How to get beautiful nails – कैसें पाएँ खूबसूरत नाखून

खूबसूरत नाखून (khoobsurat nakhun) हर महिला की ख़्वाहिश होती है, पर बिना नियमित देखभाल और ज़रूरी सलाह के यह संभव नहीं। अगर आपके नाखून सुंदर हैं पर आप उन्हे ठीक शेप नहीं देते तो आप देखेंगे कि वे प्राकृतिक तरीके से नष्ट भी हो जाते हैं। इसीलिए आपको लंबे समय तक सुंदर रखने के लिए नियमित रूप से नाखून की देखभाल (nakhun ki dekhbhal) की सख्त ज़रूरत है।

ऐसे बहुत से विभिन्न तरह के नेल पार्लर्स (nail porlours) मौजूद  हैं जहां आप अपने नाखूनों को मनचाहा मेकओवर (makeover) दे सकते हैं। यहाँ आप अपनी मर्ज़ी से या किसी विशेषज्ञ की सलाह लेकर अपने नाखूनों के आकार के हिसाब कोई भी नया प्रयोग आज़मा सकते हैं। यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है।

जब एक्सपर्ट्स अपने अनुभव के साथ आपके नाखूनों के आकार के साथ कोई प्रयोग करते हैं तो अंत में आपको उन्हीं नाखूनों को कुछ नया लुक (look) मिलता है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नाखूनों को अच्छी तरह साफ कर लेना चाहिए। उसके बाद ज़रूरत है की आप उन्हे ठीक तरह से आकार दें , जैसा आप चाहते हों। आप अपनी इच्छानुसार इसे ट्रीमिंग के द्वारा भी कर अच्छा शेप दे सकते हैं आप देखेंगे कि आपके नाखूनों में अच्छी ग्रोथ हो रही है।

अब इस के बाद आप किसी अच्छी क्वालिटी का नेल पेंट लगा लें। यहाँ अगर आप अपने नाखूनों पर कोई नेट आर्ट करना चाहते हैं तो, प्रोफेशनल्स के पास ऐसे बहुत से खूबसूरत डिजाइन उपलब्ध हैं, पर आप कुछ  आसान से तरीके कि मदद से घर पर ही अपने नाखूनो को सुंदर बना सकतें हैं।

खूबसूरत नाखूनों के लिए कुछ स्टेप्स (Steps to get beautiful nails)

नाखून की देखभाल के लिए ट्रिमिंग (Trimming nails)

नाखूनों के आसपास के कालेपन को दूर करने के घरेलू नुस्खे

नाखूनों की देखभाल, इस क्रम में आपको अपने नाखून ट्रिम (trim) करने के लिए कुछ चीजों की ज़रूरत होती है। नाखून बढ़ाने के उपाय (nakhun badhane ke upay) में भी ट्रिमिंग का एक विशेष स्थान है। इससे आपके नाखून काटने के बाद प्राकृतिक रूप से शेप में लगते हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित चीजों की ज़रूरत पड़ेगी

  • नेल फाइलर
  • कॉटन बॉल्स
  • क्यूटिकल क्रीम
  • ऑरेंज स्टिक
  • नेल ट्रीमर
  • नेल पॉलिश रिमूवर
  • बफ़र
  • हेंड लोशन

नेल रिमूवर और कॉटन बॉल (Use of nail remover and cotton ball)

अकसर देखा जाता है कि महिलाएं अपने हाथ के नाखूनों में पुरानी नेल पॉलिश ऐसे ही छोड़ देतीं हैं जो आधी रह जाती है। अतः आपको अपने नाखूनों में से पुरानी नेल पॉलिश अच्छी तरह नेल रिमूवर की सहायता से निकाल लें। यहाँ आपको नेल रिमूवर के साथ कॉटन बॉल्स की ज़रूरत पड़ेगी।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

नाखून बढाने के उपाय गरम पानी से (Warm water)

जब आप अपने नाखूनों पर से नेट पॉलिश हटा लेतें हैं तो अब आपको अपने हाथों को हल्के गर्म पानी में कुछ देर के लिए डुबो कर रखना चाहिए। इससे आपके नाखून नर्म और सॉफ्ट (soft) हो जाते हैं और इन्हे काटने में आसानी होती है। इसके बाद अपने हाथ व नाखून अच्छी तरह तौलिये से पोंछ लें।

ट्रिमर और फाइल का करें प्रयोग (Use of trimmer and filer)

मुड़े हुए नाखूनों को ठीक करने के उपाय

अब आपको अपने नाखूनो को एक क्रम से काटना होगा जिसके लिए आपको ट्रीमर की ज़रूरत होती है। यह आपके नाखूनों को अच्छा शेप देता है, इसके बाद नाखूनों पर फाइलर का टच देकर उन्हे ठीक कर लें। यह ज़रूरी है की आप अपने नाखून के कोनों को गोल ना करें यह नाखूनो को बढ़ने में मदद करता है।

ज़रूरी है क्यूटिकक क्रीम (Cuticle cream and orange stick)

अब आपको नाखूनों के लिए क्यूटिकल क्रीम की ज़रूरत है। एक बार जब आप अपने नाखूनों पर ट्रिम करते हैं तो इसके बाद आपके नाखून बहुत ज़्यादा रूखे (dry) हो जाते हैं, अब अपने ऑरेंज स्टिक स्किन और नाखून के बीच और नाखून आसपास हल्के हाथों से घुमाएँ इसका फायदा यह है की नाखून को इससे बढ़िया शेप मिलता है। अब क्यूटिकल क्रीम का इस्तेमाल करें। यह आपके नाखूनों में किसी तरह का इन्फेक्शन नहीं होने देता। अतः नाखूनों में किसी प्रकार का दर्द या लालिमा नहीं होनी चाहिए।

