Tips in hindi – How to make hair curly naturally at home – घर बैठे बालों को घुंघराला बनाने के उपाय

घुंघराले बाल / कर्ली बाल महिलाओं को एक ज़नाना लुक देते हैं तथा इसकी वजह से वे आकर्षक और सुन्दर दिखती हैं। यह शैली ज़्यादा फैशन (fashion) में तो नहीं है, पर आज भी ऐसी कई महिलाएं हैं, जो अपने बाल घुंघराले बनाना चाहती हैं।

पर्किंग और रोलिंग (perking and rolling) बालों को घुंघराला बनाने के दो तरीके हैं, पर इनसे बालों को काफी नुकसान भी पहुंचता है। इन तरीकों का प्रयोग करने के बाद बालों को घुंघराले से दुबारा स्ट्रेट करना काफी मुश्किल है। बालों को घुंघराला बनाने के कुछ प्राकृतिक उपाय भी हैं, जिनका प्रयोग आप कर सकती हैं।

बालों को कर्ली बनाने के प्राकृतिक तरीके (Balo ko curly karne ka tarika)

बालों को प्राकृतिक रूप से घुंघराला बनाने के कई तरीके हैं, पर इनमें से किसी भी उपाय को अपनाने से पहले आपको अपने बालों को अच्छे से तैयार कर लेना चाहिए। बालों को एक हर्बल शैम्पू की मदद से धोकर साफ़ करें। एक अच्छे कंडीशनर का प्रयोग करें और बालों के किनारों पर ज़्यादा ध्यान दें। बालों में जमे अतिरिक्त पानी को निकालने के लिए उन्हें एक तौलिये में डुबोकर अच्छे से मोड़ें। इसके बाद बालों को अच्छे से सुखा लें। अब बालों की उलझन सुलझाने के लिए उनपर चौड़े दांतों वाली कंघी का प्रयोग करें। अंत में बालों को नरम, मज़बूत और स्वस्थ बनाने के लिए लीव इन कंडीशनर (leave-in-conditioner) लगाएं।

कर्ल इन्हान्सिंग जेल (Curl enhancing gel for natural curly hair tips in Hindi)

सौंदर्य उत्पादों के हानिकारक रसायन

बालों को खींचकर इनका बन (bun) बना लें और इसे इलास्टिक क्लच या क्लिप (elastic clutch or clip)की मदद से अटका लें। इसके बाद बालों में घुंघराले बालों वाले स्टाइलिंग जेल (styling gel) का प्रयोग करें। अब इसे सूखने के लिए छोड़ दें। कहीं बाहर जाने से पहले बालों को खुला छोड़ दें और एक बेहतरीन हेयर स्टाइल पाएं। केमिकल आधारित जेल की बजाय हर्बल जेल का प्रयोग करें, क्योंकि केमिकल से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है।

हेयर स्क्रंचिंग (Hair scrunching balo ko curl karne ke liye)

बालों को घुंघराला बनाने के लिए हेयर ब्रश (hair brush) में बालों को अच्छे से मोड़ें और इसे प्राकृतिक रूप से सूखने के लिए छोड़ दें। बालों को घुंघराला बनाने की इस प्राकृतिक विधि को स्क्रंचिंग कहते हैं। इस तरह से घुंघराले हुए बाल काफी घने भी लगते हैं।

वेवी और कर्ली बालों के लिए बालों का बन बनाना (Making hair bun for ghungrale baal)

आप बालों को शैम्पू से धोने के बाद इनका बन बनाएं तथा इसे सूखने के लिए छोड़ दें। बालों को तेज़ी से घुंघराला बनाने के लिए आप बन पर ब्लो ड्रायर (blow dryer) का भी प्रयोग कर सकती हैं। पर ब्लो ड्रायर का प्रयोग ज़्यादा ना करें, क्योंकि इससे आपके बालों को काफी नुकसान पहुँच सकता है। बन को ऊपर की दिशा में बांधें और घुंघराले बाल पाने के लिए इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। यह बालों को क्षतिग्रस्त किये बिना उन्हें घुंघराले बनाने बनाने की प्राकृतिक और बेहतरीन विधि है।

घुंघराले बालों के लिए चोटी बनाना (Braiding the hair for curly balon ki dekhbhal)

गीले बालों को दो भागों में बांटें और दोनों भागों में काफी मज़बूती से चोटी बांधें। चोटी का आकार आपके बालों के कर्ल्स (curls) के आधार पर तय किया जाएगा। अगर आप मज़बूत चोटी बाँध रही हैं, तो आपको पूरे सिर पर 5 से 6 चोटियां बांधनी पड़ेगी। चोटी को अंत तक अच्छे से बांधें और हर चोटी के आखिरी सिरे पर एक क्लिप या इलास्टिक बैंड (clip or elastic band) लगा लें। चोटी बनाना सिर के बीचोंबीच से या क्राउन (crown) से शुरू करें, जिससे कि आपके घुंघराले बाल सिर के बीच में से शुरू होकर नीचे जाएं। इन चोटियों को या तो रातभर सूखने के लिए छोड़ दें, या फिर ब्लो ड्रायर की मदद से इन्हें सुखा लें। बालों को सही प्रकार से घुंघराले करने के लिए चोटी को सावधानी से खोलें। सिर की उलझनों को उँगलियों से खोलें, क्योंकि कंघी या ब्रश का प्रयोग करने पर कर्ल्स के खराब होने का ख़तरा हो सकता है। बालों को ठीक करने के लिए ऐसे हेयर स्प्रे (hair spray) का प्रयोग करें, जो बिलकुल चिपचिपा ना हो।

सौंदर्य बढाने के लिए सर्वोत्तम सुझाव

घुंघराले बालों / कर्ली हेयर के लिए फोम कर्लर्स (Foam curlers for getting curls or curly baal)

फोम कर्लर्स रैग कर्लर्स की तरह ही होते हैं, पर ये प्रयोग करने में आसान होते हैं और इनमें झंझट काफी कम होता है। आप विभिन्न प्रकार के वेव्स (waves) बनाने के लिए अलग अलग आकार के फोम कर्लर्स का प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए कर्लर्स को लेकर बालों के एक हिस्से पर मोड़ें और प्लास्टिक क्रॉस बार या ख़ास पिंस (plastic cross bar or special pins) से अटकाकर रखें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday