Hindi tips to shape your eyebrow – भौंहों को सही आकार देने के नुस्खे

अगर भौंहों को सही प्रकार से आकार ना दिया गया तो वे काफी हास्यास्पद लगते हैं और इनकी वजह से आपको काफी शर्मिन्दा भी होना पड़ता है। यही कारण है कि जब भी भौंहों की बात आती है तो हर महिला भौंहों को सही करने के लिए किसी पेशेवर की मदद लेना पसंद करती है।

लेकिन यह ज्यादा बेहतर होगा कि आप खुद ही अपनी भौंहों को सही प्रकार से आकार देने का काम कर सकें, क्योंकि खुद से भौंहें बनाने से आपका इसपर पूरा नियंत्रण रहता है। अतः भौंहें बनाते समय नीचे दिए नुस्खों को याद अवश्य रखें।

चेहरे के आकार के अनुसार भौंहों का आकार / भौंह टिप्स (Decide the shape of your eyebrow according to the shape of your face in Hindi)

अपनी भौंहों को आकार देने से पहले इस चीज़ को तय करना काफी ज़रूरी है। आपको अपनी आंखों और चेहरे के आकार के अनुसार अपनी भौंहों का आकार चुनना चाहिए। आपके चेहरे के आकार के अनुसार गोल, सीधा, मोटा या पतला भौंहों का आकार आपके लिए सही रहेगा। अगर आपका चेहरा अंडाकार, दिल के आकार का या डायमंड (diamond) के आकार का है तो भौंहों के हलके मुड़े हुए आकार को चुनें एवं इसकी लम्बाई के अनुरूप इसकी मोटाई को रखने का प्रयास करें। लम्बे चेहरों पर सीधी और मोटी भौंहें काफी अच्छी लगेंगी। गोल चेहरा होने पर आप मुड़ी हुई भौंहों का प्रयोग कर सकती हैं। इसके अलावा भौंहों का सही आकार चुनने के लिए आँखों के आकार पर भी ध्यान दें।

प्लकिंग के पहले भौंहों को तैयार करें (Prepare the eyebrows for plucking)

अस्थायी भौंहें तथा उन्हें पाने के तरीके

इससे पहले कि आप प्लकिंग की प्रक्रिया शुरू करें, यह काफी ज़रूरी है कि आप इसके लिए अपनी भौंहों को तैयार कर लें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि यह प्रक्रिया ज़्यादा दर्दनाक ना हो एवं आप इसे अच्छे से संपन्न कर सकें। नहाने के तुरंत बाद अपने भौंहों को प्लक करना काफी अच्छा विकल्प साबित होता है। पानी से बालों की जड़ें नर्म हो जाती हैं एवं ऐसे समय में आपके बाल आसानी से निकलकर आ जाएंगे। अगर आप यह सुनिश्चित करना चाहती हैं कि आपकी भौंहें प्लकिंग के दौरान एक दूसरे से ना चिपकें, तो इनकी प्लकिंग करते समय अपने चेहरे पर मॉइस्चराइज़र (moisturizer) का प्रयोग ना करें। इन्हें चिपकने से रोकने के लिए आप इनपर पाउडर का भी प्रयोग कर सकती हैं।

मैग्नीफाइंग ग्लास की ज़रुरत नहीं (You might not need the magnifying glass)

कई सौंदर्य विशेषज्ञ भौंहों की प्लकिंग के लिए मैग्नीफाइंग ग्लास के इस्तेमाल की सलाह देते हैं। लेकिन मैग्नीफाइंग ग्लास के प्रयोग से आपको यह देखने में परेशानी होगी कि आपकी भौंहें कैसी दिख रही हैं। इसके फलस्वरूप कई बार ज़रुरत से ज़्यादा प्लकिंग भी हो जाती है जिसके प्रभाव को बदलना काफी मुश्किल है। अतः आपके लिए यही अच्छा होगा कि इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आप एक अच्छे से उजले कमरे में रखे सामान्य आईने का प्रयोग करें। एक बार जब आप भौंहों से कुछ बालों को निकाल लें तो एक बार इन्हें दूर से देखें और फिर इस प्रक्रिया को जारी रखें।

भौंहें ब्रश करने के बाद आकार वाली कैंची का प्रयोग (Use the shaping scissor only after you have brushed the eyebrows)

घर बैठे सुन्दर भौंहे पाने के उपाय

एक बार जब आपने आकार की हुई रेखाओं के बाहर के बालों को निकाल लिया तो अब आपको सीधे रूप से भौंहों पर ब्रश चलाना चाहिए। इसके बाद ही आकार वाली कैंची की मदद से उन बालों को काटें जो रेखा के बाहर हैं। इस कैंची का प्रयोग करते समय यह सुनिश्चित करें कि कटाई एक बार में ही हो जानी चाहिए, नहीं तो बालों में असमानता रह जाती है। कैंची का प्रयोग करते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि आप इसका भौंहों के सही भाग पर प्रयोग कर रही हैं और सिर्फ अतिरिक्त बालों को ही काटा जा रहा है।

