Hindi tips to remove unwanted hair naturally – अनचाहे बाल हटाने का तरीका

आपको बाज़ार में मिलने वाली उन क्रीम्स (creams) के बारे में पता ही होगा, जो हमारे शरीर के अनचाहे बाल हटाने में हमारी मदद करती हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो शरीर के अनचाहे बाल हटाने के लिए वैक्सिंग (waxing) का सहारा भी लेते हैं। पर ऐसे कुछ प्राकृतिक उपाय भी हैं, जो आसानी से आपकी त्वचा से बाल निकाल देते हैं। नीचे ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों का वर्णन किया गया है।

शरीर के उन भागों पर बाल आना जो लोगों की नज़र में आते हैं जैसे हाथ, पैर, चेहरे आदि, किसी भी व्यक्ति की सुंदरता को बिगाड़ सकते हैं। महिलाओं की कई सौंदर्य समस्याओं में से ये भी एक है। शरीर में अनचाहे बालों (unwanted hair) के कई कारण हो सकते हैं जैसे हॉर्मोन में असंतुलन,मासिक धर्म में गड़बड़ी, कुछ ख़ास औषधियों का प्रयोग या गर्भावस्था।

आजकल शरीर के अनचाहे बाल (unwanted hair) निकालने की कई पद्दतियाँ जैसे वैक्सिंग, लेज़र से बाल निकालने की पद्दति,इलेक्ट्रोलिसिस आदि प्रचलन में हैं पर विधियां काफी महँगी हैं और आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। शरीर के अनचाहे बाल (unwanted hair) हटाने के लिए के लिए सालों से प्रयोग में लाइ जाने वाली कई घरेलू विधियां भी उपलब्ध हैं। ये सारी विधियां प्राकृतिक हैं और इनके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते। सौंदर्य प्रसाधनों के मुकाबले ये काफी सस्ती भी होती हैं।

अनचाहे बालों (unwanted hair) का शरीर पर बढ़ना हमेशा से ही एक ऐसा मुद्दा रहा है जिसे लेकर महिलाएं और पुरूष दोनों ही बहस करते रहे हैं। बाल हटाने के के आज बाज़ार में उपलब्ध होने से ये साफ़ झलकता है कि महिलाओं एवं पुरुषों के लिए शरीर से बाल हटाना काफी आवश्यक हो गया है। हर कोई बाल उत्पादों के लिए मुंहमांगी कीमत देने को तैयार है। पर कुछ घरेलू विधियों का इस्तेमाल आसानी से एवं काफी कम खर्च में अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

अनचाहे बाल हटाने के प्राकृतिक तरीके (Natural methods to remove unwanted hair)

चेहरे के बाल कैसे हटाए बेसन और हल्दी पाउडर (Gram flour and turmeric powder for unwanted hair)

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के तरीके

भारत में यह पद्दति उन युवाओं के बीच काफी प्रसिद्द है जो अपनी त्वचा से अनचाहे बाल (unwanted hair) हटाना चाहते हैं क्योंकि अन्य तरीके उनकी संवेदनशील त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हल्दी,बेसन और दही को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को उन भागों पर लगाएं जहाँ आपको अनचाहे बालों की समस्या है और फिर 30 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद त्वचा को गीली करें एवं बालों के बढ़ने की विपरीत दिशा में धीरे मलते हुए ठन्डे पानी का प्रयोग करके धो दें।

एक बार धो देने के बाद त्वचा को नरम मुलायम रखने के लिए मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें। 5 महीने तक इस पेस्ट को हफ्ते में 1 बार लगाएं और आपको निश्चित रूप से फर्क दिखेगा।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय झामक रत्न से (Pumice gems se face se baal hatane ke tips)

झामक रत्नों में स्फटिक जैसा पदार्थ होता है जो अनचाहे बालों (unwanted hair) वाले शरीर भागों पर स्क्रब करने के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है। इसका प्रयोग शरीर पर पानी और साबुन या दूसरे उत्पाद लगाने के बाद करें क्योंकि इसका सीधे त्वचा पर इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पर रैशेस तथा लाल धब्बे पड़ सकते हैं। नहाने के पहले रोज़ाना झामक रत्नों का शरीर पर प्रयोग करने से शरीर के अनचाहे बाल बिलकुल कम हो जाते हैं।

अनचाहे बाल हटाने के उपाय पुदीने युक्त हर्बल चाय से (Spearmint herbal tea to remove unwanted hair)

