Hindi tips to reduce Body Heat – शरीर की गर्मी को कम करने के लिए नुस्खे

हर व्यक्ति के शरीर का अपना तापमान होता है जो कि अलग अलग हो सकता है। शरीर का सामान्य तापमान करीब 98.6 डिग्री होना चाहिए, पर कई बार कुछ शारीरिक समस्याओं की वजह से शरीर का तापमान कम होना या इजाफा हो सकता है।

मौसम में बदलाव से भी शरीर का तापमान प्रभावित हो सकता है। आपने बुखार होने पर शरीर के तापमान में वृद्धि महसूस की होगी। नीचे शरीर के इस बढे हुए तापमान को कम करने के तरीके बताये गए हैं। शरीर की गर्मी दूर करने के आसान उपचार:-

हनी डिऊ मेलन (Honey dew melon se garmi se bachaw)

यह फल शरीर के लिए काफी स्वास्थ्यकर होता है क्योंकि यह आपको काफी मात्रा में ताजगी और पोषण प्रदान करता है। इसका सेवन करने के बाद शरीर के तापमान में कमी आती है और अपनी गर्मी को कम कर सकते हैं। यह आमतौर पर गर्मियों के मौसम में खाया जाने वाला काफी फायदेमंद फल है। आप इसका नाश्ते के समय सेवन करके स्वस्थ जीवन बिता सकते हैं।

पुदीना (Mint sharirik garmi se bachane ke liye)

आपको हर मौसम में पुदीने से होने वाले फायदों के बारे में पता ही होगा। शरीर की गर्मी दूर करने के आसान उपचार, पुदीने के पत्तों तथा इससे निकलने वाले रस से शरीर को आफी ठंडक मिलती है जो इसके लिए फायदेमंद होता है। गर्मियों के दिनों में अगर आपके शरीर का तापमान काफी बढ़ जाए और आप किसी प्रकार का पेय पदार्थ लेना पसंद ना करें तो पुदीने की पत्तियां आपके ऊपर जादू करने की क्षमता रखती हैं। इन पत्तियों से चाय बनाकर पियें और तरोताजा हो जाएं।

तिल (Sesame hai sharir ki garmi ke liye)

घर में बनायें बॉडी लोशन, शरीर की देखभाल के लिए घरेलू बॉडी लोशन

तिल आपको आसानी से आपके घर पर ही उपलब्ध हो जाएगा। इसे आप आसानी से दुकान पर भी प्राप्त कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन उत्पाद है जो शरीर की गर्मी दूर करने के आसान उपचार, शरीर का तापमान कम करने में आपकी काफी मदद करता है। तिल के कुछ बीजों को पानी में भिगोकर रखें तथा बाद में इस पानी को पियें। यह आपके शरीर को ठंडक प्रदान करता है। आप इसे पीसकर इसका पेस्ट (paste) भी बना सकते हैं। इस पेस्ट का सेवन थोड़े से नमक के साथ मिलाकर करें।

नारियल पानी (Coconut water se sharirik garmi se bachav)

आपने डॉक्टरों तथा अन्य चिकित्सकों को गर्मियों के दिनों में नारियल पानी पीने के फायदे बताते हुए सुना अवश्य होगा। वे ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि नारियल पानी गर्मियों के मौसम में आपके शरीर के तापमान में गिरावट दर्ज करने में काफी कारगर साबित होता है। आप नारियल पानी की मदद से गर्मियों में पैदा होने वाली तमाम समस्याओं का सामना आसानी से कर सकते हैं। नारियल पानी काफी स्वादिष्ट भी होता है और आप बिना कुछ सोचे इसका सेवन कर सकते हैं।

खसखस के बीज (Poppy seeds)

खसखस के बीज आपके भोजन को काफी स्वादिष्ट बनाते हैं। यह मसाला एशियाई रसोइयों में काफी इस्तेमाल किया जाता है। आप सब्जियों में स्वाद भरने या इन्हें अनूठा रंग देने के लिए खसखस का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुट्ठीभर खसखस के दानों को पानी में भिगोयें और इसे पी लें। इससे आपको अपने शरीर का तापमान काबू में रखने में सहायता मिलेगी।

ठंडा दूध (Cold milk se body ki heat ka kam karna)

हम सभी जानते हैं कि दूध एक सम्पूर्ण आहार है जिसमें सभी प्रकार के पोषक पदार्थ होते हैं। अब आप आसानी से ठन्डे दूध का सेवन करके शरीर के तापमान में भी कमी ला सकते हैं। अगर गर्मियों के दिनों में आप शरीर की गर्मी से निजात पाना चाहते हैं तो ठंडा दूध इसका सर्वश्रेष्ठ उपचार है।

अनार (Pomegranate)

गर्मियों में शरीर की देखभाल के नुस्खे

अनार एक ऐसा फल है जो आयरन (iron) से भरपूर होता है। अगर आप गर्मियों के दिन में थकान का अनुभव कर रहे हैं और आपके शरीर के तापमान में भी बढ़त हो रही है तो अनार का फल लें और इसका रस निकालें। रोजाना एक गिलास अनार का रस पीने से शरीर का तापमान काबू में रहता है। इससे आपको ठंडक प्राप्त  होगी और शरीर की गर्मी भी प्राकृतिक रूप से कम होगी।

सौंफ के बीज (Fennel seeds se body temperature ko cool rakhna)

सौंफ में आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और आपको स्वस्थ बनाए रखने के गुण होते हैं। एक मुट्ठी सौंफ लें और इसे पानी में भिगो लें। इसे रातभर भीगने दें तथा सुबह उठते ही पानी में से सौंफ को अलग निकालकर रख लें। सौंफ के इस रस का सेवन करें और सारा दिन स्वस्थ और चुस्त रहें। शरीर को ठंडक प्रदान करने के लिए हर सुबह सौंफ के रस का सेवन करें।

क्या न करें (Things that dont’s)

  • अपने आप को ज्यादा कार्य करने के लिए प्रेरित न करें।
  • गर्म भोजन लेने के लिए प्रेरित न हों।
  • मादक पेय पदार्थों से बचें।
  • गर्म, तेल में तला हुये भोजन से बचें।
  • संतानों को लेने की प्रवृत्त से बचें।
  • ज्यादातर मांसाहारी भोजन से बचें।
  • मिर्च, अचार खाने से बचें।
  • अपने सोडियम की मात्रा को लेना कम करें।

क्या करें (Things to do)

गर्मियों में नींबू पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

  • सुबह के समय टहलने या तैराकी करने का चयन करें।
  • शुरुआती दिनों में ध्यान के अलावा मानसिक शांति के लिए व्यायाम और योग करें।
  • बहुत सारे छोटे किये हुए सलाद के साथ फल का उपभोग करें।
  • बहुत सारे पानी और जूस का सेवन करें।
  • प्रशीतित भोजन को करें और ज्यादा ठंडा ना हो क्योंकि इससे खांसी या शायद एक पीड़ादायक टॉन्सिल हो जाने का खतरा है।
  • मक्खन दूध, खीरा, लौकी, दही, खरबूजा, पत्तेदार सब्जियां और कई फल को ले।
  • सूती कपड़ों का प्रयोग करें।
  • ठंडा दूध लें।
  • एक दिन 2 से 3 बार स्नान करें
  • सर्द दूध के साथ, सामान्य पानी में भरी हुई तुलसी के बीज को लेना शरीर की गर्मी को कम करने में मदद कर सकता हैं।
  • नींबू पानी ले। (चीनी के साथ नींबू रस)

अगर प्रतिदिन इस प्रकार की दिनचर्या को अपनाया जाता है, तो शरीर की गर्मी की समस्या लम्बा होने से पहले ही सम्भवत: सुलझा ली जा सकती है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday