How to get rid of house flies – Best ways to get rid of house flies – घर से मक्खी भगाने के घरेलू उपाय

घर में भिनभिनाती और इधर उधर उड़ती मक्खियाँ पूरे माहौल को खराब कर देती है. मक्खियों खाने या भोजन पर बैठकर उसे दूषित तो करती ही हैं साथ ही गंभीर रोगों का भी कारण बनती हैं. घर से मक्खियों को भागना सुनने में आसान लग सकता है लेकिन यह है वास्तव में उतना ही मुश्किल. यहं कुछ आसान से उपाय दिए जा रहे हैं जो मक्खियों को भगाने में मददगार हो सकते हैं.

इस आर्टिकल में मक्खियों को भागने के कुछ ऐसे उपाय बताये जा रहे हैं जो बहुत ही सामान्य हिया अतः थोड़ी सावधानी बरतने पर आप इन खतरनाक मक्खियों को घर से दूर रख सकते हैं. मक्खियों को भगाने के घरेलू उपाय हिंदी में.

रसोई को साफ़ और सूखा रखें (Keep the kitchen clean and dry)

भोजन की खुशबू की तरह मक्खियों प्राकृतिक रूप से आकर्षित होती हैं. अपने घर की रसोई को हमेशा साफ़ सुथरा और सूखा रखने का प्रयास करें. किचन के फर्श को फिनायल या किसी सुरक्षित खुशबूदार पदार्थ से पोंछें. सभी भोज्य पदार्थों को पूरी तरह ढँककर या फ्रिज में रखें.

कचरेदान को अच्छी तरह ढंकें (Cover the bins properly)

डस्टबीन या कूड़ादान मक्खियों की पसंदीदा जगह है. इसे पूरी तरह कवर कर के रखना ज़रूरी होता है. सब्जी या फलों के छिलकों की महक की ओर यह जल्दी आकर्षित होती हैं. कूड़ादान को नियमित रूप से साफ़ करें और ध्यान रखें की सब्जी आदि का छिलका इसमें खुला ना रह गया हो.

फलों को सही जगह रखें (Stores the fruits in right place)

पके और तजा फलों की खुशबू मक्खियों को अपनी ओर खींचने का काम करती है, इन्हें उनकी पहुँच से बाहर रखें. फलों को किसी जालीदार चीज से ढँक कर रखना उचित होता है या इन्हें फ्रिज में रखें.

खिड़की दरवाजों में जाली लगायें (Use nets on the doors and windows)1

मक्खियों को रोकने का एक आसान उपाय है उनके आने के रास्ते को बंद करना. अगर आप अपने घर कि खिड़की और दरवाजों को जाली से कवर कर देते हैं तो उनके आने का मार्ग बंद हो जाता है. इस विधि से आप घर को मक्खियों से मुक्त रख सकते हैं.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

फ्लाई पेपर स्ट्रिप (Catch and kill flies with flypaper strips)

फ्लाई पेपर स्ट्रिप मक्खियों को मारने का एक आधुनिक उपाय है जो बाज़ार में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं, इसमें एक चिपचिपा खुशबूदार पदार्थ लगा होता है जो मक्खियों को अपनी तरफ आकर्षित करता है.

पानी से भरा प्लास्टिक बैग (Plastic water bag can repel house flies)

यह बहुत ही प्रचलित तरीका है जो जूस आदि दुकानों में भी प्रयोग किया जाता है. इसके लिए एक प्लास्टिक के बैग को आधा पानी से भर दें और इसके मुंह को रबर बैंड से बाँध दें. इस बैग को दरवाजे या भीतर आने की जगह पर लटका दें, ऐसा माना जाता है कि मक्खियाँ इस्मिएँ अपने प्रतिबिम्ब को देखकर डर जाती हैं और उसे पार नहीं करतीं, कारण चाहे जो भी हो लेकिन यह उपाय भी असरदार है जिसे ज़रूर आज़माना चाहिए.

लेमन ग्रास (Plant lemon grass in your home and yard)

लेमन ग्रास एक घास की तरह दिखने वाला खुशबूदार पौधा है जिसका प्रयोग कुछ व्यंजनों में मोहक खुशबू के लिए भी किया जाता है इसके अलाव इस पौधे में किट पतंगों को दूर रखने की भी क्षमता होती है. इसे बगीचे के अलावा घर या बरामदे में किसी गमले आदि में लगाना चाहिए.

एसेंशियल ऑइल (Use essential oil as flies repellant)

एसेंशियल ऑइल प्राकृतिक और खुशबूदार तेल होते हैं जो त्वचा को सुरक्षित रखने के सतह मक्खियों को दूर भगाने में सहायता करते हैं. लेवेंडर, यूकेलिप्टस, सिट्रोनेला और पिपरमेंट आदि का प्रयोग एसेंशियल ऑइल के रूप में किया जा सकता है. इससमें कपड़ों को भिगो कर सुखा दें. इससे कपड़ों से आने वाली महक की वजह से मक्खियों दूर रहती हैं.

वाइन (Wine for getting rid of flies)

वाइन में फलों की खुशबू होती है जिसकी वजह से मक्खियाँ इसकी तरह आकर्षित होती हैं,  कुछ मात्रा में वाइन को बर्तन धोने वाले साबुन के साथ मिलाकर झाग बना लें, इस मिश्रण को ऐसी जगह रखें जहाँ ज्यादा मक्खियों आती हों. वाइन की खुशबू की वजह से मक्खियाँ इस पर बैठने की कोशिश करेंगी और झाग में फंस जाएँगी.

विंडो क्लीनर (Use a window cleaner to drop off the flies)

घर के कांच या खिडकियों आदि को साफ़ करने के लिए जिस क्लीनर का इस्तेमाल किया जाता है वो अक्सर स्प्रे में भरकर प्रयोग में लाये जाते है और तरल होते हैं. जिस स्थान पर अधिक संख्या में मक्खियाँ बैठी हों उस जगह पर स्प्रे करें, तरल की वजह से उनके पंख गीले हो जाते हैं और वे उड़ नहीं पातीं.

loading...