Tips in Hindi to use waxing for hair removal – बाल हटाने के लिए वैक्सिंग के बेहतरीन नुस्खे

सौंदर्य के क्षेत्र में बढ़ोत्तरी के साथ ही लोगों के लिए ब्यूटी पार्लर जाकर वैक्सिंग करवाना काफी आम हो गया है। आप घर पर भी कुछ आसान नुस्खों की मदद से वैक्सिंग कर सकते हैं। जिन लोगों को ज़्यादा अनुभव नहीं है, उन्हें वैक्सिंग की प्रक्रिया के दौरान दर्द हो सकता है। पर ब्यूटी पार्लर जाकर वैक्सिंग करवाने पर दर्द 10 गुना तक कम हो जाता है। जो महिलाएं वैक्सिंग करवाती हैं, वे इसे दोबारा करवाने की ज़रुरत महसूस करती हैं, क्योंकि त्वचा के ऊपर के अनचाहे बाल (anchahe baal) उन्हें काफी परेशान करते हैं। पर बार बार पार्लर जाना काफी महंगा पड़ता है। वैक्स कैसे करे :-

1. कुछ सामान इकट्ठा करें जैसे वैक्स टेप, बॉडी स्क्रब, बॉडी वाश, बॉडी लोशन और दांतों को सुन्न करने वाली क्रीम।

2. वैक्सिंग करने का तरीका, सबसे पहले एक बॉडी वाश द्वारा अपने शरीर के बाल तथा बालों की जड़ों को नरम करें, जिससे वे वैक्सिंग के समय आराम से निकल जाएं। शरीर पर बॉडी वाश का हलके हाथों से प्रयोग करें, अन्यथा आपकी वैक्सिंग का अनुभव और भी बुरा हो सकता है।

3. शरीर के वैक्स वाले भाग पर दांतों को सुन्न करने वाली क्रीम लगाएं। इससे आपको काफी फायदा होगा। ध्यान रखें कि मासिक धर्म के वक़्त वैक्सिंग ना करवाएं, क्योंकि इससे केवल दर्द में बढ़ोत्तरी होगी।

4. अतिरिक्त नमी को थोड़े पाउडर से दूर करें। त्वचा पर अतिरिक्त तेल या नमी वैक्सिंग की प्रक्रिया में मुश्किलें पैदा करेंगी। अतः एक्सफोलिएट करने के तुरंत बाद ही त्वचा को नमी प्रदान ना करें।

5.लगाने की विधि इस बात पर निर्भर करती है कि आप वैक्सिंग के लिए क्या सामान प्रयोग में ला रहे हैं। ये रेडीमेड स्ट्रिप हो सकते हैं जिनमें पहले से वैक्स लगा हो, या फिर आप वैक्स को अपनी त्वचा पर सीधे तौर पर भी लगा सकते हैं। डिब्बे पर दिए हुए दिशा निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। बालों के बढ़ने की दिशा में सावधानी से स्ट्रिप का प्रयोग करें।

वैक्सिंग के बाद दानों से छुटकारा कैसे पाएं?

6. जब वैक्स आपकी त्वचा पर गर्म रहे, तब अपनी त्वचा को पकड़ें, वैक्स हटाने के लिए तैयार हो जाएं तथा वैक्स लगाने के लिए प्रयोग में लाये गए औज़ार को खींच दें। खींचते समय वैक्सिंग के औज़ार को त्वचा के जितना पास हो सके रखें। ध्यान से त्वचा की सावधानी का ख्याल करके इसे निकालें।

7. त्वचा पर लगे वैक्स को ठन्डे पानी से ही धोएं, और मॉइस्चराइस भी ऐसे ही करें। त्वचा को मॉइस्चराइस करने के लिए लोशन के बदले तेल का प्रयोग करें। इससे अतिरिक्त चमक मिलेगी।

वैक्सिंग काम कैसे करता है? (How waxing works?)

वैक्स को त्वचा के ऊपर के बालों में लगाया जाता है जिसकी मदद से बालों को जड़ से उखाड़ने में आसानी रहती है। कुछ लोग वैक्स हटाने के लिए फैब्रिक स्ट्रिप की मदद लेते हैं, वहीँ अन्य लोग मशीनी रूप से वैक्स निकालते हैं। कुछ लोग अनचाहे बालों (unchahe baalo) को निकालने के लिए हेयर रिमूवर का प्रयोग करते हैं, परन्तु इससे बाल काफी ज़्यादा मात्रा में बढ़ जाते हैं। वैक्सिंग की तकनीक कुछ अलग है। बालों को जड़ से हटाया जाता है जिससे बालों की कोशिकाएं बालों को दोबारा उगाने में ज़्यादा समय लें।

घर पर वैक्सिंग कैसे करें? (How to do waxing at home?)

अगर आपको तकनीक का ज्ञान है तो आप घर पर भी वैक्सिंग कर सकते हैं। अगर शरीर का क्षेत्र संवेदनशील है तो थोड़ी सी जगह पर ही इसका प्रयोग करें। वैक्सिंग का तरीका, बिकिनी लाइन पर इसका प्रयोग करते समय आप इसे ज़्यादा मात्रा में लगा सकती हैं तथा 10 सेंटीमीटर तक इसे बढ़ा सकती हैं। यह काफी आवश्यक है कि आप वैक्स करने वाले बालों को कम से कम 4 मिलीमीटर तक छोटा कर लें क्योंकि लम्बे बाल वैक्सिंग के दौरान काफी कष्ट देते हैं। बाज़ार से ठोस मोम लें और उसे घर पर पिघलाएं। सबसे पहले वैक्स लगाने वाली त्वचा को अच्छे से साफ़ करें। आप एक लेपनी की मदद से बाल बढ़ने की दिशा में वैक्स लगाएं। एक कडा सूती का कपड़ा लें और उसे अपने वैक्स किये हुए त्वचा के ऊपर रख दें। 3 मिनट तक इसे रखें और उलटी तरफ से कपड़ा खींचें। पर इसे एक बार में ही कर लें अन्यथा आपको काफी दर्द होगा। एक बार कपड़ा हटाने के बाद आपको वैक्स के ऊपर कई बाल दिखेंगे तथा वैक्सिंग के लाभ, आपकी त्वचा बालों से मुक्त हो जाएगी।

वैक्सिंग के विभिन्न प्रकार

वैक्सिंग बनाने का तरीका, घरेलू नुस्खों से वैक्सिंग (Waxing using home remedies se anchahe baal hatane ka tarika in hindi)

चीनी और शहद की वैक्सिंग (Sugar and honey waxing se anchahe balo se chutkara)

इस वैक्स को बनाने के लिए 1 चम्मच ग्रानुलेटेड चीनी, आधा कप नींबू का रस तथा 1 कप शहद लें। मध्यम आकार का बर्तन लें और उसमें चीनी को पिघलाएं। चीनी को मध्यम आंच में पकाएं जिससे ये गल जाए। इसे हिलाएं नहीं वर्ना ये कड़ी हो जाएगी। एक बार चीनी पिघल जाने पर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को एक लकड़ी के चम्मच से हिलाएं। ध्यान से इसे करें क्योंकि चीनी इस समय काफी ग्राम होगी और फोम का आकार ले लेगी। इसे तब तक चलाएं जब तक कि ये बिलकुल महीन ना हो जाए। अगर ये ज़्यादा गाढ़ा हो गया है तो इसमें एक चम्मच पानी मिलाकर चलाएं। अब इस वैक्स को ठंडा होने दें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday