How to cover scars on legs with & without makeup – मेकअप के साथ और मेकअप के बिना टांगों के दाग ढकने के उपाय

त्वचा पर दाग होना काफी परेशानी की बात होती है, और अगर आपके टांग में दाग हुआ है जो कि काफी कोशिश करने पर भी नहीं जा रहा है, तो सबसे अच्छा विकल्प यही होगा कि इसे ढक दिया जाए। टांगों पर दाग होने से आप कई तरह के वस्त्र नहीं पहन पाती हैं और इनसे आपके खूबसूरत टांग बदसूरत दिखने लगते हैं।

अच्छी खबर यह है कि अगर आपके टांगों में दाग है तो इन्हें हटाने के लिए सिर्फ कॉस्मेटिक सर्जरी (cosmetic surgery) ही एकमात्र विकल्प नहीं है। इन दागों को हटाने के लिए आप किसी दवा या घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर सकती हैं। इन सबके बाद भी अगर दाग नहीं गए तो इनपर थोड़ा सा ध्यान देकर आप इन्हें ढक भी सकती हैं।

आप इन्हें ढकने के लिए मेकअप का सहारा ले भी सकती हैं और नहीं भी। नीचे दी गयी विधियों की मदद से आप अपने टांगों के दाग को आसानी से छिपा (tang ke daag chupana) पाएंगी और किसी को पता भी नहीं चलेगा।

मेकअप के बिना दागों को ढकने की प्रक्रिया (Covering scars on legs without makeup)

अगर आपके टांगों में दाग है और आप इन्हें बिना मेकअप के ढकना चाहती हैं, क्योंकि आप जल्दी में हैं या आपका कंसीलर (concealer) ख़त्म हो गया है तो नीचे दी गयी विधियों का प्रयोग करें।

  • टांग के दाग, हमेशा पूरे टांगों को ढकने वाली जीन्स या ट्राउज़र्स (jeans and trousers) पहनें, जिससे टांगों के निशान ना दिखें। अगर ये दाग आपके टांगों के ऊपरी भाग में स्थित हैं तो आप कैप्री (capri) या अन्य प्रकार की पतलूनों का प्रयोग कर सकती हैं।
  • ऐसी स्थितियों में स्कर्ट (skirt) पहनना सबसे अच्छा विकल्प साबित होता है। आप सलवार सूट या ऐसा कोई भी परिधान पहन सकती हैं, जिससे आपके टांग अच्छे से ढक जाएँ।
  • एक और तरीका यह है कि अगर आप कोई ऐसा परिधान पहन रही हैं जिसमें आपके टांग दिख रहे हैं, तो इसके पहले टांगों पर एक पतला अंतर्वस्त्र पहन लें। इससे आपके दाग आसानी से ढक जाएंगे तथा ऐसा भी नहीं लगेगा कि आप कुछ छिपाने का प्रयास कर रही हैं।

एक्ने के दाग हटाने की कॉस्मेटिक सर्जरी

बिना मेकअप के टांगों के दाग को छिपाने (daag khatam karne ki tips) के लिए अक्सेसरीज़ (accesories) का प्रयोग भी किया जा सकता है।

  • अगर आपके टांग के निचले हिस्से में दाग है तो आप एक लंबा बूट (boot) पहन सकती हैं। ये आप पर काफी अच्छे लगेंगे तथा आपके टांग के दाग को भी ढक लेंगे।
  • मोटे चमड़े की पायल का प्रयोग भी दाग को ढकने के लिए किया जा सकता है, पर ये प्रभावी तभी होते हैं जब दाग छोटा हो या फिर उस ख़ास भाग पर दागों का समूह हो, जिसे आप पायल से ढक सकें।

बिना मेकअप के दाग ढकने की प्रक्रिया (Covering scars on legs with makeup)

सही मेकअप से दागों को छुपाया जा सकता है। आप ऐसा घर बैठे ही अपने टांगों को थोड़ा सा समय देकर कर सकती हैं। इसके लिए आपको किसी ख़ास उत्पाद के खरीदने की भी ज़रुरत नहीं पड़ेगी। नीचे ऐसे कुछ तरीके दिए गए हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

  • टांग के दाग वाली जगह को अच्छे से एक क्लींजर के द्वारा साफ़ करें।
  • आप टांगों और खासकर दाग के ऊपर से एक एक्सफोलिएटर (exfoliator) की मदद से मृत कोशिकाओं को निकालें।
  • दागों को छुपाने के लिए अगले कदम के अंतर्गत टांगों पर मॉइस्चराइज़र (moisturizer) का प्रयोग करें तथा दाग की त्वचा पर ख़ास ध्यान दें।
  • अगर आप सूरज की रोशनी में बाहर निकल रही हैं तो मॉइस्चराइज़र के साथ सनस्क्रीन (sunscreen) का भी प्रयोग करें।

बाहों के निशानों को मेकअप और बिना मेकअप ऐसे करें कवर

  • एक बार जब आपने दाग के आसपास की त्वचा को अच्छे से मॉइस्चराइज़ कर लिया, तो इसकी नमी को त्वचा के अंदर जाने के लिए 10 मिनट का समय दें।
  • दागों को छुपाने के लिए, अब एक कंसीलर लें तथा इसे अपनी उँगलियों या ब्रश (brush) की मदद से दाग पर लगाएं। इसे दाग पर मलने की बजाय बस हलके से छुआते रहें। तरल या क्रीम कंसीलर का चयन चिपकने वाले कंसीलर की तुलना में ज़्यादा सही होता है, क्योंकि अगर इनका ज़्यादा प्रयोग किया गया तो पपड़ी बनने लगती है।
  • एक बार जब आपने कंसीलर का प्रयोग कर लिया और अगर फिर भी कुछ छिपाने की ज़रुरत महसूस होती है तो इसपर फाउंडेशन (foundation) का प्रयोग करें। आप अपने दाग की  गंभीरता के आधार पर मूस (mousse) का भी चयन कर सकती हैं।
  • अंत में एक ब्रश (brush) की मदद से अपने घाव के चारों तरफ फेस पाउडर (face powder) का प्रयोग करें। इससे सारा मेकअप प्राकृतिक लगेगा और काफी अच्छा भी दिखेगा।
  • एक बार घाव को ढक लेने के बाद इनकी सुंदरता में इज़ाफ़ा करने के लिए आप अपने पूरे पाँव में ब्रोंज़र (bronzer) का प्रयोग भी कर सकती हैं। इससे आपके घाव पूरी तरह छिप जाएंगे और सिर्फ मेकअप दिखेगा।ऊपर दिए गए तरीकों से आप इन दागों को छिपा अवश्य सकते हैं, पर इनसे आपके दाग ना तो दूर होते हैं और ना ही समय के साथ हल्के होते हैं। नीचे कुछ घरेलू नुस्खे बताये गए हैं, जिनकी मदद से कोई भी दाग धब्बे एक समय के बाद हल्के हो जाते हैं। इनका प्रयोग सही प्रकार से करने पर हर प्रकार के दाग धब्बे शरीर से गायब हो सकते हैं।

पैरों के दाग दूर करने के घरेलू नुस्खे (Home remedies for erasing scars on the legs)

पैरों के दाग हटाने के लिए चन्दन की लकड़ी एवं हरे नारियल का तेल (Sandalwood and green coconut water pack for legs pe nishan hatana)

त्वचा पर दानें, हाथों की त्वचा पर दानों का मुख्य कारण और घरेलू उपाय

चन्दन आपकी त्वचा को आराम प्रदान करता है एवं इसका लंबे समय तक अच्छे से प्रयोग करने से त्वचा के हर प्रकार के दाग काफी हल्के हो जाते हैं। हरे नारियल के पानी में भी दाग धब्बों को हल्का करने के गुण मौजूद होते हैं। 1 चम्मच हरे नारियल का पानी लें तथा इसका प्रयोग पत्थर पर चन्दन की लकड़ी को घिसने के लिए करें। अब इस पेस्ट का प्रयोग अपने घाव पर काफी ज़्यादा मात्रा में करें और इसे छोड़ दें। इसे धोने की कोई आवश्यकता नहीं है। जैसे जैसे चन्दन सूखता जाएगा, वैसे ही ये खुद ब खुद निकल जाएगा। इस पैक को जितनी देर तक हो सके गीला रखने की कोशिश करें।

पैरों के दाग को हटाने के लिए एलोवेरा और अंडे का पीला भाग (Aloe vera and egg yolk for scar removal from legs)

आप एलोवेरा के गूदे को अंडे के पीलेपन के साथ मिश्रित करके भी पैरों के घाव के दाग धब्बे दूर करने का एक बेहतरीन मिश्रण तैयार कर सकते हैं। एलो वेरा त्वचा को नमी प्रदान करके पोषण देता है और त्वचा की कोशिकाएं पैदा करने की क्षमता में इज़ाफ़ा करता है। अंडे का पीला भाग विटामिन ए (vitamin A) से भरपूर होता है, जिसकी मदद से आसानी से त्वचा की मृत कोशिकाएं निकाली जा सकती हैं। यह त्वचा पर मौजूद किसी भी प्रकार के दाग धब्बे को दूर करने में काफी कारगर साबित होता है। एक अंडे का पीला भाग लें, इसे अच्छे से फेंटें तथा इसमें ताज़ा निकाला गया एलोवेरा का गूदा मिश्रित करें। इन दोनों उत्पादों को अच्छे से मिश्रित करें तथा इसे अपने पैर के घाव में लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी की मदद से अच्छे से धो लें।

loading...