्वचा से पानी जल्दी निकलता है इसलिए ज्यादा पानी पियें।
  • चमकी का प्रयोग : आँखों की अंदरुनी जगह पर, गालों पर और भवों पर चमकी लगाने से सौंदर्य बढ़ता है।
  • ताजा करें : टोनर से भरा स्प्रे इस्तेमाल करके मेकअप के निचे की त्वचा में नमी बनाए रखें।

विंटर ब्यूटी टिप्स

  • नींद : दिन में ज्यादा न सोयें। पर कम समय की झपकी लेने से त्वचा अच्छी दिखती है। दिन में सोते समय आधे घंटे से कम सोयें।
  • सीधे खड़े रहें : खड़े रहते समय सीधे खड़े रहें। कंधे झुकाकर खड़े रहने का मतलब आत्मविश्वास की कमी होता है। सीधे खड़े रहने से आपके पहने कपडे भी आपके शरीर पर लटकते नहीं हैं।
  • आँखों का काजल : घर से बाहर जाने से पहले काजल लगाना न भूलें। काजल लगाने से आँखों का सौंदर्य निखरता है। काजल की दोहरी परत से आँखें सुंदर दिखती है।
  • ब्यूटी टीप्स, चेहरे पर भड़कीला लाल या बैंगनी रंग का ग्लॉस लगाएं जो बेशक कई लोगों को आपकी ओर आकर्षित करेगा।

सौंदर्य बढाने के लिए ब्यूटी टिप्स (Best tips to enhance your beauty and looks)

ब्यूटी टीप्स के लिए सफाई करें (Clean up)

सबसे पहले चेहरे से धुल मिटटी साफ़ करें। दिन में कम से कम २ बार चेहरा साफ़ करें। सुबह जागने के बाद एक बार क्लेंसर से चेहरा साफ़ करें। इससे आप ताजा महसूस करेंगी। आपको दिन भर में बाहर काम करते हुए धुल मिटटी का सामना करना पड़ता है। घर लौटने पर आप कोई अच्छा क्लेंसर या फेस वाश इस्तेमाल करके चेहरा साफ़ करें। गहराई से सफाई करना जरुरी है क्योंकि चेहरे पर धुल और मेकअप जम जाता है और त्वचा के रंध्र बंद हो जाते हैं।

सौंदर्य बढ़ाना (Grooming hai beauty ke tips)

चमकती त्वचा के लिये शीर्ष खूबसूरती की सलाह

आजकल महिलाओं को किसी भी तरह के काम के क्षेत्र में सुंदर दिखना आवश्यक होता है। कई बार आपके दिखने पर आपके कई काम सफलतापूर्वक हो सकते हैं। सौंदर्य प्रसाधन, अपनी त्वचा पर हर रोज मॉइस्चराइजर लगाएं जिससे वह रुखी और सुस्त न दिखे। नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर लगाएं। बाहर जाने से पहले हल्का मेकअप करें।

सौंदर्य टिप्स में बाल बनाना (Settling hair)

बालों की सही रचना से आपका सौंदर्य और बढ़ता है। कई महिलायें बस बाल काटने हैं इसलिए काटते हैं। अगर आपको सुंदर दिखना हो तो बालों की सही रचना आवश्यक होती है। बालों के स्टायलीस्ट से आप अपने चेहरे पर जंचे ऐसी बालों की रचना जान लें। बाल पकने पर उन्हें प्राकृतिक रंगों से रंगें। बालों पर गर्मी इस्तेमाल करके बालों की रचना करना बालों को हानि पहुंचाता है।

चेहरे से मृत त्वचा निकालना (Facial exfoliate)

कुछ मौसमों में त्वचा रुखी हो जाती है। चेहरे से रुखी त्वचा निकालने से चेहरे का सौंदर्य निखरता है। बाजार में ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध हैं जो इसमें काम आ सकते हैं। घर पर बनाएं गए तरीकों से भी मृत त्वचा निकालकर आपकी त्वचा काफी समय तक उजली दिख सकती है। दूध की पाउडर में 1 चम्मच चीनी और शहद मिलाएं। उसमे थोडा पानी मिलाकर उसे तरल बनाएं। चेहरे पर यह मिश्रण लगाकर सौम्य रूप से चेहरे की त्वचा रगड़ें। ऐसा करने से मृत त्वचा प्राकृतिक रूप से निकल जायेगी।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

सौंदर्य का सही प्रदर्शन (Beauty projection se soundarya kaise badhaye)

