Hindi beauty tips to lighten the dark lips – होंठों को चमकदार बनाने के बेहतरीन उपाय

प्राकृतिक रूप से गुलाबी होंठ एक महिला की खूबसूरती की पहचान एवं एक मर्द के अच्छे रंग रूप का एक कारक है,अतः कई लोग अपने होंठों को चमकदार और सुन्दर बनाना चाहते हैं। होंठों के काले पड़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे सूरज की अत्याधिक रौशनी पड़ना,औषधियों का विपरीत असर पड़ना,खराब क्वालिटी के सौंदर्य प्रसाधन,धूम्रपान,काफी मात्रा में कैफीन का सेवन तथा शरीर में होर्मोनों का असंतुलन।

बाज़ार में होंठों को ,चमकदार बनाने के यूँ तो कई उत्पाद मौजूद हैं,पर वे सभी काफी कीमती होते हैं और ज़्यादा प्रभावी नहीं होते। प्राकृतिक उपायों से होंठों का रंग शर्तिया तौर पर निखर सकता है।

बादाम का तेल (gulabi lips with badam/ almond oil in Hindi)

होंठों का कालापन दूर करने के लिए जो उत्पाद काफी भारी मात्रा में प्रयोग में लाया जाता है वह है बादाम का तेल। दुकानों में कई तरह की लिप ग्लॉस एवं लिप बाम में यह तेल पाया जाता है। आप घर बैठे भी बादाम के तेल वाला लिप ग्लॉस बना सकते हैं। इसे अपने होंठों पर रोज़ाना लगाएं,खासकर तब जब आप सूरज की रोशनी में कहीं बाहर निकलें। अत्यंत खराब मौसम आपके होंठों को हानि पहुंचा सकता है,अतः इस लिप ग्लॉस को हमेशा अपने साथ रखें।

होठों का कालापन दूर करने के लिए खीरा (gulabi lips in Hindi with Cucumber)

खीरे का प्रयोग शरीर के कई अंगों का रंग साफ करने में किया जाता है। इसके द्वारा आप अपनी कोहनी,घुटने और हाथों के बगल के रंग में भी निखार ला सकते हैं। खीरे के दो टुकड़े या उसका रस निकालकर अपने होंठों पर लगाएं। खीरा प्राकृतिक रूप से आपको गोरा बनाता है और आपकी त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाता। इसे अपने होंठों पर लगाकर कुछ देर तक छोड़ दें और निरंतर ऐसा करने पर आपको कुछ ही दिनों में फर्क नज़र आएगा।

होंठों को कलर करने के नुस्खे

दूध (doodh se gharelu upai in Hindi)

त्वचा के रंग में निखार लाने हेतु लैक्टिक एसिड काफी असरदार उत्पाद है। यह एक प्राकृतिक उत्पाद है और आपकी त्वचा को बिलकुल नुकसान नहीं पहुंचाता। एक सूती के कपडे में दूध की कुछ बूँदें लें और इसे अपने होंठों पर लगाएं। दूध त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है जो कि मुख्य रूप से होंठों के कालेपन के लिए ज़िम्मेदार होती हैं।

फलों का रस (Fruit Juice)

फलों का शुद्ध रस त्वचा का रंग साफ़ करने का एक जाना माना उत्पाद है। इसमें मौजूद केमिकल की वजह से यह होंठों के ऊपर की मृत कोशिकाओं को हटाता है। त्वचा साफ़ करने के साथ उसे नमी देना भी काफी आवश्यक है। बराबर मात्रा में शहद,दही और नींबू के रस को मिलाएं और यह पेस्ट आपका मॉइस्चराइज़र बनेगा। इसे अपने होंठों पर लगाकर क़म से कम १ घंटे तक रहने दें और उसके बाद इस पेस्ट को निकाल लें।

मक्खन से सुंदर होंठ (sundar honth)

मक्खन होंठों और बाकी त्वचा को गोरा करने का एक बेहतरीन उत्पाद है। आपको सिर्फ इसे होंठों पर रोज़ लगाना है और इस प्रक्रिया को २ हफ़्तों तक जारी रखना है। इस अंतराल में आपके खराब होंठ काफी सुन्दर एवं मुलायम हो जाएंगे। अतः होंठों को स्वस्थ रखने तथा उन्हें नमी प्रदान करने के लिए आज से ही मक्खन का इस्तेमाल करें।

