Travel Tips in Hindi for Pregnant Women – गर्भवती महिलाओं के लिए घूमने के नुस्खे

एक महिला की गर्भावस्था के समय सारा परिवार काफी तनाव में रहता है। पर एक गर्भवती महिला को भी घूमने फिरने तथा मौज मस्ती करने का अधिकार है। अतः पर्यटन एक ऐसी क्रिया है जो हर गर्भवती महिला को करना चाहिए। पर क्योंकि उनके अंदर एक और जीवन होता है, अतः उन्हें अन्य लोगों की तरह पर्यटन नहीं करना चाहिए। इसके बजाय उन्हें पर्यटन के दौरान कुछ नुस्खों का प्रयोग करना चाहिए।

1. अकेले यात्रा ना करें। हमेशा किसी ना किसी व्यक्ति के साथ रहे।

2. टिकट लेते समय रोग से बचाव तथा नियंत्रण केंद्र से संपर्क करें। इससे आपको उन रोगों के बारे में जानकारी मिलेगी जो कि उन जगहों पर ज़्यादा पाये जाते हैं। इस मामले में आपको विश्व स्वास्थ्य संस्था की वेबसाइट से भी काफी मदद मिलेगी।

3. गर्भावस्था में बच्चे का विकास (garbh me shishu ka vikas), हमेशा वही पानी पियें जो कि सुरक्षित करें, जैसे कि डिब्बाबंद मिनरल वाटर। इस बात का ध्यान रखें कि बोतल की सील टूटी न हो।

4. बर्फ के टुकड़ों का सेवन न करें, क्योंकि ज़्यादातर बर्फ के टुकड़े नल के पानी से बनाए जाते हैं।

5. मिनेरल वाटर से युक्त गिलास और कप का प्रयोग करने से पहले उन्हें धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

6. अगर हो सके तो अपने साथ फलों का रस लेकर यात्रा करें।

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए सर्वोताम सुझाव

7. सिर्फ वही दूध पियें जो कि पाश्चरीकृत हो। दूध पाश्चरीकृत है या नहीं, यह जानने के लिए डिब्बाबंद दूध की बोतल या पैकेट का लेबल पढ़ें।

8. गर्भावस्था में देखभाल, ताज़े फलों का सेवन करें जिनके छिलके पहले से उतारे गए हों।

9. किसी होटल में खाना खाना वक़्त सलाद से परहेज करें।

10. ध्यान रखें कि सब्ज़ियाँ, मांस, मछली आदि अच्छे से पकाए गए हों। अधपके व्यंजन से हाज़मे की समस्या तथा उलटी भी हो सकती है।

11. किसी जगह के लिए घूमने निकलने से पहले उस जगह की औषधीय और चिकित्सकीय सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें।

12. अपने मेडिकल इनश्योरेन्स कार्ड की वैधता जांच लें। वैधता ख़त्म होने पर दुबारा इसे रेन्यू करवा लें।

कुछ अन्य ज़रूरी बातें (Travel tips for pregnant women)

गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य अपने खून के प्रकार की जांच करें और इस बात का पता लगाएं कि आप जहां जा रही हैं, वहां रक्तदान के विकल्प उपलब्ध हैं या नहीं। एक शोध के अनुसार गर्भवती महिलाओं में मलेरिया तथा काफी गंभीर प्रतिक्रिया से ग्रस्त होने की संभावना रहती है। हमेशा कहीं जाते वक़्त मच्चर भगाने के यंत्र साथ में लेकर निकलें। ऐसे कई विकप उपलब्ध हैं और कई तो काफी प्रभावी भी हैं। लेकिन ऐसे उत्पादों से दूर रहे जो deet आधारित हों, क्योंकि त्वचा इन्हें आसानी से सोख लेती है। आमतौर पर लेमन यूकेलिप्टस से बानी क्रीम और रेपेलेंट्स अच्छे होते हैं।

सही गंतव्य का चुनाव (Choosing right destination)

गर्भावस्था के दौरान सावधानियां, सही जगह का चुनाव करने का ध्यान रखें। इसके अलावा पर्यटन का माध्यम भी काफी ज़रूरी विषय है। अगर आप एयरोप्लेन से यात्रा कर रहे हैं तो ऐसी जगह का चुनाव करें, जहां 2 से 3 घंटों में पहुंचा जा सकता हो। इससे ज़्यादा लम्बे गंतव्य का चुनाव न करें।

गर्भावस्था में करने वाले कार्यों की सूची

एयरपोर्ट पहुँचने पर वहां आपका सामान उठाने की सुविधा होनी चाहिए। इसके अलावा उस जगह पर नज़दीक में ही दवाइयों की दूकान और अस्पताल होने चाहिए। ऐसी जगहों पर मोबाइल का नेटवर्क भी आना चाहिए, जिससे कि आप कभी भी अपने डॉक्टर से संपर्क साध सकें।

सही पैकिंग (Sensible packing for trip)

गर्भावस्था के समय आराम से रहना काफी आवश्यक है। अतः जब भी अपना बैग पैक करें, तो उसमें आरामदायक कपडे और सामान रखें जिससे कि आपको अनजान जगह पर किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। ऐसी अवस्था में थोड़ा सा व्यायाम शरीर के लिए काफी आवश्यक है। अगर आपने इस यात्रा में काफी चलने का इरादा किया है तो आरामदायक जूते अवश्य भर लें। हील्स बिलकुल न पहनें। अगर आप वहाँ एक हफ्ते से ज़्यादा समय तक रूकना चाहती हैं तो पर्याप्त मात्रा में कपडे भी भर लें।

आगे की सोचें (Planning ahead, pregnancy me dekhbhal)

गर्भवती महिलाओं के लिए खास टिप्स, आप थोड़े से सही चुनाव से अपना समय काफी अच्छे से बिता सकती हैं। ऐसी चीज़ों की सूची बनाएं जिन्हें आप अपने साथ यात्रा पर ले जाना चाहती हैं। गर्भावस्था के समय काम आने वाली हर चीज़ की सूची बनाएं।

भोजन का आनंद लें (Enjoy the food, pregnancy me dekhbhal)

गर्भावस्था के दौरान( pregnancy mein bachche ka vikas) हर महिला अपने मुंह का स्वाद बदलना चाहती है। वे रोज़ाना घर का खाना खा खाकर बोर हो जाती हैं। पर आप जब किसी दूसरी जगह यात्रा करने जाएं, तो वहां के भोजन का आनंद अवश्य लें। लेकिन किसी बड़ी जगह जाकर ही भोजन करें जिससे कि किसी भी प्रकार के मिलावट की गुंजाइश न रहे।

loading...