How to avoid and relieve eye strain – आँखों की तकलीफ का उपचार कैसे करें, आँखों में दर्द का प्राकृतिक इलाज

आज की तेज भागती दुनिया में तनाव का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। बढ़ते तनाव मे परिणाम स्वरूप आँखों की तकलीफ एक बड़ी समस्या बनकर सामने आ रही है। आँखों की समस्या जैसे आँख दर्द आदि के कई कारण हो सकते है जैसे नींद की कमी, लंबे समय तक काम और कई घंटे मोबाइल या लैप टॉप आदि में बिताना, कम रोशनी में पढ़ना और तेज रोशनी में बिना किसी सुरक्षा के सीधे देखना इत्यादि। आँखों की समस्या में कई बार साथ में तेज सिर का दर्द भी होता है।  इसके अलावा आँखों का लाल होना और आँखों से पानी आना भी एक लक्षण है। ये सभी लक्षण दिन के समय उतने प्रभावी नहीं होते लेकिन आँखों पर किसी तरह का ज़ोर पड़ने पर ही यह सभी समस्याएँ नज़र आने लगती है।

आँखों की समस्या आज बहुत ही आम हो गई है जो किसी भी उम्र में दिखाई देती है। इसके लिए कई आइड्रॉप्स आदि मेडिकल स्टोर्स में मिल जाते हैं लेकिन अगर आप घर में ही प्राकृतिक तरीके से इसका उपचार करना चाहते हैं तो आँखों की समस्या के घरेलू उपाय के सुझाव इस तरह हैं,

आँखों की तकलीफ दूर करने के उपाय (Ways to avoid eye strain)

आँखों की मसाज (Eye massage – Hindi tips for Eye Strain)

आँखों की हल्के हाथों से गोल घुमाते हुये की गई मसाज या मालिश दर्द में राहत देने का काम करती है। आँखों को बंद कर पलकों पर हल्का दबाव बनाते हुये मसाज करें। इससे रक्त का प्रवाह तेज होता है, जो आँसू ग्रंथियों को भी प्रभावित करता है।

  1. मसाज के लिए अपने हाथ की उँगलियों का प्रयोग करें। उँगलियों को पलकों पर रखें और उसके बाद भौहों पर रखें ऐसा 15 से 20 मिनट तक करें।
  2. अब अपनी उँगलियों को मस्तक और भौहों के बीच के स्थान पर ले जाएँ और सर्कुलर मोशन में हल्का दबाव डालते हुये मालिश करें।
  3. इस प्रक्रिया को दिन में दो बार करें।

आँखों में दर्द का इलाज (how to reduce eye problems with Palming)

यह भी आँखों को आराम देने का एक तरीका है। आँखों के दर्द को कम करने के साथ यह तनाव को दूर कर आराम प्रदान करता है। पहला चरण : अपने दोनों हाथों की हथेलियों को आपस में रगड़िए इससे आपकी हथेलियों में गर्माहट उत्पन्न हो जाएगी। एक आरामदायक जगह पर बैठ जाएँ और गर्म हथेलियों को बंद आँखों पर रखते हुये गर्माहट का अनुभव करें। इससे आँखों को आराम मिलेगा और दर्द भी जाता रहेगा। आँखों की पुतलियों पर दबाव न डालें और आँखों को आराम लेने दें। आँखों को धीरे धीरे खोलें। अब फिर से अपनी आंखें धीरे धीरे खोलिए। इस पूरी प्रक्रिया को दिन में कई बार दोहराएँ और इसका अभ्यास 5 से 10 मिनट तक रोजाना करें।

आँखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय हिन्दी में : धूप सेंकें (Treat Eyes vision problem with Sunning – aankhon ki bimari ka ilaj)

आँखों के दर्द (Aakhon ka dard) से बचने और आँखों के आस पास की नसों को आराम देने का यह भी एक प्रभावी उपाय है। धूप में बैठना शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है इससे शरीर में विटामिन डी की कमी की पूर्ति होती है साथ ही आँखों की नसें भी आराम पाती हैं। शरीर के सम्पूर्ण विकास के लिए विटामिन डी बहुत आवश्यक है। यह बात सबसे अधिक ध्यान रखने योग्य है कि, सुबह 10 बजे के पहले की धूप ही सेहत के लिए लाभदायक होती है। इस प्रक्रिया को अपनाने के लिए सुबह के समय किसी ऐसी जगह पर बैठें जहां पर्याप्त धूप आती हो। आरामदायक स्थिति में बैठकर आँखें बंद करें और धूप की गर्मी को महसूस करें। इस गर्माहट को नसों तक महसूस करते हुये आँखें खोलें और दोबारा बंद कर इस प्रक्रिया को पुनः दोहराएँ।

आँखों की एक्सरसाइज (How to prevent eye strain with Eye exercises)

आँखों के आस पास की जगह में ब्लड सर्कुलेशन तेज करने के लिए आँखों की एकसरसाइज़ बहुत उपयोगी साबित होती है। यह आँखों की नसों को लचीला बनाता है और एकाग्रता को भी बढ़ाता है। एक पेंसिल को एक हाथ की दूरी पर रखें और उस पर अपना फोकस रखें। फिर धीरे धीरे इसे अपने आँखों के पास लाएँ। यह उपाय पलकों को आराम देता है। इसके साथ ही अपने आँखों की पुतलियों को क्लॉक वाइज़ और एंटीक्लॉकवाइज़ घुमाएँ।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

ठंडे पानी या बर्फ से करें आँखों में जलन और आँखों की बिमारी का इलाज (Eye strain treatment – Cold water)

कोल्ड वॉटर ट्रीटमेंट भी आँखों और आँखों की पुतलियों को आराम देने में मदद करता है। इसके प्रयोग से रक्त संचरण तेज होता है। इसे करने के लिए आँखों में ठंडे पानी के छींटे लें और फिर मुलायम तौलिये से आँखों को बंद कर हल्के दबाव के साथ गोल घुमाएँ। इसके अलावा आप बर्फ से भी आँखों की सिंकाई कर सकते हैं।

वार्म कंप्रेस से करें आँख में पानी आने का इलाज Warm compress

आँखों की तकलीफ जैसे दर्द इत्यादि को कम करने के लिए यह उपाय बहुत उपयोगी होता है। इसके अलावा यह आँखों की सूजन, आँखों का सूखापन आदि में भी राहत देता है।

इसे करने के लिए एक मुलायम सूती का कपड़ा लें और उसे गरम पानी में भिगो कर निचोड़ लें। इस भीगे कपड़े को आँखों पर बिना दबाव के 30 सेकंड के लिए रखें और इस प्रक्रिया को पुनः दोहराते हुये दिन में एक से अधिक बार करें।

आँखों की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय (Ways to relieve eye strain/aankhon ki bimari ka ilaj)

महिलाओं को अपेक्षाकृत अधिक तनाव का सामना करना पड़ता है। यह भविष्य में आँखों की तकलीफ को आमंत्रित करता है। अगर आप लगातार थकान और आँखों में खुजली और सिर दर्द से परेशान रहते हैं तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

इसके अलावा भी आँखों को सेहतमंद रखने के कई उपाय हैं। अबसे पहले अपनी आँखों को पर्याप्त आराम का मौका दें। उपयुक्त नींद भी आँखों के लिए बहुत आवश्यक है। 7 से 8 घंटे की नींद लेने का प्रयास करें। इन सब के साथ ध्यान रखें कि हमारी जीवन शैली का प्रभाव भी हमारी आँखों पर पड़ता है इसीलिए सकारात्मक सोच के साथ उचित खान पान लें और जीवन को खुशनुमा अंदाज में जिएँ।

loading...