होठों की सुंदरता – नींबू (Lemon)

नींबू में ब्लीचिंग के गुण होते हैं जिनसे होंठों का रंग साफ़ किया जा सकता है। यह काले होंठों के लिए काफी आसान पर असरदार औषधि है।सोने के पहले नींबू के रस को होंठों पर अच्छे से रगड़ें और ये प्रक्रिया दो महीनों तक जारी रखें। एक और तरीके के अनुसार नींबू के एक टुकड़े पर थोड़ी चीनी डालें और इसे होंठों पर लगाएं। यह आपके होंठों की मृत कोशिकाओं को निकालकर नई कोशिकाएं उत्पन्न करने में मदद करता है।

होंठों की सुंदरता – गुलाब (Rose, lal honth in Hindi)

खूबसूरत होठों के लिये मेकअप टिप्स

गुलाब में वो गुण होते हैं जो त्वचा को ठंडा रखते हैं तथा उन्हें नमी प्रदान करके सुकून देते हैं। यह होंठों को गुलाबी रंगत देने में भी काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं। सिर्फ गुलाबजल की कुछ बूंदों में शहद की कुछ बूँदें मिलाकर होंठों पर दिन में ३ से ४ बार लगाएं। दुसरे विकल्प के रूप में गुलाब की पंखुड़ियों को कच्चे दूध में १ घंटे तक भिगोकर रखें और फिर इसे पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इसमें शहद और केसर मिलाएं और इनका पेस्ट बनाएं। इसे अपने होंठों पर लगाएं और १५ मिनट के लिए छोड़ दें।

जैतून का तेल (Olive Oil)

जैतून के तेल में काफी आवश्यक पोषक पदार्थ होते हैं, जिनकी मदद से आपके होंठ काफी आकर्षक और खूबसूरत बने रहते हैं। अपने होंठों पर बिलकुल शुद्ध जैतून के तेल का प्रयोग करें और सोने जाने के पहले धीरे धीरे मालिश करें। वैकल्पिक तौर पर चीनी को जैतून के तेल के साथ मिश्रित कर दें और अपने होंठों को हफ्ते में एक बार इस मिश्रण की मदद से स्क्रब (scrub)  अवश्य करें।

होंठों की खूबसूरती (honton ki khubsurti) – चीनी (Sugar)

मृत कोशिकाएं जमती रहने से आपके होंठ काफी बेजान और काले पड़ने लगते हैं। चीनी त्वचा की मृत कोशिकाओं को प्रभावी रूप से बाहर निकालने का काफी बेहतरीन कारक माना जाता है। दानेदार चीनी, शहद और बादाम के तेल का एक काफी गाढ़ा मिश्रण तैयार करें और इसका प्रयोग अपने होंठों पर अच्छे से करें। वैकल्पिक तौर पर चीनी को कोल्ड क्रीम (cold cream) के साथ मिश्रित करें और इस मिश्रण की मदद से अपने होंठों को हफ्ते में एक बार स्क्रब अवश्य करें।

बीटरूट (Beetroot)

बीटरूट में प्राकृतिक रूप से त्वचा को गोरापन प्रदान करने के गुण होते हैं, और इनकी मदद से काले होंठों को भी उजलापन प्राप्त होता है। सोने जाने से पहले ताज़े बीटरूट के रस का प्रयोग अपने होंठों पर करें। सुबह उठते ही इसे धो लें। इस रस का लाल रंग आपके काले होंठों को गुलाबी रंगत प्रदान करने में पूरी तरह सक्षम साबित होता है।

शहद (Honey for sundar honth)

बाज़ार में उपलब्ध बेहतरीन पर्ल शाइन लिप ग्लॉस

शहद एक प्राकृतिक रूप से त्वचा को नमी प्रदान करने वाला उत्पाद है। यह होंठों की प्राकृतिक लाल रंगत को वापस लाने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। इसके लिए सिर्फ रोजाना सोने जाने से पहले अपने होंठों पर शहद का प्रयोग करें। एक और तरीका यह है कि आधा चम्मच दही, शहद और बेसन को मिश्रित करके एक पेस्ट (paste) का निर्माण करें और फिर इसे अपने होंठों पर अच्छे से लगा लें। इसे लगाने के बाद आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से अच्छे से धो लें।

