Hindi tips to get rid of double chin – दोहरी ठुड्डी (डबल चिन) से छुटकारा पाने के लिए टिप्स – डबल चिन की परेशानी ऐसे दूर करे

ठुड्डी के नीचे दिखायी पड़ने वाली वसा कोशिकाओं (fatty tissues) की परत को दोहरी ठुड्डी कहते हैं। जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती ये त्वचा अपनी लोचता को छोड़ देते हैं और त्वचा के ढीलेपन के कारण दोहरी ठुड्डी बन जाती है। यह एक आनुवांशिक समस्या भी हो सकती है। लेकिन दोहरी ठुड्डी होने के लिये एक प्रमुख कारण अधिक वज़न है। डबल चिन के उपचार के लिये घरेलू नुस्खे बहुत प्रचलित हैं और ऐसे भी तरीके हैं जिनसे आप दोहरी ठुड्डी को छुपा भी सकते हैं।

दोहरी ठुड्डी (dohri chin) आपके चेहरे की सुंदरता की हत्या करने वालों में से एक है। यह अनुवांशिक या मोटापा या शरीर में बाह्य वसा के कारण पैदा होता है। दोहरी ठुड्डी उम्र के साथ साथ बढ़ती है। उम्र भी डबल चिन का एक प्रमुख कारण है। नीचे दोहरी ठुड्डी से छुटकारा पाने के लिये कुछ सलाह दिये जा रहे हैं।

दोहरी ठुड्डी से छुटकारा पाने की सलाह – टिप्स (Tips to get rid of the double chin)

आहार योजना (Diet plan se double chin kam karne ke upay)

दोहरी ठुड्डी, ठुड्डी के नीचे वसा की परत होती है। वसा को लेना शरीर के विभिन्न भागों जैसे पेट, जांघ, ठुड्डी के नीचे इकट्ठा होता है। तेल में तले हुये खाद्यों, बर्गर, पिज़्ज़ा आदि से दूर रहें। कोला,कार्बोनेटेड ठंडे पेय आदि को न पियें।

व्यायाम (Exercise se double chin kam karne ka tarika)

हफ्ते में कैसे पाएँ प्राकृतिक रूप से फूले हुये गाल?

अपने वजन को बीएमआई के अनुसार रखें। घर पर व्यायाम करें अगर प्रतिदिन जिम में जाकर व्यायाम कर पाना सम्भव न हो। यह शरीर के वजन को बीएमआई के अनुसार बनाये रखने में सहायता करता है। अधिक वजन डबल चिन को बढ़ावा देता है।

जबड़े का व्यायाम (Jaw exercises)

थोडी सावधानी के साथ जबड़े का व्यायाम करना चाहिये। सुबह और शाम के समय च्विंग गम को खाना बेहतर होगा। च्विंग गम को खाना मुंह और जबड़े का अच्छा व्यायाम करेगा। जब आप इसको करते है तो यह ठुड्डी के आस पास की वसा को धीरे धीरे कम करके ठुड्डी को सही आकार देगा।

अन्य गर्दन सम्बंधित व्यायामों को अपनायें जो गर्दन और ठुड्डी पर दबाव देगा। इस प्रकार का गर्दन व्यायाम दोहरी ठुड्डी पर प्रभावी कार्य करता है।

चिकित्सकीय प्रक्रिया (Medical procedures se double chin ka ilaj)

कुछ चिकित्सा प्रक्रिया में दोहरी ठुड्डी को हटाने के लिये ठुड्डी के नीचे की अतिरिक्त वसा को हटाते है। यह प्रक्रियायें है लिपोसक्शन, प्लास्टिक सर्जरी आदि। वर्तमान समय में लिपोसक्शन ज्यादा प्रचलित प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया को अपनाकर डॉक्टर आसानी से दोहरी ठुड्डी को हटा सकते हैं। लेकिन जब इनकी तुलना ऊपर बताये गये बिंदुओं से की जाती है तो यह बहुत महंगी है। लेकिन ये प्रक्रिया घन्टों में परिणाम देती है। साथ ही इससे होने वाले साइड इफेक्ट से भी आप बच नहीं सकते हैं।

अपनाएं यह डाइट – दोहरी ठुड्डी को कम करने के उपाय  (Some More tips for double chin problem)

