How to prevent hair fall in men – Male hair fall control tips – झड़ते बालों को ऐसे रोके पुरुष – बालों को रोकने के लिए प्रभावी टिप्स

आजकल हर महिला को बाल झड़ने की समस्या से ग्रसित देखा जा रहा है। लेकिन आपको बता दें इस समस्या के शिकार पुरुष भी है। पुरुषों के लिए ये परेशानी तब बड़ा रूप ले लेती है जब आप अपने बाल उठते वक्त तकिए पर या फिर तौलिए पर देखते है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है तो अब समय सोचने का नहीं है बल्कि कुछ करने का है। बाल झड़ने के कारण, आज के समय में 20 साल की उम्र में भी पुरुष बालों के झड़ने का शिकार हो रहे है।

आजकल पुरुषों को एन्ड्रोजेनिक एलोपिसिया (androgenic alopecia) नाम की बीमारी से ग्रसित हो रहे है जो सामान्य रूप से पुरुषों में पाई जा रही है। इस बीमारी में पुरुषों के सर पर बाल किसी किसी हिस्से से उड़ जाते है। इस को रोकना बेहद मुश्किल है अगर इसे सही समय पर रोका नहीं जाए!

वास्तव में, अपने बालों पर ध्यान ना देने से पुरुषों के सर पर तेजी से बाल गिरने लगते है इसलिए समय के रहते ही आपका सतर्क होना बहुत जरुरी है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बदलती जीवनशैली और बालों के झड़ने के उपाय (hair ke liye tips) बताएंगे जिससे ना सिर्फ आपके बालों का झड़ना कम होगा बल्कि इससे बाल झड़ना थम जाएगा।

जीवनशैली में बदलाव कर बालों का झड़ना रोकें (Lifestyle changes for preventing hair fall in men)

सही आहार बालों के गिरने को रोक सकता है (The right diet is vital to prevent hair fall in men)

कैसे पाए खूबसूरत बाल पुरुषों के लिए टिप्स

जो लोग बालों के झरने से ग्रसित उनको अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए। अगर आपकी डाइट (diet) आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है या फिर आप जंक फूड (food) का ज्यादा सेवन करते है तो बालों का झड़ना जाहिर है। अनुचित आहार खाने से विटामिन (vitamin) और मिनरल्स (minerals) की शरीर में कमी हो जाती है जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते है। एक संतुलित आहार जिसमें फल, प्रोटीन (protein), विटामिन (vitamin) हो उससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

तो अगर आप बालों के गिरने से बेहद परेशान हो चुके है तो जल्द अपनी डाइट (diet) में सब्जियां, ताजे फल, मेवाएं और बीन्स (beans), अंडे, दाल और मांस जैसे प्रोटीन (protein) को शामिल करें

स्वस्थ शरीर और बालों के लिए व्यायाम (Exercise for healthy body and healthy hairs)

रोजाना व्यायाम करने से आपके शरीर और बाल पर साकारात्मक प्रभाव पड़ता है। व्यायाम करने से ब्लड सर्कुलेशन() में सुधार होता है और तनाव से लड़ने में मदद करता है। स्वीमिंग (swimming), जॉगिंग (jogging) जैसी रोजाना की शारीरिक गतिविधियां सुचारू रुप से काम करती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

बाल झड़ना कैसे रोके, तनाव को दूर करें (Fight tension and stress se hair fall rokne ke upay in hindi)

इस वास्तविकता है कि तनाव पालने से बाल तेजी से झड़ते है। वर्तमान स्थिति में बालों का विशेष ख्याल रखना बेहद जरुरी है। तनाव लेने से हार्मोन्स (harmones) का संतुलन बिगड़ जाता है जिसकी वजह से हमारे शरीर में कई बदलाव आते है। तनाव का पीछा छुड़ाने का व्यायाम सबसे बेहतरीन तरीका साबित हो सकता है। इसके अलावा आप पर्याप्त नींद लें, छुट्टियों में घूमने जाएं, शौक पूरे करें या फिर आप योगा का भी सहारा ले सकते है।

धूम्रपान और शराब पर नियंत्रण रखें (Men should control drinking & smoking)

मूंछों के सफ़ेद बालों के लिए उपाय

हम जानते है ये इस सुझाव का पालन करना बहुत मुश्किल है। लेकिन अगर आप अपने बालों के झड़ने को लेकर बेहद चिंतित है तो शराब और धूम्रपान को छोड़ने का उच्च समय है। इससे ना सिर्फ आपके शरीर पर प्रभाव पड़ेगा बल्कि ये आपके बालों के विकास और रक्त के प्रवाह पर भी हावी हो सकता है। बालों को स्वस्थ रखने के लिए शरीर का स्वस्थ रहना बेहद जरुरी होता है।

बालों को साफ रखें (Keep hairs clean)

बालों और स्केल्प को साफ रखने से काफी फर्क पड़ता है। बालों को साफ ना रखने से भी पुरुषों के बाल झड़ते है। तो फिर अगर आपको अपने गिरते बाल हर कहीं नजर आ रहे है तो  आपके लिए बेहतर रहेगा कि आप अपने बालों की साफ-सफाई का ध्यान रखें। अगर आप कम समय बहार रहते है तो आपको हर दूसरे दिन बाल धोने चाहिए लेकिन अगर आपका अधिकतर समय बहार ही बीतता है तो आपको रोजाना अपने बालों को शैम्पू (shampoo) करना चाहिए। आपको सलाह के तौर पर बता दें कि रोजाना बाल धोने के लिए माइल्ड शैम्पू (mild shampoo) का ही प्रयोग करें।

हीट और रसायन से बालों को दूर रखें (Stay away from heat and chemicals)

बालों की देखभाल के लिए बाजार में मौजूद उत्पादों में काफी मात्रा में रसायन मौजूद होता है। आप जो भी शैम्पू, हेयर स्टाइलिंग जेल (gel) इस्तेमाल करते है उसमें रसायन मौजूद होते है। इसी के साथ हीट (heat) का भी कम इस्तेमाल करने की कोशिश करें। हीट (heat) की वजह से भी बाल बहुत गिरते है। बालों को गिरने से रोकने के लिए आपको रसायन युक्त उत्पाद का इस्तेमाल कम करना पड़ेगा।

बाल झड़ना रोकने के उपाय बालों के संग सौम्य रहें (Be gentle on your hairs se hair ke liye tips)

आपकी कुछ आदत के बदलाव से काफी फर्क पड़ सकता है। अधिकतर पुरुष अपने बालों को तौलिए से बुरी तरह से रगड़ते है जिससे बालों की जड़े प्रभावित होती है और परिणाम बालों का तेजी से गिरना..

आपको बता दें कि जब बाल गिले होते है तब बालों की जड़े कमजोर होती है जिस पर जोर ड़ालने से बाल जल्दी टूटते है। इसी के साथ बालों को जोर से कौम्ब (comb) भी ना करें इससे जड़े कमजोर पड़ जाती है। इसके अलावा उन हेयरस्टाइल (hairstyle) और हेयर एक्सेसरीज (accessories) से भी बचें जिससे बालों पर दबाव पड़ता है।

पुरुषों के लिए मुहांसे दूर करने के उपाय

बालों को पसीने से दूर रखें (Keep your hairs dry from sweat)

अगर आपके स्केल्प में पसीना मौजूद होता है तो इससे भी बाल तेजी से गिरते है। इसलिए गर्मियों के मौसम के दौरान अपने बालों को सूती कपड़े से पौछते रहें ताकि वो सूखे रहें। आपको व्यायाम करने वक्त भी अपने बालों को सूखा रखना चाहिए।बताई गई तमाम जीवनशैली से आपके बालों में गिरने से जरुर प्रभाव पड़ेगा। अब हम घरेलू नुस्खों की तरफ बड़ते है जिसकी वजह से आप अपने झड़ते बालों को आसानी से रोक सकते है। तो चलिए जानते है उन नुस्खों के बारे में..

रूसी से लड़ें (Fight the dandruff se balo ki care tips in hindi)

पुरुषो में रूसी बालों का गिरने का प्रमुख कारणों में से एक होता है। लेकिन आप घरेलू नुस्खों की मदद से आसानी से रूसी पर नियंत्रण किया जा सकता है। आज हम आपको कुछ रूसी भगाने के घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है।

झड़ते बालों को रोकने के लिए अदरक का रस (Ginger juice to control hair fall in men)

पुरुषों में बालों के गिरने  को रोकने के लिए अदरक का रस एक प्रभावी उपाय माना जाता है। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में अदरक की जड़ लें और उसे कद्दुकस कर उसका रस निकाल लें। फिर इस रस बालों के स्केल्प पर रूई की मदद से लगा लें। इसे 20 मिनट लगाने के बाद बालों को सादे पानी से धो लें। इस उपचार को महीने में 2 बार जरुर पालन करें।

एप्पल साइडर विनेगर से रोके बालों का कम होना (Apple cider vinegar to stop male hair loss)

एप्पल साइडर विनेगर दूसरा एक ऐसी चीज है जो रूसी को भगाने के लिए चमत्कारी रूप से गायब कर सकता है। ये स्केल्प की खजली को भी कम करता है। इसके लिए आप एक चम्मच एसीवी (ACV) लें और उसमें 1 चम्मच पानी मिला दें। अब इस मिश्रण को रूई की मदद से अपने स्केल्प पर लगाएं। इसे लगाने के बाद 5 से 8 मिनट बाद सादे पानी से अपने बाल धो लें।

मर्दों के लिए लम्बे बाल पाने के बेहतरीन नुस्खे

नींबू भी पुरुषों के झड़ते बालों को रोकने में कारगर (Lemon to control hair loss in men)

नींबू ना सिर्फ आपकी रूसी को रोकने में प्रभावी है बल्कि ये बालों को गिरना भी रोकता है। इसे स्केल्प पर लगाना भी बेहद आसान है इसके लिए आप एक नींबू का स्लाइस (slice) काटें और स्केल्प (scalp) पर रगड़ें। फिर 10 मिनट बाद खूब सारे पानी से अपने बालों को धो लें।

पुरुषों में झड़ते बालों को रोकने के घरेलू नुस्खे (Home treatments for preventing hair fall in men)

पुरुषों में झड़ते बालों को रोक सकता प्यास का रस (Onion juice for preventing hair fall in men)

रूसी और झड़ते बालों को रोकने वाले बालों के पैक (pack) में सल्फर (sulphur) मौजूद होता है। आपको बता दें कि प्याज में भरपूर मात्रा में सल्फऱ पाया जाता है। ये सिर्फ झड़ते बालों को रोकने के लिए ही कारगर नहीं है बल्कि ये बालों का विकास करने में भी मददगार है। प्याज एंटी-बैक्टेरियल जैसे गुणों से युक्त है स्केल्प (scalp) से जुड़े संक्रमण का इलाज कर सकता है। इसको बालों में लगाने के लिए 1 प्याज लें और उसे कद्दुकस कर के उसका रस निकाल लें और फिर इसका रस बालों में 30 मिनट तक लगाएं। फिर बालों को माइल्ड क्लीनजर (mild cleanser) से धो लें। आपको बता दें कि बालों को रोकने के लिए बेहद प्रभावी तरीका है।

मेथी के बीज गिरते बालों को रोकने में मददगार (Baal jhadne se rokne ke upay with fenugreek seeds)

मर्दों के लिए गोरापन पाने के टिप्स

मेथी के बीज एक दूसरा प्राकृतिक उपचार है जिससे गिरते बालों को रोका जा सकता है। इसी के साथ ये बालों का विकास भी करता है। इसके लिए एक मुट्ठी भर मेथी के बीज लेकर पर्याप्त पानी में रातभर के लिए भिगोकर रख दें। अगली सुबह उन बीजों का पानी निकालकर बीजों को ग्राइन्ड (grind) कर के उसका गाढ़ा पेस्ट (paste) बना लें। अब इस पेस्ट को 30 मिनट तक स्केल्प (scalp) पर लगाएं रखें और इस पेस्ट को स्केल्प पर सूखने ना दें। उससे  पहले ही पर्याप्त पानी से अपने बालों को वॉश (wash) कर लें। बेहतर पिरणाम देखने के लिए इसे हफ्ते में 3 से 4 बार करने की कोशिश करें।

एलोवेरा झड़ते बालों को रोकने के लिए है वरदान (Aloe vera can be your best bait to prevent hair fall)

एलोवेरा (aloevera) एक दूसरा तत्व है जिससे गिरते  बालों को रोक और बालों का विकास किया जा सकता है। इसके लिए एलोवेरा (aloevera) का सारा पल्प (pulp) निकाल कर स्केल्प (scalp) और बालों पर लगा लें। इसे 30 मिनट तक सेट होने दें और बालों को शॉवर कैप (cap shower) से ढ़क लें। इसके बाद माइल्ड क्लीन्जर (mild cleanser) की मदद से अपने बालों को धो लें। इस प्रक्रिया को आप रोजाना भी कर सकते है।

रोजमेरी और चंदन के तेल से भी गिरते बालों को रोकें (Prevent hair fall in men with rosemary and sandalwood essential oils)

रोजमेरी (rosemary) के तेल को प्राकृतिक हेयर टॉनिक (tonic) भी कहा जाता है और चंदन का तेल बालों के विकास करने में मदद कर सकता है। इसे बालों में लगाने के लिए 2 चम्मच नारियल का तेल या फिर जैतून का तेल लें और उसमें 2 से 3 चम्मच रोजमेरी का तेल और ठीक इसी मात्रा में चंदन के तेल को मिक्स कर लें। फिर रात को सोने से पहले इस तेल से बालों और स्केल्प (scalp) मसाज कर लें। अगली सुबह को किसी माइल्ड क्लीनजर (mild cleanser) से बालों को धो लें। आप इस उपचार हर दूसरे दिन इस्तेमाल कर कसती है।

loading...