बफिंग और लोशन (Buffing and lotion se nakhun badhane ke upay)

अब अगली स्टेप में आप अपने नाखूनों को बफ़ करेंगे। इसके लिए पहले आप इसके खुरदुरे साइड (rough side) का इस्तेमाल करें। इसे नाखूनों पर अच्छी तरह घुमाएँ फिर इसके हल्के खुरदुरे साइड से एक बार फिर टच (touch) दें। इससे आपके नाखून चिकने (smooth) और आकर्षक लगते हैं। जब आप बफ़ कर लें तो उसके बाद हाथों को अच्छी तरह हेंड वॉश (handwash) से धो लेना चाहिए अब साफ तौलिये से हाथ पोंछ लें।

नेल पेंट (Nail paint)

अब, जबकि आप नाखूनों की सफाई और ट्रिमिंग कर चूकें हैं तो इसके बाद अगले स्टेप में आपको एक अच्छी क्वालिटी  की नेल पॉलिश लगानी होगी। ध्यान दें की नेल पॉलिश का रंग बहुत आकर्षक होना चाहिए।

एसेसरिज (Accessories)

नाखून की देखभाल, अब आपको अपने नाखूनों को परफेक्ट लुक देने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करने की ज़रूरत होगी ,जो इस प्रकार हैं

महिलाओं के लिए नाखूनों की देखभाल के नुस्खे

  • क्लियर नेल कोट
  • क्लियर टॉप कोट
  • कॉटन
  • नेल पॉलिश

बेस कोट (Base coat se khubsurat nakhun)

सबसे पहले आपको बेस कोट लगाने की ज़रूरत है। यह नेल एनामेल (nail enamel) के नाम से भी जाना जाता है। सामान्य तौर पर यह ट्रांसपेरेंट रंग का होता है जो नाखून की डेमेज (damage) से सुरक्षा करता है यदि आप किसी खराब क्वालिटी का नेल पेंट लगाते हैं।

कलर पेंट (Colour paint)

बेस कोट लगाने के बाद नेल एनामेल के ऊपर किसी अच्छे से रंग का नेल पेंट लगा सकते हैं, यह आपके नेल्स को वाकई बहुत सुंदर और आकर्षक बना देगा। कलर पेंट लगाने के पहले पेंट की शीशी को अपनी दोनों हथेलियों के बीच रखकर रोल करें इससे नीचे जमा हुआ नेल पेंट का रंग अच्छी तरह से मिक्स हो जाता है। अब नेट पेंट के ब्रश की मदद से नाखून पर अंदर से बाहर की तरफ लाते हुये नेल पेंट लगाएँ। ध्यान रखें की ब्रश पूरी तरह से आपके नाखून को कवर कर रहा हो। पूरे नाखून में नेल पेंट समान रूप से लगा होना चाहिए। अब हो सकता है की आपकी नेल पॉलिश नाखून के बाहर भी लग जाए तो इसके लिए इसे जल्दी सुखाने की कोशिश करें। आप फैन के सामने अपने हाथ रखकर नेल पेंट सूखा सकते हैं।

अब सूखने के बाद आप इसी तरह दोबारा नेल पेंट का सेकेंड कोट लगाएँ। अब सूख जाने के बाद जो नेल पॉलिश नाखून से बाहर निकर आई हो उसे कॉटन की मदद से साफ कर लें।

नाखूनों की देखभाल के लिए टॉप कोट (Top coat)

जब आपने अपने नाखूनों पर नेल पेंट को दो परत लगा ली हो तब आखिर में इस पर टॉप कोटिंग की ज़रूरत होती है। यह ज़रूरी होता है जब किसी वजह से कहीं कोई स्क्रेच आ जाए तो उससे सिर्फ टॉप कोट की खराब होता है और नेल पेंट की नीचे की परत पर कोई असर नहीं पड़ता। तो इसे लगा कर सूखने दें। बहुत सी महिलाएँ इस प्रक्रिया को यहीं रोक देती हैं, पर अगर आप कुछ और  चाहतें हैं तो आपको नेल आर्ट के बारे में सोचना चाहिए।

नेल आर्ट (Nail art)

बदरंग नाखून के कारण- बदरंग नाखून के उपचार

अगर आपको लगता है की सिर्फ सिंगल कलर की नेल पॉलिश आपके लिए पर्याप्त नहीं है तो आप नेल आर्ट की मदद से अपने नेल्स (nail) पर कुछ बढ़िया डिजाइन बना सकते हैं। नेल आर्ट के लिए बहुत से तरीके उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए किसी को दो विपरीत रंगों में नेल आर्ट पसंद है तो किसी को डॉट प्रिंट आकर्षित करता है। आप भी खूबसूरत नाखून (khubsurat nakhun) के लिए कोई मार्बल इफेक्ट या किसी फूल की डिजाइन ट्राय (try) कर सकते हैं। अगर आपकी दिलचस्पी हो तो आप नेल आर्ट में कार्टून्स को भी जगह दे सकतें हैं। तो अब आप बाज़ार से पूरा नेल आर्ट किट ले आयें जैसा की आप मेनीक्योर के लिए करते हैं। अब आप आज से ही नेल आर्ट के माध्यम से नेल्स को खूबसूरती के साथ आकर्षक बना सकते हैं यह मज़ेदार होने के साथ ही साथ आपकी रचनात्मकता को भी बाहर लता है।

loading...