अभी जब आपको सौंदर्य बढाने के तरीके पता चले हैं तो इस सौंदर्य का सही प्रदर्शन भी जरुरी होता है। सौंदर्य तब बढ़ता है जब आप घर से बाहर निकलें, दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलें और उनमे घुलमिल जाएँ। वह आपकी सौंदर्य की तारीफ़ करेंगे जिससे आपको ख़ुशी होगी और आपको अंदरूनी समाधान भी मिलेगा।

तैलीय त्वचा के लिए गोरेपन के नुस्खे

आराम करें (Taking break)

जब आप तनाव में हो तब आपके चेहरे से सारी खूबसूरती दूर हो जाती है। आपने कितना भी मेकअप लगाया हो पर काम के तनाव से उसका कोई लाभ नहीं होता। इसीलिए आपको थोडा आराम करना जरुरी है। हर रोज के काम के दौरान कम से कम आधे घंटे का आराम लें। इस आधे घंटे में आपके बाल ठीक करें, कपडे और मेकअप सही करें जिससे आपका सौंदर्य बढ़ने में मदद मिलेगी। गहरी साँसे लेने से भी आपमें उर्जा भर जायेगी और तनाव दूर हो जाएगा।

साफ सफाई (Hygiene se sundarta ke upay)

आपको साफ़ सफाई का काफी ध्यान रखना पड़ेगा। आप अच्छे से ग्रूमिंग (grooming) की कला को सीखकर अपने रूप में काफी निखार ला सकती हैं। एक बार जब आप स्नान करके बाहर निकलें तो अपने शरीर पर डिओड्रेंट तथा मॉइस्चराइज़र (deodorant moisturizer) का प्रयोग करें। अपने शरीर पर काफी अच्छे से लोशन (lotion) का प्रयोग करें और चेहरे पर एक खास क्रीम (cream) का प्रयोग करें। अपने नाखूनों पर भी आपको काफी ध्यान देना चाहिए। बड़े और लटक नाखूनों से परहेज करें। लोगों को आपके शरीर से काफी स्वास्थ्यकर महक आनी चाहिए।

मेकअप का प्रयोग करें (Apply makeup)

कुछ महिलाओं के सारे चेहरे पर काले दाग और मुहांसे होते हैं। घर पर अच्छे से इनका उपचार करने के बाद उनकी त्वचा के स्वरुप में कोई भी सुधार नहीं आता। सौन्दर्य को उभारने का सबसे अच्छा और प्रभावी तरीका मेकअप का प्रयोग करना है। मेकअप कई तरह के होते हैं जैसे कंसीलर (concealer), फाउंडेशन (foundation) और मेकअप को अंतिम रूप देने के लिए ब्लश (blush)। आपको अपनी आँखों को बड़ा और सुन्दर दिखाने के लिए आँखों के मेकअप का भी प्रयोग करना चाहिए।

धूम्रपान और शराब छोड़ दें (Quit cigarette and alcohol)

कई महिलाओं को नियमित तौर पर शराब पीने और धूम्रपान करने की बुरी आदत होती है। पर उन्हें यह नहीं पता होता कि किस तरह वे अपना स्वास्थ्य और सुन्दरता को बर्बाद कर रही हैं। आप अब इन हानिकारक उत्पादों से दूर रहकर अपनी खूबसूरती एवं आकर्षण में वृद्धि कर सकती हैं।

घर बैठे बनाए प्राकृतिक ब्लीच

ब्यूटी टिप्स के लिए आराम करें (Taking rest)

हमेशा ही मेकअप करने या सौन्दर्य उत्पादों का प्रयोग करने से ही खूबसूरत नहीं हुआ जा सकता। आपको अन्दर से भी खूबसूरत रहने की ज़रुरत महसूस होती है। ऐसा तभी संभव है जब आप अच्छे से आराम करें। आजकल लोग घर और दफ्तर में होने वाले कई प्रकार के तनावों से परेशान रहते हैं। खुद की सुन्दरता को बढाने का सबसे बड़ा अस्त्र है आराम करना।

तेज़ चलें (Brisk walk)

त्वचा का खूबसूरत पाने के लिए शरीर में रक्त का संचार सही प्रकार से होना काफी ज़रूरी होता है। आप तेज़ चहलकदमी करके इस उद्देश्य में आसानी से सफl हो सकती हैं। यह भी खूबसूरती बढाने का एक ज़रिया है और इसका सीधा असर आपके रूप रंग तथा आकर्षण में दिखेगा।

loading...