होंठों को उजला बनाने के नुस्खे (Tips to Lighten the Dark Lips)

  • निकोटिन (Nicotine) से प्रभावित होने के फलस्वरूप ही होंठों की रंगत काली पड़ती है तथा उनका रंग फीका पड़ जाता है। अतः इस समस्या से निपटने के लिए धूम्रपान के सेवन से पूरी तरह परहेज़ करना शुरू कर दें।
  • अतिरिक्त मात्रा में चाय और कॉफ़ी (coffee) का सेवन करने से आपके होंठ काले हो जाते हैं तथा इससे आपके दांत भी काफी दागदार हो जाते हैं। अतः आपके लिए यही सही रहेगा कि अपने होंठों की रंगत को काला पड़ने से बचाने के लिए कैफीन (caffeine) का सेवन कम से कम करें।
  • सूरज की रोशनी के संपर्क में भी ज़रुरत से ज्यादा आने पर होंठों के काले पड़ने की समस्या सामने आती है। अगर आप अपना ज़्यादातर समय बाहर ही बिताते हैं तो आपके लिए यही उचित रहेगा कि आप सनस्क्रीन (sunscreen) उत्पादों का ज्यादा इस्तेमाल करें।
  • खराब गुणवत्ता की लिपस्टिक (lipstick) का लम्बे समय तक प्रयोग करते रहने पर भी होंठों की रंगत को काफी नुकसान पहुंचता है। लिपस्टिक का प्रयोग कम से कम मात्रा में करें और इस बात का ध्यान रखें कि इनकी गुणवत्ता काफी अच्छी होनी चाहिए। हमेशा लिपस्टिक की खराब होने की तिथि की जांच कर लें। ऐसे लिपस्टिक का प्रयोग करना ज्यादा सही होता है, जिसमें शे मक्खन, शुद्ध मक्खन, विटामिन इ और जोजोबा के तेल (Shea butter, clarified butter, vitamin E and jojoba oil) का मिश्रण हो, क्योंकि इनसे होंठों को काफी नमी मिलती है और वे सूखने से बचते हैं। इसके अलावा जैतून, बादाम या नारियल तेल जैसे प्राकृतिक उत्पादों की मदद से अपने होंठों का मेकअप उतार लें।

पतले होंठों के लिए मेकअप कैसे करे?

  • रोजाना काफी मात्रा में पानी का सेवन करके अपने होंठों को हमेशा नमी से भरपूर बनाए रखें। इसके अलावा अपने रोजाना के खानपान में खीरे, तरबूज, संतरे, अंगूर और नींबू जैसे पानी से भरपूर फलों को अवश्य शामिल करें। नमी से रहित होंठों में सूखापन आने से उनमें दरारें पड़ जाती हैं तथा इससे उनके काले होने का ज़्यादा ख़तरा बना रहता है।
  • होंठों को चाटते रहने से वे सूख जाते हैं, जिससे कि उनमें कालापन आ जाता है। होंठों को काटने की आदत से भी परहेज करें, क्योंकि इससे होंठों को काफी नुकसान पहुंचता है।
  • विटामिन की कमी से भी होंठों की रंगत उड़ जाती है। अतः स्वस्थ खानपान बनाए रखें और काफी मात्रा में फलों और हरी सब्जियों का सेवन करें। विटामिन सी (Vitamin C) होंठों की गुलाबी रंगत वापस लाने का एक बेजोड़ तरीका है।
  • क्लोरीन युक्त पानी (Chlorinated water) भी काले होंठों के लिए ज़िम्मेदार होता है और इसीलिए इससे परहेज करना आवश्यक है।
  • कई बार होंठों की रंजकता (pigmentation) वंशानुगत या जेनेटिक (genetic) होती है और इसे दूर करना काफी कठिन कार्य है। इस स्थिति में कॉस्मेटिक सर्जरी (cosmetic surgery) ही आपके लिए सही विकल्प साबित हो सकती है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday