Winter vegetables for the health and beauty care – स्वास्थ्य और सुंदरता की देखभाल के लिए सर्दियों में मिलने वाली सब्जियां

सर्दियों के मौसम में आप कई तरह के भोजन ग्रहण कर सकते हैं, क्योंकि यह वातावरण आपको हर तरह के खाद्य पदार्थों के सेवन की छूट देता है। इस समय हमें कई ऐसी बेहतरीन सब्जियां भी प्राप्त होती हैं, जो किसी और मौसम में हमें नहीं मिलती। अतः यह काफी आवश्यक है कि हम इनका सेवन करें तथा इनके बेहतरीन गुणों का फायदा उठाएं।

क्योंकि इस समय बाज़ार में कई स्वास्थ्यकर सब्जियां उपलब्ध होती हैं, अतः आपके लिए इनका चुनाव करके इन्हें अपने भोजन में शामिल करना बेहद ज़रूरी है। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ और आकर्षक बनेगी। अगर आपकी त्वचा काफी दिनों से सूरज की युवी (UV) किरणों का सामना कर रही है, तो इन सब्जियों के इस्तेमाल से आप इसे क्षतिग्रस्त होने से भी बचा सकते हैं।

सर्दियों में मिलने वाली सब्जियों की सूची (List of vegetables for the winter season)

सब्जियों के फायदे ब्रोकली में (Broccoli me sabjiyon ke gun)

अच्छा मौसम होने पर यह सब्ज़ी सारे साल उगाई जा सकती है। पर अगर आप गर्मियों में इसका सेवन करें तो इसका स्वाद उतना अच्छा नहीं होगा। परन्तु ठण्ड में अगर आप ब्रोकली का सेवन करेंगे तो यह आपको काफी स्वादिष्ट लगेगी। सर्दियों के समय इसका स्वाद काफी कम कड़वा तथा लज़ीज़ होगा।

सब्जियों के गुण बीट्स से (Sabjiyo ke labh Beets se)

सुन्दर बाल पाने के लिए बेहतरीन भोजन

सर्दियों के मौसम के दौरान बीट भी की काफी ज्यादा मांग रहती है। यह सब्जी भी वैसे तो हर मौसम में उपलब्ध रहती है, परन्तु बाज़ार में मुख्यतः यह सर्दियों के मौसम में ही दिखती है। आप बीट को कच्चा या इसे सब्जी के रूप में पकाकर खा सकते हैं। आप इनके हरे भाग के साथ ताज़े बीट प्राप्त कर सकते हैं।

सब्जियों के फायदे ब्रुसेल्स स्प्राउट्स से (Brussels sprouts)

ये स्प्राउट आमतौर पर डालियों पर उगते हैं, पर इनकी लम्बाई तथा आकार काफी बड़े भी हो सकते हैं। यह भी ठण्ड के मौसम में लोगों के द्वारा खाई जाने वाली बेहतरीन सब्जियों में से एक है। कई लोग इसे सब्जियों के एक ख़ास भाग की तरह प्रयोग में लाकर इसका सेवन करते हैं।

सब्जियों के गुण गाजर में (Carrots hai sardiyon ki sabziyan)

सर्दियों में आपको काफी अच्छी गुणवत्ता वाले गाजर उपलब्ध होते हैं। वैसे तो आप सारे साल ही गाजर प्राप्त कर सकते हैं, पर अन्य मौसमों में पाए जाने वाले गाजर का रंग जहां नारंगी होता है, वहीँ ठण्ड के मौसम में पाए जाने वाले गाजर का रंग लाल होता है। गाजर के गुण, इसका सर्दियों में सेवन करने पर ये ज़्यादा मीठे तथा स्वादिष्ट लगते हैं। आप किसे हुए गाजरों के साथ सर्दियों के मौसम में गाजर का लज़ीज़ हलवा भी बना सकते हैं। ठण्ड में गाजर आपके शरीर को गर्मी देने में सहायता करता है।

सब्जियों के लाभ बंदगोभी में (Cabbage hari sabjiyo ke labh)

बंदगोभी उन सब्जियों की सूची में शामिल होती है जो फाइबर (fiber) से भरपूर होते हैं। अगर आप इसका कच्चे तौर पर सेवन करते हैं तो ये कुरकुरे और चमकदार होते हैं। आप इसे बराबर टुकड़ों में काटकर अपने सलाद को सम्पूर्ण बना सकते हैं। बंदगोभी की मदद से कई प्रकार की स्वादिष्ट सब्जियां बनती हैं। चाहे आप शाकाहारी भोजन करना चाहें या मांसाहारी, गोभी का प्रयोग हमेशा ही कर सकते हैं।

अजमोद की जड़ें (Celery root)

उम्रदराज लोगों के लिए अच्छे पाचक एवं पोषक भोजन

सर्दियों में पाई जाने वाले हर सब्जी गर्मियों या अन्य मौसमों में उपलब्ध हो, ऐसा ज़रूरी नहीं है। ऐसी एक सब्जी अजमोद की जड़ हैं। आप इसका सही आनंद तभी ले पाएंगे जब मौसम ठंडा हो।

चिकोरी (Chicories sabziyon ke fayde in hindi)

यह एक तरह की फसल है जो ठन्डे प्रदेशों में उगाई जाती है। अगर आप किसी गर्म या शुष्क प्रदेश में रहते हैं तो आपको इसे किसी ठंडी जगह से लाना पड़ेगा। यह वसंत के शुरूआती समय में भी उपलब्ध होती है। यह खाने में काफी जायकेदार होती है तथा काफी स्वास्थ्यकर भी होती है।

सब्जी के फायदे पालक से (Sardi ki sabzi spinach)

पालक सर्दियों के मौसम में बाज़ार में पाई जाने वाली सबसे आम सब्जियों में से एक है। इसमें मौजूद विटामिन्स (vitamins) तथा अन्य पोषक तत्वों की मौजूदगी की वजह से इसमें कई तरह के स्वास्थ्य गुण पाए जाते हैं। यह शरीर में लुटेन (lutein) की मात्रा बढाती है तथा आपको सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव से भी बचाती है।शोध के अनुआर अगर आप पालक को तीन दिनों तक रोशनी में रखें तो यह आपके शरीर में विटामिन सी (vitamin C) का संचार करता है। इसके अलावा यह आपके शरीर में मौजूद विटामिन के तथा इ को सही प्रकार से प्रयोग में लाने में भी मदद करता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday