Vitamin E rich face masks, packs for young looking skin in hindi – जवां त्वचा के लिये विटामिन-ई से भरपूर फेस मास्क,पैक

विटामिन इ त्वचा पर अपने गुणों के लिए काफी विख्यात है। इसका प्रयोग कई प्रकार के फेस पैक और मास्क्स बनाने के लिए किया जाता है। ये पैक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं या बिलकुल रोक लेते हैं। विटामिन इ में आपकी त्वचा को तरोताजा, जवान और चमकदार बनाने के गुण होते हैं विटामिन इ कर्नेल के तेल, जैतून के तेल ( Kernel oil, olive oil) तथा खुबानी के तेल में पाया जाता है। फेस मास्क या फेस पैक त्वचा को भीतर से साफ़ कर बाहरी सुन्दरता प्रदान करने का एक उपाय है जिसमें त्वचा पर पैक को लगाकर खिंचाव को बढाया जाता है साथ ही इस उपाय से त्वचा लम्बे समय तक जवां बनी रहती है इसीलिए महिलाऐं फेस मास्क का प्रयोग चेहरे पर करती हैं. चेहरे के लिए फेस मास्क त्वचा के प्रकार पर निर्भर करते हैं, त्वचा का परिक्षण करने के बाद ही उस पर मास्क का प्रयोग किया जाना चाहिए जिससे बेहतर और सटीक परिणाम मिल सकें नहीं तो परिणाम विपरीत भी हो सकते हैं.

इससे हमारे शरीर में कोलेजन (collagen) की मात्रा में बढ़ोत्तरी होती है जो एक तरह का प्रोटीन (protein) है जो त्वचा की लोच तथा कसावट को बनाए रखता है। कोलेजन उम्र के साथ खो जाता है, जिसकी वजह से त्वचा ढीली पड़ने लगती है और झुर्रियां और महीन रेखाएं आ जाती हैं।

सौंदर्य बाज़ार में विटामिन ई से भरपूर फेस पैक क्रीम और उत्पाद प्रचुरता से उपलब्ध हैं। सौंदर्य प्रेमियों के लिये विटामिन ई सामान्य और सुप्रसिद्ध विटामिन है। हम सब लोग जानते है कि विटामिन ई में उम्ररोधी गुण पाया जाता है। इसके कारण उम्र के चिन्ह, झुर्रियां, चकत्ते, मुंहासे आदि को घटाने, उपचार करने और रोकने में मदद करता है।

विटामिन ई की कमी बहुत सी सौंदर्य समस्याओं का सामन्य कारण है। यह विटामिन बादाम, रुचिरा आदि में पाया जाता है। विटामिन ई के गुण :-

विटामिन ई के फायदे – कीवी, ऑलिव ऑयल फेसियल मास्क (Kiwi, Olive oil facial mask)

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच कीवी का रस
  • 1 अंडे की ज़र्दी
  • 2 चम्मच जैतून का तेल

फेशियल करने का तरीका (facial kaise kare hindi me)

त्वचा के निखार के लिए बेहतरीन फेस पैक्स और फेस मास्क्स

फेस पैक बनाने की विधि, कीवी के गूदे को लेकर उसमे अंडे की ज़र्दी और जैतून तेल को अच्छे से मिलायें। मिलाने पर यह  लेप का रूप ले लेगा। कीवी का गूदा त्वचा के लिये सफाई करने के कारक का कार्य करेगा। जैतून तेल में विटामिन ई होता है। इसे चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट तक सूखने के लिये छोड़ दें। फिर सूखे चेहरे को धो दे। ये सभी मिलकर आपकी त्वचा पर अच्छा परिणाम देंगे।

केले, गुलाब जल का फेशियल मास्क (Banana, Rose water facial mask)

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच गुलाब जल
  • 1 पका केला

प्रक्रिया (Process)

केला पोटैशियम और विटामिन ई का भरपूर स्रोत है। गुलाब जल और विटामिन ई कैप्सूल में एंटीऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है। जब इन दोनों को मिलाकर लगाते है तो यह त्वचा पर जादुई प्रभाव छोड़ता है। केले को मसल कर चिकना लेप, फेशियल बनाइये, इसमें गुलाब जल को अच्छी तरह से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाइये। 10-15 मिनट सूखने के लिये छोड़ने के बाद पानी से धो दीजिये।

विटामिन ई के लाभ (Benefits of Vitamin E for skin care)

चमकती त्वचा के लिये अनन्नास के फेस पैक

आम, जई फेस मास्क (Mango, Oat face mask)

सामग्री (Ingredients)

  • 1 ताज़ा आम
  • 1 चम्मच जई पाउडर
  • 1 चम्मच गेंहूं के अंकुर का तेल

फेशियल करने का तरीका (Process)

आम विटामिन ई का अच्छा स्रोत है। पीले आम का गूदा लें। आम के गूदे को में जई आटा और गेंहुं के अंकुर के तेल को अच्छी तरह से मिला दें। इस लेप को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाये रखिये। यह फेस मास्क चेहरे की झुर्रियों और मुंहासों को ठीक कर देगा।

विटामिन ई, शहद मास्क (Vitamin E- Honey gharelu face pack hindi me)

सामग्री (Ingredients)

  • 1 चम्मच शहद
  • 1 विटामिन ई कैप्सूल

फेशियल कैसे करे(Process)

केसर के घरेलु फेस पैक और फेस मास्क

प्राकृतिक शहद और 1 विटामिन ई का कैप्सूल लीजिये। इस कैप्सूल को बारीक पाउडर बना कर शहद में अच्छे से मिला दीजिये। इससे चिकना जेल बन जायेगा। इस जेल का चेहरे पर इस लीजिये इससे चेहरे पर चमक और सौंदर्य आ जायेगा। विटामिन ई कैप्सूल के स्थान पर किसी विटामिन से भरपूर तेल जैसे बादाम तेल, जैतून तेल, रुचिरा तेल आदि का भी प्रयोग किया जा सकता है।

आवोकाडो, शहद फेस मास्क (Avocado, Honey face mask)

सामग्री (Ingredients)

  • 2 रुचिरा
  • 1 चम्मच शहद

फेशियल कैसे करे(Process)

फेस पैक बनाना, आवोकाडो को लेकर पीसकर बारीक बना लें। अच्छी तरह से पिसे हुए रुचिरा में गुनगुना पानी और शहद मिलाकर लेप बना लीजिये। अब आप इसे चेहरे पर लगा लें।10 मिनट बाद चेहरे पर गोल गोल हाथों को घुमाकर धो ले। रुचिरा विटामिन ई और विटामिन ए का अच्छा स्रोत है। रुचिरा चेहरे की झुर्रियों और चकत्तों को भी ठीक करने का अच्छा इलाज़ करता है।

त्वचा की देखभाल के लिए विटामिन इ का महत्त्व (Benefits of vitamin E for skin care)

विटामिन इ ऐसे गुणों से भरपूर है जो आपको चमकदार एवं जवान त्वचा प्रदान करते हैं। यह त्वचा पर रैशेस (rashes) की समस्या को दूर करता है तथा आपको एक्ने (acne) और सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। यह उम्र को छिपाने वाला एक बेहतरीन कारक है जो झुर्रियों और महीन रेखाओं को दूर करता है।

महिलाओं के लिए प्राकृतिक एंटी एजिंग फेसपैक/फेशियल

विटामिन इ युक्त फेस पैक्स (Vitamin E rich face masks)

आलूबुखारे और कॉफ़ी का फेस मास्क (Prunes and coffee face mask)

आलूबुखारे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस (antioxidants) उम्र के प्रभाव को कम करने में काफी असरदार सिद्ध होते हैं। आलूबुखारे और कॉफ़ी से बना यह फेस पैक आपको जवान त्वचा प्रदान करता है इस मास्क को तैयार करने के लिए आलूबुखारे और कॉफ़ी को पानी में डालकर नर्म कर लें और इन्हें अच्छे से पीस लें। इस पेस्ट का प्रयोग चेहरे पर करें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

गाजर और अमरुद का फेस पैक (Carrot and guava face mask)

गाजर और अमरुद से कोलेजन (collagen) के स्तर में काफी वृद्धि होती है। इस मास्क को बनाने के लिए गाजर और अमरुद को अच्छे से काटकर और पीसकर एक बेहतरीन पेस्ट बना लें। इस मास्क को चेहरे पर आधे घंटे के लिए रखें और फिर धो लें।

लौकी का मास्क (Pumpkin mask)

लौकी में कई ऐसे तत्व होते हैं जिनका प्रयोग त्वचा को दमकता हुआ बनाने के लिए सौन्दर्य उत्पादों में किया जाता है। इस मास्क को बनाने के लिए लौकी के गूदे, अंडे, शहद, दही, दालचीनी, टी ट्री ऑइल और विटामिन इ के तेल का प्रयोग किया जाता है। इन सबको अच्छे से एक पात्र में मिश्रित करके एक पेस्ट बनाएँ। लौकी के इस मास्क को अपने साफ चेहरे पर अपनी उँगलियों की मदद से लगाएं। इसे सूखने दें और फिर एक गीले सूती के कपड़े से पोंछ लें। इससे आपकी त्वचा के रोमछिद्र (pores) साफ़ होकर कसेंगे। इससे आपकी त्वचा नर्म और रेशमी बन जाएगी।

आर्गन तेल का मास्क (Argan oil mask)

आर्गन का तेल विटामिन इ से भरपूर होता है और दमकती त्वचा को नमी देने का काम भी काफी अच्छे से करता है। यह तेल आसानी से आपकी त्वचा में समा जाता है और त्वचा को चिकनाई मुक्त कर देता है। इस मास्क को बनाने के लिए थोड़ा दलिया, शहद और आर्गन का तेल लें। दलिए को गर्म पानी में भिगोकर नर्म करें और फिर इसमें शहद और आर्गन तेल मिश्रित करें। इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़कर ठन्डे पानी से धो लें।

सुन्दरता को संवारने के लिए नारंगी के घरेलु फेस पैक और फेस मास्क – संतरा फेसपैक और मास्क

मीठे बादाम के तेल का मास्क (Sweet almond oil mask)

मीठे बादाम के तेल में विटामिन के, इ और ज़रूरी फैटी एसिड्स (vitamins K, E and essential fatty acids) पाए जाते हैं। ये त्वचा को फ्री रेडिकल्स (free radicals) और पर्यावरण के अन्य प्रदूषक तत्वों से बचाते हैं। यह तेल एक बेहतरीन मोइस्चराइज़र (moisturizer) का काम करता है। इस मास्क को बनाने के लिए अंडे के पीले भाग, बादाम के तेल और शहद का मिश्रण कर लें। इस मास्क को चेहरे पर 15 मिनट के लिए रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

विटामिन इ मनुका शहद फेशियल मास्क (Vitamin E manuka honey facial mask)

इस मास्क के लिए ज़रूरी तत्व आयुर्वेदिक और जैविक उत्पादों की दुकानों पर उपलब्ध होते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए मनुका शहद और विटामिन इ के तेल को मिश्रित करें और इसे एक पात्र में बंद करके रख दें। रोजाना चेहरे को एक अच्छे एक्सफोलिएटर (exfoliator) से साफ़ करने के बाद इस मिश्रण की एक पतली परत अपने चेहरे पर लगाएँ। इस मास्क को करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर एक गीले कपड़े से अपनी त्वचा को पोंछ लें। इस मास्क की मदद से आप झुर्रियों और आँखों के पास की सूजन को दूर कर सकते हैं एवं त्वचा में कसावट भी ला सकते हैं।

दही, जैतून के तेल और अंडे का फेस मास्क (Yogurt olive oil and egg face pack)

इन उत्पादों से एक महीन पेस्ट बनाएँ और अपने चेहरे तथा गले पर अच्छे से लगाएँ। इसे 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

loading...