Hindi remedies to treat the dry skin – रूखी त्वचा से निजात पाकर मॉश्चराइज त्वचा पाने के लिए घरेलू उपचार

रूखी त्वचा एक ऐसी समस्या हैं, जो कि आपको कई परेशानियों से निजात दिला सकती हैं। इसके पीछे एक कारण बेकार मौसम भी हो सकता है। काफी अधिक ठंड़ होने से भी त्वचा का सारा मॉश्चराइज हवा में उड़ जाता हैं, और ऐसे में आपकी त्वचा और ड्राई होने लग जाती है। कभी कबार, जेनिटिक प्रीडिसपोशिशन (genetic predisposition) की वजह से लोगों को रूखी त्वचा की समस्या से जुझना पड़ता है। लेकिन अगर आपकी त्वचा काफी रूखी हो जाती हैं, तो ऐसे में आप अपनी त्वचा की जांच एक बार अवश्य करवा लें।

एक बार अगर आपकी त्वचा में बैक्टीरिया ने जन्म ले लिया तो ऐसे में उससे पीछा छुड़वाना काफी मुश्किल हो जाएगा। आपको अपने शरीर में पैच दिखाई देने लगेंगे, जो कि ज्यादातर आपके हाथ और पैरों पर दिखाई देते हैं। लेकिन अगर चेहरे पर ऐसे पैच पड़ जाएं तो यह आपके लिए काफी शर्मनाक हो जाता है। ऐसे में आप कुछ प्राकृतिक उपचारों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि आपकी त्वचा को मॉश्चराइज करती हैं। आज हम आपको रूखी स्किन के लिए कुछ टिप्स (rukhi skin ke liye tips) बताने जा रहे हैं।

सर्दियां आने ही वाली है, इसी के साथ आपको ठंडे़ तापमान और रूखी त्वचा का भी स्वागत करना होगा। तापमान में बदलाव की वजह से त्वचा रूखी, बेजान हो सकती है। खूजली, स्पॉट जैसी परेशानियों से निजात पाने के लिए आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करना होगा, जो कि आपको ठंड़ी हवाओं से छुटकारा दिला सकते हैं। आइए आपको कुछ ऐसी टिप्स देते हैं, जिनकी मदद से आप ठंड़ में भी अपने चेहरे को झुर्रियों से निजात दिला सकती हैं।

रूखी त्वचा के उपाय (rukhi skin ke upay) जानने के लिए पढ़े हमारा यह खास आर्टिकल जो कि सिर्फ आपके लिए लिखा गया है। ड्राई स्किन (dry skin) के लिए टिप्स (dry skin ke liye tips in hindi) जानने के लिए आपको ज्यादा दूर नहीं सिर्फ अपने घरेलू उपचारों की मदद लेनी है।

त्वचा की देखभाल के तरीके – बेहतर त्वचा के लिए सुझाव

कई लोगों को ऐसा लगता है कि रूखी त्वचा सिर्फ सर्दियों में ही होती हैं। लेकिन यह तथ्य बिल्कुल सही नहीं है। गर्मियों में भी आप रूखी त्वचा की परेशानी से जुझते हैं। आपको बता दें कि भारत के कुछ हिस्सों में गर्मियां काफी सूखे तापमान के साथ आता है। लेकिन हवा में उमस काफी कम होती है। ऐसा तब होता है, जब आपकी त्वचा काफी रूखी होती हैं और फटने लग जाती है।

ऐसी स्थिति में रूखी त्वचा का इलाज (rukhi tawacha ka ilaj) आप अपनी त्वचा को मॉश्चराइज कर सकती हैं। आपके पास इस स्थिति से निकलने के लिए क्रीम और मॉश्चराइजर (moisturizer) काफी होंगे, लेकिन ऐसे में अगर आप प्राकृतिक उपचार का इस्तेमाल करती हैं तो यह आपके लिए काफी बेहतरीन विकल्प होता है। यह आर्टिकल आपको उन घरेलू उपचारों के बारे में बताएगा।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

त्वचा को जरूर मॉश्चराइज करें (Must moisturize for rukhi skin ka ilaj)

हमे अपनी त्वचा को मॉश्चराइज करना चाहिए। त्वचा का रूखापन, हमें हर दिन अपनी त्वचा को मॉश्चराइज करना चाहिए। इसके लिए आप कोई ऐसी क्रीम ना खरीदे, जिसमें खुशबू हो। ऐसे में आप ऐसे प्रॉडक्ट कर इस्तेमाल करें जिनमें ग्लिसरीन और हाईएल्युरोनिक एसिड (hyaluronic acid) हो।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें (Pick sunscreen for sukhi twacha)

अगर आपका प्लान बाहर रहने का अधिक है तो ऐसे में आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। ध्यान रहे कि आप एक ऐसे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, जिसमें कि एसपीएफ 15 या उससे अधिक एसपीएफ हो। अगर हम बाहर जा रहे हैं तो ऐसे में टोपी और सनग्लासिस भी इस दौरान काफी सहायक रहते हैं। हम आपको बता दें कि सनबर्न सिर्फ गर्मियों में ही नहीं, बल्कि सर्दियों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

त्वचा की देखभाल कैसे की जाए, चेहरे को साफ रखें (Wash it right)

चेहरे को साफ करना उसे मॉश्चराइज करने के बराबर हैं, इसके अलावा कठोर तरीके से स्क्रबिंग ना करें, ऐसा करने से त्वचा का मॉश्चर गायब हो जाता है।

डेड स्किन से निजात पाने के लिए बेहतरीन होममेड स्क्रब

सौंदर्य टिप्स, खूब पानी पिएं (Drink water well)

अपने शरीर को डीहाइड्रेशन (dehydration) की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी जरूर पिएं। ऐसा करने से आपके शरीर में रक्त का प्रवाह अच्छा होगा और शरीर में पानी का स्तर भी संतुलित रहता है।

गर्मियों में रूखी त्वचा (ड्राइ स्किन) के लिए घरेलू नुस्खे (Home remedies to treat dry skin in summer)

  1. ऑलिव ऑयल त्वचा को प्राकृतिक तरीके से मॉश्चराइज करने में मददगार होता है, जिससे कि आसानी से त्वचा को पोषण मिलता है। इस रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए आप एक फेसपैक बना सकती हैं, जिसमें आपको नींबू का रस, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल, अंडे की जर्दी और गुलाब जल की कुछ बूंदे जोड़ लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और कुछ देर इसे सूखने के लिए छोड़कर गुनगुने पानी से साफ कर लें और बेहतरीन परिणाम पाएं।
  2. नारियल के तेल में प्राकृतिक इमोलीएंट (emollient) होता है जो हमारे चेहरे को मॉश्चराइज करता हैं और इसका इस्तेमाल कई मॉश्चराइज उत्पादों में होता है, जो कि रूखी त्वचा में इस्तेमाल किया जाता है।
  1. स्किन केयर टिप्स, नींबू के रस और चीनी से स्क्रबिंग करने से आपकी त्वचा को ड्राई स्‍किन से आसानी से निजात मिल जाएगा। नींबू में अस्ट्रिन्जन्ट (astringents) होता है, जो हमारी त्वचा को पोषण देता है। नींबू के रस और चीनी को आसानी से चेहरे पर लगा लें और फिर रूई की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगा लें।
  1. स्मूथ और सूथिंग त्वचा पाने के लिए आप घर पर बने प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि दही का इस्तेमाल करने से आपको रूखी त्वचा और पैच से छुटकारा मिल जाएगा।
  1. आप अपने चेहरे को सूथिंग के लिए पपीता का मास्क भी लगा सकते हैं, इससे रूखी त्वचा साफ हो जाती है।
  1. अगर आपकी त्वचा रूखी हैं, तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती हैं, इससे आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी और आपको रूखी त्वचा से निजात मिल जाएगा। ऐलोवेरा आपके चेहरे को फाइन लाइन्स और झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार होती है।

एक्ने क्या है? मुँहासे के प्रकार क्या हैं? कैसे मुँहासे का इलाज करे?

ड्राइ स्किन का इलाज अंड़े की जर्दी से (Egg yolk se sukhi twacha ki care)

अगर आपकी त्वचा रूखी हैं, तो ऐसे में आप अंड़े की जर्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा मॉश्चराइज रहेगी। आप इस पेस्ट को बनाने के लिए 1 चम्मच शहद, 1 चम्म्च अंडे की जर्दी और 1 चम्मच दूध मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद इसे ठंड़े पानी से धो लें।

स्किन की देखभाल केले का फेसपैक से (Banana pack)

केला एक ऐसा प्राकृतिक उपचार है जिसकी मदद से आप अपनी रूखी त्वचा को आसानी से मॉश्चराइज कर सकती हैं। इस पैक को बनाने के लिए आप एक कच्चा केला लें और उसे मेश कर लें। इसके बाद इस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और थोड़ी थोड़ी देर में चेहरे पर मसाज करते रहे। केले के छिलके में मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं। इस फेसपैक का इस्तेमाल करने से चेहरे से सूजन दूर हो जाती है।

खीरा का फेसपैक (Cucumber face pack se dry skin ki dekhbhal)

आप मार्किट में जाकर आपको कई सारे फेसपैक मिल जाएंगे, यहां तक की आप खीरे का फेसपैक भी मार्किट से खरीद सकते हैं। लेकिन प्राकृतिक तरीके से बनाया गया फेस पैक आपके चेहरे के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। रूखी त्वचा का उपचार करने के लिए आपको खीरे के प्राकृतिक उपचार का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपकी रूखी त्वचा को मॉश्चराइज करने के साथ ही आपके स्किन टोन को हल्का करती है। इसके लिए आप एक खीरा लें और फिर उसे छील लें। इसके बाद इसे टुकड़ों में काट लें और ग्रान्ड कर लें। इसके बाद खीरे के रस को अपने चेहरे पर लगा लें। इसे 30 मिनट अपने चेहरे पर रखकर, साफ पानी से चेहरे को धो लें।

ड्राइ स्किन के उपाय ऑयल से (Dry skin ke liye desi ilaj oil se)

बंद स्किन पोर्स को खोलने के लिये घरेलू उपचार

रूखेपन को अपनी त्वचा से दूर करने के लिए आप ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। आप नारियल के तेल, ऑलिव ऑयल और बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन तेल को अपने चेहरे या त्वचा पर लगाने से पहले गर्म तेल से मसाज करें। इसके बाद इस गर्म तेल को अपनी हथेली में रखें और फिर इस तेल को अपने चेहरे पर लगा लें। इसके बाद अपनी त्वचा को सर्कुलर मोशन में माथे से लेकर ठोड़ी मसाज करें। अगर आप ऐसा रोजाना नहाने से पहले करते हैं, तो ऐसा करने से आपके चेहरे से रूखापन आसानी से दूर हो जाएगा।

शुष्क त्वचा के लिए बादाम का पैक (Almond pack)

अगर आपकी त्वचा एक रूखी हो गई हैं तो ऐसे में आप 5 से 6 बादाम को पानी में भिगो दें फिर इसका छिलका निकालकर इसे ग्राइन्ड करें और फिर इस पेस्ट को एक कंटेनर में रख दें। इसके बाद इस पैक में 1 चम्मच चने का आटा, 2 चम्मच कच्चा दूध, नींबू की कुछ बूंदे मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें आप इस पेस्ट को लगाने के 20 मिनट बाद इसे सूखने दें। फिर इसे पानी की मदद से साफ कर लें। चेहरा पानी से धोने के बाद आप अपने चेहरे पर पानी की कुछ बूंदों को चेहरे पर रखें और फिर हल्के हाथ से मसाज करें। यह आपके चेहरे को ड्राई बनाने के साथ ही आपके रंग को भी निखारता है।

सरसों का तेल और आटा (Mustard oil and flour)

आप सरसों के तेल और आटे को मिलाकर एक बेहतरीन फेस पैक बना सकती हैं। इस पैक को बनाने के लिए आप एक चम्मच में सरसों का तेल और 4 चम्मच आटा मिला लें और फिर उसमें आधा चम्मच हल्दी का पाउडर मिला लें। इस पेस्ट को बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी और मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपनी आंखो को छोड़ कर चेहरे पर हर जगह लगा लें। इसके बाद इसे 10 मिनट तक सूखने दें और फिर इस मास्क को गुनगुने पानी से साफ कर लें।

रूखी त्वचा के उपाय मट्ठा से (Buttermilk se dry skin ke liye tips in hindi)

आप अक्सर मट्ठे या बटर मिल्क को अब तक खाना बनाने के लिए ही इस्तेमाल किया होगा, लेकिन इसमें त्वचा को मॉश्चराइज करने के बेहतरीन गुण है। जब आपकी त्वचा पूरी तरह से रूखी हो जाए तो ऐसे में आप इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा पर कर सकते हैं। अपनी त्वचा में इसे इस तरह लगाएं कि आपकी त्वचा इसे आसानी से सोख सकें।

कैसे पीलेपन रहित त्वचा पाएं ?

रूखी त्वचा के लिए शहद (Honey for dry skin)

रूखी त्वचा को (rukhi skin) ठीक करने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद को प्राकृतिक मॉश्चराइजर के तौर पर जाना जाता हैं, जो आपकी त्वचा को बिना किसी कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट के लंबे समय के लिए मॉश्चराइज करती है। यह आपके किचन में भी आसानी से उपलब्ध है, यह आपको फीट रखने में भी फायदेमंद होता है। इसके बाद एक चम्मच शहद को अपने हाथों और चेहरे पर लगा लें। इसके बाद इसे 10 मिनट छोड़ने के बाद पानी से साफ कर लें।

एवोकाडो और ग्लिसरीन (Avocado and glycerin)

एवोकाडो और ग्लिसरीन का इस्तेमाल करने के लिए एक कंटेनर में कच्चा एवोका डोलें। इसके बाद इसे मेश करें और उसकी बीज को बाहर निकाल लें। इसके बाद इसमें ग्लिसरीन की कुछ बूदें मिला लें। यह मिक्सर आपकी त्वचा को मॉश्चराइज करने में काफी फायदेमंद होती है। आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए एवोकाडो का फेस पैक अपने चेहरे पर लगा लें।

त्वचा की देखभाल कैसे करें, एलोवेरा जैल (Aloe vera gel)

आपने अपने किचन गार्डन में एलोवेरा का पौधा तो जरूर लगाया होगा। आप उसकी एक पत्ती निकाल लें और फिर उसे बीच से काट लें। इसके बाद इसमें से निकला हुआ जैल को अपने हाथों और चेहरे पर लगा लें। भले ही यह आपकी त्वचा को गर्मियों में मॉश्चर ना दे, लेकिन यह आपकी त्वचा को सॉफ्ट बनाने में मददगार होता है।

loading...