Reduce weight and stay healthy – वजन घटाने और स्वस्थ रखने के बेहतरीन तरीके, वजन घटाने के पेय

अतिरिक्त वज़न किसी के लिए भी एक बड़ा सिरदर्द बन सकता है। यह ना सिर्फ आपको काफी अस्वस्थ तथा बेआकार दिखाता है, बल्कि कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं एवं बीमारियों का कारण भी बनता है। अगर आपका वज़न सामान्य से अधिक है तो आप अपनी पसंद के कपड़े पहनने से वंचित रह जाएंगे। अच्छा और आकर्षक ना दिखने की वजह से आपके अन्दर आमतौर पर हीन भावना भी घर कर जाती है, जिसकी वजह से आप घर से बाहर निकलना भी पसंद नहीं करते और ना ही किसी से बात करने में आपकी रुचि होती है। हम यहाँ यह कहना चाहते हैं कि वज़न ज़्यादा होने से ना सिर्फ आपका शारीरिक स्वास्थ्य, बल्कि आपका मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। अतः अपने शरीर की चर्बी को कम करना काफी आवश्यक है।

आपको कैसे पता चलेगा कि आपको वज़न घटाना है या नहीं? (How to know if you need to reduce weight?)

आपको वज़न घटाना है या नहीं और अगर हाँ तो कितना, इस बात को जानने का सबसे अच्छा तरीका अपना BMI निकालना होता है। इंटरनेट (internet) पर BMI की गणना करने वाले आपको काफी यंत्र मिल जाएंगे। आप इनमें से किसी का भी प्रयोग करके इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपको कितना वज़न घटाने की आवश्यकता है। BMI की गणना करने के लिए आपको अपनी लम्बाई और वर्तमान वज़न की आवश्यकता होती है। इसके बाद आपको इस बात का अंदाजा हो जाएगा कि आप मोटापे की तरफ कदम बढ़ा रहे हैं, पहले से मोटे हैं या फिर ज़रुरत से ज़्यादा मोटे हैं।

एक बार जब आपको यह पता चल जाए कि आपको वज़न घटाना है तो सबसे मुश्किल काम शुरू होता है। सही खानपान, व्यायाम और जीवनशैली इन तीन चीज़ों का आपके शरीर के वज़न पर काफी प्रभाव पड़ता है। इन तीनों को नियंत्रित रखने भर से ही आपका वज़न घट सकता है। नीचे इस बारे में और भी जानकारी प्रदान की गयी है।

वज़न घटाने के लिए सही खानपान (The right diet for weight loss)

यह सही कहा गया है कि जो भी आप खाते हैं वह आपके चेहरे पर झलकता है। अतः अगर आप सही खानपान करेंगे तो इसका प्रभाव आप पर अवश्य पड़ेगा। वज़न घटाने के लिए आपको अचानक से खाना पीना छोड़ने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए आपको सिर्फ अपने वज़न घटाने के अनुसार अपना खानपान निर्धारित करना होता है।

वज़न को नियंत्रित करने के लिए अखरोट किस प्रकार से अच्छे है

कम कैलोरी के भोजन का चुनाव करें (Opt for a low calorie meal)

जब आप वज़न घटाने का प्रयास करते हैं तो इस समय अपने खानपान में कैलोरी की मात्रा कम रखें। जब आपके द्वारा ग्रहण की जाने वाली और खर्च की जाने वाली कैलोरी में अंतर बढ़ेगा, तब आपका वज़न निश्चित रूप से घटेगा, क्योंकि तब शरीर आपके शरीर में जमा चर्बी को जलाकर ऊर्जा उत्पन्न करेगा। यह प्रक्रिया आसान नहीं है, पर सबसे प्रभावी है।

लेकिन कैलोरी से मुक्त भोजन का मतलब खुद को भूखे रखना नहीं है। जब आप वज़न घटा रहे होते हैं तो पोषक तत्वों और खाद्य फाइबर्स (dietary fibers) से भरपूर भोजन ग्रहण करें। ये फाइबर्स आपको लम्बे समय तक संतुष्ट रखते हैं और आपकी कैलोरी की मात्रा भी नहीं बढ़ती। जो खाद्य उत्पाद आपको बिना कैलोरी के खाद्य फाइबर्स प्रदान कर सकते हैं, वे हैं हरी सब्जियां और फल।

प्रोसेस्ड (processed) भोजन के मुकाबले साबुत अनाज वाले भोजन का चयन करें, क्योंकि इनमें फाइबर ज़्यादा होता है। मांस और खासकर लाल मांस से दूर रहें, क्योंकि ये वसा का मुख्य स्त्रोत होता है। वज़न घटाने के लिए मक्खन, पनीर और तेल का भी त्याग कर दें। इसके अलावा अन्य तेलों की बजाय जैतून के तेल (olive oil) का सेवन शुरू कर दें। रोजाना बनने वाले भोजन में तेल की मात्रा का ध्यान रखें।