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो यह ज़ाहिर है कि आपको त्वचा के छिलने, लालपन और जलन का अहसास होगा। इसके साथ ही भौंहों की प्लकिंग के बाद आपको भौंहों / आईब्रो के भाग पर दर्द का अहसास भी हो। अतः एक बार जब आप इस प्रक्रिया को पूरा कर लें तो इस भाग पर बर्फ के टुकड़ों का प्रयोग करें। इससे दर्द, जलन और लालपन काफी कम होगा।

भौंहें चेहरे का महत्वपूर्ण अंग होती हैं। जब आप भौंहों को सही आकार देती हैं, तो आपका चेहरा काफी सुन्दर और आकर्षक दिखाई देता है। अपने चेहरे को सुन्दर दिखाने तथा भौंहों को आकार देने के कुछ नुस्खे हैं जो आपको जानने चाहिए।

भौंहों का सही आकार (Spare use of tweezers se eyebrow kaise kare)

सबसे पहले ये आवश्यक है कि आप भौंहों के बाल सही प्रकार निकालें। भौंहें हर प्रकार के बाल से भरी होती हैं। आपको यह पता होना चाहिए कि किन बालों को निकालना है तथा किन बालों को छोड़ना है। ऐसे कुछ बाल होते हैं, जिन्हें आपको छूना नहीं चाहिए। अगर आपको इस बात का ज्ञान नहीं है कि भौंहों का कौन सा आकार आप पर अच्छा लगेगा, तो एक पेंसिल लें तथा उन भागों पर निशान बनाएं। इसके बाद पैटर्न बदलकर अंत में इस बात का फैसला करें कि आपके चेहरे पर कौन सा आकार अच्छा लगता है।

ट्वीज़िंग के लिए सही औज़ार (Bonus eyebrow shaping tip)

भौंहों को रंगने के आसान तरीकें

भौंहों को निकालने के लिए यह आवश्यक है कि आपके पास इस पद्दति के लिए सही औज़ार होना चाहिए। ट्वीज़िंग के द्वारा आप भौंहों को काफी सही आकार दे सकती हैं। लेकिन ट्वीज़िंग भी सही प्रकार से तभी हो सकती है जब आपके पास सही औज़ार हों। एक बार ट्वीज़िंग की कला जानने पर आपसे गलतियां कम होंगी और आपकी भौंहें इससे काफी सुन्दर और आकर्षक लगेंगी।

भौंहों की सुंदरता निखारने के लिए पाउडर (Clean weekly)

ऐसा हो सकता है कि आपकी भौंहें मोटी न हों। ऐसी स्थिति में आप कई तरह के उत्पादों का प्रयोग करके अपनी भौंहों को मोटा तथा सुन्दर बना सकती हैं। आप भौंहों के पाउडर का उपयोग कर सकती हैं, जो बाज़ार में बिकने वाले कई उत्पादों में से एक है। इस पाउडर को लगाने से बीच की दरारें भरेंगी और इस तरह आपकी भौंहें मोटी तथा आकर्षक लगेंगी। आजकल बाज़ार में ब्रांडेड पाउडर उपलब्ध हैं और ये पाउडर आपकी भौंहों को एक काफी सुन्दर आकार प्रदान करते हैं।

भौंहों को निखारने के लिए पेंसिल का प्रयोग (Determine the eyebrow shape se eyebrows ke liye upay)

आप आई ब्रो पेंसिल का प्रयोग करके भी भौंहों को साफ़ सुथरा तथा मोटा बना सकती हैं। पेंसिल के प्रयोग से भौंहें चिकनाई युक्त तथा कठोर लगती हैं और इससे बालों को एक मैटी लुक मिलता है। आपको सिर्फ इस पेंसिल को सही प्रकार से प्रयोग करना आना चाहिए। जो पेंसिल आपको बाज़ार से मिलते हैं, वे काफी विभिन्न किस्मों के होते हैं। इनके शेड्स अलग होते हैं तथा इनकी गुणवत्ता में भी फर्क होता है। बाज़ार में हलके और मुलायम आधार वाली पेंसिलें भी मिलती हैं और आप इन पेँसिलोँ लें प्रयोग नरम और सूखी फिनिशिंग देने के लिए भी कर सकती हैं।

बाज़ार में उपलब्ध भौंहों के जेल (Bonus eyebrow shaping tip in Hindi)

आईलैश एक्सटेंशन्स: फायदे एवं नुकसान

भौंहों को सुन्दर दिखाने के लिए आप आईब्रो जेल का भी प्रयोग कर सकती हैं। जेल लगाने से आपकी भौंहें ज़्यादा मोटी तथा सुन्दर दिखाई देती हैं। ऐसी कई महिलाएं हैं जो मस्कारे का प्रयोग करती हैं। लेकिन ये हमेशा प्रयोग करने के लिए सही उत्पाद नहीं है। इसका प्रभाव ज़्यादा लम्बे समय तक नहीं बना रहता। आप इसकी जगह भौंहों के जेल का प्रयोग कर सकती हैं। भौंहों में निखार लाने के लिए ये एक बेहतरीन उत्पाद है।

loading...