दिल के आकार चेहरे के लिए धूप का चश्मा कैसे ले

  • शर्करा मुक्त गम (Sugar free gum) : यह त्वचा की मांसपेशियों के लिये बहुत ही आवश्यक है जिसे आप प्रतिदिन 4 से 5 बार चबा सकते हैं। यह मसूढ़ों और दांतों के स्वास्थ्य के लिये आवश्यक है।
  • कोकोआ बटर (Cocoa butter) : यह त्वचा की लोचता को बढ़ाने में सहायता कर सकत है। कोकोआ बटर को गर्म करें और दिन में दो बार गर्दन और ठुड्डी पर इससे मालिश कर सकते हैं।
  • अंकुरित गेंहूं का तेल (Wheat germ oil) : इसमें विटामिन ई होता है जो त्वचा में कसाव को पैदा करता है। एक महीने तक प्रतिदिन 15 मिनट तक बिस्तर पर जाने से पहले ठुड्डी के क्षेत्र को अंकुरित गेंहू तेल से मालिश करें।
  • अंडा (Egg white) : दूध, अंडे, शहद, नींबू रस और पिपरमिंट तेल से यह मास्क बनाया जाता है। यह ठुड्डी की त्वचा को कसने के द्वारा दोहरी ठुड्डी से छुटकारा दिलाने में सहायता करता है। इस मास्क को 20 मिनट तक लगाये रखने के बाद धुल कर हटा दें।
  • ग्लिसरीन (Glycerin) : ग्लिसरीन दोहरी ठुड्डी को कम करने में एक अच्छा उपाय है। ग्लिसरीन, पिपरमिंट तेल (peppermint oil), और सेंधा नमक (Epsom Salt) को मिलाकर यह मास्क बनाया जाता है। ठुड्डी और गर्दन के क्षेत्र को इस लेप से ढ़क लें इसे कुछ देर तक लगाये रखने के बाद ठंडे पानी से धुल दें।
  • दोहरी ठुड्डी से छुटकारा पाने के लिये किये जाने वाले व्यायाम को प्लेटिज़्म व्यायाम (Platysma exercise) कहा जाता है। यह व्यायाम ठुड्डी की मांसपेशियों अच्छा बनाती हैं।कुर्सी पर अपने सिर को रखकर जितना अधिक सम्भव हो अपनी जीभ को पूरी लम्बाई तक बाहरनिकालें। 10 सेकेंड तक ऐसे ही रखने के बाद जीभ को धीरे धीरे अंदर करें।
  • उचित प्रकार से खड़े और सीधे बैठ कर गर्दन की मांसपेशियों को कसकर खींचने के द्वारा भी डबल चिन से छुटकारा मिलेगा।
  • दोहरी ठुड्डी को कम करने के लिये सबसे प्रभावी तरीका मुंह को जितना सम्भवहो खोलकर कुछ सेकेंड तक उसी स्थिति में रखकर मुंह को बंद करना है। इस प्रक्रिया को दिन में कई बार दोहरायें।
  • मुस्कुराने की प्रक्रिया काफी प्रभावी साबित होती है क्योंकि इससे मुंह की मांसपेशियों में कसावट आती है और दोहरी ठुड्डी की समस्या से छुटकारा प्राप्त होता है।

स्वस्थ संतुलित आहार भी दोहरी ठुड्डी से छुटकारा दिलायेगा। उम्र बढने के साथ कुछ स्थानों जैसे चेहरे और ठुड्डी के आसपास वसा जमने लगती है जो दोहरी ठुड्डी के रूप में विकसित होने लगती है।अगर कोई अपने वज़न को कम करता है तो डबल चिन वहाँ से गायब होने लगती है।

फोटो एजिंग क्या है? इसका इलाज कैसे इलाज करें?

ऐसे तरीके जिनसे आप दोहरी ठुड्डी को छिपा सकते हैं (Ways you can camouflage a double chin)

मेकअप (Make-up se double chin ko kam kaise kare)

ठुड्डी के निचले क्षेत्र में गहरा रंग लगाकर आप दोहरी ठुड्डी को छिपा सकते हैं। लेकिन आपकी गर्दन अलग रंग की दिखती है। इसलिये त्वचा मिश्रित गहरा रंग मेकअप में उपयोग करें। ठुड्डी मेकअप में असामान्य रंग मिलाने से बचें।

बाल (Hair)

पूरी हजामत न करें। हजामत आपकी डबल चिन को सामने लायेगा। इसलिये ठुड्डी के बालों को केवल छोटा काटें न कि हजामत बनायें। ठुड्डी के बाल दोहरी ठुड्डी को ढ़क लेंगे।

गले के सोने के आभूषण (Gold neck ornaments)

लम्बी चेन या हार को पहनें। ये देखने वालों के ध्यान को अपनी ओर खींच लेंगे।

नेकलाइंस (Necklines)

नेकलाइंस दोहरी ठुड्डी को छुपाने का अच्छा विकल्प है। ऐसे कपड़ों को पहनें जो नेकलाइंस के लिये उचित हों। वे एक अच्छा आकर्षण और दोहरी ठुड्डी को अच्छे से ढ़ंकेंगे। विभिन्न प्रकार के नेकलाइंस उपलब्ध हैं जैसे चौड़ा गला, नीचा गला और खुला गला आदि।

दोहरी ठुड्डी को छुपाने के लिये मेकअप टिप्स (Make up tips to cover double chin)

चेहरे पर ब्लश से मेकअप करने के लिए सुझाव

  • दोहरी ठुड्डी को छुपाने का एक आसान तरीका देखने वाले के ध्यान को आंखों और गालों पर केंद्रित कराना है। गालों और आंखों को उभारने के लिये गहरे रंगों का उपयोग करना है।
  • जॉलाइन को उभारना के लिये पाउडर और ब्रोंज़ेर का उपायोग करें यह ठुड्डी को सकरा और पतला दिखायेगा।
  • होठों को चमकीली और गहरे होठों के द्वारा आकर्षक बनाये। यह देखने वाले का ध्यान ठुड्डी से हटा देगा।
  • गहरी और हल्की छाया की त्वचा रंगत के साथ रेखा बनाने पर भी दोहरी ठुड्डी छुप जायेगी।
  • गर्दन की रेखा पर ब्रोंज़र का प्रभावी उपयोग डबल चिन को छुपा देगा।

दोहरी ठुड्डी को छिपाने के अन्य नुस्खे (Other tips to hide double chin)

  • अपनी दोहरी ठुड्डी को छिपाए रखने के लिए अपने गले को बालों से मुक्त रखें। बालों का जूड़ा बाँधने या पोनीटेल (pony tail) बनाने से भी दोहरी ठुड्डी को छिपाया जा सकता है।
  • निचले गले (Low neck) की कमीज़ें और परिधान आपकी दोहरी ठुड्डी का आभास नहीं होने देंगे, पर ऊँचे गले या गिरेबान आपकी ठुड्डी को काफी चौड़ा प्रतीत करवाएंगे।
loading...