Hindi tips to stop bleeding gums – मसूड़ों से निकलते खून को रोकना

मसूड़ों से खून निकलना काफी बड़ी समस्या है और हमें इसका उपचार शीघ्र से शीघ्र ढूँढ़ने की कोशिश करनी चाहिए। मसूड़ों से खून निकलने की समस्या को जिंजिवाइटिस (gingivitis) कहते हैं। यह मसूड़ों की समस्या का पहला चरण है और इस समय आप इसे आसानी से रोक सकते हैं। अगर आप इसकी ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं, तो यह समस्या गम्भीर रूप धारण कर सकती है। अतः इस समस्या पर अपना पूरा समय दें और अपने दांतों और मसूड़ों को अच्छी स्थिति में रखने का प्रयास करें।

ब्रश (brush) करने के बाद मसूड़ों में लालपन दिखना या फिर थूकते समय खून निकलना आदि मसूड़ों से खून निकलने का प्रमाण हैं जिसकी देखभाल ना की गई तो समस्या गम्भीर हो सकती है। आमतौर पर इस तरह खून निकलने का कारण मसूड़ों की सूजन होती है जो प्लाक (plaque) जमने या ठीक से ब्रुश ना करने की वजह से होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर सकते हैं।

मसूड़ों से खून निकलने के कई कारण हो सकते हैं। अगर आप सख्त बालों वाला टूथब्रश इस्तेमाल करें या मसूड़ों पर अतिरिक्त दबाव दें तो इसके कारण खून निकल सकता है। सिगरेट और तंबाकू के निकोटिन की वजह से मसूड़ों से खून निकलता है। ऐसे कई उपाय किये जा सकते हैं जैसे जीवनशैली में बदलाव, कुल्ला करने के लिए दवाइयां और आहार में बदलाव जिनकी वजह से खून निकलना बंद हो।

सही मात्रा में विटामिन लेने से मसूड़ों की समस्या से छुटकारा (The right amount of vitamin C can help solve gum problems)

मुंह के छाले कैसे कम करें?

विटामिन सी की कमी होने पर आपको मसूड़ों की समस्या हो सकती है। इसी वजह से आपको कुछ सिट्रस (citrus) फल और सब्जियों जैसे नीम्बू, संतरे और बंद गोभी का सेवन करना चाहिए। इनका पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिलना संभव है। आप स्वास्थ्य पूरक की भी सहायता ले सकते हैं और इस तरह आपको विटामिन सी की पूरी खुराक मिलेगी। विटामिन सी की पूरी खुराक लेने पर आपके मसूड़ों के स्वरूप में सुधार आएगा।

दूध पीने से मसूड़ों से खून निकलने की समस्या से छुटकारा (Drinking milk can avoid bleeding gums)

मसूड़ों से खून निकलने से रोकने के लिए दूध पीना काफी अच्छा उपाय है। अगर आको लैक्टोस (lactose) की समस्या नहीं है तो रोज़ाना दूध पिएं। दूध वसा का काफी अच्छा स्त्रोत होता है, अतः यह ज़रूरी है कि एक बार दूध पीने के बाद आप अच्छे से ब्रश कर लें। वसा के तत्व आपके दांत में चिपके रह सकते हैं और इससे दांतों को काफी नुकसान पहुंच सकता है। इसी वजह से यह ज़रूरी है कि आप मसूड़ों से खून निकने से रोकने के लिए ब्रश करें।

मसूड़ों से खून निकलने के लिए बैकिंग सोडा (Baking soda can be used in treating bleeding gums)

आप मसूड़ों से खून निकलने की समस्या को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा की भी मदद ले सकते हैं। इसके लिए अपने टूथब्रश को बेकिंग सोडा पावडर में डुबोकर रखें और इसके बाद इससे ब्रश करें। इस स्थिति में आप टूथपेस्ट की जगह बेकिंग सोडा के पावडर का प्रयोग कर रहे हैं। बेकिंग सोडा के पेस्ट की मदद से भी ब्रश कर सकते हैं।

सैलाइन मिश्रण से मसूड़ों से खून का निकलना रोकें (Saline solution can stop gum bleeding)

आप सैलाइन मिश्रण की मदद से मुंह के अंदर का रक्त संचार बढ़ा सकते हैं और सूजन कम कर सकते हैं। इस मिश्रण से सुबह और शाम कुल्ला करें। इस प्रक्रिया से आप मसूड़ों से खून निकलना रोक सकते हैं।

सब्जियों का सेवन करके मसूड़ों से खून निकलना रोकें (Eat vegetables to stop gum bleeding)

कैसे बुखार की दवाइयों के दौरान मुंह गले में कड़वे स्वाद से छुटकारा पायें?

लोग अपने स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए ताज़ी सब्ज़ियाँ खाना पसंद करते हैं। सब्जियों में काफी विटामिन्स (vitamins) होते हैं और इनमें वसा एवं कैलोरी (calories) की मात्रा कम होती है। कच्ची सब्ज़ियाँ खासकर मसूड़ों में रक्त का संचार तीव्र करती हैं और इससे आपके मसूड़ों से खून का निकलना रूक जाता है। सब्जियों का सेवन शुरू करते ही आपके मुंह के स्वास्थ्य में काफी सुधार आता है और इससे आपके मसूड़ों से रक्त निकलने की प्रक्रिया में कमी आएगी।

मसूड़ों से निकलते खून को रोकने के लिए क्रैनबेरी का रस (Cranberry juice to fight gum bleeding)

मसूड़ों से निकलते खून को रोकने के लिए क्रैनबेरी का रस काफी फायदेमंद होता है। इस रस में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मसूड़ों की समस्या से लड़ने में आपकी काफी सहायता करते हैं। यह रस खून निकलने से रोकता है और मसूड़ों की अन्य समस्याओं से भी निजात दिलाता है। यह रस बाज़ार में आसानी से उपलब्ध होता है, पर इसमें मिलावट होती है और काफी मात्रा में चीनी मिश्रित होता है। अतः इस रस का सेवन सही नहीं होगा। आप घर पर ही इस रस का निर्माण करें और इसका प्रयोग मसूड़ों पर करें।

मसूड़ों से खून आना के लिए ठंडी सेंक का प्रयोग (Apply a cold compress for danto se khoon ka ilaj)

अगर आपके मसूड़ों से खून निकल रहा है तो इसे बंद करने का एक प्रभावी तरीका इसपर ठंडी सेंक का प्रयोग करना है। एक साफ सूती के कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लपेटें और इसे अपने खून निकलते मसूड़े पर लगाएं। इससे 10 मिनट में खून का निकलना रूक जाएगा और इसके बाद आप अन्य उपचार कर सकते हैं।

नमक पानी से गरारा करें (Gargle with saline water for teeth se khoon aana)

मसूड़ों से खून निकलना रोकने के लिए हल्के गर्म नमक के पानी से गरारा करें। 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच नमक मिश्रित करें। इस मिश्रण को नमक में अच्छे से घोल लें और इससे गरारा करें। इस उपचार का प्रयोग दिन में 2 बार करने से आपको काफी राहत प्राप्त होगी।

गर्भावस्था के दौरान मुंह का कड़वा स्वाद कैसे हटाएं ?

हल्दी के पेस्ट से मसूड़ों की मालिश (Massage your gums with turmeric paste for masudo ki sujan in hindi)

हल्दी में प्राकृतिक रूप से एंटी बैक्टीरियल और मरम्मत करने वाले गुण होते हैं। यह तुरंत ही आपके मसूड़ों से खून निकलना रोकने की क्षमता रखता है और आपके मुंह को स्वस्थ रखता है। हल्दी के पावडर को पानी के साथ मिश्रित करके एक पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट से अपने मसूड़ों की धीरे धीरे मालिश करें। इस तरह 5 से 6 मिनट तक मालिश करते रहें और फिर काफी मात्रा में पानी से धोकर इस बात को सुनिश्चित करें कि आपके दांतों में किसी प्रकार का दाग तो नहीं लगा है।

मसूड़ों में सूजन के लिए फिटकरी का प्रयोग करें (Use alum for masudo me khoon)

फिटकरी भी मसूड़ों से खून रोकने में काफी कारगर सिद्ध होती है और इसकी सेहत को बनाए रखती है। आधे चम्मच फिटकरी पावडर को 1 चम्मच पानी में मिश्रित करें। इसे अच्छे से मिलाएं और इससे 5 से 6 मिनट तक कुल्ला करें। फिटकरी जीवाणुओं का खात्मा करती है और रक्त रोकने में भी आपकी सहायता करती है।

मुंह साफ करने के लिए बेहतर तकनीक का प्रयोग करें (Follow a better technique for cleaning your mouth)

सही प्रकार से ब्रुश न करने और काफी कठोर रूप से मुंह में ब्रश घिसने से मसूड़ों से खून निकलने लगता है। अतः अगर आपके मसूड़ों से खून निकल रहा है तो ब्रश करने के तरीके में बदलाव लाएं। एक नरम ब्रश का प्रयोग करें और कभी भी अपने दांतों पर मसूड़ों पर दबाव ना डालें। अपने दांतों को अच्छे से फ्लॉस (floss) भी करें, जिससे कि मसूड़ों को कोई नुकसान ना पहुंचे। अगर आप माउथवाश (mouthwash) का प्रयोग करते हैं तो इस बात को सुनिश्चित करें कि यह एलकोहॉल (alcohol) से मुक्त हो।

स्वास्थ्यकर खानपान करें (Shift to a more healthy diet)

मुंह के स्वास्थ्य के लिए दांतों को ब्रश करने के नुस्खे

शरीर में विटामिन और खनिज पदार्थों (vitamins and minerals) की कमी होने से मसूड़ों की अवस्था खराब हो जाती है। अतः मसूड़ों से खून निकलना रोकने के लिए स्वास्थ्यकर भोजन ग्रहण करें। कैल्शियम (calcium) दांतों का निर्माण करता है, अतः इसकी कमी से मुंह की तमाम समस्याएं जन्म ले सकती हैं। अतः कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों जैसे दुग्ध उत्पाद, बादाम आदि अपने खानपान में शामिल करें।

जीवनशैली में परिवर्तन (Lifestyle changes)

अगर आप धूम्रपान करते हैं और आपके मसूड़ों से खून निकल रहा है तो इसका मुख्य कारण धूम्रपान ही है। सिगरेट (cigarettes) के विषैले तत्व आपके मसूड़ों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा धूम्रपान से मसूड़ों में रक्त के संचार में भी काफी परेशानी होती है। धूम्रपान करने वालों को मसूड़ों की समस्या होने की सम्भावना सामान्य व्यक्तियों से 6 गुना ज़्यादा होती है। तनाव से दूर रहें क्योंकि इस स्थिति में शरीर में कोर्टिसोल (cortisol) ज़्यादा निर्मित होता है जिससे मसूड़ों के स्वास्थ्य में गिरावट आती है।

मसूड़ों से निकलते खून को बंद करने के लिए कुछ सुझाव (Tips for stoping bleeding gums)

  • हर रोज ब्रश और फ्लॉस करें।
  • मसूड़ों में दर्द (masudo me dard), नमक मिश्रित पानी से कुल्ला करें।
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड और सोडियम बायकार्बोनेट के मिश्रण से दांत साफ़ करें।
  • नियमित रूप से दंत चिकित्सक से दाँतों की जांच करा लें।

मसूड़ों से निकलते हुए खून को रोकने के लिए सुझाव (Home remedies for bleeding gums or bleeding gum ka ilaaj)

स्वस्थ मुँह की देखभाल की सलह अच्छी मुस्कान के लिए

गरम पानी में नमक मिलाकर उससे कुल्ला करें। आधा बड़ा चम्मच नमक 1 बर्तन गरम पानी में मिलाएं। इस पानी से कुल्ला करके उसे थूक दें। सम प्रमाण में हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पानी से कुल्ला करने से मसूड़ों से खून निकलना कम होता है।

मसूड़ों में सूजन, 1 बड़ा चम्मच त्रिफला पानी में मिलाएं। इस पानी से कुल्ला करें। ब्लडरूट नामक औषधी युक्त टूथपेस्ट इस्तेमाल करने से भी मसूड़ों से निकलता खून कम होता है।

मसूड़ों में मवाद, घरेलु माउथवाश बनाने के लिए पुदीने का तेल, कैमोमायल और सैल्विया का तेल इस्तेमाल करें। लौंग का तेल मसूड़ों के खून को कम करता है। कुछ लोग लौंग को चबाना पसंद करते हैं।

विटामिन जी युक्त आहार लेने से मसूड़ों का खून कम होता है। इस विटामिन की कमी से स्कर्वी नामक रोग होता है जिसमे मसूड़ों से खून बहने लगता है। तंबाकू सेवन से भी यह समस्या बढती है।

मसूड़ों से खून आना, अगर खून निकलना बंद न हो तो दंत चिकित्सक को दिखाना समझदारी होगी। वह सही रूप से मसूड़ों के खून का कारण खोज सकते हैं। अगर ज्यादा खून बहने लगे तो मसूड़ों से शरीर में हानिकारक जीवाणु प्रवेश करते हैं जो पुरे शरीर में फैलकर समस्याएँ बढ़ा सकते हैं। नियमित रूप से दंत चिकित्सक से दांतों की जांच करवाना यह सब रोक सकता है।