चीनी कैलोरी से भरपूर होते हैं और ये आसानी से शरीर में जमा हो जाते हैं। अतः खुद के द्वारा ग्रहण किये जाने वाली चीनी का ध्यान रखें। मीठे से परहेज करने का प्रयास करें और अपनी पसंदीदा कोला, चॉकलेट, आइसक्रीम और पेस्ट्री (colas, chocolates, ice creams and pastries) से कम से कम कुछ समय के लिए परहेज करें। चीनी की मात्रा कम करने से आपका वज़न काफी मात्रा में कम होगा।

जब आप वज़न घटाने का प्रयास करते हैं तो आपके लिए अपने रोजाना के भोजन में कार्बोहायड्रेट (carbohydrate) की मात्रा की जांच भी काफी ज़रूरी है। कार्बोहायड्रेट आपके शरीर में आसानी से जमा हो जाते हैं और अतः इनकी मात्रा कम रखने से आपका वज़न घटता है।

वज़न घटाने के लिए जीवनशैली में कुछ परिवर्तन (Some lifestyle changes for losing weight)

जहां अच्छा खानपान वज़न घटाने के लिए काफी अच्छा है, वहीँ इसका सही प्रकार और सही समय से सेवन करना भी काफी ज़रूरी है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि आपका शरीर शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा करने की बजाय पहले से मौजूद चर्बी को जलाए। वज़न घटाने के लिए नीचे दिए गए नुस्खों का पालन करें।

तुरंत वेट बढ़ाने के उपाय – जल्दी वजन बढ़ाने के तरीके

थोड़े थोड़े अंतराल में कम भोजन करें (Take small meals at short intervals)

जब आप वज़न घटाना चाहते हों तो यह परिवर्तन आपको अपनी जीवनशैली में लाना होगा। दिन में 3 बार भारी भोजन करने की बजाय दिन में 5 से 6 बार थोड़ा थोड़ा खाने का प्रयास करें। इससे ना सिर्फ आपका पेट भरा रहेगा, बल्कि आपके शरीर को पहले से जमा चर्बी को भी जलाने में आसानी होगी।

खाने के तुरंत बाद ही सोने ना जाएं (Do not go to bed quickly after having a meal)

खाने के तुरंत बाद ही सोने ना चले जाएं। सोने की मुद्रा हाजमे के लिए सही नहीं होती और इसकी वजह से शरीर में काफी चर्बी जमा हो जाती है। हल्की चहलकदमी करने से आपको फायदा होगा।

देर रात को भोजन करना बंद करें (Stop taking late night dinner)

हमारे शरीर की अपनी जैविक घड़ी होती है तथा शरीर के मेटाबोलिज्म (metabolism) की प्रक्रिया सूरज ढलने के बाद धीमी पड़ जाती है। अतः अगर आप वज़न घटाना चाहते हैं तो रात को कम से कम 8 बजे तक भोजन कर लें और शाम को 4 बजे के बाद कोई भारी भोजन ना करें।

रेस्टोरेंट जाकर खाने में कटौती करें (Cut down your visit to the restaurant)

भले ही आपको लगता हो कि आप रेस्टोरेंट में जाकर केवल स्वास्थ्यक्र भोजन मंगवा रहे हैं, पर असल में इनमें अतिरिक्त चर्बी और तेल होता है जो आपके शरीर के वज़न को बढ़ाता है। अतः जब आप वज़न घटाना चाहते हों तो रेस्टोरेंट जाना कम कर दें।

काफी मात्रा में पानी पियें (Drink plenty of water)

पतले होने का घरेलू उपाय

सरे दिन काफी मात्रा में पानी पीना सुनने में काफी आसान लगता है पर असल में इसका शरीर के मेटाबोलिज्म के स्तर पर काफी प्रभाव पड़ता है और इस तरह आपका वज़न भी घटता है। अतः इस बात को सुनिश्चित करें कि आप बीच बीच में पर्याप्त मात्रा में पानी पियें।

अतिरिक्त वज़न को जलाएं (Burn out the excess weight)

हालांकि सही खानपान और ऊपर बताये गए जीवनशैली के परिवर्तन आपके वज़न को घटाने में काफी सहायक साबित होंगे, पर व्यायाम करने से भी आपको काफी अच्छा परिणाम प्राप्त होगा। नीचे उन व्यायामों के बारे में बताया गया है जिनकी मदद से आपका वज़न घटाने में सहायता मिलेगी।

मोटापा घटाने के तरीके में एक हैं कार्डियो व्यायाम (Cardio exercises)

जब वज़न घटाने की बात आए तो आपको काफी मात्रा में कार्डियो व्यायाम करने चाहिए। कार्डियो की सबसे अच्छी बात यह होती है कि ये व्यायाम काफी आसान होते हैं और आप ये घर बैठे ही बिना किसी महंगे उपकरणों के कर सकते हैं। दौड़ना, भागना, रस्सी कूदना, नाचना, सीढ़ियों पर जल्दी जल्दी चढ़ना और ऐसा कोई भी काम जिससे आपका दिल जोर से धड्के, आपको कार्डियो व्यायाम का पूरा फायदा पहुंचाता है। हफ्ते में कम से कम 6 दिन 1 घंटे तक कार्डियो करने से आपको काफी लाभ मिलेगा।

शक्ति अभ्यास (Strength trainin weight kaise kam kare see)

वज़न उठाने वाले व्यायाम से भी वज़न घटता है और मांसपेशियां सुडौल बनती हैं। इस तरह के व्यायाम कई प्रकार के होते हैं और आपको अपनी इच्छानुसार किसी एक का चयन करना चाहिए। पुशअप, पुलअप्स, स्क्वाट्स, डिप्स, प्लैंक, क्रंचेस (pushups, pull ups, squats, dips, plank, crunches) आदि शक्ति अभ्यास के व्यायाम हैं और इनसे आपका वज़न भी घटता है।

मोटापा घटाने के घरेलू उपाय है खेलकूद (Active sports se motapa kaise kam kare)

शरीर को मेहनत करवाने वाले खेलकूद से भी आपका वज़न घटता है। तैराकी, वॉलीबॉल, टेनिस, फुटबॉल ( Volleyball, Tennis, Football) आदि से प्रभावी रूप से वज़न घटता है।

व्यायाम को प्रभावी बनाने के नुस्खे (Tips to make your exercise regimen most effective)

अपने व्यायाम को प्रभावी बनाने के लिए ऐसा व्यायाम करें जिसमें काफी विविधता हो। हर रोज़ शक्ति अभ्यास करने की बजाय आप हर दूसरे दिन इसका प्रयोग कर सकते हैं। बाकी दिन आप या तो किसी क्रियाशील खेल को चुन सकते हैं या फिर दौड़ भाग का व्यायाम आदि कर सकते हैं।

वज़न घटाने के लिए योगासन (Yogasana for losing weight)

वज़न घटाने के लिए योगासन काफी प्रभावी सिद्ध होते हैं, पर इसका पूरा फायदा लेने के लिए आपको इसे सही जगह से सीखना होता है।

जानें सिर्फ पेट का कैसे करें वजन कम

वज़न घटाने के लिए पेय पदार्थ (Drinks for burning weight)

मोटापा कम कैसे करे, ऐसे कुछ पेय पदार्थ हैं जो आप घर बैठे बना एवं पी सकते हैं, जिससे आपका वज़न घटता है। असल में ये पेय पदार्थ शरीर का प्राकृतिक मेटाबोलिज्म स्तर बढ़ाते हैं, जिसे अच्छे खानपान और व्यायाम के साथ मिश्रित करने पर आपका वज़न घटता है। नीचे कुछ आम वज़न घटाने वाले पेय पदार्थों की सूची दी गयी है।

पानी, नींबू का रस और शहद (Water with lemon juice and honey)

मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे में एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और एक नींबू निचोड़कर पीने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है और वज़न घटने में आसानी होती है।

वेट लॉस डाइट – इमली और पानी का पेय पदार्थ (Tamarind and water drink)

वजन घटाने के उपाय में पकी इमली के अंश और पानी की मदद से बने पेय पदार्थ से आपके शरीर की चर्बी कम होती है। लेकिन खाली पेट में इस पेय पदार्थ का सेवन ना करें।

चर्बी कम करने के लिए अदरक और काली मिर्च की चाय (Ginger and pepper tea for burning fat)

अदरक में चर्बी जलाने के गुण होते हैं तथा काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन (piperine) चर्बी कम करने का प्रभावी तत्व होता है। अतः एक कप चाय में अदरक के अंश और काली मिर्च मिलाकर पीने से भी प्रभावी रूप से चर्बी कम होती है।

वेट लॉस टिप्स – सेब का सिरका (Apple cider vinegar se weight kam karne ke tarike hindi me)

वजन कम करने के लिए भोजन में एक गिलास गर्म पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका और 1 चम्मच शहद डालें। इसे दिन में 2 से 3 बार पियें और वज़न घटाने के फायदे प्राप्त करें।

