Best tips to free from pimples – पिंपल्स से छुटकारा पाने के बेहतरीन टिप्स

पिंपल्स आजकल हर किसी की परेशानी होती हैं। मुहांसे के कारण, पिंपल्स वसामय ग्रंथियों के नीचे स्थित बालों के रोम के ओवरएक्टिव (over active) होने या बैक्टीरिया के द्वारा संक्रमित होने से हो जाता है। यह आमतौर पर चेहरे, कंधे, गर्दन और पीठ पर हो जाते हैं। यह अक्सर हमारी त्वचा में गहरे रंग के निशान भी छोड़ देते हैं।

कई सारे घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर आप इन निशानों से छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको ऐसे उपचारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप डार्क मार्क्स (dark marks) और स्कार्स (scars) से छुटकारा पा सकते हैं। यह मास्क प्राकृतिक सामग्री से बनवाया जाता है।

चेहरे पर बुरे स्पॉट हर इंसान के दुश्मन होते हैं, जो कि उन्हें अहसास दिलाता है कि वह अच्छे नहीं दिख रहे हैं। अगर आप भी पिंपल्स के इन निशानों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो ऐसे में हम आपके लिए इनसे छुटकारा पाने के उपचार लेकर आएं हैं। दानों के कारण त्वचा में सूजन भी हो जाती हैं, जो कि स्किन पोर्स को काफी खतरा पहुँचाती हैं। आप इन पिंपल्स से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

पिंपल्स से भरा चेहरा किसे पसंद होता है, इसलिए हर कोई चाहता है कि उनकी त्वचा पर किसी तरह का पिंपल हो, जिसके उपचार में कितने ही पैसे खर्च कर देते हैं, लेकिन अब आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है आप आसानी से इससे छुटकारा पा सकते हैं। आइए आपको हम कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताते हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं।

1. चेहरे को दिन में 3 से 4 बार अवश्य धोएँ। आप चाहे तो नींबू के छिलके को सूखाकर, इसके पाउडर को पीस कर चेहरे को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपको पिंपल्स के खतरे से तो छुटकारा मिलेगा ही, आपको बदबू से भी निजात पा सकते हैं।

2. अपने चेहरे पर हुए पिंपल्स से और पिंपल्स के निशानों से छुटकारा पाने के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप लहसुन का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगा लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

धूप से काला हुआ चेहरा उजला करने के लिए घरेलू स्क्रब

3. गैस समस्याग्रस्त नसों के अंदर परिसंचरण को बढ़ाने के लिए और पसीने के तौर पर सारी गंदगी को बाहर निकालने से भी पिंपल्स का खतरा कम हो जाता है। यह बुरे धब्बों से निपटने में काफी मददगार होता है।

4. चाय पत्ती के दो चम्मच, दालचीनी का पाउडर को मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से आपको पिंपल्स से छुटकारा मिलेगा। आपको विश्वास ना हो तो आप एक बार इस उपचार को जरूर अपनाएँ। इस उपचार को अपनाने से आपको आसानी से पिंपल्स और उसके निशान से छुटकारा मिल जाएगा।

5. आप चाहे तो पुदीने का रस भी निकाल सकते हैं, जो कि आपकी त्वचा में ठंडक पैदा करने में मदद करेगा और पिंपल्स (pimples) दूर हो जाएंगे। पुदीने का रस ना केवल पिंपल्स के लिए बल्कि उससे होने वाले निशानों से छुटकारा दिलाने में भी काफी मददगार होता है।

6. ऐसे फल लें, जिसमें कैलिशयम (calcium) हो, इनका रस निकाल कर इसमें गुलाब जल मिला लें। इसके बाद इसे पिंपल्स पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से पिंपल्स से आपको छुटकारा मिल जाएगा।

7. अगर आपके चेहरे का पिंपल काफी बड़ा हो गया हो तो ऐसे में आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। पिंपल्स पर टूथपेस्ट (toothpaste) लगाने से आपको जल्द ही बेहतरीन प्रभाव देखने को मिलेंगे।

8. ऑयल फ्री मेकअप प्रॉडक्ट्स (makeup products) से दूरी बनाएँ रखे। यह आपके चेहरे के पोर्स में पिंपल्स पैदा कर सकते हैं, जिसके बाद आपके चेहरे पर निशान भी पड़ सकते हैं।

9. पाउडर से बने हुए सामग्री आसानी से बुरे स्पॉट (spots) से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

10. अगर आप सचमुच इन निशानों से या पिंपल्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में आप कभी भी पिंपल्स को छूएं नहीं, इसके अलावा ना ही उसे दबाएँ और ना ही चुटकी भरे, ऐसा करने से पिंपल्स और भी बढ़ने लगते हैं, या फिर इनके निशान चेहरे पर ही रह जाते हैं। इसके साथ आप गंधे हाथों से भी अपने चेहरे को हाथ ना लगाएँ। पिंपल्स की गंदगी से होने वाली और बीमारियों से बचने के लिए पिंपल्स पर कभी भी सीधे हाथ ना लगाए, हाथ लग भी जाएँ तो हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लें।

प्राकृतिक तरीके से उजला चेहरा पाने के लिए केसर के घरेलू फेस पैक और फेस मास्क

मुंहासों के निशानों और गहरे निशानों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार (Home remedies to remove acne scars and dark marks – muhase ka ilaj hindi me)

  • तुलसी, पुदीना और नींबू के रस से बनाया गया फेसपैक (Tulsi or holy basil, mint and lemon juice face pack) भी चेहरे को मुंहासों के निशानों और गहरे निशानों से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार होता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल (anti bacterial) और एंटी फंगल (anti fungal) गुण होते हैं। जो कि मुंहासों के निशानों और गहरे निशानों से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार होते हैं। पुदीने में होने वाली ठंडक रेडनेस और ब्राउन धब्बों को दूर करने में काफी मदद करते हैं। नींबू के रस में ब्लीचिंग (bleaching) के गुण होते हैं, जो कि स्कार्स (scars) को हल्का करने में काफी मदद करते हैं। इस पैक का इस्तेमाल कर आप आसानी से पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं। इस पैक को इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा साफ हो जाएगी। इस पैक को 20 मिनट तक पिंपल्स के निशानों पर लगा रहने दें।
  • मेथी के बीज और गुलाब जल फेस पैक (Fenugreek seeds and rose water face pack) का इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग हल्के हो जाते हैं, इसी के साथ मुंहासे के दाग भी हल्के हो जाते हैं। आप इसका इस्तेमाल करने के लिए मेथी के दानों को रातभर भिगोकर रख दें। इसके बाद सुबह के समय सारा पानी अलग कर भिगोई हुई मेथी को पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को निशानों पर लगाकर 20 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर पानी से चेहरा साफ कर लें।
  • आइस कोल्ड लेमन वाटर (Ice cold lemon water) पिंपल्स के निशानों को हल्का करने के लिए बेहतरीन और आसान उपचार है। इसमें ठंड़ी बर्फ, नींबू का रस और विनेगर मिला लें। इसके बाद इसे सुबह के समय अपने चेहरे पर लगाएँ। आप इस पेस्ट (paste) को रात को भी चेहरे पर हुए निशानों पर लगा सकते हैं।

कैसे पाये गोलमटोल चेहरा प्राकृतिक प्रक्रियाओं से

  • शहद और टमाटर फेस मास्क से मुहांसों का उपचार (Honey and tomato face mask) का इस्तेमाल कर आप पिंपल्स से होने वाले निशानों को हल्का कर सकते हैं। इसके लिए टमाटर के पल्प (pulp), पानी और शहद की कुछ बूंदों को मिक्स कर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर एक फ्लेट ब्रश (flat brush) की तरह इस्तेमाल करें। इसे कम से कम 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें फिर चेहरे को साफ कर लें।
  • नारियल पानी (Coconut water) का इस्तेमाल कर आप एजिंग (aging) के साइन्स से छुटकारा पा सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले रूई ले लें और नारियल पानी में इसे भिगो लें। फिर दाग और धब्बों पर इस रूई से साफ करें।
  • बेसन, हल्दी और दही का फेस पैक से कील मुंहासे का इलाज (Besan, turmeric and yogurt face pack) हमारी त्वचा को पिंपल्स और मुंहासों के निशानों से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार होता है।
  • ओटमिल, नींबू और शहद का फेस स्क्रब (Oatmeal, lemon and honey face scrub) का इस्तेमाल करने से भी आप अपने चेहरे से सारे पिंपल्स और मुंहासों के निशानों को झट से साफ कर सकती हैं।
  • संतरे का छिलका और दही मास्क (Orange peel and yogurt mask) संतरे का छिलका और दही का मास्क पिंपल्स और मुंहासों के निशानों पर लगाने से आपको इससे आसानी से छुटकारा मिल जाएगा। आप संतरे के छिलके को सूखा कर रख दें। इसके बाद इसे पीस कर इसमें दही मिला लें। इस पेस्ट को लगाने से पहले आप सीधे चेहरे पर लगाने से पहले अपने चेहरे को गुलाब जल से साफ कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए लगा लें। इसके बाद इस पैक को ऊपर की दिशा की तरफ छुड़ाएँ। इसके बाद अपने चेहरे को धो लें।
  • नारियल तेल (Coconut oil se kil muhase ka gharelu ilaj) का इस्तेमाल कर आप आसानी से पिंपल्स के दाग और धब्बे हटा सकते हैं। नारियल के तेल को अपने हाथों में लगाकर, अपने दाग और धब्बों पर लगा लें। इसके बाद चेहरे को साफ करने की जरूरत बिल्कुल नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि नारियल के तेल में विटामिन और फैटी एसिड (fatty acid) होता ही है, जो कि त्वचा का ख्याल रखता है।

घरेलू फेस पैक, फेस माक्स त्वचा के गोरेपन के लिए

  • चेहरे पर दाने के उपाय खीरा से (Cucumber) पिंपल्स और मुंहासों के निशानों से छुटकारा पाने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी त्वचा की रंगत हल्की हो जाएगी। आप सीधे ही खीरे के स्लाइसिस (slices) को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसे कम से कम 30 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएँ रखें। इसके बाद इन स्लासिस को हटा लें और अपने चेहरे को ठंड़े पानी से धो लें।
  • शहद (Honey) में प्राकृतिक मॉश्चराइजर (moisturiser) होता है जो कि मुंहासों के निशानों और धब्बे को साफ करने में मददगार होता है। आप हल्का सा शहद ले लें, इसके बाद इसे निशानों पर लगाएँ, ऐसा करने से आपके चेहरे के निशान साफ हो जाएंगे। आप चाहे तो इसमें दालचीनी का पाउडर भी मिला सकते हैं, दालचीनी का पाउडर डालकर आप और भी आसानी से दाग धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं।
  • आलू के रस (Potato juice) को निकाल कर पिंपल्स और मुंहासों के निशानों पर लगाने से वह जल्दी हल्के होने लग जाते हैं। आलू की एक पतली सी स्लाइस ले लें और फिर उन्हें पिंपल्स के निशानों पर लगाएँ। आप चाहे तो आलू को ग्राइंड (grind) कर उसके रस को भी अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। ऐसा करने से चेहरे के निशान साफ होने लगेंगे।
  • रोज हिप सीड ऑयल (Rose hip seed oil) काफी हल्के ग्रीसी ऑयल (greasy oil) की तरह होता है, जो कि पिंपल्स के निशानों को पूरी तरह से ठीक करने में मदद करता है।
  • विटामिन ई (Vitamin E) की कैप्सूल को दबाकर उसकी हवा निकाल लें। इसके बाद निकले हुए तेल को सीधे निशानों पर लगाएँ। यह काफी अद्भूत तरीके से काम करता है।
  • रेटिनोल (Retinoid) त्वचा की देखभाल के लिए कई कॉस्मेटिक उत्पादों में इस्तेमाल किया जाता है। यह पिंपल्स के निशान और फाइन लाइन्स (fine lines) को दूर करने के लिए काफी आसानी से छुटकारा दिलाता है। रेटिनोल कोलेजन (collagen) के उत्पादन में मदद करता है, जो कि त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है। यह क्रीम (cream) और लोशन (lotion) के रूप में उपलब्ध होता है।
loading...