कभी कभी मानव शरीर के हॉर्मोन्स बालों की अत्याधिक बढ़त के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। इसका मुख्य कारण अधिक मात्रा में टेस्टोस्टेरोन की उत्पत्ति है जो आमतौर पर महिलाओं में देखी जाती है। अनचाहे बाल आयुर्वेद, पुदीने की चाय शरीर में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा को घटाती है जिसके बाद आपके शरीर के अनचाहे बाल (unwanted hair) प्राकृतिक रूप से उगने बंद हो जाते हैं। बेहतर परिणामों के लिए हर रोज़ सुबह 1 कप पुदीने की चाय पियें।

बाज़ार में मिलने वाले अनचाहे बालों को हटाने के लिए यंत्र

अनचाहे बाल हटाने का तरीका नींबू,शहद और चीनी से (Lemon, honey along with sugar se chehre ke baal hatane ke gharelu upay in hindi)

यह घर बैठे वैक्सिंग करने के लिए उत्तम है, बनाने में काफी आसान है एवं प्रयोग करने में भी। नींबू, शहद एवं चीनी को मिलाएं (30:10:60 के अनुपात में) और इसे माइक्रोवेव में तब तक गर्म करें जब तक यह दिखने में जेल जैसा ना हो जाए। इस जेल को ठंडा होने दें और उसके बाद ही अपने हाथों और पैरों में लगाएं, अन्यथा इससे आपकी त्वचा जल भी सकती है। त्वचा पर इस जेल की एक पतली परत लगाएं और एक खुरदुरे कपडे की सहायता से अनचाहे बालों को उनके उगने की विपरीत दिशा में खींच लें। त्वचा को साफ़ करके उसपर मॉइस्चराइज़र लगाएं और सुन्दर तथा मुलायम त्वचा प्राप्त करें।

अनचाहे बाल हटाने का तरीका सैंड पेपर से (Sandpaper unchahe baal ke liye)

इसे सिर्फ त्वचा के उस भाग पर रगड़ें जहां अनचाहे बाल मौजूद हों। यह प्रक्रिया कुछ हद तक कष्टकारी है और इससे ज़्यादा बाल निकलते भी नहीं हैं। यह ज़्यादा संवेदनशील भागों को जला भी सकता है,परन्तु यह त्वचा की सफाई का अच्छा माध्यम है। सैंड पेपर का प्रयोग त्वचा पर ना करें और कठोर सैंड पेपर प्रयोग करने से बचें। झामक पत्थर इस मामले में सैंड पेपर से ज़्यादा कारगर सिद्ध होता है।

चीनी और नींबू का मिश्रण (Sugar & lemon mix for facial hair)

चीनी का पानी और नींबू का रस मृत त्वचा को निकालते हैं और आपको गोरापन प्रदान करते हैं। ये उत्पाद मिलकर आपके चेहरे तथा शरीर के अन्य भागों से आसानी से अनचाहे बालों को निकाल लेते हैं। चीनी के पानी और नींबू के रस से बने मिश्रण को चेहरे के बालों के बढ़त की दिशा में लगाएं। इसे चेहरे पर छोड़ दें तथा 10 से 15 मिनट के बाद धो लें।

होंठों के ऊपर के बाल हटाने के प्रभावी घरेलू नुस्खे

चीनी के पानी, नींबू और शहद का मिश्रण आपके पैरों और हाथों के अनचाहे बाल हटाने का काफी अच्छा उपाय है। यह मोम की तरह काम करता है और हाथ तथा पैर के अनचाहे बालों (anchahe baal) को हटाने में काफी कारगर साबित होता है। यह वैक्सिंग के जैसी ही एक प्रक्रिया है और इसमें काफी दर्द होता है। वैक्सिंग के लिए इसमें थोड़ा सा कॉर्नस्टार्च (cornstarch) मिश्रित किया जाता है। चीनी, नींबू और शहद के मिश्रण को गर्म करके एक पिघला पेस्ट बनाया जाता है। इसके लिए हाथों और पैरों के भाग को कॉर्नस्टार्च से अच्छे से साफ़ करें। इस मिश्रण का प्रयोग स्पैचुला (spatula) की मदद से बालों से प्रभावित भाग पर करें। इसे एक वैक्सिंग स्ट्रिप (strip) से ढक दें और इस मिश्रण पर दबाएँ। इस स्ट्रिप को बालों के बढ़ने की विपरीत दिशा में खींचें।

अनचाहे बाल हटाने के उपाय गुड़ का इलाज से (Sugar molasses home wax treatment for unwanted hair)

चीनी और गुड़ या कॉर्न सिरप (corn syrup) के मिश्रण से प्रभाव वैसा ही पड़ता है,जैसा चीनी, शहद और नींबू के मिश्रण से पड़ता है। मैग्नीशियम (magnesium) गुड़ का मुख्य तत्व होते हैं, जो हॉर्मोन्स (hormones) को नियंत्रित करते हैं। ये अनचाहे बालों से आपको धीरे और प्रभावी रूप से राहत दिलाने में काफी कारगर साबित होते हैं। चीनी को गुड़ या कॉर्न सिरप के साथ मिश्रित करने पर गुड़ डेपीलेटरी वैक्स (depilatory wax) बन जाता है, जिसका प्रयोग आप हाथ और पैरों पर करके अनचाहे बाल निकाल सकते हैं।

दाल और आलू (Remove unwanted hair with lentil & potatoes se anchahe baal hatane ka tarika in hindi)

आलू और पीली दाल का मिश्रण एक आयुर्वेदिक प्रक्रिया है, जिसकी मदद से चेहरे और शरीर के अन्य भागों से बाल निकल जाते हैं। आलू में त्वचा को प्राकृतिक रूप से गोरा करने के गुण होते हैं। इन दोनों उत्पादों के मिश्रण से आपक बालों का रंग हल्का हो जाएगा। भिगोई हुई दालों और पिसे हुए आलुओं के रस से एक मिश्रण तैयार करें। इसे चेहरे एवं शरीर के अन्य भागों पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। अब इस पेस्ट पर उँगलियाँ मलकर इसे अच्छे से निकाल लें। इस प्रक्रिया को 15 दिन में 2 से 3 बार दोहराने पर स्थायी रूप से अनचाहे बाल निकल जाते हैं।

अंडे का मास्क फेशियल (Egg mask facial hair removal se anchahe balo se chutkara)

चिमटी से बाल निकालना

अपने चेहरे पर अंडे का सफ़ेद भाग लगाएं तथा इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे खींचना काफी आसान रहेगा और इसे निकालने के साथ ही चेहरे के अनचाहे बाल भी निकलकर आ जाएंगे।

चेहरे से अनचाहे बाल हटाना केले और ओटमील का स्क्रब (Banana and oatmeal scrub)

केला एक प्राकृतिक उत्पाद है, जिसका प्रयोग शरीर के अनचाहे बाल हटाने के लिए किया जा सकता है। अगर आप इसे ओटमील जैसे कठोर और खुरदुरे पदार्थ के साथ मिश्रित करेंगे तो इससे त्वचा को एक्सफोलिएट (exfoliate) होने में भी आसानी होगी। केला आपकी त्वचा को नर्म और मुलायम बनाए रखने में मदद करेगा एवं ओटमील चेहरे के क्लीन्ज़र (cleanser) का काम करेगा। ये दोनों पदार्थ आपस में मिश्रित होकर काफी अनोखे और प्रभावी परिणाम प्रदान करते हैं।

जपाकुसुम के तेल और ठनाका की घरेलू विधि (Safflower oil and thanaka home remedy)

ठनाका म्यांमार का एक काफी प्रसिद्ध वृक्ष है, जिसकी छाल को सौन्दर्य कारणों से इस्तेमाल में लाया जाता है। यह आसानी से त्वचा और शरीर के अन्य भागों से अनचाहे बाल हटाने में मदद करता है। जब इसका मिश्रण जपाकुसुम के तेल के साथ कर दिया जाए तो ये त्वचा को साफ़ करने और नर्म मुलायम बनाने में काफी अहम भूमिका निभाता है। ठनाका का पाउडर में प्राकृतिक रूप से शरीर के अनचाहे बालों को निकालने के गुण होते हैं।

प्राकृतिक घरेलू उपाय असर दिखाने में काफी समय लेते हैं, अतः इसके लिए काफ़ी धैर्य की आवश्यकता पड़ती है। इनमें कोई भी हानिकारक पदार्थ नहीं होता और इसीलिए इनके कोई साइड इफेक्ट्स (side effects) भी नहीं होते।

अनचाहे बाल आयुर्वेद, कच्चा पपीता से (Raw papaya for unwanted hair removal)

कच्चे पपीते में पपेन (papain) नामक कार्यशील एंजाइम (enzyme) होता है। आप इसका प्रयोग अनचाहे बालों को हटाने में भी कर सकते हैं, क्योंकि यह बालों की बढ़त को होने से रोकता है। यह त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने में भी मदद करता है और आपकी त्वचा को बेहतर बनाता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो पपीते में मौजूद पपेन काफी प्रभावी सिद्ध होता है। इस विधि के लिए 2 चम्मच कच्चे पपीते का गूदा तथा आधा चम्मच हल्दी पाउडर लें। अब इसे अपने चेहरे तथा शरीर के अन्य भागों पर लगाएं जहां भी अनचाहे बाल हों। 15 मिनट प्रतीक्षा करें और ठन्डे पानी से धो लें।

काँख या अंडरआर्म के बालों को स्वाभाविक रूप से कैसे हटायें?

अनचाहे बाल आयुर्वेद, सफ़ेद मिर्च और कपूर का नुस्खा से (White pepper and camphor remedy)

कपूर का तेज़ अहसास तथा सफ़ेद मिर्च त्वचा से अनचाहे बाल निकालने में काफी कारगर साबित होती हैं। परन्तु अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आपको काफी जलन का भी सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए सफ़ेद मिर्च का पाउडर बनाएं। इसमें बादाम के तेल की 2 से 3 बूँदें मिश्रित करें। अब इस मिश्रण में कपूर मिलाएं और इन्हें अच्छे से मिश्रित करें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने हाथ और पैरों के उन भागों पर करें, जहां आपको अनचाहे बाल दिख रहे हों। इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पेस्ट को धो लें।

गुलाबजल और फिटकरी का नुस्खा (Rosewater and alum remedy for unwanted hair removal)

फिटकरी का पत्थर बाज़ार में ठोस या पाउडर के रूप में आसानी से पाया जाता है। अनचाहे बालों को हटाने के लिए घरेलू नुस्खे के रूप में 2 से 3 चम्मच गुलाबजल, आधा चम्मच फिटकरी पाउडर, जैतून के तेल की कुछ बूँदें और रुई का टुकड़ा लें। एक पात्र लें और इसमें सही परिमाण में फिटकरी पाउडर और गुलाबजल मिश्रित कर लें। एक चम्मच की सहायता से इसे अच्छे से घोल लें। इसके लिए रुई का प्रयोग करें और उन भागों पर लगाएं, जहां से आप अनचाहे बाल हटाना चाहते हैं। एक बार सूख जाने पर इसे धो लें।

चेहरे से अनचाहे बाल हटाना पुदीने की चाय से (Spearmint tea for unwanted hair growth)

अगर आप अनचाहे बालों की बढ़त को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए एक बेहतरीन घरेलू नुस्खा अपनाएं। पुदीने की चाय एक बेहतरीन नुस्खा है, जो आपके अनचाहे बालों को उगने से रोकता है। कुछ महिलाओं को त्वचा पर अनचाहे बाल उगने की समस्या होती है, जिसे हिर्सुटिस्म (hirsutism) कहा जाता है। क्योंकि यह समस्या हार्मोनल असमानता (hormonal imbalance) से जुड़ी हुई है, अतः ऐसी दवाइयों और सौन्दर्य उत्पादों का प्रयोग ना करें, जो आप पर काम ना करती हों। पानी उबालें और पुदीने की पत्तियों का सामान्य चाय की पत्तियों के स्थान पर प्रयोग करके चाय बनाएं। इस चाय को बिना चीनी डाले पियें और अनचाहे बालों से मुक्ति पाएं।

फाइटोएस्ट्रोजन से भरपूर भोजन (Food rich in phytoestrogen for hair growth restriction)

घर बैठे पेट के बाल हटाने के नुस्खे

ऐसे कई फाइटोएस्ट्रोजन से भरपूर भोजन हैं, जिनका सेवन हॉर्मोन के स्तर के कम होने पर पुरुषों और महिलाओं द्वारा किया जाता है। अगर आपके शरीर का हार्मोनल स्तर सामान्य से ज़्यादा भी है तो अनचाहे बाल आसानी से आ जाते हैं। आपको ऐसी स्थिति में पटसन के बीज, अल्फाल्फा, ब्राह्मी, जीरे, सोया दूध और मुलेठी आदि का सेवन करना चाहिए। इनसे अनचाहे बालों के उत्पादन में कमी आती है।

तुलसी और प्याज का पेस्ट (Basil onion paste for hair removal)

इसके लिए आपको 2 प्याज और 10 से 15 तुलसी की पत्तियों की आवश्यकता होगी। प्याज का चुनाव करते समय पारदर्शी परतों वाले प्याज को लें। अब तुलसी की पत्तियों और प्याज़ को एक ग्राइंडर (grinder) में लें तथा इसका एक पेस्ट बनाएं। एक बार पेस्ट बन जाने पर इसे त्वचा के उन हिस्सों पर लगाएं जहां अनचाहे बाल दिख रहे हों। 15 मिनट प्रतीक्षा करें और फिर ठन्डे पानी से धो लें। इसका प्रयोग दिन में 2 बार करें और अनचाहे बालों की संख्या में अवश्य कमी आएगी।

loading...