वजन घटाने के विभिन्न उत्तम तरीके

मोटापा और अधिक वजन आजकल के लोगों के जीवन की सबसे प्रमुख समस्या है। रिपोर्ट के अनुसार कार्पोरेट पुरुष और महिलाओं को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। इसका कारण अस्त व्यस्त जीवनशैली और कार्य है जो बदले में आहार पर पर्याप्त ध्यान देने में कमी करता है। बहुत सारी समस्याओं में से , एक स्वास्थ्य जोखिम लोगों द्वारा अनुचित आहार , मोटापा समस्या के लिये है। इसका कारण पर्याप्त व्यायाम और अपने आप पर आहार नियंत्रण की कमी है। अत:, हम कुछ सरल घरेलू आधारित सलाहों को अधिक वजन को कम (weight loss) करने और स्वस्थ आहार को बनाने में कर सकते हैं।

  • रोज टहलें : स्वस्थ शरीर के लिये प्रतिदिन 30 मिनट तक टहलने की सलाह है। यह कैलोरी को कम करेगा जिसे आपने पूरे दिन में प्राप्त किया है।
  • तरल का उपभोग : एक दिन में दो बार हरी चाय पीना शरीर को तंदुरुस्त करेगा और शरीर से वसा को बाहर निकाल देगा।
  • मांस: मांस का अधिक उपभोग न करें यद्यपि यह आपका पसंदीदा व्यंजन है, यह शरीर में वसा मात्रा की वृद्धि का कारक है।
  • वजन को कम (lose weight) करने के लिये आहार में निम्न वसा डेयरी उत्पाद को शामिल करें जैसे दूध और मक्खन दूध।
  • शर्करा आहार, तरल या ठोस उत्पादों को कम करें। उच्च शर्करा स्तर आपके वजन को बढ़ा देगा।
  • फल जो अधिक रसीले हैं वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे। आप संतरे, तरबूज, अननास का नियमित चयन कर सकते हैं।
  • भोजन कम करें: अगर आप दिन में तीन बार भोजन करते है तो इसे चार या पांच बार में करें। लेकिन हर बार कम मात्रा का उपभोग करें।
  • वजन कम (weight loss) करने के लिये, सप्ताह आहार में कम से कम 3 अंडों को खायें। अंडों में अधिक और स्वास्थ्यवर्धक प्रोटीन होता है।
  • जब तक भूंख न लगे भोजन न करें। बहुत सारे लोग भोजन करते हैं जबकि उन्हें नहीं लगी रहती है। यह शरीर में अतिरिक्त वजन को जोड़ता है।
  • नियमित व्यायाम: दिन में दो बार व्यायाम कैलोरी को जलाता है और वजन को कम (weight loss) करता है। आप इस कार्य के लिये योगा का भी चयन कर सकते हैं अगर आप इसे सहज महसूस करते हैं।
  • अच्छी अवधि तक सोना उपापचय की प्रक्रिया को तेज कर देगा। अगर उपापचय में वृद्धि होती है तो यह वजन घटाने के लिये मददगार होगा।
  • दैनिक आहार में ताजे सूप को शामिल करना वजन घटाने में मददगार होगा। यह शरीर की कैलोरी को घटायेगा।
  • कैलोरी आहारों में प्रमुखतया पनीर, घी और मक्खन से यथासम्भव बचें। वे उच्च कैलोरी को शामिल करते हैं और शरीर में वजन को जोड़ते हैं।
  • आहार से तैलीय खाद्यों कों निश्चित रूप से हटायें। तैलीय खाद्यों में उच्च कैलोरी शामिल होती है।
  • आलू में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होता है, यह कैलोरी दर की वृद्धि करेगा और अधिक वजन को प्रोत्साहित करेगा।

वजन कम करने के आसान तरीके – वजन कम करने का पेय (Best weight loss tips in Hindi)

पुरुषों के लिये बेली फैट कम करने के टिप्स

  • वजन कम करने के घरेलू उपाय में कॉफी, कैफीन को शामिल करता है और यह शरीर के वजन को कम (weight loss) करेगा जब यह सीमित मात्रा में उपभोग किया जायेगा। कॉफी के साथ, कोकोआ और कोला नट में भी कैफीन होता है। इसलिये प्रतिदिन एक कप कॉफी पियें।
  • वेट लॉस करने के उपाय में सेब आसव सिरका में शहद और ठंडे पानी को मिलायें और कैलोरी खत्म करने के लिये पियें।यह शरीर से टॉक्सिन को हटाता है और पाचन को बेहतर बनाता है।
  • वेट लॉस करने का तरीका में रसदार फल जैसे नींबू, मुसम्बी, संतरा आदि का प्रयोग कैलोरी खत्म करने वाले पेय के रूप बनाया जा सकता है। ऊपर बताये गये फलों का रस बनायें और नियमित रूप से इसका प्रयोग अधिक वजन को हटाने में करें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday