Inspiring anarkali dress ideas in hindi – प्रेरणादायक अनारकली ड्रेस का सुझाव

अनारकली कपड़े की प्रेरणा मुगल समय की अनारकली नामित एक प्रसिद्ध चरित्र से निकलती है। वह लड़की एक महान गुलाम थी जिसको दो दीवारों के बीच जिंदा दफनाने का आदेश दिया गया था। उसकी सजा का निर्णय प्रसिद्ध मुगल बादशाह ‘अकबर’ ने राजकुमार सलीम के साथ अनारकली के प्रेम संबंधों की वजह से लिया था। वह फ्रॉक की शैली वाली सलवार कमीज़ पहनती थी और उन पर वह बहुत सुंदर लगती थी। हाल ही में उस शैली की राष्ट्र मे हजारों लड़किया और महिलाए अनुकरण करती है।

अनारकली सूट डिजाइन – मुगल काल से ली गई एक प्रेरणा (An inspiration from Mughal era)

अनारकली शैली मुगल युग से ली गई एक प्रेरणा है जिसमे बहुत भव्य जातीय पहनाव शामिल है जो हर औरत की सुंदरता और महिमा दीखाती है। अगर आप किसी अवसर या एक शादी समारोह पर कुछ पारंपरिक पहनने के लिए तैयार हैं, तो अनारकली शैली के कपड़े वास्तव में काफ़ी आकर्षक होंगे। यहां तक कि महारानी और मुगल काल की राजकुमारिया भी अनारकली शैली के कपड़े पहनती थी। आधुनिक दोर में, शैली को ध्यान मे रखकर एक मामूली परिवर्तन किया गया है जो समकालीन अंदाज़ के अनुरूप है।

फैशन मे आगे महिलाओं के लिए आकांक्षा (Aspiration for fashion forward women)

शादी की साड़ी ब्लाउज के सुंदर डिजाइन कलेक्शन

आधुनिक महिलाओं को सामान्य रूप से जींस और घाघरे में देखा जाता है। लेकिन, अब वे एक ही किस्म के कपड़े पहनकर के ऊब गयी हैं। अनारकली शैली के कपड़े उन महिलाओं को प्रेरित करते हैं जो अपने फैशन के स्वाद को बदलना चाहती है। यह पूरी भीड़ के सामने महिलाओं की एक शाही छवि बाहर लाती है। आज, ड्रेस डिजाइनर अलग सोच के साथ लोगों को सूट करने के लिए अधिक अद्वितीय डिजाइन और रंग संयोजन के साथ वस्त्र पेश कर रहे हैं।

सुंदर फैशन (Graceful fashion)

अनारकली सूट डिजाइन, भले ही आप आधुनिक युग की महिला हैं, लेकिन अनुग्रह हमेशा परंपरागत शैली के कपड़ो में बनाया जाता है जो अनारकली फैशन में शामिल हैं। आप अनारकली कपड़े पहनने के बाद अपने व्यक्तित्व में अचानक परिवर्तन देखेंगे जो अन्य लोगो को मंत्रमुग्ध कर देगा| कुछ महिलाओं को इसे पहनने से पहले संकोच हो सकता है कयुकि यह डिजाइनर अनारकली कपड़े फैशन मे आगे महिलाओं के लिए काफी विपरीत होते हैं। लेकिन, इसे एक बार पहनते ही उन्हे इसके मूल्य का एहसास होगा। इसकी डिजाइन और विविध रंगों की वजह से इसको दुनिया भर में सम्मान प्राप्त हुआ है। चलिए कुछ बहुत खूबसूरत अनारकली डिजाइनर सूट पर एक नजर डालते है।

भव्य नीले और हरे रंग की अनारकली पोशाक (Gorgeous Blue and green Alarkali dress)

New-1

यह एक बहुत प्यारी अनारकली ड्रेस है जिसमे हरे और नीले रंग का एक परिपूर्ण संयोजन है और गर्दन तक आधे रंग से डिजाइन है। यह डिजाइन आस्तीन के बिना वास्तव में अच्छी तरह से चल जाता है। आप एक शादी के अवसर में भाग लेने के लिए इस डिजाइन का चयन कर सकते हैं।

पैरों के लिए सर्वश्रेष्ठ दुल्हन मेहंदी डिजाइन / मेहंदी डिजाइन

कमाल की हरी अनारकली डिजाइन (Amazing green Anarkali design)

New-2

इस हरी अनारकली ड्रेस मे नीचे की तरफ चांदी की लेस और धातु के सामान के साथ कशीदाकारी की गयी है। यहां तक कि गर्दन और दुपट्टे पर भी डिजाइन किया गया हैं| दुपट्टे के चारो कोनों मे झूलने वाले सामान है। यह मॉडल इस भारी काम वाले अनारकली डिजाइनर पोशाक मे बहुत सुंदर लग रही है।

परिष्कृत आड़ूरंगी अनारकली ड्रेस (Sophesticated peach anarkali suit ke design)

New-3

आड़ू रंग की अनारकली ड्रेस बाजार में काफी दुर्लभ है। बहुत हल्के रंग के कपड़ो की प्राथमिकता वाले लोग निश्चित रूप से अनारकली डिजाइन की इस किस्म का चुनाव करेंगे। इस ड्रेस के एक कंधे पे सोने की लेस से ढकी चौडी स्पेगेटी होती है और दूसरे कंधे पे पतली समुद्र तट के रंग के धागे से बनी स्पेगेटी होती है। पोशाक के निचले हिस्से पर सुनहरे रंग का बॉर्डर है जो पोशाक की परिष्करण को बढ़ाती है।

आसानी से बनने वाले श्रेष्ठ और सुंदर मेंहदी डिजाइन

समकालीन सफेद अनारकली ड्रेस (Contemporary white anarkali dress)

New-4-869x1024

फैशन मॉडल ने एक सफेद रंग की अनारकली ड्रेस के साथ एक समकालीन जैकेट पहनी हुई है। यह एक अलग डिजाइन की अनारकली ड्रेस है जिसमे दुपट्टे की जगह जैकेट पहना जाता है। पोशाक के निचले हिस्से पर काले मखमल रंग की लेस एक विपरीत सौंदर्य दर्शाती हैं।

भूरे और काले रंग की अनारकली डेस (Grey and black anarkali frock wale suit)

New-5-825x1024

चित्र में दर्शाए अनारकली डेस का संयोजन वास्तव में आश्चर्यजनक है। ड्रेस का निचला भाग भूरे रंग की डिजाइनर जाली से बनाया गया है। ऊपरी हिस्सा पूरी तरह से काले रंग का है। छाती का क्षेत्र, हाथों के साथ साथ फ्रॉक के निचले हिस्से में भारी काम किया गया है जो वास्तव मे भारतीय दुल्हन की जरूरत होती है।

नीली राजकुमारी अनारकली डिजाईन (Blue princess anarkali design)

2000 रुपये से कम की पार्टी वियर लहंगा चोली

original1-577469-2-744x1024

नीले रंग के अनारकली के इस परिधान को राजकुमारी के गाउन (gown) का स्वरुप प्रदान किया गया है। इस परिधान का निचला हिस्सा नीले रंग के डिज़ाइनर नेट (designer net) का बना हुआ है और इसका ऊपरी भाग रेशमी कारीगरी से युक्त कपड़े से सजा हुआ है। तस्वीर में दिखाई गयी महिला की हेयरस्टाइल (hair style) इस परिधान से काफी मेल खाती है।

अनारकली परिधान में प्रयोग किये गए फैब्रिक्स (Fabrics used in Anarkali dresses)

आप अब कई फैब्रिक्स में अनारकली के परिधान प्राप्त कर सकती हैं। अगर आप डिज़ाइनर और पार्टीवियर (designer and party wear) अनारकली परिधान पहनना चाहती हैं तो इसके फैब्रिक्स नेट, जोर्जेट (georgette) या रेशम के होंगे। पर गर्मियों के मौसम में ये कपड़े आपको आराम प्रदान नहीं करते। अतः अनारकली परिधान सूती के कपड़े में भी उपलब्ध हैं। कई महिलाएं दफ्तरों और आसपास कहीं घूमने जाते समय भी अनारकली परिधान पहनना पसंद करती हैं। उनके लिए कम घेराव वाला अनारकली परिधान सबसे उपयुक्त होता है।

किसी भी त्यौहार या उत्सव में भारतीय महिलाएं रेशम, जोर्जेट या नेट की साड़ियाँ पहनना पसंद करती हैं। इस परिधान में काफी आकर्षक लगेंगी, खासकर अगर आप दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच में हैं।

15 बेहतरीन नववधू/ दुल्हन के हाथ की मेंहदी

अनारकली परिधान के रंग (Colors for Anarkali dresses)

अनारकली परिधान काले, उजले और हल्के रंग के कई प्रकार के रंगों में उपलब्ध होते हैं। निर्माताओं ने हर महिला की पसंद के अनुसार करीबन हर तरह के रंग का अनारकली परिधान बाज़ार में ला दिया है। खासतौर पर रात के उत्सव के लिए जिन परिधानों का चुनाव करें, वे नारंगी, काले, लाल, हरे आदि चमकीले रंग होने चाहिए। पर अगर आप किसी ऐसे उत्सव में भाग लेने जा रही हैं जो दिन के समय संपन्न हो रहा है, तो आपको हल्के रंगों का प्रयोग करना चाहिए। आप अब अपनी पसंद के अनुसार हर रंग में अनारकली परिधान प्राप्त कर सकती हैं। आपके रंगों का चुनाव मौसम के ऊपर भी निर्भर करता है। एक उजले दिन में हल्के रंग के परिधान पहनने चाहिए और रात या बरसात के दिनों में आपको गाढ़े रंग के परिधान का चुनाव करना चाहिए।

व्यक्तित्व में सुधार (Enhancement of Persona with kali wala dress)

आजकल बाज़ार में मौजूद डिज़ाइनर पोशाकों की मदद से हर महिला के व्यक्तित्व में सुधार लाया जा सकता है। आज आप आराम से घर पर बैठकर ऑनलाइन (online) अनारकली परिधान मंगवा सकती हैं। आप या तो सूट (suite) का कपड़ा खरीद सकती हैं या फिर अपने यहाँ के दर्जी को खूबसूरत अनारकली परिधान सिलने को कह सकती हैं। आप किसी दुकान से बना बनाया अनारकली परिधान खरीद भी सकती हैं। अनारकली का परिधान सिलने के लिए किसी पेशेवर व्यक्ति की मदद ही लें, अन्यथा आपकी अनारकली पूरी तरह खराब भी हो सकती है।

किसी प्रकार के मिलन समारोह या कहीं पास ही घूमने जाने के लिए अलग अंदाज़ और कपड़े से बने अनारकली परिधान काफी अच्छे साबित होंगे। पर अगर आप किसी उत्सव में हिस्सा लेने जा रही हैं तो अनारकली की भारी भरकम डिजाईन आपको भीड़ में सबसे अलग प्रतीत करवाएगी। हर परिधान के डिजाईन अलग अलग फैब्रिक्स, कपड़ों, अंदाज़, कट (cut) और आभूषणों से बने होते हैं जो आपके हर उत्सव, चाहे वो छोटा हो या बड़ा, काफी भव्य बना देते हैं।

भारतीय महिलाओं के लिए बेहतरीन पारंपरिक संग्रह (Exquisite collection of Indian ethnic women)

टीन एज ब्यूटी टिप्स, कॉलेज जाने वाली लड़कियों के लिए

महिलाएं आमतौर पर किसी उत्सव या विवाह के अवसर पर पारंपरिक परिधान पहनना ही ज़्यादा पसंद करती हैं। धार्मिक त्यौहार जैसे ईद, दुर्गा पूजा, दशहरा आदि  पारंपरिक परिधान पहनने के बेहतरीन अवसर माने जाते हैं। अनारकली परिधान हर तरह के उत्सव में पहने जा सकते हैं। उत्सव के दौरान अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के घर जाने वाली महिलाएं भी खूबसूरत और आधुनिक लगना चाहती हैं। अनारकली परिधान काफी सुन्दर होते हैं और इन्हें पहनकर एक सामान्य महिला भी काफी आकर्षक लग सकती है। आप अनारकली परिधान ऑनलाइन बुटीक स्टोर्स (boutique stores) से मंगवा सकती हैं। बाज़ार में पारंपरिक परिधानों की भरमार है जो आपको मुग़ल काल की याद दिलाते हैं। दुकानों से खरीदे गए अनारकली परिधानों में आपको वो अदभुत आकर्षण एवं सुघड़पन काफी मात्रा में मिलेगा।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday