How to remove dark circles with green tea? – कैसे मिटाएँ ग्रीन टी की मदद से काले घेरे?

हमारी आँखों के नीचे काले घेरे (dark circles) और सूजन तनाव भरे काम के लंबे घंटों और देर रात तक जागने की वजह तथा इसी तरह की कुछ नियमित दिनचर्या की वजह से होते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे, ग्रीन टी (green tea) की मदद से आँखों के नीचे काले घेरे को कम किया जा सकता है।

ग्रीन टी में मौजूद तत्व और उनके फायदे (Ingredients and benefits of green tea)

वैसे तो ग्रीन टी के फायदे असंख्य हैं पर ग्रीन टी की सहायता से डार्क सर्कल्स कम करने के उपाय (dark circles kam karne ke upay) के बारे में आपने शायद नहीं सुना होगा। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन (caffeine) और टैनिन (tannin) बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व हैं जो आँखों के नीचे से काले घेरे हटाने में मदद करते हैं। इन तत्वों के बारे में कुछ जानकारी इस प्रकार है।

ग्रीन टी में मौजूद कैफ़ीन और टैनिन के गुण (Properties or tannin and caffeine in green tea)

कैफ़ीन (caffeine) : त्वचा के नीचे उपस्थित रक्त वाहिनियों को सिकोड़ने में मदद करता है। जिससे आँखों के नीचे के काले घेरे और उनकी सूजन कम होती है।

टैनिन (Tannin) : यह तत्व ग्रीन टी के गुण (Green Tea ke gun) के साथ उसके रंग और ग्रीन टी में से आने वाली खुशबू के लिए उत्तरदायी होता है। यह भी रक्त अवरोधों को कम कर रक्त नलिकाओं को सिकोड़ता है अतः इसके भी लाभ कैफ़ीन के समतुल्य ही हैं।

ग्रीन टी द्वारा डार्क सर्कल्स का उपचार (Treatment of dark circles by Green Tea)

ग्रीन टी के द्वारा आँखों के नीचे काले घेरे का उपचार संभव है। इसके लिए आपको सबसे पहले 2 ग्रीन टी बैग (green tea bag) 1 कप गरम पानी (hot water) और एक प्लेट की ज़रूरत पड़ती है।

  • दोनों टी बैग को गरम पानी में 3 से 5 मिनट के लिए डुबो कर रख दें।
  • इसके बाद टी बैग (tea bag) को निकाल कर एक प्लेट में रखें।
  • इस टी बैग के साथ इस प्लेट को 20 मिनट के लिए फ्रीज में रख दें ताकि टी बैग ठंडा हो जाये।
  • जब तक टी बैग ठंडी हो रही है उस दौरान आप ग्रीन टी को पी सकते हैं।
  • अब टी बैग को फ्रीज से बाहर निकाल कर इसके अतिरिक्त पानी को निचोड़ कर बाहर कर दें।
  • ध्यान रहे कि टी बैग पर्याप्त गीला हो पर उसमें से पानी टपकना नहीं चाहिए।
  • अब लेट जाइए और इन दोनों टी बैग को अपनी बंद आँखों पर लगभग 20 मिनट के लिए रख दें।
  • इस दौरान आप बिल्कुल चिंता मुक्त होकर आराम की मुद्रा में लेटे रहें।
  • 20 मिनट का अलार्म लगाकर प्रतीक्षा करें। और उसके बाद टी बैग हटा कर चेहरे को धो लें।

आपको पहले से ही पता होगा कि विभिन्न प्रकार की आँखों से संबन्धित समस्याओं और आँखों के नीचे के काले दाग (aankho ke neeche ke kale daag) हटाने के उपचार में कैफीन युक्त दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है। ये रक्त की नलिकाओं (blood vessel) को सिकोड़ कर उनको वास्तविक अवस्था में ले आती है इसीलिए बड़े पैमाने पर कैफ़ीन का उपयोग आँखों से संबन्धित (eye treatment with green tea) रोगों में किया जाता है। इसके साथ ही ग्रीन टी में आँखों की सूजन को कम करने की क्षमता भी होती है और यह आँखों को उपयुक्त नमी देकर उन्हें कोमल और लचीला बनाता है। डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय (dark circles hatane ke upay) में इसके अलावा अब आप DIY ट्रीटमेंट (DIY Treatment) भी ले सकते हैं। जो आपके आँखों के नीचे के डार्क सर्कल्स और सूजन को ठीक करता है। टैनिन को ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) बेहतर करने के लिए उपयोगी माना जाता है और यह त्वचा को कसावट भी देता है। किसी केमिकलयुक्त उपचारों की बजाय इसे घरेलू तौर पर उपचार के लिए प्रयोग में लाना बेहतर होगा।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

इस प्रयोग को आप रोजाना तब तक करते रहें, जब तक की उचित लाभ न मिल जाए। जब आपको थोड़ा लाभ होने लगे तब इसे एक एक दिन के अंतर में प्रयोग में लाएँ। इसी प्रकार लाभ की मात्रा बढ़ने पार आप इस प्रयोग को कुछ दिनों के अंतर में एक बार ले सकते है। आँखों के नीचे काले घेरे के उपचार (aankhon ke neeche kale ghere ke upchar) में ग्रीन टी का प्रयोग जल्दी और प्रभावी असरकारक है।

loading...